You are currently viewing Online Paise कैसे कमाए के 50 तरीके, घर बैठे पैसे कैसे कमाए (2023)

Online Paise कैसे कमाए के 50 तरीके, घर बैठे पैसे कैसे कमाए (2023)

Online Paise कैसे कमाए के 50 तरीके, घर बैठे पैसे कैसे कमाए (2023) :- दोस्तों आज के इस Blog मे हम आपको Online Earning के एक से बढ़कर एक तरीके बताने वाले है जिससे की आप घर बैठे पैसे कमा सके । अगर आपके पास एक रुपए भी खर्चा करने को नहीं है तो हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में भी बताया है, जिन्हें करने के लिए आपको एक भी रुपए खर्च करने की आवश्यकता नहीं है और बदले में आप लाखों रुपए तक कमा सकते हैं |



online paise kaise kamaye Mobile का इस्तेमाल हम लोग । Videos देखने और बाते करने मे इस्तेमाल करते है और सबका इस्तेमाल करने का तरीका अलग-अलग होता है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपने स्मार्टफोन को Online Earning के लिए इस्तेमाल करते हैं। और यह आर्टिकल खास उन्हीं के लिए है। क्योंकि इस आर्टिकल में online paise kaise kamaye के 50 ऐसे तरीके बताए गए हैं। जिनकी मदद से आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। तो आइए, जानते हैं Online Earning के 50 तरीके, घर बैठे पैसे कैसे कमाए (2023)

Online Earning के 50 तरीके

online paise kaise kamaye आप पैसे कमाने के लिए कोई न कोई काम जरूर करोगे जाहिर है हर कोई करता है और काम पर जाते है। क्या आप यही मेंहनत Online Earning के लिए कर सकते है ? अगर आप कर सकते है तो आप घर बैठे ही तनख्वाह से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। लेकिन अब आप सोचेंगे की हमे online काम क्या करना होगा तो हम आपको 10 -20 नहीं पूरे 50 तरीके बताने वाले है।

Online Earning करने से पहले आप इस बात का धयान जरूर रखे की अगर आप Online Earning Methods को सीरियसली नहीं लेते। और रेगुलरली काम करना नहीं चाहते तो आप Regular Earning नहीं कर सकते। फिर चाहे आप कोई भी तरीका क्यों न आजमा लें, Online Paise नहीं कमा सकते। हाँ, कुछ समय के लिए थोड़े-बहुत पैसे जरूर कमा सकते हैं, लेकिन Regular Earning नहीं कर सकते। क्योंकि रेगुलर Earning के लिए आपके अंदर Patience हो और आप Hard Work कर सके और Consistency हो ?

अगर आपके अंदर ये तीनों क्वालिटीज मौजूद हैं। और आप Patience के साथ लगातार Hard Work कर सकते हैं! तो आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको एक Smartphone या Laptop, एक Internet Connection और एक Bank Account की जरूरत पड़ेगी। अगर आपके ये तीनों चीजें मौजूद हैं तो आप Online Paise कमाने के लिए बिल्कुल तैयार हैं। सो आइए, शुरू करते हैं Online Earning के 50 तरीके, घर बैठे पैसे कैसे कमाए (2023)

Digital Marketing

डिजिटल मार्केटिंग का अर्थ इंटरनेट के दुनिया में अपने प्रोडक्ट को सही लोगो तक पहुंचाना जो लोग उस प्रोडक्ट को खरीदना चाहते हैं, डिजिटल मार्केटिंग में आपको किसी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस को टारगेटेड ऑडियंस तक पहुंचाना होता है, मार्केट में ऐसी बहुत सारे कंपनियां हैं जो डिजिटल मार्केटिंग के लिए लाखों रुपए खर्च करती हैं। क्योंकि डिजिटल मार्केटिंग करके उन कंपनियों के sales काफी ज्यादा बढ़ जाते हैं। ऐसे में अगर आपने डिजिटल मार्केटिंग की कोर्स की है, तो आप ऑनलाइन किसी कंपनी के लिए डिजिटल मार्केटिंग का जॉब करके घर पर रहकर ही महीने के ₹20000 से ₹50000 आसानी से कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको डिजिटल मार्केटिंग का अच्छे से ज्ञान होना चाहिए।अगर आप डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स करना चाहते हैं तो आप गूगल से जुड़ कर का कोर्स को बिल्कुल फ्री में भी कर सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसा करियर ऑप्शन है, जिसकी मदद से आप जीवन भर पैसा कमा सकते हैं। क्योंकि दुनिया लगातार डिजिटल होती जा रही है। और Digital Marketing की डिमांड दिनों-दिन बढ़ती जा रही है। ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आने वाले समय में इसकी Demand किस क़दर बढ़ेगी? खैर, जिन लोगों को नहीं पता कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है? उनकी जानकारी के लिए बताना चाहूँगा कि यह ऑनलाइन प्रचार की एक तकनीक है। जिसमें Digital Platforms के जरिए प्रचार किया जाता है।

Freelancing

अगर आप कुछ भी करना जानते हैं अथवा आप किसी एक Skill में माहिर हैं, तो यकीन मानिए Freelancing से आप लाखों रुपए ऑनलाइन कमा सकते हैं। गूगल पर बहुत सारे लोग यह सर्च करते रहते हैं कि “Online Kam Karke Paise Kaise Kamaye” इस सवाल का जवाब यह है कि आप अपने घर से ही अपने कंप्यूटर अथवा मोबाइल की मदद से Freelancing Work करना शुरू कर सकते हैं।आप चाहे तो Freelancing के साथ ही अपनी पढ़ाई अथवा नौकरी भी बिना किसी परेशानी के कर सकते हैं और Part Time काम करके पैसा बना सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि आपको Freelancing का काम ढूंढने के लिए कही भटकने की आवश्यकता नही है!

क्योंकि बहुत सारी ऑनलाइन पैसा कमाने वाली वेबसाइट जैसे कि Freelancer.Com, Upwork, Fiverr आदि पर आपको आपकी योग्यता के अनुसार काम मिल जाएगा।

संक्षिप्त जानकारी: Freelancing Se Online Paise Kaise Kamaye?

  • सबसे पहले कोई एक Skill सीखें
  • अपनी Skill में महारत हासिल करें
  • Sample के लिए Facebook अथवा अपने दोस्तों की मदद से काम ढूढें
  • और उसे पूरा करके अच्छा Review लें
  • अब किसी एक Freelancing Website पर अपनी अच्छी Profile Create करें
  • Clients को पिच करें और काम लें
  • Clients से काम लेने के बाद उसे समय के भीतर पूरा करें।
  • Freelancing Sites से अपने Payments को Withdraw करें
  • नए Clients के साथ जुड़ते जाएं और अपनी Skill में सुधार करें।

Youtube

यूट्यूब एक शानदार विकल्प है, जिसकी मदद से आप घर बैठे लाखों रूपये महीना कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको कुछ जरूरी संसाधन चाहिए। जैसे कि Camera, Mic, Tripod, Lights, Editing Software आदि। लेकिन ये काफी नहीं है। इसके अलावा आपको Video Making और Editing का Knowledge होना भी जरूरी है। तभी आप अच्छे वीडियोज बना सकते हैं। साथ ही Youtube Community Guidelines और Copyright जैसी चीजों के बारे में भी Proper जानकारी होनी चाहिए।



आपको बता दे की Youtube से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले अपना एक Youtube Channel बनाना होगा, उसके बाद आपको उस पर विडियो को अपलोड करके 1000 सब्सक्राइबर तथा 4000 घंटे का वाच टाइम पूरा करना होगा, जब आपके Youtube Channel पर 1000 Subscriber तथा 4000 घंटे का Watch Time पूरा हो जाता हैं, तो आप अपने Channel को Google Adsense द्वारा Monetize करके पैसे कमा सकते हैं |

What Is Youtube Monetization In Hindi? Youtube Monetization Kaise Kare

Blogging

Blogging इंटरनेट से पैसे कमाने का एक जबरदस्त तरीका है; हो सकता है कि आप इसके बारे में थोड़ा बहुत जानते भी हों! लेकिन अगर नहीं जानते हैं, तो मैं आपको बता दूं कि इसमें आप एक Blog Type की वेबसाइट बनाते हैं और अपनी Knowledge को दूसरों के साथ साझा करते हैं।यदि किसी व्यक्ति को किसी प्रकार की जानकारी की आवश्यकता होती है, तो वह गूगल पर जाकर उसके बारे में सर्च करता है। इस दौरान यदि किसी व्यक्ति को जिस प्रकार की जानकारी चाहिए, अगर वह जानकारी आपके ब्लॉग पर साझा की गई है, तो वह आपके Blog पर आएगा।

इस प्रकार आप अपने ब्लॉग को कई तरीकों से मोनेटाइज कर सकते हैं, जिसमें Affiliate MarketingGoogle AdSenseProduct Selling आदि शामिल हैं। इससे पहले कि आप ब्लॉगिंग से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए ब्लॉगिंग शुरू करें, हम आपको बता देना चाहते हैं कि यदि आपको लिखने से प्यार है; तभी आप इसमें जल्दी सफलता हासिल कर पाएंगे।

संक्षिप्त जानकारी: Blogging करके Online Paise Kaise Kamaye?

  • ब्लॉगिंग करने के लिए एक अच्छा विषय चुने
  • अपना एक ब्लॉग बनाए
  • अपने Blog पर आर्टिकल Published करना शुरू करें
  • Blog के Articles को गूगल पर रैंक कराएं
  • ब्लॉग को कई तरीकों से मोनेटाइज करें और ऑनलाइन पैसे कमाए

Niche Blogging Kya Hai ? Best Money Blogging Niche Ideas 2022

Affiliate Marketing

एफिलिएट मार्केटिंग की मदद से आप प्रोडक्ट्स को Promote करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपके पास एक मंच होना जरूरी है। अर्थात Products को Promote करने के लिए खुद का Blog, Website या Youtube Channel होना जरूरी है। लेकिन अगर आपके पास Facebook Page भी है! तो भी आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं। लेकिन बिना मंच और बिना ऑडियंस के यह संभव नहीं है।

इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके में Affiliate Marketing लाखों रुपए कमाने का एक जबरदस्त तरीका माना जाता है और जितने भी Bloggers, Youtubers, Influencers ऑनलाइन पैसे कमाते हैं। उनमें से ज्यादातर लोग पैसे कमाने के लिए Affiliate Marketing का इस्तेमाल जरूर करते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि Affiliate Marketing में बस आपको किसी कंपनी के Products को Promote करना होता है। जिसके लिए आपको कमीशन दिया जाता है।

संक्षिप्त जानकारी: Affiliate Marketing करके ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

  • सबसे पहले आपके पास Audience होनी चाहिए
  • Audience के लिए Advertising Campaign भी चला सकते हैं
  • एक लैंडिंग पेज बनाएं
  • किसी एक Affiliate Program को Join कीजिए
  • एफिलिएट मार्केटिंग के लिए High Conversion Product चुने
  • अपने लैंडिंग पेज पर गूगल Ads अथवा फेसबुक Ads की मदद से ट्रैफिक भेजें
  • अथवा ब्लॉग अथवा यूट्यूब या फिर किसी अन्य तरीके से प्रोडक्ट को प्रमोट करें
  • सफल बिक्री होने पर ऑनलाइन पैसे कमाए
  • Affiliate Marketing से कमाए गए अपने पैसे को अपने बैंक में Withdraw करें

Content Writing

कॉन्टेंट राईटिंग एक ऐसा काम है, जो हमेशा डिमांड में रहता है। अर्थात् कॉन्टेंट की जरूरत कभी खत्म नहीं होती। Blogs, Websites, Products, Ads, Movies, Marketing आदि के लिए लगातार Content की जरूरत पड़ती रहती है। इसीलिए Content Writing के जरिए आप लगातार पैसे कमा सकते हैं। बस आपको लिखना आना चाहिए। और अपने कौशल कौशल से प्रभावित करना आना चाहिए।

Content Writing Kya Hai ? Content Writing se Paise Kaise Kamaye

Web Designing

सबसे पहले तो आपको यह बता दूँ कि Web Designing और Web Development दोनों अलग-अलग चीजें हैं। वेब डिजानिंग, वह होती है जो आपको स्क्रीन पर दिखाई देती है। और वेब डेवलपमेंट में सक्रीन के पीछे की चीजें आती हैं। यानि कि इसे आप वेबसाइट की Wiring (वायरिंग) कह सकते हैं। वेब डिजानिंग के लिए Programming और Coding की जरूरत नहीं पड़ती। आप Photoshop की मदद से Website का Design बना हैं।




Graphic Design

ग्राफिक डिजायन एक Creative Field है, जहाँ न सिर्फ आप Creativity दिखा सकते हैं। बल्कि Online Earning भी कर सकते हैं। अर्थात् घर बैठे पैसे भी कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको ग्राफिक डिजायनिंग का Knowledge होना जरूरी है। आपको बताना चाहूँगा कि आज के डिजिटल युग में ग्राफिक्स की जबरदस्त मांग है। और यह मांग दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। ऐसे में अगर आप एक Graphic Designer हैं तो अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

Logo Design

लोगो डिजायन एक ऐसा प्रोफेशन है, जो हमेशा डिमांड में रहता है। क्योंकि रोज नये Startups शुरू होते हैं। और बहुत-से Organizations, Websites और Blogs बनते हैं। जिन्हें Logos की जरूरत पड़ती रहती है। इसीलिए लोगो डिजायन करके आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं। बशर्ते, आपको Photoshop का नॉलेज हो और आप अच्छे Logos बनाना जानते हों।

Slogan Writing

आपने चुनावी रैलियों और धरना-प्रदर्शनों में लोगों को नारे लगाते हुए तो खूब सुना होगा। लेकिन क्या आपको पता है कि ये नारे आते कहाँ से हैं? और इन्हें कौन लिखता है? नहीं? चलिए कोई बात नहीं। हम बताते हैं। दरअसल ये नारे Slogan Writers द्वारा लिखे जाते हैं। और इसके बदले उन्हें अच्छे-खासे पैसे दिए जाते हैं। क्योंकि Slogan Writing एक प्रोफेशन है। और इसकी मदद से आप आप घर बैठे Online Earning कर सकते हैं।

SEO Services

अगर आप SEO (Search Engine Optimization) के जानकार हैं तो अच्छे-खासे पैसे कमा सकते हैं। क्योंकि एसईओ आज की सबसे Demanding Service है। और ब्लॉगर्स से लेकर यूट्यूबर्स, सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर्स, बिजनसेज, एडवर्टाइजर्स और मार्केटर्स तक को SEO (Search Engine Optimization) की जरूरत पड़ती है। ऐसे में SEO Service के जरिए आप Regular Earning कर सकते हैं।

Social Media Manager

आपने देखा होगा कि बड़े-बड़े सेलीब्रिटीज, जैसे कि फिल्म अभिनेता, राजनेता, क्रिकेटर और बिजनेसमैन अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स को रोज अपडेट करते हैं। और दिन में कई बार अपडेट करते हैं। लेकिन कैसे? क्या वे पूरा दिन सोशल मीडिया पर बैठे रहते हैं? जवाब है नहीं। दरअसल यह काम उनके Social Media Managers करते हैं। यानि कि इसके लिए अलग से लोग होते हैं, जो उनके तमाम सोशल मीडिया अकाउंट्स को मैनेज करते हैं।

App Development

ऐप्प डेवलपमेंट एक ऐसा Profession है, जो इस वक्त सबसे ज्यादा Demand में है। क्योंकि आजकल लोग Smartphone इस्तेमाल करते हैं। और हर काम के लिए अलग-अलग Apps यूज करना पसंद करते हैं। इसीलिए बड़ी-बड़ी कंपनियों से लेकर Individuals तक को अपनी Apps बनवानी पड़ती हैं। और इसके लिए App Developers को हायर किया जाता है। यानि कि ऐप्प डेवलपर्स की अच्छी-खासी डिमांड है। इसीलिए Apps बनाकर करके आप घर बैठे अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

पेड प्रमोशन का मतलब है किसी Product या Service को पैसे लेकर Promote करना। या उसका प्रचार-प्रसार करना। अर्थात् पैसे के बदले Promotion करना। यह असल में Online Earning का सबसे Best तरीका है। क्योंकि इसमें मेहनत कम और पैसा ज्यादा है। लेकिन इसके लिए आपके पास 2 चीजें होनी चाहिए। एक, अच्छी-खासी Audience, और दूसरा Quality Content. अगर आपके पास ये दो चीजें हैं तो आप Paid Promotion से पैसे कमा सकते हैं।

Ad Designing

एडवरटाइजिंग का मार्केट तेजी-से Grow हो रहा है। क्योंकि आए दिन सैंकड़ों नई कंपनियाँ आती हैं। और लाखों की संख्या में नये प्रोडक्ट्स लॉन्च होते हैं। ऐसे में विज्ञापन की मांग लगातार बढ़ती जा रही है। और Advertising Industry तेजी से Grow हो रही है। यानि कि Ad Designers के लिए अच्छी खबर है। क्योंकि एड डिजायनर्स को लगातार काम मिल रहा है। और अच्छा पैसा भी। साथ ही यह एक Future Proof Job है। क्योंकि भविष्य में Advertising Industry और भी तेजी-से Grow होने वाली है।

Play Online Games

अगर आपको Online Games खेलने का शौक है तो यह Earning Method खास आपके लिए है। क्योंकि इसकी मदद से न सिर्फ आप अपना शौक पूरा कर सकते हैं। बल्कि पैसे भी कमा सकते हैं। यानि कि खेल का आनंद भी ले सकते हैं और पैसे भी कमा सकते हैं। जी हाँ, बिल्कुल सही सुना आपने। आप घर बैठे Online Games खेलकर पैसे कमा सकते हैं।

Top 8 Best Earning Gaming App Konsa Hai ?

Domain Reselling

डोमेन रिसेलिंग का अर्थ है Domain Names खरीदकर Resell करना। अर्थात् कम कीमत में खरीदकर अधिक कीमत में बेचना। और मुनाफा कमाना। यह दरअसल Online Earning के सबसे आसान विकल्पों में से एक है! क्योंकि इसमें ज्यादा मेहनत नहीं लगती। सिर्फ Investment करना पड़ता है। यानि कि शुरुआत में Domain Names खरीदने के लिए पैसे खर्च करने पड़ते हैं। लेकिन जब कोई डोमेन नेम बिकता है, तो सारे पैसे वसूल हो जाते हैं।

Domain name kya hai ? Types of Domains

Hosting Reselling

होस्टिंग रिसेलिंग का मतलब है Web Hosting खरीदकर बेचना। अर्थात् वेब होस्टिंग की खरीद-फरोख्त कर पैसे कमाना। यह एक ऐसा काम है, जिसकी मदद से आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको Web Hosting और Server Management का Knowledge होना जरूरी है। क्योंकि यह एक Technical चीज है। इसीलिए तकनीकी ज्ञान होना जरूरी है।

Web Hosting Kya hai? What is Web Hosting in Hindi

Be A Copywriter

कॉपीराइटर बनकर आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं। बस आपको अपने लेखन-कौशल से प्रभावित करना आना चाहिए। आपने टीवी या इंटरनेट पर Height बढ़ाने, वजन घटाने, बाल उगाने और रंग गोरा करने वाले प्रोडक्ट्स के विज्ञापन तो जरूर देखे होंगे। दरअसल इस तरह के तमाम विज्ञापन Copywriting की श्रेणी में आते हैं। यानि कि इन्हें Copywriters द्वारा लिखा जाता है। यहाँ तक कि जो Customers के रिव्यूज और आर्टिकल के नीचे कमेंट्स होते हैं, वे भी कॉपीराइटर्स द्वारा ही लिखे जाते हैं।




Photo Editing

अगर आप Photo Editing की कला में माहिर हैं और Photoshop के अच्छे जानकार हैं! तो आप इस हुनर के जरिए घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। क्योंकि आजकल Digital Photography का दौर है। आज के दौर में लोग सोशल मीडिया पर फोटोज शेयर करना पसंद करते हैं। खासकर, Instagram पर। इसके अलावा सोशल मीडिया Influencers, Models और Celebrities के Photoshoots, शादी-समारोह और Events के फोटोग्राफ्स आदि को एडिट करने के लिए भी Photo Editor की जरूरत पड़ती है।

Video Editing

वीडियो एडिटिंग, सबसे Demanding Jobs में से एक है। क्योंकि आजकल नये नये प्लेटफॉर्म्स और Video Formats आ गए हैं। ऐसे में Video Editors की मांग अचानक से बढ़ गई है। आजकल Short Films से लेकर Web Series और Online Education Portals से Youtube Creators तक को Video Editors की जरूरत पड़ती है। ऐसे में वीडियो एडिटिंग के जरिए अच्छे पैसे कमाए जा सकते हैं।

Sell Websites

अगर आप एक Web Developer हैं तो अपनी Websites बनाकर बेच सकते हैं। और घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। आपको बताना चाहूँगा कि बहुत-से लोग अपनी वेबसाइट बनाना चाहते हैं! मगर उन्हें बनानी नहीं आती। इसीलिए वे या तो किसी डेवलपर को ढूँढ़ते हैं, या फिर बनी-बनाई वेबसाइट खरीदते हैं। ऐसे लोगों को आप अपनी Pre-Designed Website बेच सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

Groww ऐप से पैसे कमाए

Groww App निवेश की दुनिया में काफी जाना जाता है, आप ग्रो ऐप की मदद से लाखों करोड़ों रुपए भी कमा सकते हैं और यह एप्लीकेशन लाखों लोगों के उपयोग किया जाता है, क्योंकि यह पूरी तरह से सुरक्षित है। वैसे तो ग्रो ऐप में पैसे कमाने के कई सारे तरीके हैं, लेकिन इसमें आप रेफर एंड अर्न विकल्प का उपयोग करके फ्री में भी लाखों रुपए कमा सकते हैं।

Crypto Trading

क्रिप्टोकरेंसी में Trade करके आप कम समय में अच्छे पैसे कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपके पास पैसे होने जरूरी हैं। साथ ही जोखिम उठाने का साहस भी। क्योंकि Cryptocurrency की कीमतें अप्रत्याशित रूप से घटती-बढ़ती हैं। यानि कि कई बार कीमतें आसमान छू जाती हैं तो कई बार नीचे गिर जाती हैं। कई बार जबरदस्त फायदा होता है! तो कई बार भयंकर नुकसान हो जाता है। इसीलिए Crypto Trading के लिए Crypto Market की जानकारी होना बहुत जरूरी है।

Cryptocurrency क्या है? Cryptocurrency कहां से खरीदें

Live Stream

लाईव स्ट्रीम के लिए Youtube सबसे परफेक्ट ऑप्शन है। क्योंकि यूट्यूब के पास हर तरह की Audience है। इसीलिए ज्यादातर Creators Youtube पर ही Live Stream करते हैं। और यूट्यूब ने भी Streamers को काफी सहूलियतें दे रखी हैं। क्योंकि इसमें यूट्यूब का भी फायदा है। दरअसल यूट्यूब प्रत्येक Superchat का 30% हिस्सा खुद रखता है और 70% हिस्सा Creator को देता है। यानि कि अगर कोई क्रिएटर सुपरचैट से 10,000 रूपये कमाता हैं। तो 3,000 रूपये यूट्यूब रखेगा और 7,000 रूपये क्रिएटर को देगा।



URL Shortening

कुछ URLs इतने लम्बे होते हैं कि उन्हें Share करना मुश्किल हो जाता है। खासकर Twitter जैसे प्लेटफॉर्म्स पर, जहाँ अपनी बात कहने के लिए सिर्फ 140 कैरेक्टर्स मिलते हैं। वहाँ ऐसे यूआरएल को शेयर करना काफी मुश्किल होता है। इसके अलावा लम्बे यूआरएल देखने में भी काफी भद्दे लगते हैं। इसीलिए ऐसे URLs को Short किया जाता है। ताकि शब्दों की बचत हो। इस प्रोसेस को URL Shortening कहा जाता है।

Mobile Apps

आप Play Store पर जाकर कुछ भी Search कर लीजिए, आपको कोई न कोई App जरूर मिल जाएगी। यहाँ तक कि Trimmer से लेकर Comb और Knife से लेकर Toilet Paper तक हर चीज की ऐप्प मिल जाएगी। लेकिन हद यह है कि इनमें कई Apps Paid हैं। यानि कि लोग इन्हें पैसे देकर खरीदते हैं। अगर आप भी चाहें, तो Mobile Apps से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। कैसे? आइए जानते हैं।

Influencer Marketing

आजकल Influencer Marketing का काफी चलन है। अर्थात् बड़ी-बड़ी कंपनियाँ और ब्रांड्स Influencers के जरिए अपनी मार्केटिंग करवाते हैं। इससे न सिर्फ इंफ्लुएंसर्स को फायदा होता है। बल्कि कंपनियों को भी फायदा होता है। क्योंकि Influencers के पास अच्छी-खासी ऑडियंस होती है, जो उनके प्रति Loyal होती है। इसीलिए जब वे किसी Product का प्रचार करते हैं। तो उनके Fans उस प्रोडक्ट को बड़ी संख्या में खरीदते हैं। और इससे कंपनी की सेल (बिक्री) बढ़ती है।

Poster Designing

पोस्टर डिजायनिंग एक ऐसा काम है, जो हमेशा डिमांड में रहता है। अगर आप अपने शहर की किसी दीवार पर नजर डालेंगे तो वहाँ आपको पोस्टर्स ही पोस्टर्स नजर आऐंगे। क्योंकि पोस्टर, Offline Advertisement का सबसे प्रचलित माध्यम है। और ज्यादातर ऑफलाइन प्रचार पोस्टर्स और बैनर्स के माध्यम से किया जाता है। इसीलिए Posters हमेशा Demand में रहते है।

T-shirt Printing

आजकल Printend Tshirts का काफी क्रे़ज हैं। लोग प्रिंट की हुई टीशर्ट्स पहनना पसंद करते है। खासकर, युवा वर्ग इस ट्रेंड को काफी शिद्दत से फॉलो करता है। ऐसे में T-shirt Printing एक शानदार विकल्प है ऑनलाइन पैसे कमाने का। अगर आपको Tshirt Printing में रूचि है तो आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको कुछ जरूरी Equipments चाहिए। जैसे कि Printing Machine, Colour Ink, Heat Press Machine, Screen, Dryer आदि।

Online Courses

आजकल इंटरनेट की मदद से लोग घर बैठे नई-नई चीजें सीखते हैं। और इसके लिए वे Online Courses का सहारा लेते हैं। हाल के दिनों में ऑनलाइन कॉर्सेज की मांग अचानक से बढ़ी है। क्योंकि Covid-19 के कारण लोग घरों में बंद थे और उनके पास करने को कुछ था नहीं। लिहाजा उन्होंने Online Courses के जरिए नई-नई चीजें सीखी। और अपने समय का सदुपयोग किया। लेकिन Covid-19 के अलावा भी ऑनलाइन कॉर्सेज की मांग लगातार बढ़ रही है। और Creators अच्छे पैसे कमा रहे हैं।

Reselling

रिसेलिंग की मदद से आप घर बैठे अच्छे-खासे पैसे कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपके पास Audience होनी जरूरी है। यानि कि कोई न कोई Blog, Website या Social Media अकाउंट होना जरूरी है। अगर आप Facebook, Twitter, Instagram, WhatsApp आदि पर एक्टिव रहते हैं। और आपके ठीक-ठाक Followers हैं! तो आप Reselling से पैसे कमा सकते हैं।

Ebook Publishing

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आजकल ई-बुक्स का चलन है। और लोग पेपर बुक्स की बजाय Ebooks पढ़ना ज्यादा पसंद करते हैं। क्योंकि ईबुक्स हमारे फोन/लैपटॉप में रहती हैं, जिन्हें हम जब चाहें, जहाँ चाहें पढ़ सकते हैं। इसीलिए अब पेपर बुक्स को भी ईबुक्स के रूप में बदला जा रहा है। ताकि लोग उन्हें डिजिटली पढ़ सकें। खैर, Ebook Publish करके आप घर बैठे अच्छी कमाई कर सकते हैं।



E-commerce Website

आजकल ज्यादातर लोग Online Shopping करते हैं। और इसके लिए वे Amazon और Flipkart जैसी E-commerce Website का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि अमेजन और फ्लिपकार्ट पर सामान बेचा जाता है, वह इनका खुद का नहीं होता। बल्कि व्यापारियों का होता है। ये वेबसाइट्स सिर्फ Platform मुहैया करवाती हैं। और इसके बदले पैसा लेती हैं। अगर कोई व्यापारी इनके गोदाम में सामान स्टोर करके रखता है, तो उसका किराया अलग से लिया जाता है। इस तरह ये वेबसाइट्स अच्छा-खासा पैसा कमाती हैं।

Amazon Seller Kaise Bane In Hindi ?

Flipkart Par Product Listing कैसे करें? How to list products on Flipkart

Stock Photography

स्टॉक फोटोग्राफी, Online Money Making  का सबसे आसान विकल्प है। इसकी मदद से आप Photos Sell करके अच्छी-खासी कमाई कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको Photography का Knowledge होना जरूरी है। अगर आप सोच रहे हैं कि मोबाइल से आड़ी-डेढी़ फोटोज खींचकर आप पैसे कमा सकते हैं, तो नहीं। क्योंकि Photography एक कला है, और इसे सीखने के लिए मेहनत और अभ्यास की जरूरत पड़ती है। इसे एक फोटोग्राफर ही समझ सकता है।

Online Tution

कोविड-19 के दौरान Online Education को काफी बढ़ावा मिला। क्योंकि स्कूल और कोचिंग संस्थान बंद थे। और बच्चों की पढ़ाई खराब हो रही थी। लिहाजा कई संस्थानों ने अपने Mobile Apps और Video Calling Softwares के जरिए ऑनलाइन पढाना शुरू कर दिया। और सरकार ने भी इस दिशा में काफी प्रयास किए। इसीलिए Online Education एक विकल्प के तौर पर उभरा।

हालांकि Online Classes पहले भी चलती थी, लेकिन बहुत ही छोटे स्तर पर। आज Primary Education से लेकर Higher Education तक Online पढ़ाई हो रही है। और कई शिक्षण संस्थान इसे एक विकल्प के रूप में अपना रहे हैं। आज के दिन Tution पढ़ाने वाले शिक्षक भी घर बैठे Online Classes ले रहे हैं।

Podcasting

रेडियो प्रोग्राम या वीडियो की डिजिटल रिकॉर्डिंग, जिसे Internet से डाउनलोड किया जा सके, को Podcasting कहा जाता है। यह उन लोगों के लिए एक जरूरी माध्यम है, जो देख नहीं सकते। अर्थात् जो लोग Blind होते हैं, उनके लिए यह दुनिया को समझने एक जरूरी माध्यम है। इसके अलावा जो लोग पढ़ नहीं सकते, या जिनके पास पढ़ने का समय नहीं होता। उनके लिए भी यह एक मददगार विकल्प है। क्योंकि Busy लोग अक्सर अपनी गाड़ी में Podcast सुनते हैं। जिससे उनका समय बचता है।

Transcription

अगर आप Transcription शब्द पहली बार सुन रहे हैं! तो आपको बताना चाहूँगा कि यह एक Profession है, जिसमें Audio और Video Files को Text Documents में बदला जाता है। अर्थात् किसी वीडियो या ऑडियो रिकॉर्डिंग को सुनकर उसे Text के रूप में लिखा जाता है। यह दरअसल एक Concentration और धैर्य का काम है। क्योंकि इसमें एक ही चीज को बार-बार सुनना पड़ता है। ऐसे में धैर्य की खास जरूरत पड़ती है। खैर Transcription की मदद से आप घर बैठे अच्छी Earning कर सकते हैं।

Clothes Designing

इस वक्त फ़ैशन इंडस्ट्री तेजी से फल-फूल रही है। और डिजायनर कपड़ों की मांग लगातार बढ़ रही है। इसीलिए Clothes Design करके आप अच्छे पैसे कमा सकते हैंं। बशर्ते, आपको कपड़े डिजायन करना आता हो। दरअसल Fashion Designing का Proper Course होता है। जिसमें कपड़े डिजाइन करने के साथ-साथ और भी कई चीजें सिखाई जाती हैं। लेकिन यहाँ हम सिर्फ Clothes Designing की बात कर रहे हैं। अगर आपने फैशन डिजानिंग का कॉर्स किया है तो आप अपना Brand भी Launch कर सकते हैं। online paise kaise kamaye

Online Consultation

एक Consultant (परामर्शदाता) का काम होता है अपने Client को सही सलाह देना। और उसकी समस्या का निवारण करना। इसके लिए अलग-अलग Fields होते हैं। मसलन Career, Health, Family, Financial, Marketing, HR, PR, IT आदि। आप इनमें से किसी भी फील्ड का चुनाव कर सकते हैं। बस आपको उस फील्ड का Knowledge होना चाहिए। साथ ही Client से बातचित करना और उसकी समस्या का समाधान करना आना चाहिए।

Photo Selling

अगर आप गूगल पर कोई Photo Search करेंगे तो आपको SutterStock का नाम जरूर दिख जाएगा। क्योंकि यह एक Photo Selling Website है, जो ऑनलाइन फोटोज बेचती है। लेकिन यह इस तरह की अकेली वेबसाइट नहीं है। और भी ढ़ेर सारी Websites हैं, जो ऑनलाइन फोटोज बेचती हैं। लेकिन सवाल यह है कि इन वेबसाइट्स के पास ये Photos आती कहाँ से हैं? तो ये दरअसल फोटोज खरीदती हैं। आपकी खुद की Creation होनी चाहिए। यानि कि आप किसी दूसरे की फोटोज नहीं बेच सकते।

Email List Selling

आपने Email Marketing का नाम तो जरूर सुना होगा? यह दरअसल Digital Marketing का ही एक प्रकार है, जिसमें Emails के जरिए प्रचार किया जाता है। अर्थात् प्रोडक्ट्स, सर्विसेज और ऑफर्स की जानकारी दी जाती है। और प्रोडक्ट्स Sell करने की कोशिश की जाती है। लेकिन यह आसान नहीं होता। क्योंकि अव्वल तो Promotional Emails को कोई देखता नहीं। और देख भी ले तो बिना पढ़े Delete कर देता है। ऐसे में ईमेल पर क्लिक करवाने के लिए बहुत पापड़ बेलने पड़ते है।

Translation

प्रसिद्ध किताबों और ग्रंथों का दूसरी भाषाओं में अनुवाद करना कोई नई बात नहीं है। यह काम बरसों से होता आ रहा है और आज भी हो रहा है। यहाँ तक कि Books से लेकर Movies, Cartoons, TV Programs और Ads तक को अनुदित किया जाता है। और भारत जैसे देशों में तो यह और भी जरूरी है। क्योंकि हमारे यहाँ 22 आधिकारिक भाषाऐं और कई उपभाषाऐं हैं। ऐसे में किसी भी बात को आमजन तक पहुँचाने के लिए उसे अलग-अलग भाषाओं में Translate किया जाता है।

Online Advertising

आज के दिन शायद ही कोई कंपनी होगी, जो अपने Products का विज्ञापन न करती हो। क्योंकि बिना विज्ञापन के Products बेचना बहुत मुश्किल है। इसीलिए तमाम कंपनियाँ अपने बजट का एक बड़ा हिस्सा Marketing पर खर्च करती हैं। और इसमें सबसे बड़ा हिस्सा Online Advertising का होता है। अर्थात् ऑनलाइन एडवरटाइजिंग पर सबसे ज्यादा पैसा खर्च किया जाता है। online paise kaise kamaye

Book Cover Design

बुक कवर डिजायन करना एक रचनात्मक कार्य है, जिसमें मन की खुशी और पैसा दोनों मिलता है। अगर आप एक Creative इंसान हैं तो आप Book Covers Design करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको अच्छे और Unique Covers Design करने आने चाहिए। Book Covers के अलावा आप सोफा, बैडशीट्स, तकिए और परदे भी डिजायन कर सकते हैं। इससे आपकी Earning और भी ज्यादा हो जाएगी।online paise kaise kamaye

Online Journal

अगर आप एक पत्रकार, लेखक, विचारक या संपादक हैं तो अपनी ऑनलाइन पत्रिका निकाल सकते हैं। और घर बैठे अच्छे पैसे कमा सकते हैं। क्योंकि आज के डिजिटल युग में पाठक वर्ग ऑनलाइन हो गया है। और पत्र-पत्रिकाऐं भी Digitally Publish होने लगी हैं। ऐसे में आप भी अपनी ऑनलाइन पत्रिका निकालकर घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

Coupon Website

कूपन वेबसाइट की मदद से आप घर बैठे अच्छी-खासी Earning कर सकते हैं। क्योंकि आजकल Online Shopping का जमाना है। इसीलिए ज्यादातर लोग ऑनलाइन ही शॉपिंग करते हैं। लेकिन इस दौरान वे Discount Offers और Coupons Search करना कभी नहीं भूलते। क्योंकि पैसे बचाना सबको अच्छा लगता है। इसीलिए Coupons की तलाश में अक्सर लोग Coupon Websites पर विजिट करते हैं। और इससे कूपन वेबसाइट्स को अच्छी आमदनी होती हैं।

Sell Music & Videos

स्टॉक फोटोज की तरह ही Stock Music और Stock Videos का भी खूब इस्तेमाल होता है। खासकर Short Movies, Documentaries और Youtube Videos में बड़े पैमाने पर इस्तेमाल होता है। लेकिन इसके लिए आपको Music Compose करना और Videos बनाना आना चाहिए। अगर आपको म्यूजिक कंपोज करना या वीडियो बनाना आता है। तो आप Stock Music और Videos Sell करके अच्छी खासी Online Earning कर सकते हैं।

Public App

Public App एक न्यूज़ विडियो का ऐप आप इस एप्लीकेशन के माध्यम से अपने लोकल न्यूज़ को आसानी से देख सकते हैं वो भी Video के Format में ” आपकी जानकारी के लिए बता दे की Public App पर कोई भी आदमी News Video, बनाकर Upload कर सकता हैं यह बिलकुल Free है”

काफी सारे लोग यह भी जानना चाहते होंगे Public App Se Paise Kaise Kamaye तो आपको बता दे की आप डायरेक्ट पब्लिक ऐप से पैसे नहीं कमा सकते हैं बल्कि पब्लिक ऐप से पैसे कमाने के लिए आपको “Affiliate Marketing, Sponsorship” का Help लेना होगा ” हाँ यह बात जरुर हैं की इन तरीको से Public App से पैसे कमाने के लिए आपके Public App के Profile पर ज्यादा Followers होने चाहिए तब भी आप Affiliate Marketing तथा Sponsorship से पैसे कमा पाएंगे online paise kaise kamaye

Online Review

ऑनलाइन रिव्यूज कई तरह के होते हैं। मसलन फोन रिव्यू, बुक रिव्यू, मूवी रिव्यू, प्रोडक्ट रिव्यू, ऐप्प रिव्यू, सर्विस रिव्यू आदि। आप इनमें से कोई भी स्ट्रीम चुन सकते हैं। बस आपको उसके बारे में जानकारी होनी चाहिए। जैसे कि अगर आप Smartphone Review करना चाहते हैं, तो आपको स्मार्टफोन के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। साथ ही Unbiased Review करना आना चाहिए।



Conclusion :- Online Paise Kaise Kamaye 

अगर आप रेगुलर पैसे कमाना चाहते हैं! तो किसी ऐसे Method का चुनाव कीजिए, जिसमें आपकी रुचि हो, विशेषज्ञता हो और काम करने में मज़ा आता हो। दूसरों की देखादेखी मत कीजिए। अपनी पसंद का काम चुनिए और उस पर मेहनत कीजिए। क्योंकि तरीका जान लेने से कमाई नहीं होती। कमाई होती है तरीके पर काम करने से। इसीलिए पूरी मेहनत और ईमानदारी से काम कीजिए। और तब तक कीजिए जब तक कि आप सफल नहीं हो जाते। online paise kaise kamaye



इस आर्टिकल में आपने Online Paise Kaise Kamaye के 50 तरीके | साथ ही यह भी जाना कि घर बैठे पैसे कैसे कमाए (2023) और Regular Income कैसे Generate करें? अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया तो इसे Like और Share कीजिए। और ऐसे ही उपयोगी Articles के लिए Techysir.com को Subscribe कर लीजिए। ताकि जब भी हम नया आर्टिकल पब्लिश करें, आपको सूचना मिल जाए।

 

Leave a Reply