Telegram Se Paise Kaise Kamaye , Telegram क्या है? , टेलीग्राम किस देश का App है? , Telegram Channel कैसे बनाए? , Telegram App Se Paise Kaise kamaye , Affiliate Marketing के द्वारा टेलीग्राम से पैसे कमाए , Link Shorter करके टेलीग्राम से पैसे कमाए , कुछ Link Shorter Website , Blog या Channel Promotion के द्वारा टेलीग्राम से पैसे कमाए , Sponsorship के द्वारा से टेलीग्राम से पैसे कमाए , Course Sell करके पैसे कमाए , Refer and Earn App करके टेलीग्राम से पैसे कमाए , Ads की Selling करना , Recharge Apps में Referring कर , Paid Promotions is best , Telegram चैनल को बेचकर पैसे कमाए , टेलीग्राम चैनल को बेचकर पैसे कमाने के लिए इच्छुक ग्राहक कहां पर ढूंढें? ,Telegram App पर पैसे कमाने के फायदे
Spread the love

Telegram Se Paise Kaise Kamaye :- नमस्कार दोस्तो आज की पोस्ट मे हम आपको बताने वाले है की Telegram Se Paise Kaise Kamaye आज हम आपको Telegram Se Paise कमाने के बहुत सारे तरीके बताने वाले है तो दोस्तों अगर आप भी Telegram Se Paise कमाना चाहते है तो हमारा यह Artical पूरा जरूर पड़े।



आज टेलीग्राम का इस्तेमाल हर कोई कर रहा है। WhatsApp से भी दिनों दिन ज्यादा पॉपुलर हो रहा टेलीग्राम ऐसे अनेक फीचर देता है जो दूसरे किसी इंस्टेंट मैसेज एप्प में नहीं मिलता है। अगर आपका भी टेलीग्राम पर अकाउंट बना हुआ है तो आप अपना टेलीग्राम चैनल बनाकर उस चैनल की मदद से अच्छा पैसा भी कमा सकते है। अगर आपके टेलीग्राम चैनल पर काफी सारे फ़ालोवर्स है तो आज हम आपको टेलीग्राम से हर महीने आप कैसे कमा सकते है ( Telegram se Paise Kaise Kamaye ) सकते है इसके बारे में बताएँगे।

Telegram क्या है?

Telegram एक Messenger App हैं, जहां पर हम Whatsapp की तरह ही Chat कर सकते हैं। इसके साथ आप यहाँ पर Secrect Chat भी कर सकते हैं और Telegram पर आप आपका Channel बनाकर उसमे लाखो लोगो को Add कर सकते है। अब आपको Telegram क्या है इसके बारे में पता चल ही गया होगा अब बात करते है Telegram पर Channel कैसे बनाये?

Telegram किस देश का App है?

आपके मन में भी कभी ना कभी ये सवाल जरूर आया होगा की आखिर टेलीग्राम किस देश का ऐप है? और ज्यादातर लोग चाइना के प्रति बहुत गुस्सा है इसलिए इसके बारे में जानना चाहिते है। तो आपके जानकारी के लिए बता दू टेलीग्राम की शुरुआत रूस से हुई है।

Nikloi और Pavel ये दोन्हो भाई और Axel Neff ने टेलीग्राम को बनाया है। रूस के कुछ नियमों के कारण उसे वहां से शिफ्ट किया गया। और अब इसके ऑफिस को पहले दुबई और फिर सिंगापुर या कभी बर्लिन में शिफ्ट किया गया था। लेकिन अब इसका ऑफिस दुबई में बनाया गया है।

Telegram Channel कैसे बनाए?

आप अगर टेलीग्राम से पैसे कमाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको एक टेलीग्राम चैनल की आव्यशकता होगी। तो उसके लिए हम आपको निम्न टेलीग्राम चैनल को बनाने के तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं;

  1. सबसे पहले तो गूगल प्ले-स्टोर से अपने मोबाईल में टेलीग्राम एप को डाउनलोड करलें। आप चाहें तो (telegram.org) पर जाकर भी टेलीग्राम मैसेंजर डाउनलोड कर सकते हैं।
  2. अब टेलीग्राम को डाउनलोड और इंसटाल करने के बाद इसे अपने मोबाईल में ओपन करलें।
  3. अब आपको अपना मोबाईल नंबर डालना होगा और OTP द्वारा अपना मोबाईल नंबर वेरीफाई करना होगा।
  4. मोबाईल नंबर की वेरिफिकेशन के बाद आपको नीचे एक पेंसिल का आइकॉन दिख रहा होगा जिसपर आपको क्लिक करना होगा।
  5. अब आपके सामने तीन विकल्प (New Group), (New Secret Chat) और (New Channel) दिखाई देंगे। जिसमें से आपको “New Channel” वाले विकल्प पर क्लिक करना है।
  6. यहां पर आपको अपने टेलीग्राम चैनल का नाम, डिस्क्रिप्शन और फोटो देनी है। प्रोफाइल फोटो को बाद में भी अपलोड कर सकते हैं।
  7. सभी कार्यों के बाद ऊपर राइट की तरफ एक साइन का आइकॉन होगा उसपर क्लिक करें। प्रोसेस पूरा करने के लिए किसी भी एक मेम्बर को Add करिए।

अब आपका टेलीग्राम चैनल बन चूका है और इसमें आप अब नए मेंबर्स को जोड़ सकते हैं। दोस्तों और रिश्तेदारों को Add करके आप अपने चैनल को पैसे कमाने के लिए तैयार कर सकते हैं।

Read More :- Online Paise कैसे कमाए के 50 तरीके, घर बैठे पैसे कैसे कमाए (2023)

Telegram Se Paise Kaise Kamaye

 अब जानते हैं कि Telegram Channel बनाकर पैसे कैसे कमा सकते हैं. हम आपको 8 ऐसे तरीके बताएँगे जिसके माध्यम से आप Telegram से पैसे कमाए.




1 Affiliate Marketing के द्वारा टेलीग्राम से पैसे कमाए 

Affiliate Marketing के द्वारा आप अपने Telegram Channel से अच्छे पैसे कमा सकते हैं. जब आपके Telegram Channel में कुछ Subscribe हो जायेंगे तो आप अपने Channel के Topic के अनुसार Product को Promote कर सकते हैं. और अगर कोई आपके Affiliate Link से कुछ Product खरीदता है तो आपको उसका Commission मिलेगा.

पर ध्यान रहे कि अपने Channel के Topic के अनुसार ही Product Promote करें. जैसे आपका Channel Blogging पर है तो आप Hosting, Theme, Plugin का Affiliate कर सकते हैं. या फिर अगर आपका Channel Fashion पर है तो आप Amazon या Flipkart के Product को Promote कर सकते हैं.

Link Shorter Telegram Channel से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है. बहुत सारे ऐसे Website होते हैं जो Link को Short करते हैं. आपको उन Website में Account बनाना होता है. और फिर किसी भी Site का Link Short करके अपने Telegram Channel में Share कर देना होता है.

जिनते ज्यादा Click आपके उस Link पर आएंगे, उतनी ही ज्यादा आपकी कमाई होती है.

  • Adfly
  • Za.Gl

3 Blog या Channel Promotion के द्वारा टेलीग्राम से पैसे कमाए

जब आपके Telegram Channel पर हजारों की संख्या में Subscriber हो जायेंगे तो बहुत सारे Youtuber और  Blog Owner अपने Blog या Channel के Promotion के लिए आपसे Contact करेंगे. और बदले में आपको अच्छे पैसे देंगे.

4 Sponsorship के द्वारा से टेलीग्राम से पैसे कमाए 

जब भी Market में कोई App Launch होती है तो वह Promotion के लिए YouTube के साथ – साथ Telegram Channel Owner से भी Contact करते हैं जिससे उनके App को अधिक से अधिक लोग Download करें.

जब Telegram में आपके हजारों Subscriber हो जायेंगे तो आप भी अपने Channel में App के बारे में बताकर उस App की Download Link अपने Channel पर Share कर सकते हैं. इसके बदले में वे आपको अच्छे पैसे देंगे.

5 Course Sell करके पैसे कमाए 

आप Telegram में Course Sale करके भी पैसे कमा सकते हैं. जैसे आप Blogger है तो आप Blogging, SEO के Course अपने Telegram Channel में बेच सकते हैं.

इसी प्रकार अगर आपका Fitness से Related Telegram  है तो आप Diet Chart, Fitness Training जैसे Course बेच सकते हैं. इससे भी आपकी अच्छी कमाई होगी.

6 Refer and Earn App करके टेलीग्राम से पैसे कमाए 

Google Play Store में बहुत सी Earning App होती है जिनको आप Refer करते है तो उसके बदले में आपको पैसे मिलते हैं. आप ऐसे App को Download करके अपने Telegram Channel पर Refer कर सकते हैं.



7 Ads की Selling करना

ये बहुत ही popular option है, खासकर बहुत से देशों में जैसे की Iran, Saudi Arbia, Russia, India, जहाँ पर Ads को Telegram Channels में sell या बेचा जाता है। अब चलिए जानते हैं की असल में क्या चीज़ें sell की जाती है।

  • दूसरों के channels वो भी cross-promotion करने के लिए
  • Companies और brands को

अक्सर, ads को बेचा जाता है p2p (channel admins पहले एक contact करते हैं और फिर उसे एक agreement के जरिये settle किया जाता है), लेकिन वहीँ ऐसे बहुत से automated ad exchanges भी मेह्जुद हैं जहाँ की ads की selling की जाती है।

8 Recharge Apps में Referring कर

ऐसे आपको बहुत से App मिल जायेंगे जिन्हें यदि आप किसी दुसरे को refer करते हैं तब ऐसे में आपको वो कुछ referral money देते हैं। इसे Refer & Earn भी कहा जाता हैं। इसकी मदद से आप Paytm और Free recharge Earn कर सकते है, वहीँ Paytm से आप इसे अपने Bank Account में Transfer कर सकते हैं, अन्यथा आप फ्री recharge करने में भी इनका इस्तमाल कर सकते है।

अगर आप हमारे द्वारा बताई गयी सभी monetization options के ऊपर गौर करें तब आप आसानी से Telegram Channels से पैसे कमा सकते हैं। एक सही strategy और थोडा patience के जरिये आप अपने Telegram channels से पैसे कमा सकते हैं वो भी अपने घर बैठे ही।

Read More :- Google AdSense kya Hai? Google Adsense से पैसे कैसे कमाए

9

यदि आपके टेलीग्राम चैनल पर ज्यादा सब्सक्राइबर है, तो आप paid promotions करके टेलीग्राम पर ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। जैसे आप अपने टेलीग्राम चैनल पर किसी के website या YouTube चैनल को प्रमोट करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। चैनल को प्रमोट करने पर चैनल के owner अच्छी-खासी किमत अदा करते हैं।

10 Telegram चैनल को बेचकर पैसे कमाए

आपके पास अगर अपने टेलीग्राम चैनल को संभालने का समय नहीं है और आपके चैनल में बढ़िया मेंबर्स हैं तो आप अपने टेलीग्राम चैनल को बेच सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। टेलीग्राम चैनल को बेचना एक बड़ा फैसला है इसलिए आपको सोच समझ कर यह फैसला लेना होगा।

आप सोशल मीडिया पर या टेलीग्राम पर ही अपने चैनल के लिए ग्राहक ढूंढ सकते हैं जो आपके चैनल को खरीद सके। आपको बता दें कि 10,000 मेंबर्स के साथ ₹10 से ₹20 हज़ार में अपने चैनल को बड़ी आसानी से बेच सकते हैं।




टेलीग्राम चैनल को बेचकर पैसे कमाने के लिए इच्छुक ग्राहक कहां पर ढूंढें?

  • सोशल मीडिया ग्रुप्स में
  • टेलीग्राम एप पर ही
  • डिजिटल मार्केटिंग कंपनी में

मै आपको सलाह दूँगा कि बिना किसी आपात परिस्थिति के टेलीग्राम चैनल को हरगिज़ नही बेचिए, क्योंकि अच्छे से मोनेटाइज करने पर आप भविष्य में उससे बहुत सारे रियल मनी कमा पायेंगे वो भर हर महीने।

Telegram App पर पैसे कमाने के फायदे

Telegram App पर पैसे कमाने के हमें बहुत सारे फायदे देखने को मिलते हैं जिनमें से कुछ फायदे हम आपको निम्नलिखित रूप से बताने जा रहे हैं;

  • हम घर बैठे ही टेलग्राम से Income जेनेरेट कर सकते हैं।
  • अपने मन और स्किल के अनुसार हम इसमें काम कर सकते हैं।
  • किसी के नीचे काम करने की हमें इसमें जरूरत नहीं होती।
  • अपने टेलीग्राम चैनल में बहुत सारे मेंबर्स Add कर हम बढ़िया कमाई कर सकते हैं।
  • केवल 2-4 घंटे काम करके भी आप Telegram से पैसे कमा सकते हैं।
  • गृहणियां और छात्र जो अपने फ्री समय का इस्तेमाल करना चाहते हैं, उनके लिए Telegram से पैसे कमाना एक बेहतरीन विकल्प है।




आज हम ने सीखा

तो दोस्तों मेने आपको इस artical मे मेने Telegram Se Paise Kaise  Kamaye के बारे मे बताया है। अगर आपको ये artical अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें |

” Telegram Se Paise Kaise  Kamaye “

Similar Posts

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *