Processor Kya Hai? , प्रोसेसर क्या है? , Processor का इतिहास , Processor History In Hindi , प्रोसेसर के कॉम्पोनेन्ट , Components of Processor , Processor कैसे काम करता है? , Processor कितने प्रकार के होते हैं , Types Of Processor In Hindi , Single Core Processor , Dual Core Processor , Quad Core Processor , Hexa Core Processor , Octa Core Processor , Deca Core Processor , Core Processor क्या है? , Clock Speed और Gigahertz क्‍या होती है? , लेपटोप और डेस्कटॉप में से अच्छी प्रोसेसर स्पीड किसकी हैं ?
Spread the love

Processor Kya Hai? Processor Kaise Kaam Karta Hai? :-  Hello दोस्तों आपका हमारी Website पर सुवागत है आज हम आपको Processor Kya Hai? Processor Kaise Kaam Karta Hai? के बारे मे बताने वाले है। तो दोस्तों अगर आप Processor Kya है? Processor Kaise Kaam Karta Hai Hain? के बारे मे जानना चाहते है तो आप इस Artical को पूरा जरूर पड़े |



Processor Kya Hai? | प्रोसेसर क्या है?

प्रोसेसर या माइक्रोप्रोसेसर एक छोटी सी चिप होती हैं जो कम्प्यूटर या किसी भी इलेक्ट्रोनिक डिवाइस में रहती हैं. इसका बेसिक काम इनपुट लेकर उचित आउटपुट देना हैं. दिखने में ये कार्य बहुत आसान हैं, लेकिन इसके पीछे बहुत सारी जटिल गणनाएं होती हैं. आजकल के मोर्डन प्रोसेसर कुछ सेकंड्स में ट्रिलियन केल्क्युलेशन कर लेते हैं.

कम्प्यूटर का सेन्ट्रल प्रोसेसर सीपीयू जिसे सेन्ट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (CPU) भी कहा जाता है, प्रोसेसर सिस्टम के सभी बेसिक इंस्ट्रक्शन को हेंडल करता हैं. जिनमें माउस, कीबोर्ड इनपुट और सभी रनिंग एप्लीकेशन शामिल हैं.

Read More :- Network Bridge क्या है और कैसे काम करता है?

Processor का इतिहास (Processor History In Hindi)

अब Processor का इतिहास की बात करें तो दुनिया का सर्वप्रथम Single Core Microprocessor साल 1971 में Intel कंपनी के द्वारा Design किया गया था, इस प्रोसेसर को Intel कंपनी में काम करने वाले Ted Hoff, Federico Faggin और Stanley Mazor ने एक साथ मिलकर बनाया था, इस चिप का नाम Intel 4004 माइक्रोप्रोसेसर रखा गया था।

कई सालों तक बाजार में केवल Single Core Processors ही उपलब्ध थे लेकिन जैसे-जैसे कंप्यूटर की डिमांड बढ़ने लगी वैसे ही कंप्यूटर के डिजाइन के साथ-साथ कंप्यूटर की परफॉर्मेंस को बढ़ाने के लिए कई CPU निर्माता कंपनियों ने Multi Core Processors का निर्माण करना शुरू कर दिया था।




कंप्यूटर में इन Multi Core Processors के जरिए Multi Tasking बड़ी ही आसानी से की जा सकती थी, वहीं आज के समय में बाजार में कई Advance Processors देखने को मिल जाते हैं जो कंप्यूटर्स की Performance को बहुत ही ज्यादा मात्रा में बढ़ा देते हैं। 

प्रोसेसर के कॉम्पोनेन्ट (Components of Processor)

प्रोसेसर के 2 मुख्य कॉम्पोनेन्ट होते हैं पहला कंट्रोल यूनिट और दूसरा अरिथमेटिक एंड लॉजिकल यूनिट (एएलयू-ALU)-

  • कंट्रोल यूनिट (Control Unit) — CU :- सीपीयू का ये हिस्सा निर्देशों के पालन में मदद करता हैं. यह ये बताता हैं कि निर्देशों का पालन कैसे करना हैं? ये सीपीयू को विभिन्न हिस्सों से जोड़ने वाले वायर से एक्टिवेट करता हैं, जिनमे एएलयू भी शामिल हैं. कंट्रोल यूनिट दो तरह की होती हैं- हार्डवायर कंट्रोल यूनिट और माइक्रोप्रोग्रामेबल कंट्रोल यूनिट. जिनमें हार्डवेयर कंट्रोल यूनिट निर्देशों की प्रोसेस में तेजी लाता हैं, जबकि माइक्रोप्रोग्रामेबल काफी फ्लेक्सिबल हैं.
  • अरिथमेटिक एंड लोजिकल यूनिट (Arithmetic and Logical Unit) — ALU :- ये यूनिट अपने नाम के अनुसार सभी अरिथमेटिक और लॉजिकल कम्प्यूटेशन का काम करती हैं. इसमें एडिशन, सब्सट्रैकशन जैसे ओपरेशन लॉजिक गेट की सहायता से सम्पन्न होते हैं. ज्यादातर लॉजिक गेट 2 इनपुट लेते हैं और एक आउटपुट देते हैं.

Processor कैसे काम करता है?

प्रोसेसर कंप्यूटर में चार ऑपरेशन पर काम करता है –

  1. Fatch – इसमें प्रोसेसर RAM (Random Access Memory) के द्वारा निर्देश प्राप्त करता है.
  2. Decode – हमारे द्वारा दिए कमांड्स और इंस्ट्रक्शंस को Binary भाषा में कन्वर्ट करता है क्योंकि कंप्यूटर सिर्फ बाइनरी भाषा को समझता है, और फिर उन इंस्ट्रक्शन और डाटा को एक-एक कर डिकोड करता है.
  3. Execute – इस प्रक्रिया में कंप्यूटर डिकोड किए गए सभी इंस्ट्रक्शंस को एक्सीक्यूट करता है ये सभी निर्देश प्रोसेसर के अन्य भागों में भी एक्सीक्यूट करने के लिए भेजे जाते है. इसके बाद CPU रजिस्टर उन सभी सम्पादित निर्देशों को सुरक्षित करके रखता है और अंत में उसे यूजर को स्क्रीन पर डिस्प्ले कर देता है.

साधारण भाषा में अगर आपको समझाएं तो आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल पर जो भी कमांड देते है, प्रोसेसर उन पर अमल करता है. आपके Computer का प्रोसेसर जितना Fast होगा उतनी ही तेज Multitasking, Gaming, Video Editing होंगे. प्रोसेसर का काम होता है की आप जो भी Work दे वो आपका Computer करके दे.



Processor कितने प्रकार के होते हैं (Types Of Processor In Hindi)

आइए अब प्रोसेसर कितने प्रकार के होते हैं जान लेते हैं, कंप्यूटर में प्रोसेसर अलग-अलग प्रकार के होते हैं जिनके बारे में अब हम आपको विस्तार से बताने वाले हैं –

  1. Single Core Processor
  2. Dual Core Processor
  3. Quad Core Processor
  4. Hexa Core Processor
  5. Octa Core Processor
  6. Deca Core Processor
  7. Single Core Processor
  • Single Core Processor

Single Core Processor के अंदर केवल एक Core लगा होता है, यह सबसे पुराने Processors में से एक है, ज्यादातर यह प्रोसेसर पर्सनल और आधिकारिक कंप्यूटर्स में अधिक इस्तेमाल किया जाता है।

अगर आपके कंप्यूटर में यह प्रोसेसर लगा है तो आप एक समय में केवल एक ही कमांड जारी कर सकते हैं, इस प्रोसेसर के जरिए आप मल्टीटास्किंग नहीं कर सकते हैं।

  • Dual Core Processor

Dual Core Processor में दो Cores लगे होते हैं, यानी इसके अंदर एक ही तरह काम करने वाले दो सीपीयू लगे होते हैं, अगर आपके कंप्यूटर मे यह प्रोसेसर लगा हुआ है तो आप मल्टीटास्किंग के कार्य को बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं।

  • Quad Core Processor

Quad Core Processor में चार Cores लगे होते हैं, यह प्रोसेसर बहुत ही अधिक सुविधाओं के साथ डिजाइन किया गया होता है, यह प्रोसेसर लगभग Dual Core Processor की तरह ही होता है, यह कोर के बीच के कार्यभार को संभालता है ताकि मल्टीटास्किंग को सरलता से किया जा सके।

  • Hexa Core Processor

Hexa Core Processor में 6 Cores लगे होते हैं, इस प्रोसेसर के जरिए आप कंप्यूटर में मल्टीटास्किंग को बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं, यह प्रोसेसर Dual Core और Quad Core की तुलना में बहुत ही शक्तिशाली होता है।

  • Octa Core Processor

Octa Core Processor में 8 Cores लगे होते हैं, यह प्रोसेसर सिंगल, ड्यूल, क्वॉड और हेक्सा सभी प्रोसेसर की तुलना में मल्टीटास्किंग का कार्य अधिक शक्तिशाली से करता है, इस प्रोसेसर को आप मजबूत Processors की श्रेणी में डाल सकते हैं।

  • Deca Core Processor

Deca Core Processor में 10 प्रोसेसर लगे होते हैं, यह सबसे शक्तिशाली प्रोसेसर होता है, यह सभी कार्यों को बहुत ही तेजी से पूरा करता है, इस प्रोसेसर के जरिए आप मल्टीटास्किंग बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं। आज के समय में सबसे एडवांस फीचर्स इसी प्रोसेसर में देखने को मिलते हैं, आजकल ज्यादातर स्मार्ट फोन इसी प्रोसेसर पर आधारित होते हैं। 

Core Processor क्या है?

जैसा की आप जान चुके है की Computer का Speed ​​processor के ऊपर ही निर्भर करता है। लेकिन आपको बता दे की प्रोसेसर का स्पीड भी कोर पर आश्रित है।प्रोसेसर के Performance का अनुमान आमतौर पर कोर से ही लगाया जाता है। एक प्रोसेसर में जितने ज्यादा कोर होंगे उसका स्पीड भी उतना ही अधिक होगा।Core ही कंप्यूटर के छमता को दर्शाता है।

अगर किसी भी कंप्यूटर के CPU में एक ही कोर है तो इसका मतलब वह कंप्यूटर एक समय में एक काम को ही आसानी से करने में सक्षम है। अगर आप के कंप्यूटर के CPU में एक से अधिक कोर है इसका मतलब आप एक समय में एक से अधिक काम आसानी से कर सकते है। आजकल के CPU में Multiple core होते है जिससे कि कंप्यूटर एक से अधिक कामों को आसानी से और तेज गति से कर सके।



Clock Speed और Gigahertz क्या होती है?

आपका CPU एक सेकंड में कितना चक्र पूरा करता है उसी माँप को क्लॉक स्पीड कहते है और यह गीगाहर्ट्ज में मापा जाता है। किसी कंप्यूटर के CPU का Clock Speed जितना ज्यादा होगा वह कंप्यूटर उतना ही तेज़ी से काम करेगा।

इसलिए हमें कंप्यूटर या लैपटॉप खरीदते समय हमेशा ध्यान रखना चाहिए की उसके प्रोसेसर का क्लक स्पीड कितना Gigahertz है और हमेशा ज्यादा गीगाहर्ट्ज वाले कंप्यूटर को खरीदना चाहिए जिससे की हमारा कंप्यूटर तेज़ गति से काम करे।

Read More :- Top 10 Powerful Womans In The World 2023

लेपटोप और डेस्कटॉप में से अच्छी प्रोसेसर स्पीड किसकी हैं 

लेपटोप सीपीयू डेस्कटॉप से अलग होते हैं. लेपटोप में कम पॉवर और फ्लेक्सिबल प्रोसेसर होते हैं, ये हालांकि काफी सुविधाजनक होते हैं लेकिन यदि किसी को हाई क्लॉक स्पीड की आवश्यकता हो तो उसकी प्रोसेसिंग आवश्यकता को पूरी करने के लिए डेस्कटॉप लेना पड़ता हैं. मल्टी कोर प्रोसेसर और हाइपर-थ्रेडिंग मेथड के विकास के कारण लेपटोप में भी ये सुविधा मिल सकती हैं.

ज्यादातर लैपटॉप में ड्युअल-कोर प्रोसेसर होते हैं जो कि प्रतिदिन की आवश्यकताओं को पूरी करने के लिए पर्याप्त होते हैं, कुछ में क्वाड-कोर प्रोसेसर भी होते हैं जोकि लैपटॉप कंप्यूटर की प्रोसेसिंग एबिलिटी को बढा देते हैं. इस तरह से सभी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस में प्रोसेसर कार्य करता है. 



आज हम ने सीखा

तो दोस्तों मेने आपको इस artical मे मेने Processor Kya Hai? Processor Kaise Kaam Karta Hai? के बारे मे बताया है।अगर आपको ये artical अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें |

Processor Kya Hai? Processor Kaise Kaam Karta Hai?

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *