What is GUI in hindi? , GUI क्या है? , GUI का फुल फॉर्म | GUI Full Form , History of GUI In Hindi , GUI कैसे काम करता है? How does the GUI work? in Hindi , जीयूआई ऑपरेटिंग सिस्टम के उदाहरण क्या हैं , What are examples of GUI operating system in hindi, ग्राफिकल यूजर इंटरफेस GUI के फायदे , ग्राफिकल यूजर इंटरफेस GUI के नुकसान , What Is GUI In Hindi , gui operating system in hindi , ग्राफिकल यूजर इंटरफेस के उदाहरण , ग्राफिकल यूजर इंटरफेस के सिद्धांत को समझाइए , ग्राफिकल यूजर इंटरफेस का आविष्कार किसने किया , Gui क्या है , ऑपरेटिंग सिस्टम ग्राफिकल यूजर इंटरफेस के उदाहरण , explain the gui provided by the os कमांड यूजर इंटरफेस
Spread the love

Hello Friends आज के इस आर्टिकल मे हम जानेंगे की What Is GUI In Hindi (Graphical User Interface) ।GUI की Full Form ।GUI कैसे काम करता है? GUI के फायदे क्या होते है?GUI के नुक्सान क्या होते है? इसके साथ मैं आपको GUI की History भी बताऊंगा। तो दोस्तों what is GUI in hindi के बारे मे जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा जरूर पड़े।



What Is GUI In Hindi? | GUI क्या है?

GUI एक इंटरफ़ेस है जो की यूजर या उपयोगकर्ता को machine ( computer ) के साथ Communication को एक दृश्य या आइकॉन के रूप में दिखता है और यह  user interface है जो की यूजर को ग्राफ़िक्स के माध्यम से आइकॉन या बटन का use ही ग्राफ़िक्स के रूप किया जाता है और इसमें सामान्य text आधारित या codding आधारित संचार के बजाय इन आइकॉन और बटन के साथ बातचीत करके संचार किया जाता है।

GUI यानी Graphical User Interface जिसे हम गुइ या gooey द्वारा भी उच्चारण( pronounce) करते है और देखे तो 1970 के दसक से ही graphics पर आधारित elements का इस्तेमाल किया जाने लगा इसका सबसे अच्छा उदाहरण है सभी Operating systems जिनमे GUI का use किया जाने लगा है इनमे Linux में इस्तेमाल होने वाले GNOME व अन्य GUI Desktop, macOS और Microsoft Windows प्रमुख उदाहरण है।

GUI का फुल फॉर्म | GUI Full Form

GUI का फुल फॉर्म Graphical User Interface होती है. इसको हिंदी मे ग्राफिकल यूज़र इंटरफ़ेस कहा जाता है.




History Of GUI In Hindi

पहला ग्राफिकल यूजर इंटरफ़ेस 1981 में बनाया गया था जो की ज़िरॉक्स पार्स के एलन केय, डगलस एंगेल्बर्ट ने और वैज्ञानिकों की मदद से इसको बनाया था। उन्होने इस बात को ध्यान में रखकर इसे बनाया था की अगर हम ऑपरेटिंग सिस्टम की कोई ग्राफिकल रीप्रेसेंटेशन बनाएँगे तो यह लोगो को उपयोग करने में और भी आसान होगी।

पहला जो उपयोग किया गया था जीयूआई का वह 1983 में एपल के लिसा कम्प्युटर में किया गया था। इससे पहले के कम्प्युटर एमएस डीओएस और लिनक्स यूआई में कमांड लाइन का इस्तेमाल करते थे क्यूंकी इनका इस्तेमाल लोगों के खुद से ज्यादा बिज़नेस में होता था। एपल मैक इनतोष में जीयूआई का इस्तेमाल किया गया। इसके बाद इस उत्पाद को बाज़ार में आने के एक साल बाद ही यह काफी लोकप्रिय उत्पाद माना जाने लगा और काफी लोग इसका इस्तेमाल करने लगे।माइक्रोसॉफ़्ट ने भी फिर जीयूआई का अपने विंडोज में इस्तेमाल किया जिससे की वह बेहतर तरीके से काम कर सके।

Read More :- Processor Kya Hai? Processor Kaise Kaam Karta Hai?

GUI कैसे काम करता है? How Does The GUI Work In Hindi

GUI कमांड, जैसे Open, Delete और फ़ाइलों को स्थानांतरित(Transfer) करने के लिए विंडोज़, आइकन और मेनू का उपयोग करता है। हालांकि एक GUI ऑपरेटिंग सिस्टम मुख्य रूप से एक माउस का उपयोग करके नेविगेट किया जाता है, एक कीबोर्ड का उपयोग कीबोर्ड शॉर्टकट या arrow key के माध्यम से भी किया जा सकता है।
एक उदाहरण के रूप में, यदि आप GUI सिस्टम पर कोई प्रोग्राम खोलना चाहते हैं, तो आप माउस पॉइंटर को प्रोग्राम के आइकन पर ले जाएँगे और उसे डबल-क्लिक करेंगे।

GUI – जीयूआई ऑपरेटिंग सिस्टम के उदाहरण क्या हैं ? What Are Examples Of GUI Operating System In Hindi

  • माइक्रोसॉफ़्ट विंडोज़ – Windows 7, 10 आदि
  • Apple सिस्टम 7 और macOS
  • Chrome ओएस
  • Android OS
  • GUI इंटरफ़ेस का उपयोग करने वाला Linux वेरिएंट – Ubuntu



ग्राफिकल यूजर इंटरफेस GUI के फायदे 

  • ग्राफिकल यूजर इंटरफेस पर यूजर बिना कमांड जाने भी आसानी से कार्य कर सकता है यूजर को कंप्यूटर को ऑपरेट करने के लिए किसी भी तरह के कमांड को याद करने और चलाने की आवश्यकता नहीं होती है।
  • जीयूआई में मेन्यू खोलना, फाइलों को इधर-उधर करना और किसी भी प्रोग्राम को इंटरनेट की सहायता से चलाना आसान होता है।
  • जीआईयू में जिस भी आइकॉन से कुछ जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आइकॉन में क्लिक करते ही जीआईयू हमें उससे संबंधित जानकारियों को तुरंत प्रदर्शित कर देता है।

Read More :- DevOps क्या है ? DevOps कैसे काम करता है?

ग्राफिकल यूजर इंटरफेस GUI के नुकसान 

  • ग्राफिकल यूजर इंटरफेस बहुत सारी प्रोसेसिंग पावर का उपयोग करती है ताकि टेक्स्ट पर निर्भर करने वाला यूआई हम इस्तेमाल कर सकें जिसकी वजह से कंप्यूटर की प्रोसेसिंग प्रभावित होती है।
  • Pre-programmed – इसमें आप वही कर सकते हैं जो पहले से किसी डेवलपर द्वारा प्रोग्राम किया गया हो। इसमें आप कुछ नया करने की सोच भी नहीं सकते।
  • Power Consumption -जीयूआई वाला सिस्टम अधिक बिजली की खपत करता है।
  • Slow – साधारण कमांड-आधारित इंटरफ़ेस की तुलना में यह थोड़ा धीमा है।
  • More memory space – यह साधारण कमांड आधारित इंटरफेस की तुलना में अधिक स्थान घेरता है।
  • Difficult for Programmer –GUI उपयोगकर्ता के लिए सरल हो सकता है, लेकिन प्रोग्रामर के लिए यह आसान नहीं है, जिसे प्रत्येक फ़ंक्शन को डिज़ाइन और कार्यान्वित करना होता है और अमूर्त को भी लागू करना होता है ताकि उपयोगकर्ता GUI का लाभ उठा सके।



आज हम ने सीखा

तो दोस्तों मेने आपको इस artical मे मेने What Is GUI In Hindi (Graphical User Interface)के बारे मे बताया है।अगर आपको ये artical अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें |

” What Is GUI In Hindi (Graphical User Interface)” 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *