PM Viklang Loan Yojana 2023: प्रधानमंत्री विकलांग लोन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करें!
Spread the love

PM Viklang Loan Yojana 2023 – प्रधानमंत्री विकलांग योजना के अंतर्गत, दिव्यांग व्यक्तियां 5 से 25 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

PM Viklang Loan Yojana 2023: प्रधानमंत्री विकलांग लोन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करें! सरकार विकलांगता वाले व्यक्तियों का समर्थन करने के लिए विभिन्न योजनाओं को आयोजित करती है, जिसमें प्रधानमंत्री विकलांग लोन योजना भी शामिल है, जिसे पीएम विकलांग रोजगार लोन योजना के रूप में भी पहचाना जाता है।

PM Viklang Loan Yojana 2023: प्रधानमंत्री विकलांग लोन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करें! इस योजना की सभी जानकारियां और विवरण nhfdc.nic.in पर उपलब्ध हैं।
Viklang Loan Yojana के ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, पात्रता मानदंड और अन्य विवरण के लिए इस लेख को ध्यान से पढ़ें। PM Viklang Loan Yojana 2023: प्रधानमंत्री विकलांग लोन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करें! सरकार ने इस योजना को देश के दिव्यांग जनता को समाज में समान अवसर प्रदान करने और उन्हें राष्ट्र निर्माण में सहायक बनाने के लिए शुरू किया है।

PM Viklang Loan Yojana 2023: प्रधानमंत्री विकलांग लोन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करें! – Pranadhan Mantri Viklang Loan Yojana 2023

PM Viklang Loan Yojana 2023: प्रधानमंत्री विकलांग लोन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करें! केंद्र सरकार ने 2023 में प्रधानमंत्री विकलांग योजना को दिव्यांग जनता के हित में लांच किया है।

इस योजना के अंतर्गत विकलांग व्यक्तियों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है, ताकि वे समाज में समान रूप से योगदान कर सकें। हमारी वेबसाइट पर अनेक सरकारी योजनाओं की चर्चा होती है, लेकिन आज हम आपको केंद्र सरकार की Viklang Loan Yojana के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे।

दोस्तों, आज हम आपको Pradhan Mantri Viklang Loan Yojana 2023 की सम्पूर्ण जानकारी देंगे, जिससे आप कौशल प्रशिक्षण और लोन की सुविधा को समझ सकें। हम आपको इस योजना में शामिल होने की प्रक्रिया, पात्रता मानदंड और आवश्यक दस्तावेजों के विषय में भी जानकारी प्रदान करेंगे।

प्रधानमंत्री विकलांग लोन योजना का उदेश्य 

विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) के लिए कौशल प्रशिक्षण, उद्यमिता और तकनीकी सहायता जैसे कार्यक्रमों में भाग लेने की इच्छा रखने वाले व्यक्तियों के लिए नामांकन की सुविधा उपलब्ध है।

  1. राष्ट्रीय विकलांग वित्त और विकास निगम (NHFDC) भारत के विभिन्न राष्ट्रीय और क्षेत्रीय प्रशिक्षण संस्थानों के साथ मिलकर कौशल विकास और प्रशिक्षण प्रदान कर रहा है। इस प्रक्रिया में NHFDC का मुख्य साझेदार डीजी (ईएंडटी) एम/ओ लेबर एंड एम्प्लॉयमेंट प्रशासन है।
  2. PM Viklang Loan Yojana 2023: प्रधानमंत्री विकलांग लोन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करें!  VRC, NIESBUD और उसके क्षेत्रीय केंद्र, NSIC, ATDC और ITDC जैसे संस्थान भी इस प्रक्रिया में शामिल हैं, जो कौशल प्रशिक्षण, तकनीकी सहायता और लघु उद्योग स्थापना के कार्यक्रमों में सहायक होते हैं।
  3. NHFDC ने प्रतिबद्धता की है कि वह पूरे प्रशिक्षण अवधि के दौरान सभी आवश्यक खर्च, जैसे कि प्रशिक्षण शुल्क, को संचालित करेगा। इसके अलावा, NHFDC प्रत्येक प्रशिक्षणार्थी को प्रति महीना ₹1000 का स्तिपेंड प्रदान करेगा। चुनिंदा मामलों में, प्रशिक्षण के बाद भी सहायता प्रदान की जाएगी।
  4. NHFDC चाहता है कि सभी विकलांग व्यक्तिजन, जो उपर्युक्त प्रशिक्षण और प्रोग्रामों का फायदा उठाना चाहते हैं, उन्हें नामांकित किया जाए, इससे संबंधित संस्थान इन व्यक्तियों के प्रशिक्षण और समर्थन की योग्यता को सुनिश्चित कर सकते हैं।

NHFDC विकलांग योजना का लाभ

PM Viklang Loan Yojana 2023: प्रधानमंत्री विकलांग लोन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करें! पीडब्ल्यूडी (व्यक्तिजन जो विकलांग हैं) के लिए सरकार ने कई प्रकार की सुविधाएँ प्रदान की हैं।



इसमें समर्थन लोन, 1000 रुपये तक का अनुदान, 2000 रुपये की छात्रवृत्ति, स्वरोजगार के लिए विशेष ऋण, उच्च शिक्षा के लिए शिक्षा ऋण और वोकेशनल स्टडीज के लिए 2 लाख रुपये तक का ऋण शामिल है।

PM Viklang Loan Yojana 2023: प्रधानमंत्री विकलांग लोन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करें! साथ ही, प्रतिभाशाली व्यक्तिजन को उद्यमी बनने का अद्वितीय अवसर भी प्रदान किया जाता है। इन सभी सुविधाओं से पीडब्ल्यूडी को आत्म-निर्भर बनाने का प्रयास किया जा रहा है।

Read More :- MFMB App: मेरी फसल मेरा ब्यौरा मोबाइल एप्प (Meri Fasal Mera Byora App) डाउनलोड लिंक एवं रजिस्ट्रेशन प्रोसेस

PM Viklang Loan Yojana 2023: प्रधानमंत्री विकलांग लोन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करें! योग्यता की मापदंड:

  1. आवेदक का संबंध एक गरीब परिवार से होना चाहिए।
  2. इस योजना का लाभ केवल दिव्यांग व्यक्तियों को ही प्रदान किया जाएगा।
  3. आवेदक पहले किसी अन्य सरकारी योजना का लाभ नहीं ले रहा होना चाहिए।
  4. इस योजना में शामिल होने के लिए आवेदक को भारतीय नागरिक होना जरूरी है।
  5. सामाजिक और आर्थिक जनगणना में आवेदक का नाम होना आवश्यक है। उन व्यक्तियों को, जिनका नाम जनगणना सूची में नहीं है, योजना के लाभ से वंचित रहना होगा।

आवश्यक दस्तावेज़:

  1. आधार पत्र
  2. अन्न पूर्ति कार्ड (राशन कार्ड)
  3. दिव्यांगता प्रमाणपत्र
  4. बैंक खाता संख्या
  5. संपर्क मोबाइल नंबर
  6. पासपोर्ट आकार की तस्वीर
  7. बैंक पासबुक की प्रतिलिपि

NHFDC Loan Bank Directory

PM Viklang Loan Yojana 2023: प्रधानमंत्री विकलांग लोन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करें!

  • राष्ट्रीय दिव्यांग वित्त और विकास निगम (NHFDC)
  • पूर्वी वाणिज्य बैंक (OBC)
  • पंजाब और सिंध बैंक

NHFDC लोन ब्याज दर

 लोन राशि   ब्याज दर
50 हजार रुपये से कम    5%
50 हजार से 5 लाख   6%
5 लाख से 15 लाख

15 लाख से 25 लाख
7%

8%
 नोट: RBI ब्याज दरों को निर्धारित करता है और उन्हें बार-बार बदलता है, इसलिए लोन लेने से पहले बैंक से ब्याज दरों की पूरी जानकारी ले।

Pradhan Mantri Viklang Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

PM Viklang Loan Yojana 2023: प्रधानमंत्री विकलांग लोन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करें! प्रक्रिया:

  1. सबसे पहले www.nhfdc.nic.in पर जाएं, जो राष्ट्रीय विकलांग वित्त और विकास निगम की आधिकारिक वेबसाइट है।
  2. मुख्य मेन्यू में “ऑनलाइन सुविधाएं” पर क्लिक करें।
  3. इसे खोलने पर विभिन्न ऑनलाइन सेवाएं प्रदर्शित होगी।
  4. “कौशल प्रशिक्षण” विकल्प पर जाएं।
  5. जिसे खोलने पर आपको प्रशिक्षण संबंधित विवरण मिलेगा।
  6. आपको “लॉग इन करने के लिए यहाँ क्लिक करें” जैसा विकल्प दिखाई देगा।
  7. जानकारी भरते समय, आपको पसंदीदा प्रशिक्षण स्थल और अवधि की जानकारी भी शामिल करनी होगी।
  8. फॉर्म को पूरा भरने के बाद, “सबमिट” पर क्लिक करें। इससे आपकी प्रक्रिया पूरी होगी।

Read More :- Ayushman Card 2023: Download in PDF, Status Check and pmjay.gov.in list

PM Viklang Loan Yojana Application form 

PM Viklang Loan Yojana 2023: प्रधानमंत्री विकलांग लोन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करें! वे व्यक्ति जो प्रधानमंत्री विकलांग योजना के अंतर्गत ऋण प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें अधिकृत वेबसाइट पर जाकर प्रासंगिक आवेदन पत्र डाउनलोड और भरना होगा।

निम्नलिखित लिंक से संबंधित आवेदन पत्र प्राप्त करें:

  1. व्यावासिक ऋण फॉर्म (5 लाख रुपये से अधिक की राशी के लिए) – यहाँ डाउनलोड करें
  2. माइक्रो क्रेडिट योजना ऋण पत्रयहाँ डाउनलोड करें
  3. प्रशिक्षण/शिक्षा ऋण पत्रयहाँ डाउनलोड करें

FAQs 

प्रधानमंत्री विकलांग लोन योजना क्या है?

यह एक केंद्रीय सरकारी पहल है, जो भारत के विकलांग नागरिकों को आर्थिक राहत और समर्थन प्रदान करने के लिए डिज़ाइन की गई है। NHFDC के माध्यम से, अपंग व्यक्तियों को ऋण और रोजगार संबंधित प्रशिक्षण दिया जाता है।

विकलांग व्यक्ति लोन कैसे ले सकते हैं?

अधिकृत Pradhan Mantri Viklang Loan Yojana में, योग्य व्यक्तियां उनके व्यावासिक या शैक्षिक उद्देश्यों के लिए ऋण प्राप्त कर सकते हैं।

PM Viklang Loan Yojana के तहत कितना लोन मिल सकता है?

इस योजना के अंतर्गत NHFDC विभिन्न प्रक्रियाओं में ऋण प्रदान करता है। विकलांग व्यक्ति इस योजना से 25 लाख रुपये तक की राशि के लिए ऋण प्राप्त कर सकते हैं।

पीएम विकलांग लोन योजना की ऑफिशियल वेबसाइट क्या है?

Nhfdc.nic.in पर स्थित है केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री विकलांग लोन योजना की आधिकारिक वेबसाइट, जहाँ से आप इस योजना संबंधित सभी सेवाओं की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

READ MORE :-

नई भारतीय सरकार की ऐसी शानदार योजनाएं जो आपको हैरान कर देंगी जानिए इनके बारे में सबकु

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *