You are currently viewing SSL Certificate Kya Hota Hai ? Types Of SSL Certificate

SSL Certificate Kya Hota Hai ? Types Of SSL Certificate

5/5 - (3 votes)

SSL Certificate Kya Hota Hai Types of SSL Certificate :- आज की पोस्ट में आपको SSL Certificate क्या होता है? Types of SSL  Secure Sockets Layer In Hindi के बारे में भी जानने को मिलेगा जिसके बारे में हम आपको बिलकुल सरल भाषा में बतायेंगे आशा करते है की आपको हमारी पिछली पोस्ट की तरह हमारी आज की पोस्ट के बारे में बहुत कुछ जानने को मिलेगा ।



आप सभी लोग ये जानते है की आज Online Market कितना बढ़ गया है आज आपको हर चीज Online मिल जाती है और जब आप कोई ऑनलाइन Shopping, Bill Payment, Ticket Booking बहुत से ऐसे काम करते है जिनके लिए आपको अपनी Details देनी होती है जैसे- आपका नाम, बैंक Details, Mobile Number, Email आदि 

लेकिन क्या ये Details Secure रहती है। Website Owner तो आपके Data को Secure रखते है लेकिन बीच में कई बार Hackers आपके Data को Hack यानि चुरा लेते है तो इस Condition में इस परेशानी से बचने के लिए आजकल सभी वेबसाइट पर एक Protocol का Use किया जा रहा है जिसका नाम SSL है। यह Website पर Third Party से आपकी Information को सुरक्षित रखता है।

तो अगर आप भी SSL Certificate Kaise Kharide के बारे में जानकारी पाना चाहते है तो हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे बस इसके लिए हमारी पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़े उम्मीद है की आपको आपके सारे सवालों के जवाब हमारी इस पोस्ट में मिलेंगे।

SSL क्या है? | SSL Kya Hai?

SSL Kya Hai: एसएसएल एक secure sockets layer यानी की मानक सुरक्षा तकनीक है| SSL एक ऐसा Encrypted Protocol है जो आपके Web Server और Web Browser के बिच एक Secure Connection तैयार करता है| और यह सुनिश्चित करता है कि आपके वेब सर्वर और ब्राउज़र के बिच में हो रहा ट्रांसफर डेटा हैकर्स से सुरक्षित है|

इसे भी पड़े :- Website Par Traffic Kaise Badhaye ? Top 10 Important Tips 2023

SSL Certificate Kya Hota Hai

SSL Certificate Kya Hai: एसएसएल सर्टिफिकेट एक तरह का Digital Certificate होता है| जिसे किसी Web Server और Browser के बिच में Encrypted Connection तैयार करने के लिए वेब सर्वर में Install किया जाता है|एक SSL Certificate (एसएसएल सर्टिफिकेट) अपने साथ 2 Key’s को शामिल करता है| पहला Private Key और दूसरा Public Key. इसमें Private Key को सुरक्षित रखा जाता है| जबकि Public Key को Certificate के साथ Publicly Distribute (वितरित) किया जाता है|

आमतौर पर वेबसाइट में SSL Certificate के उपयोग से उस वेबसाइट में होने वाले Credit Card और Debit Card Transactions, Data Transfer, Username, Password या फिर किसी जरुरी प्राइवेट डाटा के लेनदेन को सुरक्षित किया जाता है|इसलिए जब भी आप किसी वेबसाइट में अपने जरुरी डाटा का लेनदेन या फिर अपने क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड से कोई ट्रांसक्शन करते है| 

तो सबसे पहले यह सुनिश्चित करें की उस वेबसाइट SSL Certificate का उपयोग किया जाता है|चलिए अब जानते है की आखिर हम कैसे पता लगा सकते है की कौन सी वेबसाइट में SSL Certificate का इस्तेमाल हो रहा है| और कौन सी वेबसाइट बिना SSL Certificate के चल रही है|




तो इसके लिए जब भी आप यह सुनिश्चित करना चाहते है की कोई वेबसाइट SSL Certificate का इस्तेमाल कर रही है या नहीं तो सबसे पहले आप उस वेबसाइट के URL को देखिये| यह यूआरएल या तो HTTP से शुरू होगा या फिर HTTPS से|

  • HTTPS:// यदि यूआरएल HTTPS से शुरू होता है तो इसका मतलब यह वेबसाइट SSL Certificate का उपयोग कर रही है| और यह एक सिक्योर वेबसाइट है| यहां पर http के साथ लगे हुए s का मतलब secure शब्द से होता है|
  • HTTP:// यदि URL http से शुरू होता है तो यह वेबसाइट SSL Certificate का उपयोग नहीं कर रही है और यह एक Unsecured Website है| इसलिए आप इस तरह की वेबसाइट जो http से शुरू होती है, में किसी भी प्रकार के लेनदेन करने से बचें|

SSL Certificate के प्रकार | Types of SSL Certificate 

SSL बहुत प्रकार के होते है और Different वेबसाइट के लिए अलग अलग होते है. कुछ सस्ते होते है तो कुछ महंगे होते है. चलिए उनके बारे में जान लेते है.

#1 Wildcard SSL Certificate

इस SSL Certificate के मदद से आप अपने डोमेन और सारे sub-domain को सुरक्षा प्रदान कर सकते है. यहाँ पर आपको डोमेन और organization validation मिलता है.

#2 Multi-Domain (SAN) SSL Certificate

एक Multi-Domain SSL मदद से आप 250 domains को सुरक्ष्यित रख सकते है. यहं पर आपको Domain Validation, Organization Validation और Extended Validation मिलता है.

#3 EV SSL Certificate

यह SSL आपकी business के लिए बनाया गया है जो वेब ब्राउज़र के Address bar को ग्रीन करने के साथ साथ आपका businesss नाम भी दिखता है. ये एक highly recognized और encrypted SSL certificate है.

#4 Domain Validated SSL

ज्यादातर ब्लॉगर और छोटे मोटे वेबसाइट इसे इस्तिमाल करते है. ये medium लेवल की सुरक्ष्या प्रदान करता है.

#5 Organization Validation SSL

यह ऑनलाइन business को verify और सुरक्ष्या प्रदान करने के लिए इस्तिमाल किया जाता है. इससे costumer को ये पता चलता है के वो एक secure और verified वेबसाइट को visit कर रहे है.

#6 Code Signing Certificate

आप इसकी मदद से अपने सॉफ्टवेर के कोड को सुरक्ष्यित रख सकते है. इसके साथ साथ ये आपके files और application को भी सुरक्ष्या प्रदान करता है.

#7 Multi Domain Wildcard SSL Certificate

अगर आप एक साथ बहुत सारे domains और उनके सारे sub-domains को secure करना चाहते है तो आप इसका इस्तिमाल कर सकते है. ये 250 domains और उनके सारे sub-domains को सुरक्ष्यित रखने का काबिलियत रखता है. ssl certificate क्या होता है?

इसे भी पड़े :- Domain Name Kya Hai ? Types Of Domains

SSL Kaise Kaam Karta Hai

तो दोस्तों ऊपर आपने What Is SSL Certificate In Hindi? के बारे में जाना अब आपको हम आपको Secure Socket Layer कैसे काम करता है के बारे में बताने जा रहे है तो चलिए बताते है आपको इसके बारे में।

  • SSL Certificate दो तरह की Key का Use करता है एक Public Key और दूसरी Private Key है ये दोनों Key मिलकर एक साथ सुरक्षित संपर्क में बनती है जिससे Data सुरक्षित Share होता रहता है। Public Key को Information Encrypt करने के लिए और Private Key को Information Decrypt करने के लिए Use किया है।
  • मान ले किसी User को किसी Topic के बारे में जानकारी पाना है तो वह उस Topic को Browser में Search करते है तब Web Browser Website के सर्वर से कनेक्ट होता है और वह वेबसाइट सर्वर SSL Protocol का Use कर रहा होता है User उस वेबसाइट सर्वर को Request करता है की वह उसकी जानकारी Provide कराये जो User द्वारा Search की गयी है। ssl certificate क्या होता है?



  • User द्वारा Request करने के बाद Web सर्वर SSL Certificate की मदद से Public Key Webserver को Send कर देता है यानि हमारे सामने उस Data को लता है और हम उस SSL Certificate को Check कर लेने के बाद यह निर्णय लेते है की हमे उस वेबसाइट पर अपना Private Data देना है या नही, अगर आप अपना Private Data देना चाहते है तो वह वेबसाइट के सर्वर को एक Encryption Message देता है।
  • उसके बाद वेबसाइट के सर्वर उस Encryption Message को Decrypt करता है और फिर वह Browser को एक Acknowledgemnt Send करता है की User के साथ SSL Encryption शुरू करे उसके बाद हमारा Private Data उस Browser और वेबसाइट Server के बीच Securely Share होता है। ssl certificate क्या होता है?

SSL कहाँ से खरीदें?

SSL का service बहुत सारे बड़े companies प्रदान करते हैं उनमे से कुछ के नाम हैं- GoDaddy, BigRock, HostGator etc. जब हम अपने website के लिए hosting server खरीदते हैं तो हमे वो hosting कंपनी भी SSL service प्रदान करते हैं जहाँ हम hosting खरीदने के साथ साथ अपने website के लिए SSL certificate भी खरीद सकते हैं जो हमारे website को सुरक्षित रखेगा. 

दिए गए companies से अगर हम SSL certificate खरीदते हैं तो हमें उसके दिए गए रकम को भरना होगा तभी जाकर हम उसका भरपूर लाभ उठा पाएंगे. लेकिन ऐसे भी बहुत से companies हैं जो SSL का services मुफ्त में प्रदान करते हैं. उनमे से एक का नाम हैं Let’s Encrypt, ये Internet Research Group का एक प्रोजेक्ट है जो मुफ्त में SSL certificate आम लोगों को प्रदान करता है. Let’s Encrypt का sponsor बहुत सारे companies कर हैं जैसे Google,Facebook, Mozilla, Cisco, etc. ssl certificate क्या होता है?

 हमें Free SSL Certificate इस्तेमाल करना चाहिए या Paid SSL Certificate 

दोस्तों बहुत से लोगो में ये Confusion होता है की हमें Free SSL Certificate इस्तेमाल करना चाहिए या Paid SSL Certificate। तो उन सभी दोस्तों को मै बता देना चाहता हूँ की आप चाहे Free SSL Certificate का इस्तेमाल करें या Paid SSL Certificate का, दोनों ही Case में आपको सामान Level की Security मिलती है।Encryption तो Encryption होता है चाहे वो Free में हो या पैसे देके।

हालाँकि, Paid SSL Certificates में कंपनिया आपकी Identity और आपके Business की Legitimacy को Verify करती हैं जिससे की लोगो का भरोसा आपमें बढ़ जाता है। अगर आप मेरी तरह एक साधारण ब्लॉगर हैं जिसका एक ब्लॉग है तो उनके लिए एक Free SSL Certificate ही पर्याप्त है। 

हालाँकि, अगर आप एक E-Commerce Website बना रहें हैं या कोई ऐसी वेबसाइट बना रहें हैं जहाँ की आप अपने Customers से Sensitive Data लेते हैं या पैसो का लेन-देन करते हैं तो ऐसे में आप Paid SSL Certificate ले सकते हैं क्यूँकि वो आपके Customers में Trust को बढ़ाता है जोकि आपके business के लिए अच्छा होगा। SSL Certificate क्या होता है?




कुछ अच्छी Web Hosting कंपनिया जो फ्री में SSL Certificate प्रदान करती हैं 

दोस्तों नीचे कुछ अच्छी Web Hosting Companies हैं जोकि अपने Web Hosting Plans के साथ आपको फ्री में SSL Certificate प्रदान करती हैं। आप इनमे से किसी भी कंपनी से Web Hosting खरीद सकते हैं ये सभी अच्छी कंपनिया हैं।

  • Bluehost
  • SiteGround
  • FastComet
  • HostGator
  • A2 Hosting
  • ChemiCloud

आज हम ने सीखा

तो दोस्तों मेने आपको इस artical मे मेने SSL Certificate क्या होता है? Types of SSL Certificate के बारे मे बताया है। अगर आपको ये artical अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें |




SSL Certificate क्या होता है? Types of SSL Certificate

techysir

Techysir.com ब्लॉग पर आपको Make Money Online, Digital Marketing Course, Technology, Blogging and Software से related जानकारी हिंदी में मिलेगी

Leave a Reply