what is metaverse in hindi? , Metaverse क्या है ? , Metaverse Kya Hai? , Metaverse का इतिहास , History Of Metaverse , Metaverse कैसे काम करेगा? , Virtual Reality , Augmented Reality , NFT , Metaverse में क्या क्या कर सकते हैं , Property खरीद सकते हैं , अपना Avtar बना सकते हैं , Virtual Meeting कर सकते हैं , Metaverse शब्द कहां से आया , Metaverse कैसे बनता है , How Is The Metaverse Formed , Epic Games Metaverse Project क्या है? , Metaverse की 3D दुनिया कैसी होगी? , Metaverse के कुछ उदाहरण , Ready Player One , Fortnite , Facebook’s Horizon , metaverse entertainment , metaverse real estate , metaverse app , metaverse facebook , metaverse technology , metaverse virtual reality , metaverse game , metaverse login , metaverse company , metaverse wikipedia , metaverse facebook , metaverse app , metaverse game , metaverse company , metaverse stock , metaverse login , metaverse meaning , metaverse crypto , metaverse stock , metaverse facebook , metaverse real estate , metaverse coins , metaverse app , metaverse etf , metaverse nft , metaverse login , facebook metaverse , mark zuckerberg metaverse , sandbox metaverse , how to invest in metaverse , best metaverse crypto , how to buy land in metaverse , roundhill ball metaverse etf , green metaverse token , decentraland metaverse , roblox metaverse
Spread the love

What Is Metaverse In Hindi? History Of Metaverse :- आज के इस आर्टिकल में हम बेहद ही आसान शब्दो में समझेंगे What Is Metaverse In Hindi? History Of Metaverse  यह कैसे काम करता है, क्या वास्तव में Metaverse इंटरनेट का भविष्य है। और क्या ये इंटरनेट की वर्चुअल दुनिया को बदल कर रख देगा, ये सभी चीजे हम इस लेख (What Is Metaverse In Hindi? History Of Metaverse  ) के माध्यम से जानेंगे।



what Is Metaverse In Hindi? | Metaverse क्या है ? 

Metaverse फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग द्वारा बनाया गया एक वर्चुअल प्लेटफॉर्म है. इस सोशल प्लेटफार्म के जरिये सब कुछ हकीकत में बदला जा सकता है यू कहे तो इसमें एडवांस्ड लेवल की टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है. इस वर्चुअल प्लेटफॉर्म के जरिये आप काल्पनिक दुनिया को वस्तिकता में तब्दील सकते हो.

Metaverse एक ऐसी वर्चुअल दुनिया बना देगा कि आप एक जगह रहते हुए पूरी दुनिया में कई भी घूम सकते हो. इसके अलावा आप गेम खेल सकते हो, पढाई कर सकते हो, शोपिंग कर सकते हो और अपनी फॅमिली के साथ ट्रिप का आनंद उठा सकते हो. इसके लिए आपको ना कोई पैसो की आवश्यकता है और ना ही कही जाने की जरुरत.

Metaverse का इतिहास | History Of Metaverse

जब से फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक का नाम बदलकर मेटा (Meta) रखा है तभी से यह शब्द चर्चाओ का केंद्र बना हुआ है. आपको बता दूँ हमारे लिए मेटा शब्द नया होगा लेकिन यह काफी पुराना शब्द है जिसे पहली बार साल 1992 में सुना गया था. अमेरिकन डायस्टोपियन साइंस फिक्शन लेखक नील स्टीफेंसन के द्वारा लिखी गई नावेल “स्नो क्रैश” में से लिया हुआ शब्द है.

इस नावेल में Metaverse का मतलब एक बाहरी दुनिया से था जो असल में बिलकुल अलग है. लोग अपने घरो में बैठकर विडियो गेम के जरिये हेडफोन और वर्चुअल रियलिटी की सहायता से कनेक्ट होकर बाहरी दुनिया का मज़ा ले सकते है.

दरअसल साल 2003 में एक गेम “सेकेंड लाइफ” आया था जिसे Metaverse की तर्ज पर बनाया गया एक ऑनलाइन गेम है जिसमे लोग एक दुसरे के लिए अलग तरह की दुनिया बनाते थे और उसमे जीवन जीने के साथ एक दुसरे से बातचीत करते थे. इस गेम में चीज़े ख़रीदा और बेचा भी जाता था.

इसे भी पड़े :- What Is Blockchain Technology 

Metaverse कैसे काम करेगा?

Metaverse एक Computer Generated 3D World होगा, जिसे आप एक Virtual Avtar की मदद से Explore कर पाऐंगे। और इसी अवतार के जरिए लोगों से Interact कर पाऐंगे। लेकिन इसके लिए आपको VR Headset अथवा Smart Glasses की जरूरत पड़ेगी। और चीज़ों को छूने व महसूस करने के लिए Motion Tracking Device का इस्तेमाल करना पड़ेगा। और यह सब मुमकिन होगा कुछ Advanced Technologies की मदद से। जैसे कि Virtual Reality (VR), Augmented Reality (AR), Blockchain Technology आदि।

#1 Virtual Reality (VR)

वर्चुअल रियलिटी, Metaverse में इस्तेमाल की जाने वाली सबसे मुख्य तकनीक है। इसका काम है, आभासी दुनिया को वास्तविक दुनिया की तरह Feel कराना। अर्थात् VR Headset और Special Glasses की मदद से आभासी वास्तविकता का अनुभव कराना। आमतौर पर इस तकनीक का इस्तेमाल गेमिंग के लिए किया जाता है। लेकिन अब यह Virtual Meetings, Online Shopping, Teaching, Training और Medical Consultancy जैसे कार्यों में भी इस्तेमाल की जाएगी।

#2 Augmented Reality ( AR)

संवर्धित वास्तविकता (Augmented Reality) एक ऐसी Technology है, जिसकी मदद से Virtual World को Real World से जोड़ा जा सकता है। इस तकनीक की मदद से आप आभासी दुनिया में भी वास्तविक दुनिया का अनुभव कर सकते हैं 




#3 NFT

जिस तरह हमारी Real Life Economy को चलाने के लिए पैसों की जरूरत पड़ती है। उसी तरह Metaverse की Economy को चलाने के लिए भी Money की जरूरत पड़ेगी। लेकिन इसके लिए NFTs का प्रयोग किया जाएगा। यानि कि वस्तुओं/सेवाओं की खरीद-फरोख्त और लेन-देन के लिए NFTs का प्रयोग किया जाएगा। और जब आप Virtual World में कुछ खरीदेंगे, तो आपको इसी के जरिए भुगतान करना पड़ेगा।

Metaverse में क्या क्या कर सकते हैं

Metaverse की रोमांचक दुनिया के बारे में जानकर आपके मन में यह सवाल जरूर उठा होगा! कि आखिर Metaverse में हम क्या क्या कर सकते हैं? तो आइए, जानते हैं कि Metaverse में आप और हम क्या-क्या कर सकते हैं :-

#1 Property खरीद सकते हैं

जिस तरह हम अपने वास्तविक जीवन में प्लाट ख़रीदते और बेचते हैं। उसी तरह हम Metaverse में भी अपने लिए Virtual Plot (जमीन) खरीद सकते हैं। फर्क सिर्फ इतना है कि यह Virtual Plot हम NFTs के रूप में खरीदेंगे और इसके लिए हमें कहीं जाना नहीं पड़ेगा ।

#2 अपना Avtar बना सकते हैं

चूकिं Metaverse एक आभासी दुनिया है। इसीलिए इसमें हम Physically नहीं जा सकते। सिर्फ Virtually ही जा सकते हैं। और इसके लिए आपको एक Avtar (आपके जैसा दिखने वाला Virtual कैरेक्टर) बनाना होगा। और उसी के जरिए सारे काम करने होंगे। हालांकि यह आप खुद डिसाइड करेंगे कि आपका Avtar कैसा दिखेगा? और उसे किस तरह Design करना है?

#3 Virtual Meeting कर सकते हैं

कोविड-19 के दौरान हमने लम्बे समय तक घर पर रहकर काम किया। और पूरी तरह Virtual Meetings और Online Classes पर निर्भर हो गए। लेकिन उसके बाद भी Virtual Meetings का सिलसिला नहीं रूका। यह अब भी बदस्तूर जारी है। और दुनिया की तमाम बड़ी कंपनियाँ वर्चुअल मीटिंग्स कर रही हैं।

जैसे कि Apple, Microsoft, IBM वगैरह-वगैरह। इसी तरह Metaverse में भी हम Virtual Meetings कर सकते हैं। फर्क सिर्फ इतना है कि यहाँ हम अपने-अपने अवतारों के साथ मीटिंग करेंगे। और ऐसा महसूस करेंगे कि जैसे हम आमने-सामने बैठे हों। यहाँ तक कि हम एक दूसरे के साथ Interact भी कर पाऐंगे, जैसा कि वास्तविक दुनिया में करते हैं।

Metaverse शब्द कहां से आया 

नील स्टीफनसन जो एक साइंस फिक्शन उपन्यासकार हैं, उन्होंने अपने नोवेल “स्नो क्रैश” में Metaverse दर्शाया था। इस नोवेल में उन्होंने यह दर्शाया था कि कैसे लोग अपने 3D अवतार के माध्यम से एक दूसरे से संपर्क करते हैं। “स्नो क्रैश” के Metaverse में दर्शाया गया है था कि लोग कैसे काल्पनिक 3D जीवन जी रहे होते हैं।



Metaverse कैसे बनता है | How Is The Metaverse Formed

ऐसी कई अलग-अलग टेक्नोलॉजीज और तकनीकीयां या है जो Metaverse को बना रही है। इनमें से एक है ‘वर्चुअल रियलिटी’ (Virtual Reality) और दूसरी है ‘ऑगमेंटेड रियलिटी'(Augmented Reality)। वर्चुअल रियलिटी जिसमें एक हेडफोन पहनकर आप एक वर्चुअल दुनिया को देख सकते हैं ऐसा कुछ देखने को मिल सकता है।

ऑगमेंटेड रियलिटी की बात करें तो इससे ऐसा किया जा सकता है जैसे आप किसी भी चीज को वर्चुअल दुनिया में देख रहे हैं तो वह ऐसी लगेगी जैसे आपकी खुद की असली दुनिया ही हो लेकिन उसमें कुछ चीजें जोड़ी जाएंगी जिससे वह आपको एक अनोखा ही इमैजिनेशन और एक्सपीरियंस देगी।

Epic Games Metaverse Project  क्या है?

मशहूर वीडियो गेम कंपनी Epic games ने Metaverse प्रोजेक्ट के Long-Term Vision के लिए 1 बिलियन डॉलर की फंडिंग की है। इसके परिणाम स्वरूप हमको आने  कुछ सालो में (computer generated ) कंप्यूटर के द्वारा निर्मित 3d environment जोकि एक प्रकार का digital 3D parallel universe होगा। जिसमे आप एक असली गेम (real gaming character) की तरह गेम खेल पाएंगे। 

गेम के अंदर जो भी गतिविधि होगी वो हम महसूस कर पाएंगे। Epic games का यह प्रोजेक्ट तो Metaverse का एक छोटा सा हिस्सा है पूरी स्टोरी तो अभी बाकि है। जी आपने बिलकुल सही पढ़ा। Metaverse से गेमिंग इंडस्ट्री में बहुत अधिक और काफी जल्दी जिसकी हमने कभी कल्पना नहीं की ऐसे परिवर्तन देखने को मिलेंगे।

Metaverse की 3D दुनिया कैसी होगी?

Metaverse की 3D दुनिया को एक हॉलीवुड फिल्म Avtar ने बखूबी से दिखाया है। Metaverse की 3D टेक्नोलॉजी में आप एक अपना खुद का अवतार बना सकते है जैसा आप चाहे, उसमे आपके जैसे ही Physical Appreance होगा और इस प्लेटफार्म के अंदर ही दूसरे Avtar से इंटरैक्ट कर पायेंगे।

Metaverse की 3D दुनिया को हकीकत में बनाने के लिए कई सारे फील्ड की कम्पनियाँ जैसे की बैंकिंग, हॉस्पिटैलिटी, टेलीकॉम, सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर इत्यादि कम्पनियाँ को शामिल कर एक पूरा ईको सिस्टम बनाया जायेगा। तब जाकर ये इस्तेमाल के योग्य होगा।

Metaverse के कुछ उदाहरण

चूँकि अब आपको Metaverse क्या है और कैसे दिखने वाला है के बारे में बहुत कुछ मालूम हो गया होगा। अब चलिए जानते हैं की ऐसे ही कुछ उदाहरण जहां की आपने पहले ही Metaverse को इस्तमाल होते हुए देख लिया है।

  • Ready Player One

यह असल में एक किताब है जो की काफ़ी चर्चित भी हुआ था। इसमें लेखक ने metaverse जैसे एक virtual दुनिया का ज़िक्र किया था। वहीं इसके ऊपर एक फ़िल्म भी बन चुकी है, नीचे आप उसकी ट्रेलर देख सकते हैं। एक ऐसी गेम जिसमें की आपको कुछ ऐसी ही प्रकार की दुनिया देखने को मिलेगी।

  • Fortnite

पिछले कुछ वर्षों में, Fortnite के CEO, टिम स्वीनी ने, Fortnite को केवल एक खेल से अधिक के रूप में स्थापित करने के लिए स्पष्ट संदर्भ दिए हैं। 2020 में, Fortnite के भीतर रैपर ट्रैविस स्कॉट के वर्चुअल कॉन्सर्ट में 12.3 मिलियन लोगों ने भाग लिया, जिससे यह खेल का अब तक का सबसे बड़ा कार्यक्रम बन गया।

  • Facebook’s Horizon

Facebook अपनी विस्तारित VR दुनिया, क्षितिज (वर्तमान में बीटा में) के साथ खुद को Metaverse की ओर बढ़ा रहा है। फेसबुक क्षितिज को “एक सामाजिक अनुभव के रूप में वर्णित करता है जहां आप वीआर में दूसरों के साथ एक्सप्लोर कर सकते हैं, खेल सकते हैं और बना सकते हैं।




आज हम ने सीखा

तो दोस्तों मेने आपको इस artical मे मेने What Is Metaverse In Hindi ? History Of Metaverse के बारे मे बताया है।अगर आपको ये Artical अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें |

” What Is Metaverse In Hindi ? History Of Metaverse ” 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *