Online Marketing kya Hai? , online marketing kaise kare : ऑनलाइन मार्केटिंग : ऑनलाइन मार्केटिंग के नुकसान : online marketing ke labh : ऑनलाइन मार्केटिंग बिज़नेस : ऑनलाइन विपणन : what are offline mode of marketing in hind :describe digital modes of marketing : online marketing kaise kare : ऑनलाइन मार्केटिंग : ऑनलाइन मार्केटिंग के नुकसान : online marketing ke labh : ऑनलाइन मार्केटिंग बिज़नेस : ऑनलाइन विपणन : what are offline mode of marketing in hindi : describe digital modes of marketin : online marketing examples : online marketing business : types of online marketing : online marketing pdf : online marketing strategy : online marketing for beginners : online marketing wikipedia : benefits of online marketing
Spread the love

Online Marketing Kya Hai? Types Of Online Marketing :- नमस्कार दोस्तों आज के इस post मे हम आपको बताने वाले है की Online Marketing kya Hai? Types Of Online Marketing। Online Marketing kaise kare। तो दोस्तों Online Marketing Kya Hai के बारे मे जानने के लिए इस Artical को पूरा जरूर पड़े।

आज के इस Digital ज़माने में हर कोई ऑनलाइन काम करना चाहता हैं. अगर आप भी ऑनलाइन वर्क कर रहे है या करने के बारे में सोच रहे है तो आपको Online Marketing क्या है और Online Marketing kaise kare के बारे में जरुर जानना चाहिए.



Online Marketing kya Hai? |  What Is Online Marketing In Hindi

Online Markiting एक ऐसी Marketing Strategy है। जिसमे कंपनियां अपने प्रोडक्ट का Online Advertisement करती है। Online Markiting में Internet के माध्यम से Website पर ट्रैफिक लाना, कंपनी के FaceBook Page से Lead Generation करना, आदि तरह से इसके द्वारा Targeted Customers तक अपने प्रोडक्ट को पहुंचाया जा सकता है।

जैसा की आज के समय में सभी लोगो ने अपने Business को Online किया है। इससे कंपनियां या छोटे व्यापारी, दुकानदार अपने उत्पाद को लोगो तो बहुत आसानी से पंहुचा सकते है। लेकिन भारत के कुछ हिस्से आज भी ऐसे है, जहाँ पर Online Marketing पर ज्यादा विश्वास नहीं किया जाता है।

इसलिए अगर आप भी अपने बिज़नेस को ऑनलाइन ले जाना चाहते है, तो आपको Online Marketing की पूरी जानकारी होना बहुत जरुरी है। इसमें सबसे महत्वपूर्ण बात यह है, की ग्राहक को सभी Product घर बैठे दिखा सकते है। अगर आपका बिज़नेस ऑनलाइन है, तो ग्राहक अपनी आवश्यकता के अनुसार Online Search करके भी आपके Product को खरीद सकता है।

इसे भी पड़े :- Top 8 Best Earning Gaming App Konsa Hai ?

Online Marketing kaise kare

अभी तक आपको Online Marketing के बारे में काफी जानकारी मिल चुकी होगी, लेकिन अब आपके मन में एक सवाल आ रहा होगा, की Online Marketing Kaise Kare इसके लिए आपको कई चीजों को सिखने की आवश्यकता है। आजकल सभी बड़े और बच्चे ज्यादातर मोबाइल पर अपना समय बिताते है। इसमें सोशल मीडिया का सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है। पुराने समय में लोग टीवी और रेडियों सुनते थे।

लेकिन अब उन सब की जगह यूट्यूब और OTT प्लेटफार्म ने ले ली है। इन सभी पर आप अपने प्रोडक्ट की Online Marketing कर सकते है। इसके लिए आपको पहले Digital Marketing क्या है इसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। क्योकिं बिना डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जाने आप Online Marketing को पूरी तरह से नहीं समझ सकते है।




Types Of Online Marketing

Online Marketing में Product और services को promote करने के बहुत सारे तरीके है। आपको निचे सभी तरह के Online Advertising की सूचि दी गयी है। कोई भी इन तरीको का इस्तेमाल कर सकता है।

#1 Google Ads

Pay-Per-Click “Search ADS” का सबसे महत्वपूर्ण तत्व है। जब कोई विजिटर सर्च इंजन पर कोई शब्द खोजता है, तो विपणक का विज्ञापन या तो रिजल्ट के शीर्ष पर दिखाई देता है या उसके आगे| मर्केटर और सर्च इंजन के एल्गोरिथ्म द्वारा बोली लगाने के आधार पर, खोजे गए कीवर्ड के संबंध में इसके महत्व की पहचान होती हैं जब विजिटर विज्ञापनों पर क्लिक करता है, तो विज्ञापनदाता इसके लिए भुगतान करते हैं.

#2 SEO (Search Engine Optimization)

Search Engine Optimization (SEO) उन गतिविधियों को जोर देता है जो इस संभावना को बेहतर बनाता है कि कोई विशेष लिंक सभी गैर-भुगतान लिंक के बीच शीर्ष पर दिखाई देगा जब विजिटर किसी विशेष कीवर्ड की सर्च करता है।

#3 Display Ads

Display ads या Banner ads वह कहलाते हैं, जो एक छोटे आयताकार बॉक्स में दिखाई देते हैं, जिसमें टेक्स्ट और कभी-कभी ग्राफिक्स शामिल होते हैं, जो विशिष्ट वेबसाइटों पर प्लेसमेंट पर मर्केटर भुगतान करते हैं। लागत वेबसाइट के ट्राफिक पर निर्भर करती है, जिसका अर्थ है विजिटर की संख्या जितनी अधिक होगी, लागत उतनी ही अधिक होगी।

#4 E-Mail

ई-मेल उत्पादक और उचित बिक्री के लिए सबसे अच्छा टूल है क्योंकि यह विज्ञापनदाताओं को तुलनात्मक रूप से कम लागत पर बड़े दर्शक के साथ कम्यूनिकेट करने में सक्षम बनाता है।

कुछ Best Email Campaign Managers इस प्रकार है –

  • MailChimp
  • Constant Contact
  • AWeber
  • ConvertKit
  • GetResponse
  • Campaign Monitor
  • Active Campaign

#5 Social Media Marketing

यह इन दिनों मार्केटिंग के उभरते हुए तरीकों में से एक है। उपभोक्ता अपने वीडियो, ऑडियो, टेक्स्ट और इमेज तथा विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, पिनटेरेस्ट आदि के माध्यम से अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, परिचितों और कंपनियों के साथ शेयर करते हैं। यह विपणक को अपनी ऑनलाइन उपस्थिति बनाने और अपने ग्राहकों से सीधे जुड़ने की सुविधा प्रदान करता है|

इसे भी पड़े :- Online Paise कैसे कमाए के 50 तरीके, घर बैठे पैसे कैसे कमाए (2023)

Advantages Of Internet Marketing

  • पुराने समय की मार्केटिंग की अपेक्षा Internet Marketing के ज्यादा फायदे है। यह कम खर्चे में आपके बिज़नेस को ज्यादा मुनाफा देती है। तो आइये जाने है, इंटरनेट मार्केटिंग के फायदे –
  • इंटरनेट पर आप Online Marketing के माध्यम से अपने बिज़नेस को किसी भी समय प्रमोट कर सकते है। जबकि ऑफलाइन मार्केटिंग के दौरान आपके पास समय की पाबन्दी होती है। यहाँ पर आप सिर्फ एक निश्चित समय पर ही अपने व्यवसाय को प्रमोट कर सकते है।
  • Online Marketing के द्वारा आप अपने बिज़नेस की पहचान बनाने में कामयाब होते है। इससे आप बहुत जल्दी मार्किट में अपनी पहचान बना लेते है। जबकि पारंपरिक विज्ञापनों के माध्यम से आप अपने व्यवसाय को इतनी जल्दी पहचान नहीं दिला सकते है। Online Marketing में आपके कंटेंट के वायरल होने के Chance ज्यादा होते है।
  • इस तरह से Online Marketing द्वारा आप अपने सन्देश या Content को उन्ही लोगो तक पंहुचा सकते है, जो की पहले से आपके Product में रूचि रखते है। जैसे की मान लीजिये अपने इंटरनेट पर Travel से सम्बन्धी कुछ Search किया तो फिर आपके पास सभी विज्ञापन Travel से सम्बंधित दिखाए देते है। ठीक उसी तरह से आपके द्वारा चलाये गए Ads उन्ही लोगो को नजर आते है, जो पहले से इसमें रूचि रखते है। इसके लिए सही Keyword और सही Hashtag का उपयोग करना चाहिए।
  • पहले समय में Advertising के लिए कई दिनों का इंतजार करना पड़ता था। लेकिन अब आप सिर्फ कुछ ही घंटे में अपने विज्ञापन को तैयार करके Online चला सकते है। इसके लिए आपके पास कई सोशल मीडिया प्लेटफार्म है। इसमें आपको कई तरह के विकल्प मिलते है, जिसमे Lead Generation से लेकर Like, Share, Comment और Website Traffic आदि शामिल है।
  • Online Marketing के माध्यम से आप बेहतर Return of Investment (ROI) प्राप्त कर सकते है। यहाँ पर आप जितना निवेश करते है, उससे ज्यादा प्राप्त कर लेते है। लेकिन यह तभी संभव हो पाता जब आपकी सभी रणनीतियां बेहतर हो।



Online Marketing के Disadvantages

जहाँ इतने advantages मेह्जुद हैं वहां disadvantages का होना थोडा अजीब लग सकता है लेकिन इसे इनकारा नाह इजा सकता है. तो चलिए इनके बारे में और अधिक जानते हैं.

  • सही consumers का चुनाव कठिन होना
    ये तो बता पाना बहुत ही मुस्किल है की कोन से group के consumers का चुनाव करने से ज्यादा conversion मिलेगा. इसलिए marketers के लिए targeted consumers को ढूंड पाना बहुत ही कठिन काम है.
  • Network Technology से ads को filter कर देना
    आजकल ऐसे बहुत सारे software मिल जा रहे हैं जिसका इस्तमाल Consumers कर रहे हैं जो की ads को filter कर दे रहा है जिससे ये advertisers के पक्ष में कठिनाई पैदा कर रहा है और उन्हें उनके सही customers नहीं मिल पा रहे हैं.
  • Marketing Skill का न होना
    Network marketing के इस्तमाल से advertisers के भीतर से creativity कम होने में लग रही है क्यूंकि पहले लोग ज्यादा creative बनकर ज्यादा consumers को अपनी और आकर्षित कर रहे थे लेकिन अभी सभी आसान तरीका का इस्तमाल करना चाहता है और किसी को भी नए और creative ideas के बारे में सोचने में कोई दिलचस्पी नहीं है.
  • Marketing Job का कम होना
    चूँकि online marketing से products का promotion करना बहुत ही आसान हो गया है इसलिए इस काम के लिए अब ज्यादा लोगों की जरुरत नहीं रह गयी है. अब तो लोग खुद ही अपने products के campaign कर ले रहे हैं जिससे बहुत से लोगों के jobs पर आंच आ रही है और वो unemployed हो जा रहे हैं. ये उनके ऊपर ख़राब impression जमा रही है.

इसके साथ जो एक मुख्य disadvantage है वो ये की धीरे धीरे interactive advertising का field बढ़ रहा है इसलिए ये online advertisers के सामने नयी नयी challenges ला रहा है. जिन्हें की उन्हें पार करना है इसमें सफल होने के लिए.

आज हम ने सीखा

तो दोस्तों मेने आपको इस artical मे मेने Online Marketing kya Hai? | Types of Online Marketing के बारे मे बताया है।अगर आपको ये artical अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें |

” Online Marketing kya Hai? | Types of Online Marketing ” 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *