You are currently viewing Upstox kya hai? Upstox Se Paise Kaise Kamaye

Upstox kya hai? Upstox Se Paise Kaise Kamaye

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको upstox के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे है जैसे upstox kya hai, upstox me demat account kaise banaye, upstox se paise kaise kamaye,  upstox refer से पैसे कैसे कमाए आदि । अगर आप Upstox से Trading करने से संबधित जानकारी चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरुर पढ़े ।

आपका हमारे website मे सुवागत है। तो दोस्तों अगर आप Share Market में रूचि रखते हैं तो आपके लिए Upstox बड़े काम की चीज़ है क्यूंकि इसके इस्तेमाल से आप बड़ी आसानी से किसी भी कंपनी के शेयर को खरीद और बेच सकते हैं । एक तरह से कहे तो Upstox App Top Indian Trading एप्लीकेशन में से एक है । इसके द्वारा आप Trading से पैसे कमाने के साथ-साथ और अन्य तरीको से पैसे कमा सकते हैं ।

Upstox से Trading करके आप Stocks, Mutual Fund, IPO आदि में निवेश कर सकते हैं और आप एक अच्छा Return पा सकते हैं । आज हम आपको upstox के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे है जैसे upstox kya hai, upstox me demat account kaise banaye, upstox se paise kaise kamaye,  upstox refer से पैसे कैसे कमाए आदि । अगर आप Upstox से Trading करने से संबधित जानकारी चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरुर पढ़े ।

Upstox kya hai?

Upstox एक ऑनलाइन Trading प्लेटफॉर्म है, अर्थात यह एक वित्तीय सेवा कंपनी की तरह कार्य करती है। जिसकी स्थापना 2006 में हुई। यह अपने ग्राहकों को Brokerage तथा निवेश सलाहकार की भी सेवाएं प्रदान करती है और इस कंपनी का मुख्यालय मुंबई महाराष्ट्र में स्थित है।Upstox के संस्थापक श्री जिग्नेश शाहा है, जो कि इस कंपनी के वर्तमान CEO भी हैं। ये भारत की सबसे अच्छी Trading कंपनी में से एक है।

इस कंपनी में Ratan Tata Sir जैसे लोगों ने निवेश किया है। जिससे इस कंपनी की Value का आप बहुत ही आसानी से अंदाजा लगा सकते हैं। वहीं Upstox को लोगों द्वारा भी खूब पसंद किया जाता है। इसका सबसे बड़ा कारण Upstox App का User Friendly Interface है जो हर उम्र के लोगों के लिए काफी ज्यादा आसान है। UpStox App को Play Store पर 4.5 Ratings तथा App Store पर 4.3 Ratings मिलें हैं जो इस क्षेत्र में मौजूद बाकी Apps से काफी अच्छा है।

Upstox App को कैसे डाउनलोड करें

इसे आप प्ले स्टोर पर जाकर बड़ी आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं लेकिन अगर आप मेरी बताई गई डाउनलोड लिंक से Upstox को अपने मोबाइल में इनस्टॉल करेंगे तो आपको ₹300 रुपए का शेयर मुफ्त में मिलेगा।

Open Your Demate Account in Upstox for Free Click Here : 

https://bv7np.app.goo.gl/1eGw

Upstox पर अकाउंट बनाने के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स

Upstox पर Trading स्टार्ट करने के लिए रेफरल प्रोग्राम ज्वाइन करने के लिए सबसे पहले आपको इसमें अकाउंट बनाना होगा जिसके लिए आपके पास निचे दिए डाक्यूमेंट्स का होना बेहद जरूरी है।

  • PAN Card:- आपके पास पैन कार्ड और उससे जुड़ा मोबाइल नंबर होना चाहिए।
  • Adhar Card:- आधार कार्ड तो आपके पास जरूर होगा लेकिन इसके साथ भी मोबाइल नंबर जुड़ा होना चाहिए।
  • Bank Account:- किसी भी भारतीय बैंक का खाता और उसके साथ Linked मोबाइल नंबर होना बेहद जरूरी है

अगर आपके पास ऊपर बताए गए तीनों दस्तावेज मौजूद हैं तो आप Upstox से पैसे कमाने के लिए Eligible है।

Upstox App पर अपना अकाउंट कैसे बनाएं ?

यह इस आर्टिकल का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि Upstox पर अकाउंट बनाना किसी भी नौसिखिया के लिए आसान नहीं होता है। लेकिन आपको टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं है। मैंने निचे आसान भाषा में स्टेप बाय स्टेप समझाया है की Upstox पर अकाउंट कैसे बनाते हैं।

1. सबसे पहले मोबाइल अथवा कंप्यूटर का ब्राउज़र खोलें और upstox. com पर जाएं।

2. अब Upstox पर अकाउंट बनाने का सबसे पहला पेज खुलेगा। इसमें अपको अपना मोबाइल नंबर डालकर >>Sign Up With Mobile Number पर क्लिक कर देना है।

3. इसपर क्लिक करने के तुरंत बाद वेरिफिकेशन के लिए आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेज दिया जाएगा। वह ओटीपी आपको इसी पेज में डालना है और फिर >>Continue ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

4. अगले पेज में आपको 6 डिजिट पिन क्रिएट करने के लिए कहा जाएगा। इस पिन का इस्तेमाल आपको हर बार अपने अकाउंट में लॉगिन करते समय करना है।

5. इसके बाद अपनी Email ID डाले और उसे OTP से वेरीफाई करें।

6. अब अपना Pan Card नंबर और Date Of Birth डाले और फिर “Next” पर क्लिक करें।

7. इसके बाद आपको कुछ बेसिक डिटेल्स भरनी है और Containue विकल्प पर क्लिक करना है।

8. अपना Signature दर्ज करें और कंटिन्यू पर क्लिक करें।

9. अब आपने Aadhar Card को OTP से Verify करें।

10. अब आपने Bank Account को Details डालकर Continue पर Click कीजिये।

Upstox से Stocks कैसे Buy करें?

किसी कंपनी के शेयर या स्टॉक्स खरीदने के लिए आपको होम पेज पर एक Portfolio का ऑप्शन मिल जायेगा आपको उसपर कि्लक करना है और Fund Add करना है इसी Add किये गये Fund से आप Stocks Buy कर सकते है

तो सबसे पहले Add Fund पर कि्लक करे और जो एमाउंट आप Add करना चाहते है वो एमाउंट लिखे और दिये गये पेमेंट मेथड से पेमेंट पूरा करें जैसे ही आप पेमेंट पूरा करते हैं उतने पैसे Add हो जायेंगे जिसका उपयोग करके अब आप स्टॉक्स खरीद सकते है।

Upstox से Stocks Sell कैसे करें?

जब आपको लगे कि Stocks में तेजी आई है तो Stocks Sell करने का वही सबसे अच्छा समय होता है Stocks Sell करके Upstox से पैसे कैसे कमाए के लिए।जिसके आप Portfolio से Square Off Option में जाए और वहाँ आपको एक Sell का ऑप्शन मिल जायेगा जहाँ से आप बहुत आसानी से अपने Stocks Sell कर सकते है।

Upstox से Funds Withdraw कैसे करें?

जब आप किसी कंपनी के खरीदे स्टॉक्स बेचते है तो उसका 80% पैसा आपको तुरंत मिल जाता है बाकी 20% एक दिन बाद मिलता है अगर आप इसे अपने एकाउंट में Withdraw करना चाहते है तो आपको एमाउंट के नीचे एक Withdraw का ऑप्शन मिल जाता है। जिस पर कि्लक करके आप जितना एमाउंट Withdraw करना चाहते है उतना एमाउंट डालकर Withdraw लगा सकते है जब आप Withdraw लगायेंगे उससे 2 दिन बाद Withdraw की रकम आपके बैंक एकाउंट में ट्रांसफर हो जाती है।

Upstox Se Paise Kaise Kamaye 2022

अब चलिए जानते हैं की कैसे आप और हम Upstox से पैसे कमा सकते हैं वो भी घर बैठे आसानी से।

1. Upstox प्लाट्फ़ोर्म पर Trading के ज़रिए

जैसे की आपको ये मालूम है की Upstox एक stock broker है जो की आपकी मदद करता है shares को ख़रीदने में और बेचने में। ऐसे में आप कम क़ीमतों में shares को ख़रीदकर उन्हें ज़्यादा क़ीमतों में बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। यह है पहला तरीक़ा Upstox से पैसे कमाने का। लेकिन इसके लिए आपके पास स्टॉक मार्केट के विषय में कुछ basic knowledge ज़रूर से होनी चाहिए। साथ में trading सम्बंधित terms की भी समझ होनी चाहिए। आप चाहें तो stock trading के बारे में YouTube से या बुक पढ़कर सिख सकते हैं।

मेरी राय से आपको पहले Share market को समझना चाहिए उसे जानना चाहिए, फिर जाकर आपको इसमें invest करना चाहिए। आप चाहें तो कम पैसों से शुरूवात कर सकते हैं लेकिन बाद में अपने पैसों को बढ़ा सकते हैं।

Share Market Kya Hai? share market से पैसे कैसे कमाते है |

2. Upstox की Referrals के ज़रिए

एक दूसरा तरीक़ा भी हैं Upstox से पैसे कमाने का वो ये की आप Referrals से पैसे कमा सकते हैं। इसका मतलब है की, आप Upstox की मदद करेंगे उनके प्लाट्फ़ोर्म पर ज़्यादा से ज़्यादा लोग लाने के लिए, बदले में Upstox आपको कुछ पैसों का भुक्तान करता है। लेकिन उसके लिए आपके पास एक verified Upstox account का होना ज़रूरी होता है। कैसे आप एक नया Upstox Account खुलवा सकते हैं

एक बार आपके Demat Account की verification और approval हो जाने के बाद,

  1. Click करें My Account
  2. फिर चुनें Refer & earn

ऐसा करने में आपके सामने एक नयी विंडो खुलेगी, जहां पर आप अपनी referral link देख सकते हैं। बस आपको उस लिंक को Copy करना है और अपने दोस्तों के साथ उसे share कर देना है। साथ में उन्हें कहना है की वो उसी लिंक के ज़रिए ही Upstox को जोईन करें।

ऑनलाइन Demat Account खोलना बिलकुल ही मुफ़्त होता है, कोई भी इसे जोईन कर सकता है। जितने लोगों को आप Upstox में जोईन करवाते हो, आपको प्रत्येक नए member के लिए Rs.500 मिलते हैं (ये कभी कभी बदल भी सकता है)। बस जितने ज़्यादा लोगों को आपने refer किया उतनी ज़्यादा आपकी referral earning भी होगी।

क्या Upstox पर पैसा निवेश करना सुरक्षित है?

किसी भी Trading App पर निवेश करने से पहले यह जानना बेहद जरूरी है कि कहीं वह प्लीकेशन फेक तो नहीं है। रही बात Upstox की तो यह 100% सुरक्षित और भरोसेमंद Trading App है। इसे SEBI द्वारा सर्टिफाइड किया गया है।

आप बिना किसी जोखिम के इसमें Investment कर सकते हैं और अपने पैसों को डबल कर सकते हैं।

यह लेख भी पढ़ें –

आज हम ने सीखा

तो दोस्तों मेने आपको इस artical मे मेने Upstox kya hai? Upstox Se Paise Kaise Kamaye के बारे मे बताया है। अगर आपको ये artical अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें |

Leave a Reply