Pen Drive को बूटेबल कैसे बनाये?(2023)
Spread the love

Pen Drive को बूटेबल कैसे बनाये?– क्या आप जानते हैं कि पेनड्राइव को बूटेबल कैसे बनाते हैं? पहले का समय था  करने के लिए CD या DVD प्रयोग करते थे। परंतु समय ने रुख बदल लिया और अब हम पेनड्राइव का प्रयोग करते हैं विंडोज़ इनस्टॉल करने के लिए। शायद आप सोच रहे होंगे कि पेनड्राइव को इस तरह से तैयार कैसे किया जाता है?

बहुत से लोग समझते हैं कि यह एक कठिन प्रक्रिया है, इसलिए वे किसी कंप्यूटर विशेषज्ञ के पास जाते हैं। वह तकरीबन Rs.200 से Rs.300 मांगता है विंडोज़ इनस्टॉल करने के लिए। लेकिन अगर मैं आपको बताऊँ कि अब आपको इसके लिए पैसा खर्च करने की जरुरत नहीं है और आप खुद ही इस कार्य को सहजता से पूरा कर सकते हैं।



बिल्कुल दोस्तों, आपको आश्चर्य हो रहा होगा, लेकिन यह सच है। USB पेनड्राइव को बूटेबल बनाना जितना मुश्किल लगता है, वास्तविकता में वह उतना मुश्किल नहीं है। Pen Drive को बूटेबल कैसे बनाये? इसलिए मैंने तय किया है कि मैं आप सभी को पेनड्राइव को बूटेबल कैसे बनाना है, इस पर स्टेप बाय स्टेप गाइड प्रदान करूंगा।

Pen Drive को बूटेबल कैसे बनाये?(2023) इससे आपको इस कार्य में कोई परेशानी नहीं होगी और आप स्वतंत्रता से, बिना किसी की सहायता के, खुद इसे आसानी से पूरा कर पाएंगे। तो चलिए, बिना किसी समय गँवाए, इस प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी जानते हैं।

Pen Drive को बूटेबल कैसे बनाये? बूटिंग क्या है?

जब हम अपने कंप्यूटर को चालू करते हैं, तब वह कुछ खास कार्यवाहीयां स्वत: आरंभ कर देता है। इसी कार्यवाही को Booting प्रक्रिया कहते हैं।

बूटिंग के दौरान, सिस्टम सभी हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर की जाँच करता है, ताकि सुनिश्चित हो सके कि सभी यथास्थिति में हैं और उचित रूप से संलग्न हैं। इसके अलावा, उस समय के अनुसार जितनी भी फ़ाइलें जरूरी होती हैं, सिस्टम उन्हें अपनी मेमोरी में लोड कर लेता है।

Pen Drive को बूटेबल कैसे बनाये?(2023) बूटिंग प्रक्रिया के दौरान, वह सभी फ़ाइलें जो ROM चिप में संग्रहीत होती हैं, सिस्टम में लोड हो जाती हैं। इस दौरान, सिस्टम ROM चिप पर मौजूद सभी जानकारी को पढ़ता है।

Pen Drive को बूटेबल कैसे बनाये?(2023) जैसे ही बूटिंग प्रक्रिया पूरी होती है, सिस्टम स्वचालित रूप से सभी सूचनाओं को प्रदर्शित कर देता है। अगर आप इस बूटिंग प्रक्रिया को विस्तार से समझना चाहते हैं, तो आपको निम्नलिखित पैराग्राफ्स को ध्यान से पढ़ना होगा, जहां मैंने इस पूरी प्रक्रिया का विवेचन किया है।

बूटिंग के प्रकार

वैसे तो बूटिंग के मुख्य रूप से दो प्रकार होते हैं, जो की हैं:

  1. ठंडी बूटिंग (Cold Booting)
  2. गर्म बूटिंग (Warm Booting)

गर्म बूटिंग (Warm Booting)

गर्म बूटिंग का अर्थ है कंप्यूटर को पुनः आरंभ करना। इसे आमतौर पर ‘सॉफ़्ट बूट’ भी कहा जाता है।

आमतौर पर गर्म बूटिंग ऑपरेटिंग सिस्टम के माध्यम से ही प्रारंभ होता है, न कि कंप्यूटर के पावर बटन को दबाकर। उदाहरण स्वरूप, विंडोज सिस्टम में, आपको स्टार्ट मेनू से ‘रिस्टार्ट’ विकल्प को चुनना होता है ताकि गर्म बूटिंग की जा सके।



गर्म बूटिंग, जो वास्तव में कंप्यूटर को पुनः शुरू करने की प्रक्रिया है, शीतल बूटिंग की तुलना में अधिक प्रचलित है क्योंकि अधिकांश उपयोगकर्ता अपने कंप्यूटर को स्लीप मोड में ही छोड़ देते हैं जब वे इसे प्रयोग नहीं कर रहे होते। हालांकि, मान्यता है कि गर्म बूटिंग में पावर ऑन स्व-परीक्षण (POST) की प्रक्रिया नहीं होती, लेकिन उसमें अन्य सभी बूट संकेत श्रेणियाँ समाहित होती हैं।

ठंडी बूटिंग (Cold Booting)

शीतल बूटिंग का अर्थ है कंप्यूटर को पावर बटन दबाकर शुरू करना। इसे ‘हार्ड बूट’ भी कहते हैं, जब कंप्यूटर बिल्कुल बंद होता है और फिर से चालू किया जाता है।

आमतौर पर शीतल बूटिंग का इस्तेमाल तब किया जाता है जब कंप्यूटर पहले से चालू नहीं हो। इसके विपरीत, गर्म बूटिंग में कंप्यूटर को पुनः आरंभ किया जाता है जब वह पहले से ही चालू होता है। शीतल बूटिंग को प्रारंभ करने के लिए हमें पावर बटन को दबाना होता है।

चाहे शीतल बूटिंग हो या गर्म बूटिंग, दोनों प्रकार की बूटिंग कंप्यूटर की रैम को साफ करती है और बूट प्रक्रिया को शुरुआत से प्रारंभ करती है। हालांकि, गर्म बूटिंग में, सिस्टम के सभी कैशेस साफ हो सकते हैं या नहीं हो सकते, जिसमें अस्थायी जानकारी संग्रहीत होती है।

Pen Drive को बूटेबल कैसे बनाये?(2023) अतिरिक्त, शीतल बूटिंग में “पावर ऑन स्व-परीक्षण” (POST) का आयोजन किया जाता है, जिसमें बूट सीक्वेंस की आरंभिक स्थिति से सिस्टम की एक श्रृंखला की जाँच होती है।

हालांकि गर्म बूट और शीतल बूट अधिकांशत: समान होते हैं, शीतल बूट में सिस्टम पूरी तरह से पुनः सेट हो जाता है, गर्म बूट की तुलना में। इसी कारण, कंप्यूटर की समस्या निवारण के समय शीतल बूट या पूरी तरह से बंद करने को अधिक पसंद किया जाता है।

Read More :-  एल्गोरिदम क्या है और इसे साधारण भाषा में कैसे लिखें?2023

बूटिंग कैसे काम करता है?

Pen Drive को बूटेबल कैसे बनाये?(2023) बूटिंग को अच्छे से जानने से पहले, आइए कुछ मौलिक बातों को विवेचना करते हैं।

आपका ऑपरेटिंग सिस्टम, चाहे वह Windows, Linux या Mac हो, सामान्यत: आपके हार्ड ड्राइव या SSD पर ही स्टोर होता है, अन्य विन्यासों के साथ। परंतु, ऑपरेटिंग सिस्टम को सीधे हार्ड ड्राइव से चलाना संभव नहीं है क्योंकि ये स्टोरेज उपकरण धीमे होते हैं।

इस कारण, जब ऑपरेटिंग सिस्टम चलता है, तो वह प्रमुख मेमोरी, अर्थात् RAM, में लोड होता है। RAM बहुत तेज होता है और CPU इसे त्वरित रूप से प्रोसेस कर सकता है, जिससे सभी प्रकार के कार्य आसानी से संपादित होते हैं।

इस प्रक्रिया में, जब हम कंप्यूटर को चालू करते हैं, तब ऑपरेटिंग सिस्टम के मुख्य घटक, जिसे कर्नल कहते हैं, को मुख्य मेमोरी में लोड किया जाता है। और यही प्रक्रिया को हम बूटिंग कहते हैं।Pen Drive को बूटेबल कैसे बनाये?(2023)

जब आप अपने सिस्टम को चालू करते हैं, पहली चीज जो सक्रिय होती है, वह है BIOS, जहां आपको निर्माता की पहचान दिखाई देती है। यह BIOS है जो की आपके हार्ड ड्राइव के विशेष स्थल से एक प्रोग्राम (जिसे MBR या बूट पार्टिशन कहा जाता है) को लोड करता है और इस प्रोग्राम को हम बूटलोडर कहते हैं।




Pen Drive को बूटेबल कैसे बनाये?(2023) बूटलोडर वही है जो ऑपरेटिंग सिस्टम के मुख्य घटक, अर्थात कर्नल, को लोड करने का कार्य करता है। एक बार कर्नल लोड हो जाता है, तो वह अन्य प्रक्रियाओं को धीरे-धीरे लोड करता है। जब यह सभी प्रक्रिया सम्पूर्ण हो जाती है, तो आप लॉगिन स्क्रीन पर पहुंचते हैं, जिस समय कई प्रक्रियाएं पृष्ठभूमि में सक्रिय होती हैं।

पेनड्राइव को बूटेबल कैसे बनाएं?

आज के समय में CD/DVD का चलन कम हो चुका है, आजकल लोग उसे अधिक इस्तेमाल नहीं करते। अधिकांश उपयोगकर्ता Windows या अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम को अपने पेनड्राइव से स्थापित करना पसंद करते हैं। लेकिन, इसके पहले उस पेनड्राइव को बूटेबल बनाना पड़ता है।

Pen Drive को बूटेबल कैसे बनाये?(2023) हालांकि यह कार्य सुनने में थोड़ा कठिन लग सकता है, पर असल में यह बहुत ही साधारण है। आप आसानी से अपने कंप्यूटर पर पेनड्राइव का उपयोग करके Windows इंस्टॉल कर सकते हैं। फिर भी, बहुत से लोग इसे कैसे करें, इस पर समझ नहीं पाते। तो आइए जानते हैं कि पेनड्राइव को बूटेबल कैसे बनाया जाता है।

आपकी सहायता के लिए मैं यहाँ पर दो तरीके प्रस्तुत कर रहा हूँ, जिससे आप आसानी से अपने पेनड्राइव को बूटेबल बना सकते हैं। इन दो तरीकों में से पहला तरीका Rufus नामक सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करता है और दूसरा तरीका command prompt का इस्तेमाल करता है। Pen Drive को बूटेबल कैसे बनाये?(2023) तो आइए जानते हैं:

  1. Rufus सॉफ्टवेयर के माध्यम से बूटेबल पेनड्राइव तैयार करें।
  2. ISO फ़ाइल से command prompt की सहायता से बूटेबल USB पेनड्राइव तैयार करें।

Pen Drive को बूटेबल कैसे बनाये?(2023) बूटेबल USB पेंड्राइव बनाने से पहले आपको जिस Windows का वर्जन इन्स्टॉल करना है, उसकी ISO फ़ाइल की आवश्यकता होती है।

अतः, यदि आपके पास इस फ़ाइल की पहले से तैयारी नहीं है, तो आप इसे डाउनलोड कर लें और उसे सुरक्षित रूप से स्टोर कर लें।Pen Drive को बूटेबल कैसे बनाये?(2023) यह आवश्यक है क्योंकि यही फ़ाइल का इस्तेमाल होगा पेंड्राइव को बूटेबल बनाने में।

Rufus बूटेबल पेनड्राइव का इस्तिमाल करें

चरण 1. पहली बात तो आप Rufus.exe फ़ाइल को इस दिए गए लिंक से डाउनलोड करें।

चरण 2. अगला कदम, अपना पेंड्राइव कंप्यूटर में डाल दें और Rufus फ़ाइल को भी डाउनलोड कर लें।

चरण 3. अब DVD के आइकन पर क्लिक करें और अपनी Windows की ISO फ़ाइल को चुनें।

चरण 4. इसके बाद ‘शुरू’ पर क्लिक करें और प्रक्रिया को पूरा होने तक इंतजार करें। इस प्रक्रिया में कुछ मिनट लग सकते हैं, क्योंकि सभी फ़ाइलें पेंड्राइव में कॉपी हो रही होती हैं।

Pen Drive को बूटेबल कैसे बनाये?(2023) जब ये पूरी प्रक्रिया सही से समाप्त हो जाए, तो आपका पेंड्राइव विंडोज़ इंस्टॉल करने के लिए तैयार हो जाता है।

Pen Drive को बूटेबल कैसे बनाये?(2023)Run Command से बूटेबल पेनड्राइव बनाये

आपको यह command विधि थोड़ी मुश्किल प्रतित हो सकती है, खासकर जब आप इसे Rufus तकनीक से तुलना करें। लेकिन आप चिंता न करें क्योंकि मैं आपको पूरे प्रक्रिया के चरण स्पष्ट रूप से समझाने जा रहा हूँ।

Pen Drive को बूटेबल कैसे बनाये?(2023) मैं आपको जानकारी देना चाहता हूँ कि इस मार्गदर्शिका “पेंड्राइव को बूटेबल कैसे बनाएं” को Windows 10 पर परीक्षण किया गया है और इसे सफलता पूर्वक कार्यान्वित किया गया है।

Read More :- माइक्रो यूएसबी केबल क्या है?

चरण 1# अपने कंप्यूटर में USB फ्लैश ड्राइव को प्लग इन करें।

चरण 2# USB फ्लैश ड्राइव को कंप्यूटर में संलग्न करें।

आपकी USB फ्लैश ड्राइव को कंप्यूटर के किसी भी आयताकार USB पोर्ट में लगाएं। Pen Drive को बूटेबल कैसे बनाये?(2023) फ्लैश ड्राइव सिर्फ एक तरीके से ही सही तरह से फिट होती है, इसलिए यदि ड्राइव सही से न फिट हो, तो ज़बरदस्ती न लगाएं।




ध्यान दें कि यह USB फ्लैश ड्राइव कम से कम 8 गीगाबाइट या उससे अधिक स्थान पर होनी चाहिए ताकि आप इसमें सभी प्रकार की ऑपरेटिंग सिस्टम की स्थापना फ़ाइलें आराम से स्थानित कर सकें।

चरण 3# स्टार्ट / खोलें।

स्क्रीन के निचले-बाईं ओर स्तित Windows लोगो पर क्लिक करें।

चरण 4# “Command Prompt” टाइप करें।

इससे आपके कंप्यूटर में मौजूद ‘Command Prompt’ प्रोग्राम की खोज होगी।

चरण 5# आप ‘Command Prompt’ पर दाएं क्लिक कीजिये।

Pen Drive को बूटेबल कैसे बनाये?(2023)यह एक काला चौकोर बॉक्स होता है, जो Start Window के ऊपरी भाग में दिखाई देता है। इसे चुनने पर आपको एक विकल्प सूची दिखाई देगी।

यदि आपके माउस में दाएं क्लिक करने का बटन नहीं है, तो आप माउस के दाएं भाग पर क्लिक कर सकते हैं या माउस पैड का इस्तेमाल कर सकते हैं। Pen Drive को बूटेबल कैसे बनाये?(2023)अगर आपके कंप्यूटर में माउस पैड है, तो आप दो उंगलियों से उस पर टैप कर सकते हैं या माउस पैड के दाएं भाग पर दबा सकते हैं।

चरण 6# Click करें Run as Administrator

यह विकल्प ड्रॉप-डाउन मेनू में उपस्थित होता है।

Pen Drive को बूटेबल कैसे बनाये?(2023) जब स्थिति आपसे सहमति मांगती है, तो आपको “हाँ” पर क्लिक करना चाहिए।

इससे आपका निर्णय स्वीकृत होता है और Command Prompt खुल जाता है।

चरण 7#“partition” कमांड टाइप करें और Enter करें।

Pen Drive को बूटेबल कैसे बनाये?(2023)आगे आपको “diskpart” लिखना है और फिर Enter दबाना है। आपसे पुष्टिकरण के लिए कहा जाएगा, जिसे आपको स्वीकार करना हो|

चरण 8#सभी Connected drives की list को खोलें

Pen Drive को बूटेबल कैसे बनाये?(2023)आपको Command Prompt में “list disk” टाइप करने पर सभी जुड़े हुए ड्राइव्स की सूची दिखाई देगी।

USB फ्लैश ड्राइव को पहचानने के लिए, उसका नाम, अक्षर और आकार को देखें।

यदि आपको अभी भी संदेह है कि कौन सा ड्राइव आपका USB फ्लैश ड्राइव है, तो आप उस ड्राइव को निकाल सकते हैं और “list disk” कमांड को फिर से चला सकते हैं। इससे आपको वह ड्राइव पहचानने में सहायक होगा जो सूची में अब नहीं होगा। आम तौर पर, यह ड्राइव सूची के निचले भाग में होता है।

चरण 9# Select करें आपके flash drive को

Command Prompt में “select disk नंबर” टाइप करें, लेकिन यहां पर “नंबर” की जगह वह नंबर डालें जो आपके फ्लैश ड्राइव का है, जैसा की सूची में दिखाया गया था। और फिर Enter दबाएं।

Pen Drive को बूटेबल कैसे बनाये?(2023)अपने फ्लैश ड्राइव की सभी सामग्री को मिटा दें। इसके लिए “clean” टाइप करें और फिर Enter दबाएं।

Pen Drive को बूटेबल कैसे बनाये?(2023)अब अपने फ्लैश ड्राइव में एक नया विभाजन बनाएं। निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करें:

  1. “create partition primary” टाइप करें और फिर Enter दबाएं।
  2. “select partition 1” टाइप करें और Enter दबाएं।
  3. आखिर में, “active” टाइप करें और Enter दबाएं।

इससे आपका फ्लैश ड्राइव तैयार हो जाएगा आगे के चरणों के लिए।

चरण 10# Format करें flash drive को

Command Prompt में “format fs=fat32 quick” लिखें और फिर Enter दबाएं।

यदि आपको इस प्रक्रिया के दौरान किसी भी प्रकार की त्रुटि आती है, तो चिंता न करें। प्रक्रिया को पुनः दोहराएं, लेकिन इस बार “format fs=fat32 quick” के बजाय “format fs=ntfs quick” लिखें और फिर Enter दबाएं। Pen Drive को बूटेबल कैसे बनाये?(2023) यह आपके पेंड्राइव को NTFS प्रारूप में फॉर्मैट करेगा।

चरण 11# USB Drive को एक letter assign करें

“assign” लिखकर Command Prompt में प्रवेश करें और फिर Enter दबाएं। इसके बाद, Pen Drive को बूटेबल कैसे बनाये?(2023)आपको Command Prompt स्क्रीन पर स्थिरीकरण संदेश दिखाई देगा।

चरण 12# Command Prompt Window(s) को Close कर दें

Pen Drive को बूटेबल कैसे बनाये?(2023)अब आपकी USB ड्राइव बूटेबल बन चुकी है, और इसका मतलब है कि आप इस पर एक ऑपरेटिंग सिस्टम की ISO फ़ाइल या किसी कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव की इमेज डाल सकते हैं।

Pen Drive को बूटेबल कैसे बनाये?(2023)आप अगर चाहें तो इस बूटेबल USB पेन ड्राइव का उपयोग करके Windows भी स्थापित कर सकते हैं। आपको सिर्फ BIOS सेटिंग्स में जाकर बूट प्राथमिकता को बदलना होगा और अपनी USB पेन ड्राइव को प्राथमिक बूट डिवाइस के रूप में चुनना होगा।

आज आपने क्या सीखा

Pen Drive को बूटेबल कैसे बनाये?(2023)मुझे आशा है कि आपको मेरा यह लेख ‘पेंड्राइव को बूटेबल कैसे बनाएं’ पसंद आया होगा। मेरा प्रयास हमेशा यही रहता है कि पाठकों को USB पेंड्राइव को बूटेबल बनाने के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान की जाए, ताकि उन्हें अन्य वेबसाइट्स पर जाकर जानकारी ढूंढ़ने की आवश्यकता न हो।

इससे वे अपना समय भी बचा सकते हैं और एक स्थान पर सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ प्राप्त कर सकते हैं।Pen Drive को बूटेबल कैसे बनाये?(2023) अगर आपके मन में इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न है या आप महसूस करते हैं कि इसमें कुछ संशोधन की जरूरत है, तो कृपया नीचे टिप्पणी में अपने विचार शेयर करें।



Pen Drive को बूटेबल कैसे बनाये?(2023)अगर आपको हमारा लेख ‘पेंड्राइव को बूटेबल कैसे बनाएं’ हिंदी में अच्छा लगा हो या आपको इससे कुछ नया जानने को मिला हो, तो कृपया इसे सोशल नेटवर्क जैसे कि फेसबुक, ट्विटर आदि पर साझा करें।

 Thanks For Reading.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *