You are currently viewing Google Web Stories Kya Hai ? Web Stories से Earning कैसे करे

Google Web Stories Kya Hai ? Web Stories से Earning कैसे करे

Google web stories kya hai ? Google web stories को कैसे बनाते है ?क्या Google web stories से पैसे कमा सकते है ?और वेब स्टोरीज से Blog में Organic Traffic कैसे ले कर जाये? अगर आप इन्ही सब सवालो के जवाब ढून्ढ रहे है तो आज आप सही जगह पर आये है |
एक Research से पता चला है कि लगभग 80% Internet Users हर रोज 7 : 30 घंटे Videos Consume करते हैं जिसमें से 50% से ज्यादा Short Videos होती हैं। लोगों का Short Videos में Interest को देखते हुए Google ने Google Web Stories के Feature को Add किया है जो Google Discover के द्वारा Users को दिखाई देंगे। इसकी मदद से Website Owners Google Web Stories का प्रयोग करके अपनी Website पर Traffic को Increase कर सकेंगे। यदि आपकी कोई Website है तो आपके लिए यह Article बहुत ही Helpful होने वाला है। मैंने इस Article में Google Web Stories kya hai और इसके Benefits कौन कौन से है। इसके साथ ही Google Web Stories Plugin को Install करने की Step By Step Process भी बताई है। यदि आप इस Article को अच्छे से समझकर पूरा पढ़ लेते हो तो आप भी आसानी से अपनी Website के लिए Web Stories को बना सकते हो और अपनी Website पर Traffic को Increase कर सकते हो।

Google Web Stories Kya Hai 

Google web stories के द्वारा लॉन्च किया गया टूल है जिसके जरिए हम बड़ी ही आसानी से Photos और Video पर Text और स्पेशल Effect का प्रयोग करके उन्हें सुंदर तरीके से प्रदर्शित करते हैं। वेब स्टोरीज के द्वारा हम दर्शको के लिए बहुत ही सुंदर ब्लॉग स्टोरी बना सकते हैं। वेब Story के द्वारा हम कई सारे फोटोज का प्रयोग करके लोगो के लिए Slide Web Story बना सकते हैं। Google web stories kya hai वेब स्टोरीज बिल्कुल Whatsapp Status और इंस्टाग्राम स्टोरी की तरह ही है जिसमे कई सारे फोटोज का एक ग्रुप बन जाता है और उन फोटोज़ को हम स्लाइड करके उन स्टोरीज को बड़े ही आनंद के साथ पढ़ सकते हैं और web stories kya hai के बारे में जान सकते हैं ।

गूगल वेब स्टोरीज का इतिहास

कहने को तो गूगल ने साल 2018 में वेब स्टोरीज को लांच कर दिया था. उस समय इसका नाम Stories of Web हुआ करता था. हालाँकि अब इसका नाम Google Web Stories है. शुरुवाती दिनों में वेब स्टोरीज इतना अधिक फेमस नहीं था जिस कारण बहुत कम प्रकाशक ही वेब स्टोरीज का इस्तेमाल करते थे. Google web stories kya hai ?

लेकिन 2021 के अंत से ही गूगल वेब स्टोरीज को बहुत अधिक प्रमोट कर रहा है, जो भी ब्लॉगर वेब स्टोरी बना रहा है उसके ब्लॉग पर भर – भर कर ट्रैफिक मिल रहा है. अगर आपने आज ही अपना ब्लॉग बनाया है तो आप वेब स्टोरी बनाकर अच्छा – खासा ट्रैफिक पहले दिन से ही ब्लॉग पर ला सकते हैं. Google web stories kya hai ?

Google Web Stories Plugin को Install करने की Step By Step Process

Google Web Stories क्या है यह जानने के बाद यदि आप इसे अपनी Website में प्रयोग करके Traffic Increase करना चाहते हो तो आपको इसके लिए अपनी WordPress Website में एक Plugin को Install करना होगा। इसके लिए मैंने यहाँ Step By Step पूरी Process बताई है जिससे आप भी आसानी से अपनी Website में Google Web Stories का प्रयोग कर सकें। इसके लिए आपको अपनी WordPress Website में एक प्लगइन को Install करना पड़ेगा जो आपको Web Stories बनाने में और Publish करने में मदद करेगा। चलिए तो अब मैं आपको इस प्लगइन को Install करने की Step By Step Process बताता हूँ और इसका किस प्रकार Use करना है यह भी बताऊंगा। यह Process इस प्रकार है-

  • Google Web Stories का प्रयोग करने के लिए सबसे पहले आपको Plugin को Install करना है।
  • इसके लिए आपको अपनी WordPress Website के Dashboard पर जाना है।
  • Dashboard में आपको Plugins का Option मिल जायेगा इस पर Click कीजिये।
  • जैसे ही आप Plugins के Option पर क्लिक करोगे आपको Add New का Option मिल जायेगा इस पर Click कीजिये।
  • Add New पर Click करने के बाद आपको Search Bar दिख जायेगा। इस Search Bar में Web Stories Type करके Search कीजिये।
  • Search करते ही आपके सामने Web Stories प्लगइन पहले Number पर आ जायेगा इसे Install Button पर Click करके Install कर लीजिये।
  • Web Stories Plugin के Install होने के बाद आपको Activate Button दिख जायेगा। इस पर Click करके आप Web Stories Plugin को Activate कर लीजिये।

अब आप यह तो जान गए कि Web Stories Plugin को कैसे Install करना है तो चलिए अब मैं आपको बताता हूँ कि इसका प्रयोग कैसे करना है और आपको इसमें क्या क्या Features मिलेंगे।

  • जब आप Web Stories Plugin को Install करके Activate कर लेते हो तो Dashboard में आपको Stories का Option देखने को मिल जायेगा। इस पर Click कीजिये।
  • जैसे ही आप Stories के Option पर Click करोगे आपके सामने Web Stories का Dashboard Open हो जायेगा। यहाँ आपको All Stories, Drafts और Publish की गयी सभी Stories की List देखने को मिलेगी।
  • इस Web Stories के Dashboard में Left Side में आपको Create New Story, My Stories, Explore Templates, और Editor Settings देखने को मिल जाएँगी।
  • इसमें आप Add New Story पर Click करके एक New Story को Create कर सकते हो और उसे अपने हिसाब से Customize कर सकते हो।
  • इसके साथ ही My Stories के Option में आपको आपकी सभी Stories देखने को मिल जायेंगी जैसे Drafts और Publish की गयी सभी Stories की List आदि।
  • इसके बाद आपको Explore Templates का Option मिल जायेगा जिसमे आपको बहुत सारी Templates मिल जाएँगी। जिसमे से आप किसी भी Template को Select करके अपने हिसाब से Customize कर सकते हो।
  • इसके बाद Last Option मिलता है Editor Settings का इसमें आप Publisher Logo लगा सकते हो और Google Analytics Tracking ID को Add कर सकते हो।

यदि आप इस Step By Step Process को अच्छे से पढ़कर Follow करते हो तो आप आसानी से इस Google Web Stories Plugin को Download करके प्रयोग कर सकते हो। Google web stories kya hai ?

Web Stories से Earning कैसे करे

Google web stories से पैसे कैसे कमाए ? बहुत से लोग यह जानना चाहते है तो मैं उन सबको को बता दू की वेब स्टोरीज के जरिये आप बहुत अच्छा खासा पैसा कमा सकते है जैसे की :-

  • Adsense

जी हाँ ! Google web stories बना कर उसे आप अपने AdSense account से link कर सकते है जिस से आपकी web stories में AdSense की ads चलेंगे और आपको web stories में AdSense के जरिये भी earning होगी।

  • Affiliate

वेब stories में आप link लगा सकते है जिस topic के ऊपर आप web stories बना रहे है उसकी link आप web stories में लगा सकते है लेकिन मै आपको direct affiliate link लगाने के लिए suggest नहीं करुँगी। अगर आप web stories से affiliate earning बढ़ाना चाहते है तो आप उस affiliate product के बारे में एक article लिखिए कोई भी review article और उस article से related वेब स्टोरीज बनाये जिस में आप content de और अपने आर्टिकल की लिंक लगाए । लोग आपके web stories से आपके blog article में आएंगे और वहां से purchasing करेंगे जिस से आप affiliate से भी web stories के जरिये traffic drive कर के earning बढ़ा सकते है

  • Google Discover

अगर आप अपने blog और website को google discover page में लाना चाहते है तो आप web stories के जरिये discover में आ सकते है । और यहाँ से आपके blog web stories की reach बहुत तेजी से बढ़ेगी।

  • SEO

Web stories बनाने से आपके blog का SEO भी अच्छा होता है और आपके blog की branding भी क्यों की web stories के जरिये काफी लोग आपके बारे में , आपके blog में पब्लिश किये जा रहे कंटेंट के बारे में जानते है।

Google Web Stories के Benefits क्या हैं?

  • Fast Loading

दोस्तों ये एक प्रकार से AMP के तरह भी है जिसके वजह से इसकी Loading बहुत Fast होती है जैसा की मैंने आपको पहले भी बताया की Google Web Stories मुख्यतः Mobile Phones Audience को टारगेट करता है, जिसके लिए Google ने इसके Loading Speed को बेहतर बनाया है और इनसे User Experience भी बेहतर होता है

  • Content

गूगल की तरफ से story को बनाना जितना आसान हो सके उतना आसान बनाने की कोशिश की है. जिससे आप बड़ी आसानी से एक अच्छा और Engaging कंटेंट बना सकते हैं.

  • Increase Organic Traffic

Google Web Stories के मदद से आप अपने वेबसाइट का Organic Traffic बढ़ा सकते हो क्योकि आपके द्वारा पब्लिश की गयी Stories गूगल के कई सारे Platforms पे दिखेंगे जैसे Search ResultGoogle AppsGoogle Images और भी कई जगह, जिससे आपके Website की Organic Traffic काफी हद तक बढ़ सकती है।

  • Sharing

आप Google Web Stories में जो भी स्टोरी आप बनाकर पब्लिश करते हैं, उसको कोई भी बड़ी आसानी से शेयर और अपने Apps और Websites पर Embed सकता है.

  • Increase Website Revenue

आपको जिस प्रकार आपके वेबसाइट से AdSense के जरिये पैसे आते है ठीक उसी प्रकार आपके Stories से भी AdSense से पैसे आएंगे और आपके वेबसाइट पे ट्रैफिक आने के वजह से भी आपके वेबसाइट से आने वाली Revenue में बढ़ोतरी होगी।

  • Flexible

Google Web Stories के Layout Templates, UI कंट्रोल्स और components, जोकि स्टोरी को शेयर करने आदि में काम में आते हैं वह सभी flexible हैं.

Google Web Stories Guidelines in Hindi

  • ज्यादा text का उपयोग न करे (Less than 280 Characters).
  • बेहतर Engagement के लिए Video का उपयोग करे।
  • 15 – 60 Second तक Length वाले वीडियो का उपयोग करे।
  • High Quality AudioImages और Video का उपयोग करे।
  • Story Title को Maximum 90 Characters तक ही रखे।
  • Poster Image को Free of Text रखे।
  • बेहतर SEO Performance के लिए Structured Data का उपयोग करे।
  • Image में Alt Tag लगाना न भूले।
  • Proper Size Images (Recommended Size) का ही उपयोग करे।

ये कुछ महत्वपूर्ण Google Web Stories Guidelines है जिन्हे Follow करके आप एक बेहतर Stories Create कर पाओगे।

FAQ

Q – गूगल वेब स्टोरीज कहाँ दिखती हैं?

गूगल वेब स्टोरीज मुख्य रूप से गूगल डिस्कवर फीड में दिखती हैं.

Q –वेब स्टोरी में कितने स्लाइड होने चाहिए?

वेब स्टोरी में कम से कम 5 स्लाइड तथा अधिकतम 30 स्लाइड होने चाहिए.

Q –क्या गूगल वेब स्टोरी को एड्सेंस के द्वारा मोनेटाइज किया जा सकता है?

जी हाँ आप गूगल वेब स्टोरीज को एड्सेंस के द्वारा मोनेटाइज कर सकते हैं.

आज हम ने सीखा

यदि आपने इस Article को अच्छे से समझकर पढ़ लिया है तो आप यह जान ही गए होंगे कि Google Web Stories kya hai और यह क्यों Important है। जब आप अपनी Website के लिए Web Stories बनाते हो तो आपको इस बात को ध्यान में रखना चाहिए कि आप जो Video बना रहे हो। उससे Users को भी कुछ सीखने को मिले और जो आपने Tittle में बताया है Video के अंदर उसे अच्छे से बताना चाहिए। जैसे यदि आपने 5 Health Tips Tittle रखा है तो Video में आपको 5 Tips ही बतानी चाहिए ऐसा न हो की आप 1 या 2 Tips ही बताकर Video End कर दें।

जब Users को आपकी Web Stories से सही जानकारी मिलेगी तभी आपकी Website पर Traffic Increase होगा। आप अपनी Web Stories को Track और Analyse करके आसानी से उसकी Performance को जान सकते हो। मैंने अपने इस Article में Google Web Stories क्या है और इसके Advantages और Disadvantages बताये हैं। इसके अलावा मैंने Google Web Stories के Plugin को Install और प्रयोग करने की Step By Step Process बताई है। अगर आप इस Process को Follow करते हो तो आप आसानी से Google Web Stories का प्रयोग करके लाभ उठा सकते हो।

मैं आशा करता हूँ कि आपको मेरा यह Article पसंद आया होगा। यदि आपको यह Article Helpful लगा हो तो इसे जरूरतमंद लोगों के साथ Share जरूर कीजिये।

Leave a Reply