प्ले स्टोर की आईडी कैसे बनाये 2023 – आसान तरीके  
Spread the love

प्ले स्टोर की आईडी कैसे बनाये 2023 – आसान तरीके जब आप एक नया Android मोबाइल खरीदते हैं, तो Play Store को खोलने के लिए आपको एक ईमेल आईडी/Gmail आईडी की आवश्यकता होती है और उस ईमेल आईडी के साथ ही आपको Play Store का खाता सेट करना होता है ताकि आप इस Play Store का उपयोग करके कोई भी पैसे कमाने वाले ऐप्स डाउनलोड कर सकें।



Play Store एक Google का ही एक एप्लिकेशन है जो हर Android मोबाइल में इनबिल्ट आता है, और जब आप नया फोन खरीदते हैं, तो किसी भी अन्य ऐप्स को डाउनलोड करने के लिए इस Google Play Store का उपयोग किया जाता है।

प्ले स्टोर की आईडी कैसे बनाये 2023 – आसान तरीके लेकिन इस Google Play सेवा को एक्सेस करने के लिए आपको Play Store ईमेल आईडी/Gmail आईडी बनानी होती है, और अगर आप इसको कैसे बनाएं यह नहीं जानते हैं, तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम आपको इसकी जानकारी देने जा रहे हैं।दोस्तों आज हम आपको बताएंगे की प्ले स्टोर की आईडी कैसे बनाये 2023 – आसान तरीके दोस्तों आज हम आपको बताएंगे की प्ले स्टोर होता क्या इसकी ईद कैसे बनाये इसकी पूरी जानकारी आपको इस कंटेंट में मिलेगी इसलिए इस कंटेंट को पूरा पड़े

प्ले स्टोर की आईडी कैसे बनाये 2023 – आसान तरीके  

play Store पर एक नई आईडी (ID) बनाने के लिए निम्नलिखित कदमों का पालन करें:(प्ले स्टोर की आईडी कैसे बनाये 2023 – आसान तरीके ) 

  1. Gmail एकाउंट बनाएं: सबसे पहले, एक Gmail एकाउंट बनाएं, यदि आपके पास पहले से नहीं है। इसके लिए आप Google के अधिकृत वेबसाइट पर जा सकते हैं और “Create account” या “खाता बनाएं” वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। वहां आपको अपने नाम, जन्मतिथि, फ़ोन नंबर, और अन्य आवश्यक जानकारी प्रदान करनी होगी।
  2. Phone पर Play Store Open करें: आपके Android फोन पर Play Store को खोलें।
  3. Account Add करें: Play Store को खोलने के बाद, आपको अपना Gmail एकाउंट जोड़ने का विकल्प मिलेगा। “Add account” या “खाता जोड़ें” क्लिक करें।
  4. Google Account चुनें: आपको उन सभी Google एकाउंट्स की सूची मिलेगी जिन्हें आपने बनाया है। वहां से आप उस एकाउंट को चुनें जिसे आप Play Store के साथ जोड़ना चाहते हैं।
  5. Accept and Continue: आपको Google की सेवा की शर्तों और गोपनीयता नीति को मान्य करने के लिए पूछा जाएगा, इसे पढ़ें और “Accept and Continue” या “मान्य करें और जारी रखें” पर क्लिक करें।
  6. Set up Payment Info (यदि आवश्यक हो): यदि आप Play Store पर कोई भी पैसे खर्च करने की सोच रहे हैं, तो आपको अपनी पेमेंट जानकारी जोड़नी हो सकती है। इसके लिए आपको अपने क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड की जानकारी प्रदान करनी होगी। यदि नहीं, तो आप इसको बाद में भी जोड़ सकते हैं।
  7. बधाई हो, आपका Play Store एकाउंट तैयार है: जब आप इन सभी कदमों को पूरा कर लेते हैं, तो आपका Play Store एकाउंट तैयार हो जाता है और आप अब Play Store के माध्यम से विभिन्न ऐप्स और गेम्स डाउनलोड कर सकते हैं।



प्ले स्टोर की आईडी कैसे बनाये 2023 – आसान तरीके इस तरीके से, आप आसानी से अपना Play Store एकाउंट बना सकते हैं

Airtel Sim का नंबर कैसे निकाले?

प्ले स्टोर की आईडी कैसे बनाये 2023 – आसान तरीके 

आपने सही कहा है, Google Play Store की आईडी का मतलब वह आईडी होती है जिसके माध्यम से आप Play Store को लॉगइन करते हैं, और यह आईडी आपके Gmail एकाउंट से जुड़ी होती है। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले Gmail आईडी और पासवर्ड के माध्यम से आप Play Store के लिए लॉगइन करते हैं, जिसके बाद आप विभिन्न एप्लिकेशन्स और गेम्स को डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं।

प्ले स्टोर की आईडी कैसे बनाये 2023 – आसान तरीके अगर आपके पास पहले से Gmail आईडी है, तो आपको एक Play Store आईडी बनाने की आवश्यकता नहीं होती, क्योंकि आप उसी Gmail आईडी का उपयोग Play Store में कर सकते हैं। लेकिन अगर आपके पास Gmail आईडी नहीं है, तो आप नए Gmail आईडी बना सकते हैं और उसके माध्यम से Play Store में लॉगइन कर सकते हैं।

प्ले स्टोर की आईडी कैसे बनाये 2023 – आसान तरीके  

प्ले स्टोर की आईडी कैसे बनाये 2023 – आसान तरीके Play Store पर Email ID बनाने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स का पालन करें:

  1. सबसे पहले, आपके Android डिवाइस को खोलें और फ़ोन के मेन मेनू में “Google Play Store” आइकन खोजें और उसे ताप करें.
  2. Play Store खुलने पर, “Create account” या “Add account” विकल्प पर टैप करें.
  3. आपको आपके पर्सनल डेटा को डालने के लिए पूछा जाएगा, जैसे कि आपका पहला और अंतिम नाम, वन के बाद के नाम, आपका जन्मतिथि, आदि. इसके बाद “Next” पर टैप करें.
  4. अब आपको एक Gmail आईडी (Email ID) चुनने के लिए कहा जाएगा. आप एक नया Gmail आईडी बना सकते हैं या पहले से मौजूद एक Gmail आईडी का उपयोग कर सकते हैं.
  5. Gmail आईडी चुनने के बाद, आपको अपना पासवर्ड और सुरक्षा जानकारी प्रदान करनी होगी. सभी आवश्यक जानकारी भरें और “Next” पर टैप करें.
  6. अब आपको Google’s Terms of Service and Privacy Policy पढ़कर स्वीकृति देनी होगी. इसके बाद “I Agree” पर टैप करें.
  7. आपका Gmail आईडी बन गया है! अब आप इस आईडी का उपयोग Play Store और अन्य Google सेवाओं में कर सकते हैं.

इस तरह से आप अपने Android डिवाइस पर Google Play Store की आईडी बना सकते हैं और विभिन्न एप्लिकेशन्स और गेम्स को डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं। इससे हमे पता चलता है की प्ले स्टोर की आईडी कैसे बनाये 2023 – आसान तरीके

Play Store Ki ID Kaise Hataye

Play Store ID (Gmail ID) को हटाने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स का पालन करें:

  1. सबसे पहले, अपने Android डिवाइस को खोलें.
  2. फ़ोन के “Settings” (सेटिंग्स) में जाएं.
  3. “Accounts” या “Accounts and Backup” विकल्प को चुनें, जो आपके फोन के सेटिंग्स में उपलब्ध हो सकता है.
  4. अब वह Google अकाउंट चुनें जिसे आप हटाना चाहते हैं.
  5. Google अकाउंट के नीचे “Remove Account” या “Remove” बटन पर टैप करें.
  6. आपको पुनः लॉगिन की पुष्टि करने के लिए कहा जाएगा, आप “Remove Account” पर टैप करके प्रक्रिया को पूरा करें.
  7. आपके Google अकाउंट (Play Store ID) को हटा दिया जाएगा।

प्ले स्टोर की आईडी कैसे बनाये 2023 – आसान तरीके कृपया ध्यान दें कि यह केवल आपके डिवाइस से Google अकाउंट को हटाता है और आपके अकाउंट को स्थायी रूप से नष्ट नहीं करता है। आप जब चाहें फिर से एक नए अकाउंट से लॉगिन कर सकते हैं।

Copyright Claim Meaning in Hindi

Google Play Store की आईडी बनाने के फायदे?

जिन लोगों ने पहली बार स्मार्टफोन का उपयोग किया है और पहले कभी स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं किया है, उन्हें आमतौर पर प्ले स्टोर के बारे में कम जानकारी होती है और उन्हें यह नहीं पता होता कि प्ले स्टोर पर एक खाता बनाने के क्या फायदे होते हैं। तो आइए, हम एक-एक करके जानते हैं कि गूगल प्ले स्टोर पर खाता बनाने से क्या फायदे हो सकते हैं:




  1. ऐप्लिकेशन डाउनलोड: आपके स्मार्टफोन में किसी भी प्रकार के ऐप्लिकेशन डाउनलोड करने और इंस्टॉल करने के लिए गूगल प्ले स्टोर पर खाता बनाना जरूरी होता है।
  2. अपडेट्स: गूगल प्ले स्टोर पर खाता बनाने से आप अपने स्मार्टफोन में चल रहे ऐप्लिकेशन को अपडेट कर सकते हैं।
  3. ऑरिजिनल ऐप्लिकेशन: गूगल प्ले स्टोर पर सभी ऐप्लिकेशन असली (ओरिजिनल) होते हैं, इसलिए आपको किसी भी ऐप्लिकेशन को प्ले स्टोर से ही डाउनलोड करना चाहिए।
  4. विभिन्न सामग्री: गूगल प्ले स्टोर पर आपको विभिन्न विशेषताओं वाले ऐप्लिकेशन, खेल, मूवी, किताबें, आदि देखने को मिलते हैं, और आप इन सभी विशेषताओं का फायदा प्ले स्टोर पर अकाउंट बनाकर उठा सकते हैं।

गूगल प्ले स्टोर क्या है?

प्ले स्टोर की आईडी कैसे बनाये 2023 – आसान तरीके  

Google Play Store, Google द्वारा एंड्राइड उपयोगकर्ताओं को दी गयी एक Application Service है जिसमें आपको बहुत सारी Application दिखाई देती है जिसमें आपके सोशल मीडिया Apps से लेकर Entertainment Apps, Game Apps और भी लॉखो करोड़ो Apps है जिनको आप एक कि्लक में अपने फोन मे Install करके इसका उपयोग कर सकते है।

प्ले स्टोर की आईडी कैसे बनाये 2023 – आसान तरीके वैसे तो यह गूगल का ऑफिसियल प्लेटफार्म है जहाँ पर सभी Apps आपकी Phone के Version के हिसाब से होते हैं जिनका उपयोग करने पर भी कोई समस्या नही होती है और यहाँ पर उपलब्ध हर एक App पर्णत: सुरक्षित होते है जिससे आपको कोई भी दिक्कत नही आती है।



वैसे तो इन Apps को भी हम और आप जैसे लोग ही बनाते है प्ले स्टोर की आईडी कैसे बनाये 2023 – आसान तरीके इसको खुद गूगल नही बनाता है लेकिन फिर भी यह गूगल की निगरानी में होता है यहाँ फालतू की कोई Apps हर कोई नही डाल सकता है।

जब कोई Apps Owner के द्वारा कोई नई सुविधा जोड़ी जाती है तो इसका नोटिफिकेशन भी आपके प्लेस्टोर Apps में मिलता है ताकि आप अपनी Apps को Update कर सके या किसी नई Apps का आपको जानकारी मिल सके क्योकि Apps को अपडेट करने से आपके मोबाइल में New Feature Add होते है।

प्ले स्टोर की आईडी कैसे बनाये 2023 – आसान तरीके आप बिल्कुल सही कह रहे हैं, Google Play Store पर Apps डाउनलोड करना सुरक्षित और सलामत तरीका है। गूगल प्लेस्टोर से एप्लिकेशन्स और गेम्स डाउनलोड करने से आपको खतरा कम होता है क्योंकि गूगल अपने प्लेस्टोर पर सुरक्षितता की खास चिंता करता है और अप्प्स को स्कैन करके सुनिश्चित करता है कि वे मेलवेयर या अन्य किसी खतरनाक एलिमेंट को नहीं जोड़ रहे हैं।

इसलिए, गूगल प्लेस्टोर पर एप्लिकेशन्स डाउनलोड करना हमेशा एक सुरक्षित और सुरक्षित विकल्प होता है। आपकी जानकारी की सुरक्षा के लिए हमेशा अपडेट और मान्यता प्राप्त एप्लिकेशन्स का ही उपयोग करें।

निष्कर्ष 

प्ले स्टोर की आईडी कैसे बनाये 2023 – आसान तरीके आपने सही जानकारी प्राप्त की है और आपकी पोस्ट में Play Store की ID बनाने का अच्छा तरीका विस्तार से बताया गया है।आज आपको इस कंटैंट से पता चला है की प्ले स्टोर की आईडी कैसे बनाये 2023 – आसान तरीके आपके सुझाव का स्वागत है, और यदि किसी और सवाल या जानकारी की आवश्यकता होती है, तो आप हमें संपर्क कर सकते हैं। धन्यवाद!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *