You are currently viewing Neeva Search Engine In Hindi

Neeva Search Engine In Hindi

Rate this post

Neeva search engine in Hindi :- Hello Dosto आज के इस post मे हम जानेगे की Neeva search engine in Hindi के बारे मे Neeva Search Engine क्या है ? Who is the founder of Neeva Search Engine और भी बहुत सी information हम इस पोस्ट मे देने वाले है। तो Neeva search engine in Hindi के बारे मे पूरा जानने के लिए इस Artical को पूरा जरूर पड़े।

पिछले कुछ वर्षों से Google की Search Engine ने इन्टरनेट में अपना दबदबा जारी कर रखा है. ऐसे बहुत से नए Search Engines आये और गए लेकिन किसी ने भी Google को अच्छी चुनौती देने में सक्षम नहीं हुए. फ़िर चाहे वो Microsoft’s Bing हो, या DuckDuckGo हो सभी गूगल के सामने हार गए. अब हाल ही में ही नयी Neeva Search Engine को launch किया गया है जो की माना जा रहा है Google को अच्छी चुनौती देने में सक्षम हो सकता है.



ऐसे में बहुत से लोगों को नीवा सर्च इंजन के विषय में पूरी जानकारी नहीं है. इसलिए मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को इस नए Search Engine के विषय में जानकारी प्रदान करूँ. आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की इस नए Neeva को Sridhar Ramaswamy और उनके team के लिए विकशित किया गया है जो की खुद पहले एक Ex-Google Company रह चुके हैं. तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और इस नए Search Engine के बारे में और अधिक जानते हैं.

What Is Neeva Search Engine

Neeva दूसरे सर्च इंजन की तरह ही एक सर्च इंजन है दूसरे सर्च इंजन जैसे google, yahoo, bing इन्हीं की तरह Neeva भी का सर्च इंजन है यह भी दूसरे सर्च इंजन की तरह ही इंटरनेट पर user के द्वारा सर्च की गई इंफॉर्मेशन को खोजता है और साथ ही यह personal files जैसे कि ई-मेल और दूसरे डाक्यूमेंट्स को भी खोजने का कार्य करता है |

लेकिन यह सर्च इंजन दूसरे सर्च इंजन से अलग है खासियत है कि इस सर्च इंजन में आपको किसी भी प्रकार का कोई advertisement दिखाई नहीं पड़ेगा और साथ ही यह सर्च इंजन आपके personal data को भी यह collect नहीं करता है जैसे कि google हमारे डाटा को कलेक्ट करता है वही हम आपको बता दें कि इस सर्च इंजन की service subscription based होने वाली है जिसमें user को Neeva search engine का इस्तेमाल करने के लिए कुछ पैसों का भुगतान करना पड़ेगा।

Read More :- Quora क्या है? Quora का इस्तेमाल कैसे करें?

Who Is The Founder Of  Neeva Search Engine 

Neeva को 2018 मे Sridhar Ramaswamy (ex-SVP of Ads at Google) और Vivek Raghunathan (ex-VP of Monetization at YouTube) के द्वारा बनाया गया हैं जोकि Google के ex-employee रह चुके हैं । जिनका उद्देश्य हैं की लोगो को ऐसा search engine देना जोकि Adds free हो और उसके users का Data collect न करता हो ।

नीवा ने अब तक कितने पैसे इकठ्ठा कर लिए हैं?

Neeva जो की अभी के नयी Search Engine है उसने अभी तक $37.5 million तक की राशी इकठ्ठा कर ली है. वहीँ उनके पास अभी के समय में केवल 25 employees ही मेह्जुद हैं.

Neeva, जो की अपनी शुरुवाती investments ली हुई है Greylock, Sequoia Capital से — ये दोनों भी early investor रह चुके हैं Google की उसकी शुरुवाती दिनों में.




Neeva का Future Plan क्या है

Neeva के future के बहुत सारे Plan है जिसको लेकर Google- ex Sridhar Ramaswamy काफी Sirius है आने वाले दिनों में नीवा अपने Feature में ढेर सारे plan ला सकता है , जिसमे Neeva की Search quality पर जादा जोर दिया जा रहा है . इसी को देखते हुए इस साल नीवा ने अपने plan को users को free में देने का फैसला किया है नीवा को समझने के लिए Loyal following का भी होना जरुरी है , अच्छी following के लिए technology search influence से neeva को promote करने की जरूरत है जिससे नीवा की जानकरी अधिक लोगो तक पहुचाया जाय ,

Neeva Teem को जादा मेहनत करने की जरुरत है यदि वें अपना Subscription Based plan को सही तरीके से बेचना चाहते है तो , जिससे अधिक लोग नीवा सर्विस का उपयोग कर सके, लेकिन यह सुरुआत के समय में थोडा मुस्किल हो सकता है ,क्युकी किसी भी तरह का कोई भी Network हो या Online Business हो . उसको आगे बढानें के लिए User base को Develop करना बहुत जरुरी है सायद इसीलिए नीवा ने सुरुआती समय में Neeva service को users को free देने का फैसला किया जिससे उनकी user based Develop हो सके !

क्या Neeva, Google को टक्कर देने में सफल बन पायेगा

Neeva Search Engine और Google Search Engine दोनों मे जो सबसे बड़ा अंतर है वो यह है कि जहाँ google को इस्तेमाल करना पूर्णतः मुफ्त है वही Neeva का इस्तेमाल करने के लिए यूज़र्स को एक तय राशि का भुगतान प्रतिमाह करना होगा। अब अगर मार्किट की बात करे तो इंडिया समेत बहुत से देशो मे लोग मूल्य संवेदनशील होते है और मूल्य के हिसाब से ही किसी चीज़ को इस्तेमाल करने या न इस्तेमाल करने का निर्णय लेते है।

Read More :- What Is BIOS In Hindi? BIOS Full Form In Hindi

अब ऐसे मे एक subscription based service को चलाना मुश्किलभरा हो सकता है क्योकि जो Normal services यूज़र्स को चाहिये, वे वह google से प्राप्त कर लेता है। तो users भला क्यों किसी Subscription based service को लेना पसंद करेंगे। इसके साथ-साथ Neeva Search Engine मे Bing Search Results और Search Ranking का इस्तेमाल किया गया है। और Bing को लोगो ने पहले भी ज्यादा नही सराहा, तो Neeva के द्वारा लोगो को Bing की आदत वापस लगाने भी चुनौतीपूर्ण हो सकता है।



लेकिन जहाँ Neeva Search Engine को इस्तेमाल करना का मूल्य Google Search Engine से ज्यादा है वही इसके द्वारा दी जा रही सेवाएँ और सुरक्षा भी ज्यादा है। Neeva Search Engine मे कोई भी advertisement नही दिखाया जाता और ना ही यूजर का कोई डाटा इकट्ठा किया जाता है। ऐसे मे बहुत से प्रोफेशनल लोग जिनके समय की और  डाटा की कीमत बहुत ज्यादा है, उन सभी के लिए Neeva Search Engine एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है।

Neeva Search Engine शुरू करने के पीछे का कारण क्या है?

Ramaswamy जिन्होंने की इस नयी Search Engine “Neeva” की शुरुवात करी है, उनके अनुसार वो Google के तोर तरीकों से परेशान आ चुके थे, जिस कारण उन्हें अपनी अच्छी खासी नौकरी छोडनी पड़ी. Google अपने Growth को maintain करने के लिए, अपने employees से काफी उम्मीद करता है, जिससे की Ramaswamy जी को काम करने में अच्छा नहीं लगने लगा था. वहीँ इसके अलावा भी अब Google धीरे धीरे महत्वपूर्ण search results को पीछे धकेलने लगा था जिससे की वो top pages में ज्यादा advertisements को जगह दे सके. इसके अलावा भी Users’s की Privacy को लेकर भी उन्हें Google का काम सही नहीं लगा.

Ramaswamy के अनुसार, Search Results की quality और उपयोगिपन को धीरे धीरे compromise किया जाने अलग था और ज्यादा focus ad revenue पर दिया जाने अलग था. वहीँ उनकी इस बात से काफी लोग सहमत भी होने वाले हैं. इससे उन्हें लगा की Users के साथ ऐसा कर Google सही नहीं कर रहा है, जिसके चलते लोगों को भारी नुकशान उठाना पड़ रहा है. बस ऐसे में उन्हें एक नयी Search Engine बनाने के idea आया जो की Users को सबसे जल्द और सबसे बढ़िया search results निकाल कर प्रदान करे.



आज हम ने सीखा

तो दोस्तों मेने आपको इस artical मे मेने Neeva search engine in Hindi  के बारे मे बताया है। अगर आपको ये artical अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें |

” Neeva Search Engine In Hindi ” 

techysir

Techysir.com ब्लॉग पर आपको Make Money Online, Digital Marketing Course, Technology, Blogging and Software से related जानकारी हिंदी में मिलेगी

Leave a Reply