Web Hosting Kya Hai ? , Web Hosting काम कैसे करती है , Web Hosting के प्रकार , Types Of Web Hostingin Hindi , Shared Web Hosting , Shared Hosting के फायेदे , Shared Hosting के नुखसान , VPS Hosting , VPS Hosting के फायेदे , VPS Hosting के नुखसान , Dedicated Hosting , Dedicated Hosting के फायेदे , Dedicated Hosting के नुखसान , Cloud Web Hosting , Cloud Hosting के फायेदे , Cloud Hosting के नुखसान , WordPress Hosting किसके लिए है? , Free Hosting , GoogieHost Features , DomainRacer Hosting , Reseller Hosting , Reseller Hosting किसके लिए सही है? , Web Hosting के फीचर्स क्या होने चाहिए , Web Hosting Features , Control Panel Features , Web Hosting कहाँ से खरीदें | Where To Buy Web Hosting , Web Hosting और डोमेन में क्या अंतर है? Domain Vs WebHosting In Hindi
Spread the love

Web Hosting Kya hai ? इसके प्रकार, होस्टिंग कहाँ से खरीदें :- आज में आपको बताऊंगा की Web Hosting Kya Hai? अपना खुदका एक website होना बहुत बड़ी बात है. Website को maintain कर पाना सबके बस की बात नही, इसके लिए proper knowledge का होना बहुत ज़रूरी है.

Website बनाने केलिए बहुत सी चीज़ों को ध्यान मे रखना होता है जैसे आपके website के लिए domain name और hosting का होना बेहद ज़रूरी है जिसके वजह से हमारे website को पहचान मिलती है.लेकिन जो blogging के दुनिया मे नये हैं उन्हे होस्टिंग के बारे मे ज़्यादा जानकारी नही होती, और इसी कारण वो उनके ज़रूरतों के हिसाब से ग़लत hosting चुन लेते हैं जिसके वजह से उन्हे आगे जा कर बहुत सी परेशानियाँ झेलनी पड़ती है.

इसलिए आज में इस लेख मे आपको Web Hosting Kya hai ? के बारे मे ही जानकारी दूँगा और ये कितने प्रकार के होते हैं. ताकि आप अपने वेबसाइट के लिए सही hosting चुन सके.



Web Hosting Kya Hai ?

Web Hosting एक प्रकार का वेब सर्वर होता है, जो की वेबसाइट को Internet पर जगह प्रदान करता है। जब आप अपनी वेबसाइट को Hosting के साथ Connect कर देते है, तो इससे आपकी वेबसाइट को दुनिया के किसी भी हिस्से में Internet के जरिये देखा जा सकता है।

आपके मन में सवाल आ रहा होगा की यह वेब सर्वर आपकी Website को कैसे जगह प्रदान करता है, तो आपको बता दें, की आपकी वेबसाइट में जितनी भी Images Videos Files आदि Data सेव होता है, वह इसी वेब सर्वर यानी की Hosting में Save होता है। जिस जगह पर आपका यह सभी Data रहता है, वह कंप्यूटर 24×7 Internet से जुड़ा रहता है, जिसकी वजह से User आपकी वेबसाइट को देख पाते है। Web Hostingसेवा कई कंपनियां प्रदान करती है,

जिनमे से कुछ मुख्य इस प्रकार है – DomainRacer, Hostinger, Bluehost, GoDaddy, और Hostagator आदि।

इन सभी कंपनियों से होस्टिंग खरीदने के लिए हमें इन्हे पैसे देने होते है, क्योकिं यह जो जगह हमारी वेबसाइट के लिए Provide कराती है, यह एक प्रकार का किराये का घर होता है। जब तक हम इन्हे पैसे देते है, तब तक हमारी वेबसाइट इनके सर्वर में Store रहती है। अगर हम अपनी Hosting को Renew नहीं करते है, तो यह हमारी वेबसाइट को बंद कर देते है।

इसे भी पड़े :- Domain Name Kya Hai ? Types Of Domains

Web Hosting काम कैसे करती है 

किसी भी कंपनी या फिर अपनी खुद की Personal वेबसाइट बनाने के लिए हमें उसकी सभी फाइल को Web Hostingपर Upload करना पड़ता है। जब आपकी वेबसाइट होस्टिंग के साथ कनेक्ट हो जाती है, तो जब भी कोई यूजर आपकी वेबसाइट को इंटरनेट ब्राउज़र पर सर्च करता है अब चाहे वह Google Chrome, Opera, Mozilla या अन्य कोई भी Browser हो तो आपकी वेबसाइट का डोमेन नाम सर्च करने के बाद इंटरनेट आपकी वेबसाइट के डोमेन को उस Web Server से Connect करता है, जहाँ पर आपकी Website की सभी Files अपलोड होती है।

इसके बाद सभी Data यूजर के सामने आ जाता है। अब यूजर जो चाहे आपकी वेबसाइट पर देख सकता है। जब आप अपनी वेबसाइट को Hosting के साथ Connect करते है, तो इसके लिए आपको DNS (Domain Name Syatem) की आवश्यकता पड़ती है, जो की आपको होस्टिंग प्रोवाइडर कंपनी से ही मिलता है। इससे यह पता चल जाता है, की आपकी वेबसाइट को किस वेब सर्वर में रखा गया है, क्योकिं प्रत्येक होस्टिंग का DNS अलग अलग होता है।




Web Hosting के प्रकार – Types Of Web Hostingin Hindi

आपने तो जान लिया Web Hosting kya Hai और कैसे काम करता है. अब जानते है के ये कितने तरह के होते हैं. Web Hostingबहुत से प्रकार का होता है, लेकिन आज के वक़्त मे जो सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है हम सिर्फ़ उन्ही के बारे मे जानेगे. तो मूल रूप से Web Hosting 3 प्रकार के होते हैं.

1) Shared Web Hosting
2) VPS (Virtual Private Server)
3) Dedicated Hosting
4) Cloud Web Hosting

#1 Shared Web Hosting

जब हम घर से बहार कहीं पढने जाते हैं या job के लिए जाते हैं तो हम एक किराये वाले घर में रहते हैं जहाँ हमारे साथ और भी बहुत से दुसरे लोग एक साथ एक ही रूम share करते हैं ठीक उसी तरह Shared Web Hosting भी ऐसा ही काम करता है.

Shared Web Hostingमें एक ही server होता है जहाँ हजारों websites के files एक साथ एक ही Server Computer में store हो कर रहता हैं इसलिए इस hosting का नाम shared रखा गया है.

Shared Web Hostingउन लोगों के लिए सही है जिन्होंने अपना website नया नया बनाया हो क्यूंकि ये hosting सबसे सस्ती होती है. इस hosting से आपको तब तक मुसीबत नहीं झेलनी पड़ेगी जब तक आपका website मसहुर न हो जाये और जब आपके websites में visitor बढ़ने लगेंगे तो आप अपना hosting change भी कर सकते हैं.

जैसा की ये Shared Web Server है अगर कोई website बहुत व्यस्त हो जाये तो बाकि सारे website उसके कारण धीमें हो जायेंगे और उनके page को खुलने में वक़्त लग जायेगा, ये इस Web Hosting का सबसे बड़ा demerit है. Shared hosting का इस्तेमाल ज्यादा तर नए bloggers ही करते हैं. इसमें बहुत सारे users एक ही system का CPU, RAM इस्तिमाल करते है.

Shared Hosting के फायेदे

  • ये hosting का इस्तमाल और setup करना बहुत ही आसान है.
  • Basic Websites के लिए ये बढ़िया option है.
  • इसकी कीमत बहुत कम होती है इसलिए इसे सभी खरीद सकते हैं.
  • इसकी control panel बहुत ही user friendly होती है.

Shared Hosting के नुखसान

  • इसमें आपको बहुत ही Limited Resources Access करने को मिलेंगी.
  • चूँकि आप इसमें server को दूसरों के साथ share करते हैं इसलिए इसकी performance में थोडा ऊपर निचे होने की संभावनाएं होती है.
  • इसकी security उतनी बेहतर नहीं होती है.
  • प्राय सभी companies इसमें ज्यादा support प्रदान नहीं करती हैं.

#2 VPS Hosting

VPS Hosting एक hotel के रूम की तरह होता है. जहाँ उस room के सारे चीजों पर बस आपका हक रहता है. इसमें और किसीका भी शेयरिंग नहिं होता. VPS hosting में Visualization Technology का प्रोयाग किया जाता है. ज्सिमे एक strong और secure server को virtually अलग अलग हिस्सों में divide कर दिया जाता है.

पर हर एक virtual server केलिए अलग अलग resource use किया जाता है. जिससे आपके website को जितना resource की जरुरत होता है वो उतना use कर सकता है. यहाँ आपको दुशरे किसी website के साथ share करना नहिं पड़ता और आपके website को best security और performance मिलता है.

ये hosting थोडा costly है और ज्यादा visitor वाले website इस्तिमाल करते हैं. अगर आपको कम पैसो में dedicated server जैसे performance चाहिए तो आपके लिए VPS best है.

VPS Hosting के फायेदे

  • इस Hosting में सबसे बेहतर performance प्रदान करी जाती है.
  • इसमें एक dedicated hosting के तरह ही आपको full control मिलती है.
  • इसमें आपको ज्यादा flexibility मिलती है क्यूंकि आप इसे अपने तरीके से customize कर सकते हैं और memory upgrades, bandwidth जैसे बदल सकते हैं .
  • Dedicated Hosting के तुलना में ये ज्यादा कीमती नहीं है जिसके चलते इसे कोई भी खरीद सकता है जिनकी traffic ज्यादा हो.
  • इसकी privacy और security बहुत ही बेहतर होती है.
  • इसके अलावा इसमें आपको अच्छा support प्रदान किया जाता है.

VPS Hosting के नुखसान

  • इसमें आपको dedicated hosting के तुलना में कम resources प्रदान किया जाता है.
  • इसे इस्तमाल करने के लिए आपके पास technical knowledge का होना आवश्यक है.

इसे भी पड़े :- Bluehost Web Hosting Kya Hai? Bluehost Hosting Review In Hindi

#3 Dedicated Hosting

जीस तरह shared hosting में बहुत से website एक ही server का जगह share करते हैं dedicated hosting उसका पूरा ही उल्टा है. इसका उधारण ठीक वैसा ही है जैसे एक व्यक्ति का अपना एक बड़ा सा घर होता है और उसमे किसी और को रहने के लिए इज़ाज़त नहीं होती और उस घर की सारी ज़िम्मेदारी केवल उस व्यक्ति की होती है, dedicated hosting का काम भी कुछ ऐसा ही है.

Dedicated Hosting में जो server होता है वो सिर्फ और सिर्फ एक ही website का files store करके रखता है और ये सबसे तेज server होता है. इसमें sharing नहीं होता है. और ये hosting सबसे मेहेंगी होती है क्यूंकि इसका पूरा किराया केवल एक ही व्यक्ति को भरना पड़ता है.

जिनकी website पर हर महीने ज्यादा visitor आते हैं ये hosting सिर्फ उनके लिए ही सही है. और उनके लिए भी जो अपने website से ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं. बहुत सारे e-commerce site जैसे Flipkart, Amazon, Snapdeal dedicated hosting ही इस्तेमाल करते हैं.

Dedicated Hosting के फायेदे

  • इसमें client को server के ऊपर ज्यादा control और flexibility दिया जाता है.
  • सभी Hosting की तुलना में इसमें security सबसे ज्यादा होती है.
  • ये सबसे ज्यादा stable होता है.
  • इसमें client को full root/administrative access प्रदान किया जाता है.

Dedicated Hosting के नुखसान

  • ये सभी hosting के तुलना में महंगा होता है.
  • इसे control करने के लिए आपके पास technical knowledge का होना आवश्यक होता है.
  • यहाँ पर आप अपने problems को खुद solve नहीं कर सकते जिसके चलते आपको technicians को hire करना होता है.



#4 Cloud Web Hosting

Cloud Webhosting एक ऐसा प्रकार का hosting है जो की दुसरे clustered servers के resources का इस्तमाल करते हैं. Basically, इसका मतलब ये हैं की आपकी website दुसरे servers के virtual resources का इस्तमाल करती है जिससे ये आपके hosting के सभी aspects को पूर्ण करती है.

यहाँ पर load को balance किया जाता है, security का ख़ास ध्यान रखा जाता है और इसमें सारे hardware resources virtually available होते हैं जिससे की इसे कभी भी और कहीं प्र भी इस्तमाल किया जा सकता है. यहाँ पर cluster of servers को ही cloud कहते हैं.

Cloud Hosting के फायेदे

  • यहाँ पर Server down होने के chances बहुत ही कम होते हैं क्यूंकि सभी चीज़ें cloud में उपलब्ध होती है.
  • यहाँ पर बड़े high traffic को भी आसानी से handle किया जा सकता है.

Cloud Hosting के नुखसान

  • यहाँ पर root access की सुविधा प्रदान नहीं की जाती है.
  • बाकियों की तुलना में ये hosting थोडा ज्यादा महंगा होता है.

WordPress Hosting किसके लिए है?

कुछ लोगो के मन में चल रहा होगा की यह वर्डप्रेस होस्टिंग है, तो इसे वही लोग Use कर सकते है, जिनकी वेबसाइट वर्डप्रेस पर है। लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है, अगर आपकी वेबसाइट किसी और CMS पर है, तब भी आप Best Performance और Best Security के लिए अपनी वेबसाइट को WordPress Hosting पर Host कर सकते है।

आप वर्डप्रेस होस्टिंग के प्लान WP Engine की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते है। अगर आप एक शुरूआती ब्लॉगर है, तो आपको लगता है, की आप बहुत जल्द अपनी वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक ला सकते है। तो आपके लिए वर्डप्रेस होस्टिंग एक बेहतर विकल्प है। इसके बाद आपको अपनी वेबसाइट की Security और Performance के बारे में चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है।

इसकी सबसे अच्छी बात यह है, की WP Engine में आपको 24/7 लाइव चैट Support मिलती है। अगर कभी भी आपको लगता है, की आपकी वेबसाइट में किसी तरह की समस्यां आ रही है, तो आप तुरंत Live Chat के माध्यम से हेल्प ले सकते है।

Free Hosting

यदि आप एक सुरुवती ब्लॉगर या फिर एक students और internet पर अपनी website बनाना चाहते है, किंतु ज़्यादा पैसा ना होने की बजाह से आप WEB HOSTING और डोमेन लेने में सक्षम नही है तो आप फ़्री होस्टिंग के ज़रिए भी website बना सकते है।

Internet पर आपको बहुत से फ़्री होस्टिंग providers मिल जाएँगे किंतु मैं आपको फ़्री WEB HOSTING के लिए GoogieHost को recommends करूँगा क्यूँकि यह एक इंडीयन फ़्री WEB HOSTINGप्रवाइडर है। और साथ में आपको एक website सूरु करने के लिए जिन फ़ीचर्ज़ की ज़रूरत पड़ती है वो सब आपको देती है।




#1 GoogieHost Features

  • NVMe SSD Based Web Hosting
  • Short Subdomain Name
  • Premium SitePad Website Builder
  • Free Let’s Encrypt SSL Certificate
  • No Ads On Your Website
  • Easy To Use CPanel
  • Softaculous Auto Installer
  • 24/7 Support

#2 DomainRacer Hosting

DomainRacer दुनिया का सर्वश्रेष्ठ Reseller Hosting प्रदाता है। यहां आपको सस्ती कीमत पर Reseller Hosting मिलेगी। उन्होंने हजारों लोगों को अपने reseller व्यवसाय को शुरू करने या विस्तृत करने में मदद की। बिना कोई अतिरिक्त शुल्क मांगे WHMCS के साथ 100% white label hosting service, free website migration, 1-click installation, user-friendly cPanel, free SEODefault tool ये अन्य उल्लेखनीय विशेषताएँ हैं।

जो DomainRacer को सर्वश्रेष्ठ Reseller होस्टिंग सेवा प्रदाता बनाती हैं। यहां Shared hosting, Reseller hosting, VPS Hosting, DedicatedServer Hosting, LMS Hosting And Application Hosting – WordPress, PHP, MySQL, E-commerce, web developer, Node.js, Magento, जैसी होस्टिंग सस्ती कीमत के साथ प्राप्त करें।

#3 Reseller Hosting

Reseller Hosting एक प्रकार से होस्टिंग बेचना होता है। हालाकिं यह सभी के लिए नहीं है, लेकिन अगर आप एक वेबसाइट को खुद से तैयार करते है, तो आपको किसी और होस्टिंग को देखने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। Reseller Hosting एक प्रकार की White Label Web Hostingहै।

जिसे आप एक होस्टिंग Provider से खरीदते है, फिर उसे अपने ग्राहकों को बेचते है। बहुत से लोग Reseller Hosting खरीद कर अपने Customers को Sale करते है। आप इस होस्टिंग के जरिये अच्छी Online Earning कर सकते है। क्योकिं जब आप Hosting Provider से Reseller Hosting खरीदते है, तो वहां पर आप थोक की दर से पैसे देते है। इसके बाद आप अपने ग्राहक को बेचते समय अच्छा खासा Commission ले सकते है।

#4 Reseller Hosting किसके लिए सही है?

आमतौर पर Reseller Hosting का उपयोग Digital Marketing एजेंसियों, वेब डेवलपर्स, और वेब डिज़ाइनरों के लिए होती है। क्योकिं यह कंपनियों को वेबसाइट बनाकर देते है, जिसमे यह उन सभी कंपनियों की वेबसाइट को अपनी होस्टिंग पर होस्ट करते है। इनके पास सभी कंपनियों की वेबसाइट ज्यादातर Reseller Hosting पर ही Host होती है।

अगर आप एक Web Developer या फिर किसी कंपनी के लिए वेबसाइट बनाते है, तो Reseller Hosting के बारे में सोच सकते है। Reseller Hosting खरीदने से पहले एक बात का विशेष ध्यान रखे, की आपके पास कम से कम 10 वेबसाइट होनी चाहिए। तभी आपको यहाँ से कुछ अच्छा Commission मिल सकता है। Web Hosting Kya hai ?




Web Hosting के फीचर्स क्या होने चाहिए | Web Hosting Features

जब भी आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए एक होस्टिंग खरीदते है, तो निचे दिए गए कुछ Web Hosting Features का जरूर ध्यान रखे। यह सभी Web Hosting Features प्लान के और Web Hosting Company के अनुसार अलग अलग होते है। लेकिन निचे बताये गए सभी फीचर्स आपको Basic Plant में भी मिलते है।

#1 Disk Space / Storage

WEB HOSTINGखरीदते समय आपको Disk Space / Storage का विशेष ध्यान रखना चाहिए। यह आपके डाटा के लिए होस्टिंग पर लिया गया एक सर्वर होता है। आप जो भी Data अपनी वेबसाइट पर अपलोड करते है, वह सभी होस्टिंग की Storage में Save रहता है। जब भी कोई विज़िटर आपकी वेबसाइट पर आकर कुछ सर्च करता है, तो वह सके सामने सर्च रिजल्ट में आ जाता है। होस्टिंग खरीदते समय स्टोरेज का विशेष ध्यान रखे। हमेशा थोड़ी ज्यादा Storage की Hosting Buy करे।

#2 Bandwidth

Bandwidth वेबसाइट पर आये विज़िटर के बिच में ट्रांसफर Data की समय सीमा को बताता है। अगर आपने होस्टिंग खरीदते समय Low Bandwidth का चुनाव किया है, तो यह आपकी वेबसाइट पर अधिक विज़िटर को नहीं हैंडल कर सकता है। जब भी आपकी वेबसाइट पर ज्यादा विज़िटर आ जाते है,

तो आपकी वेबसाइट की स्पीड कम हो सकती है। वही अगर आप High Bandwidth का चुनाव करते है, तो यह आपके वेबसाइट पर आये सभी Visitor को हैंडल कर सकता है। जिससे Website की Speed पर भी किसी तरह का कोई असर नहीं पड़ेगा। Web Hosting Kya hai ?

#3 Uptime

Uptime प्रत्येक होस्टिंग Provider कम्पनी देती है। जो की एक महत्वपूर्ण फीचर्स में से एक है। Uptime का मतलब होता है, की आपकी वेबसाइट 99.9% के समय तक विज़िटर के लिए उपलब्ध रहेगी। सभी होस्टिंग कंपनियां Guaranteed Uptime का दावा करती है। कुछ Hosting Company 24 x 7 Support भी देती है।

#4 Control Panel Features

होस्टिंग का कंट्रोल पैनल यूजर फ्रेंडली होना बहुत आवश्यक है। क्योकिं अगर आपकी एक वेबसाइट है, तो उसमे आपको सबसे ज्यादा काम Control Panel का पड़ता है। जिसमे आपको Web Page Upload करना, Domain और Subdomain को Manage करना आदि। वेबसाइट को स्पैम से बचाना आदि सभी कार्य Control Panel द्वारा ही किये जाते है।

#5 Email

जिस होस्टिंग कंपनी से आप होस्टिंग Buy करते है, उससे आप Email Hosting भी खरीद सकते है। यह आपकी कंपनी का Custom Email Address बनाने के बहुत काम आती है। जिससे आपका सभी कार्य प्रोफ़ेशनल हो जाता है। इसमें आपको कई Extra Features भी मिल जाते है।

#6 Backups

Web Hostingखरीदते समय इस बात का विशेष ध्यान रखे की होस्टिंग प्रोवाइडर आपको Backups का Option दे रहा है या नहीं। क्योकिं कभी कभी आपकी Website में कुछ Problem हो जाती है। जिसकी वजह से आपको पूरी वेबसाइट Delete करनी पड़ती है। अगर आपके पास Backups सुविधा है, तो आप फिर से अपनी वेबसाइट को Restore कर सकते है।

#7 Customer Support

Web Hostingखरीदने से पहले Customer Support के बारे में भी पूरी जानकारी लेना बहुत महत्पूर्ण है। क्योकिं कई बार जब हमारी होस्टिंग में कोई समस्या आ जाती है, तो वह हमें होस्टिंग कंपनी के Customer Executive से ठीक करनी होती है। क्योकिं उनके पास बहुत सारे राइट्स होते है। जो बहुत ही कम समय में आपकी समस्या को हल कर देते है। तो आपको हमेशा होस्टिंग खरीदने से पहले कंपनी की Customer Support कैसी है, यह देखना बहुत जरुरी है।

Web Hosting कहाँ से खरीदें | Where To Buy Web Hosting

इंटरनेट पर कई Best Hosting Provider Company मौजूद है। जहाँ पर जाकर आप अपनी जरुरत और अपनी वेबसाइट के Traffic के अनुसार Hosting Plan को चुन कर होस्टिंग खरीद सकते है। आपको होस्टिंग खरीदने के लिए Credit Card या Visa Card की आवश्यकता पड़ती है।

लेकिन अगर आप अपनी वेबसाइट के लिए किसी India की कंपनी से Hosting Buy करते है, इसके लिए आपको Credit Card की आवश्यकता नहीं है। इन सभी कंपनी से आप RuPay या UPI के माध्यम से Payment कर सकते है। होस्टिंग खरीदने के बाद आप अपने डोमेन को होस्टिंग के साथ Connect करके अपनी वेबसाइट को Customize कर सकते है।

अगर आप India से है, और एक Hindi Blog बनाना चाहते है, तो निचे दी गयी कुछ विश्वनीय कंपनियों से होस्टिंग खरीद सकते है। जो की इस प्रकार है –

  • DomainRacer
  • Hostgator India
  • BigRock
  • BlueHost
  • Godaddy

hostinger 50% Off on hostinger

Web Hosting और डोमेन में क्या अंतर है? Domain Vs WebHosting In Hindi

डोमेन नाम और WEB HOSTING दो अलग-अलग चीजें हैं। लेकिन  कई सारी companies ऐसी होती हैं जो डोमेन और होस्टिंग दोनों बेचते हैं। उदाहरण के लिए – GoDaddy, यह दुनिया का सबसे बड़ा डोमेन रजिस्ट्रार है, लेकिन यह डोमेन के अलावा होस्टिंग की सुविधा भी प्रदान करता है।

जब उच्च गुणवत्ता वाले डोमेन नाम और WEB HOSTING प्रदाताओं की बात आती है, तो सबसे पहला नाम जो दिमाग में आता है वह है DomainRacer। वे WEB HOSTINGऔर डोमेन नाम सेवाएं प्रदान क़रने मे बहोत well known है।

DomainRacer सभी प्रकार के डोमेन एक्सटेंशन .com, .net, .in, .uk, .it, .co.uk, .me, .xyz, .scot, .de, .com.au, .tv आदि प्रदान करता है। आप अपनी वेबसाइट के लिए डोमेन नाम का चयन DomainRacer से कर सकते हैं। Advanced WEB HOSTINGplans के साथ, वे आपको निःशुल्क डोमेन नाम .com और .in भी देंगे। यह WEB HOSTINGऔर डोमेन सेवा एक किफायती मूल्य पर उपलब्ध है। Web Hosting Kya hai ?



नये लोग WEB HOSTING और डोमेन के बीच लोग अक्सर भ्रमित रहते हैं।अगर हम आसान शब्दों में कहें तो:

एक डोमेन नेम आपके घर के पते की तरह है | जबकि वेब होस्टिंग, आपके घर के कमरे हैं जहाँ आप अपना सामान रखते हैं।

यहाँ पर पता domain name होता है जो की आपके वेबसाइट का address है और storage के लिए कंप्यूटर हार्ड डिस्क, मेमोरी आदि उपयोग होते हैं जिन्हें WEB HOSTING कहा जाता है |

आज हम ने सीखा

इस लेख में आपको बताया गया है, की Web Hosting क्या हैं? इसके प्रकार, होस्टिंग कहाँ से खरीदें. अगर आप Blogging से पैसा कामना चाहते है, तो आपको अपनी वेबसाइट बनाने के लिए यह जानना बहुत जरुरी है, की Web Hosting Kya Hai? । जो की आपको इस लेख में बताया गया है।
अगर आपने इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ा होगा तो मुझे पूरा विशवास है, की आज आपको Web Hosting Kya hai? के बारे में बहुत महत्पूर्ण जानकारी मिली होगी। अगर आप अपनी ब्लॉग्गिंग करियर की शुरआत में होस्टिंग ही गलत चुन लेते है, तो आपको आने वाले समय में बहुत समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा, तो इसे अपने सभी ऐसे दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें, तो ब्लॉग्गिंग में अपना करियर शुरू करना चाहते है। पूरा लेख पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *