MS Word क्या है , What is MS Word in Hindi? , माइक्रोसॉफ्ट वर्ड की फाइल का एक्सटेंशन , माइक्रोसॉफ्ट वर्ड अपने कंप्यूटर में कैसे खोले? | How to open Microsoft Word on your computer? , Ms. Word के अंदर क्या–क्या काम होता है ? , MS Word में ऑफिस वर्क कैसे करे? , ऑफिस बटन या फाइल मेन्यू (File Menu) , Total No. Menu Bar Of Ms-Word , Home tab , Insert tab , Page Layout tab , References tab , Mailings tab , Review tab , View tab , Total No., Bar Of Ms-Word , Title bar , Close Button , Minimize Button , Maximize Button , Close button , Office button , Quick Access toolbar , Menu bar , Ribbon , Ruler Bar , Text Area , Scrollbar , Status Bar , माइक्रोसॉफ्ट वर्ड कैसे खरीदे ? , How to purchase Microsoft Word? , माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के कितने संस्करण है ? | How many versions of Microsoft Word? , एम एस वर्ड के उपयोग , Uses Of Ms Word in Hindi , शिक्षा के क्षेत्र में , जॉब दिलाने में , रिज्यूम बनाने में , Books और Article बनाने में , बिज़नेस के लिए , Ms Word क्या है ? , What is Ms Word in Hindi , एमएस वर्ड कितना पुराना है? , एमएस वर्ड का मुख्य उपयोग क्या है? , एमएस वर्ड का दूसरा नाम क्या है? , ms word kya hai; ms word kya hai in hindi; एमएस वर्ड के उपयोग , एमएस वर्ड की विशेषता , एमएस वर्ड में बनी फाइल को किस नाम से जाना जाता है , MS Word in Hindi PDF , एम एस वर्ड 2007 , ंस वर्ड विकिपीडिया , एमएस ऑफिस क्या है; ms word ka extension name kya hai
Spread the love

Ms Word Kya Hai :- दोस्तों क्या आप जानते है Ms Word Kya Hai और Microsoft Word के उपयोग क्या है और इसका उपयोग करके हम किस प्रकार Resume और Reports तथा अन्य ग्राफ़िक्स बना तथा इसकी सहायता से एडिट कर सकते है। और एम एस वर्ड की विशेषताएँ तथा एम एस वर्ड कितने प्रकार के होते हैं और एम एस वर्ड कैसे चलाते हैं आदि जरुरी जानकारी के बारे में जानने वाले हैं।



School, Collage तथा Office Work के लिए Microsoft Word बहुत की उपयोगी सॉफ्टवेयर है, अगर आप भी इसके उपयोगकर्ता हैं या अब उपयोग करने वाले हैं तो और इसके बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरी तक जरूर पढ़े।

Contents

Ms Word Kya Hai ?

ये वर्ल्ड की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा बनायीं गई है. इसे माइक्रोसॉफ्ट ने 1983 में डेवेलोप किया था. तब से लेकर आज तक इसके बहुत सारे संस्करण रिलीज़ किये जा चुके हैं. ये शुरू से ही पूरी दुनिया में वर्ड प्रोसेसिंग के लिए सबसे टॉप एप्लीकेशन रहा है और आज भी ये टॉप पर ही चल रहा है. इस के जगह में कोई भी किसी दूसरे एप्लीकेशन का इस्तेमाल नहीं करते हैं.

माइक्रोसॉफ्ट का इस्तेमाल resume, form, letters, papers template, booklet, reports और business card बनाने के लिए किया जाता है. वर्ड माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस प्रोग्राम का एक एप्लीकेशन है. माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस में एमएस एक्सेल, एमएस पॉवरपॉइंट, एमएस एक्सेस इत्यादि प्रोग्राम इसके साथ में होते हैं. तो अगर आपको ये उपयोग करना है तो MS ऑफिस इनस्टॉल करना पड़ेगा.

 Read More :- Microsoft Office Kya Hai? | How To Learn Microsoft Office?

इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल पहले हम सिर्फ कंप्यूटर और लैपटॉप में ही कर पाते थे. लेकिन इसका एंड्राइड एप्प भी अब उपलब्ध है जिसे आप प्लेस्टोर से डाउनलोड कर के इस्तेमाल कर सकते हैं. जब आप जान जाओगे की MS Word में क्या क्या बना सकते हैं तो इसका पूरा उपयोग कर सकेंगे. तो इससे पहले जान लेते हैं |

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड की फाइल का एक्सटेंशन

MS word के पुराने version में .doc file extension का उपयोग किया जाता था। लेकिन इसके new version में .docx file extension का उपयोग किया जाता है।

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड अपने कंप्यूटर में कैसे खोले? | How To Open Microsoft Word On Your Computer?

MS word in Hindi में अब आगे जानते हैं की इसे कैसे open करें? अगर आपके कंप्यूटर में Microsoft Windows operating system है, और Microsoft office का package installed है, तो आप Microsoft Word को इस प्रकार खोल सकते है।

विधि 1 : Start menu में जाकर, Microsoft Word का icon select करके क्लिक करें, तो आपके कंप्यूटर में MS Word की window open हो जाएगी।

विधि 2 :- यदि आपके कंप्यूटर icon नहीं दिख रहा है, तो search box में MS word टाइप करके search करें। या फिर आप इसे run command का उपयोग करके भी खोल सकते है, Window button + R press करके type करिये Winword और enter key या ok press करिये।

विधि 3 :- यदि माइक्रोसॉफ्ट वर्ड आपके कंप्यूटर में पहले से इनस्टॉल है और आप उसे start menu में search नहीं कर पा रहे। तो आप इसे अपने कंप्यूटर में खुद से lunch कर सकते है। उसके लिए आपको कुछ निम्न बातों का ध्यान देना होगा।

  • सबसे पहले My Computer खोले।
  • फिरC: Drive को क्लिक करके open करें और इसके अलावा माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस अन्य ड्राइव में है तो उसे Open करें।
  • Program Files (x86) folder को खोले और
  • Microsoft office folder खोले
  • फिर office xx folder खोले (xx का मतलब MS office का version से है जैसे की office 15) यदि कोई office नाम का folder नहीं है, तोEXE फोल्डर को खोले या double क्लिक करें।
  • फिर “Next” button पर click करें, बॉक्स में“Word” टाइप करे और “finish” button पर click करें।




Ms.Word  के अंदर क्याक्या काम होता है ?

  • Word के अंदर टाइपिंग का काम कर सकते है।
  • Word में Resume बना सकते है।
  • Word में Book तैयार कर सकते है।
  • Word में Blank Form बना सकते है।
  • Word में Letter Application बना सकते है।
  • Word में फोटो एडिटिंग कर सकते है।
  • Word में विजिटिंग कार्ड बना सकते है।
  • Word में Logo डिज़ाइन कर सकते है।
  • Word में Invitation Card बना सकते है।
  • Word में Draft तैयार कर सकते है.
  • Word में Drawing कर सकते है।
  • Word में Poster Banner डिज़ाइन कर सकते है.
  • Word में Letter Head बना सकते है।
  • Word में लेबल बना सकते है।
  • Word में Question पेपर बना सकते है।
  • Word में किसी भी प्रकार की शेप बना सकते है.
  • Word में Ms. Excel की फाइल ओपन की जा सकती है और एडिट भी की जा सकती है।
  • Word में Ms. PowerPoint का कंटेंट इन्सर्ट कराया जा सकता है।
  • Word में ब्लॉग पोस्ट लिखकर उसे Ms. Word से पब्लिश किया जा सकता है।
  • Word में किसी ही प्रकार के नोट्स बनाये जा सकते है।

और इस तरह के बहुत से प्रकार के काम है जो Ms. Word के अंदर आसानी से किये जा सकते है लेकिन यूजर को Ms. Word अच्छे से चलाना आना चाहिए अगर यूजर को ऊपर दिए सभी कार्य Ms. Word के अंदर करना है तो Ms. Word के अंदर उसको इस सॉफ्टवेयर के छोटे से लेकर बड़े तक के सभी फंक्शन और टूल को अच्छे तरीके से यूज़ करना सीखना होगा जब तक यूजर Ms. Word के अंदर हर फंक्शन और टूल को अच्छे से नहीं समझेगा उसका यूज़ करना नहीं सीखेगा तब तक ऊपर दिए काम Ms. Word के अंदर यूजर नहीं कर सकता है Ms Word क्या है? What is Ms Word in Hindi

MS Word में ऑफिस वर्क कैसे करे?

चलिए जानते हैं की इस एप्लीकेशन में काम करने के लिए आपको किन किन बातों की जानकारी होनी जरुरी है.

ऑफिस बटन या फाइल मेन्यू (File Menu)

Microsoft Office बटन विंडो के ऊपरी बाएँ कोने पर स्थित है। यह एक नई इंटरफ़ेस सुविधा है, जो ऑफिस 2007 या उसके बाद वाले संस्करण मैं उपलब्ध हैं जिसने पारंपरिक “फाइल” (File) मेनू को बदल दिया है।जब आप बटन पर क्लिक करते हैं तो यह विभिन्न कार्यों को करने के लिए आदेशों की एक सूची खुलती है जो  New, Open, Save, Save As, Print, Prepare, Send, Publish and Close। इन आदेशों को नीचे चित्र मैं भी दर्शाया गया है।

New : यह कमांड आपको एक नई फ़ाइल, यानी वर्ड डॉक्यूमेंट बनाने में सक्षम बनाता है।

Open : यह कमांड आपको कंप्यूटर पर पहले से save  फाइल खोलने की अनुमति देता है।

Save : इस कमांड का उपयोग कार्य पूरा करने के बाद किसी फ़ाइल को save  करने  के लिए किया जाता है। आप वर्तमान में जिस फाइल मैं  कोई परिवर्तन कर रहे हैं तो उसको भी Save कर सकते हैं।

Save As : यह कमांड आपको हार्ड ड्राइव पर अपनी इक्षा के अनुसर स्थान और फ़ाइल नाम के साथ एक नई फ़ाइल को Save करने मैं में मदद करता है।

Print : इस कमांड का उपयोग वर्तमान में खुले दस्तावेज़ की हार्ड कॉपी प्रिंट करने के लिए किया जाता है।

Prepare : यह कमांड आपको distribution के लिए Document तैयार करने की अनुमति देता है।

Send : यह कमांड आपको अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ दस्तावेज़ Share करने की अनुमति देता है, अर्थात आप ई-मेल के माध्यम से या ब्लॉग पर पोस्ट करके दस्तावेज़ भेज सकते हैं।

Publish : यह आदेश आपको अन्य लोगों को डॉक्यूमेंट डिस्ट्रीब्यूट करने की अनुमति देता है।

Close : वर्तमान में खुली हुई फ़ाइल को बंद करने के लिए इस कमांड का उपयोग किया जाता है।

Total No. Menu Bar Of Ms-Word

 Home tab

Microsoft Word में होम टैब डिफ़ॉल्ट टैब है। इसमें संबंधित कमांड के पांच समूह हैं; क्लिपबोर्ड, फ़ॉन्ट, पैराग्राफ, स्टाइल और एडिटिंग । यह आपको फ़ॉन्ट आकार, बुलेट्स जोड़ना, स्टाइल्स  को मैनेज करने और कई अन्य सामान्य विशेषताओं जैसी दस्तावेज़ सेटिंग्स बदलने में मदद करता है। यह आपको दस्तावेज़ के होम सेक्शन में लौटने में भी मदद करता है।

 Insert tab

Insert tab रिबन में दूसरा टैब है। जैसा कि नाम से पता चलता है, इसका उपयोग आपके दस्तावेज़ में अतिरिक्त सुविधाएँ इन्सर्ट  या जोड़ने के लिए किया जाता है। यह आमतौर पर Table, Image, क्लिप आर्ट, हैडर फुटर , पृष्ठ संख्या आदि को जोड़ने के लिए उपयोग किया जाता है। इन्सर्ट टैब में संबंधित कमांड के सात समूह होते हैं; पेज, Tables, इलूस्ट्रेशन, लिंक्स , हैडर & फुटर  text  और symbol

Page Layout tab

यह रिबन में तीसरा टैब है। यह टैब आपको अपने दस्तावेज़ के look और पेज की सीटिंग को बदलने की अनुमति देता है, यानी आप पेज का साइज , मार्जिन, लाइन स्पेस, इंडेंटेशन, डॉक्यूमेंट ओरिएंटेशन (Portrait & Landscape  ) आदि बदल सकते हैं। पेज लेआउट टैब में संबंधित कमांड के पांच समूह हैं; थीम्स, पेज सेटअप, पेज बैकग्राउंड, पेराग्राफ और अरेंज।

References tab

यह रिबन में चौथा टैब है। यह आपको डॉक्यूमेंट सोर्स , citations, bibliography commands आदि दर्ज करने की अनुमति देता है।रिफरेन्स टैब  में संबंधित आदेशों के छह समूह हैं; टेबल ऑफ़ कंटेंट, फुटनोट, Citations & Bibliography , इंडेक्स और टेबल ऑफ़ अथॉरिटीज।

Mailings tab

यह रिबन में पाँचवाँ टैब है। यह रिबन में उपलब्ध सभी टैब का सबसे कम-अक्सर उपयोग किया जाने वाला टैब है। यह आपको ईमेल मर्ज करने , रिजल्ट प्रीव्यू करने  और एक फ़ाइल को एक PDF प्रारूप में बदलने की अनुमति देता है। मेलिंग टैब में संबंधित कमांड के पांच समूह होते हैं; क्रिएट, स्टार्ट मेल मर्ज , राइट और इन्सर्ट फील्ड, प्रीव्यू रिजल्ट और फिनिश।



Review tab

यह रिबन में छठा टैब है। यह टैब आपको अपने दस्तावेज़ को संशोधित (Modify ) करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण आदेश प्रदान करता है। यह आपकी सामग्री को प्रूफरीड करने, टिप्पणियों (Comments) को जोड़ने या हटाने, आदि में मदद करता है। रिव्यू टैब में संबंधित कमांड के छह समूह होते हैं; प्रूफिंग, कमैंट्स , ट्रैकिंग, changes  , compare और Protect

 View tab

View टैब Review टैब के बगल में स्थित है। यह टैब आपको सिंगल पेज और टू पेज व्यू के बीच स्विच करने की अनुमति देता है। यह आपको विभिन्न लेआउट टूल जैसे boundaries, guides, rules को नियंत्रित करने में भी सक्षम बनाता है। इस  टैब में संबंधित कमांड के पांच समूह होते हैं;  Document Views, Show/Hide, ज़ूम , Window and Macros |

Read More :- CorelDraw Kya Hai | CorelDraw Kaise Sikhe

Total No. Bar Of Ms-Word

Title bar

MS Word एप्लीकेशन के सबसे ऊपरी पार्ट जो हमे दिखाई देता है वही टाइटल बार होता है. यहाँ पर हम जिस फाइल में काम कर रहे होते हैं उसका नाम दिखाई देता है.

लेकिन जब फाइल पर पहली बार काम कर रहे हैं तो ये default नाम के रूप में ‘Document 1’ शो करता है. जब हम फाइल को store करते हैं तो उस वक़्त अपनी मर्ज़ी से उसका नाम लिखते हैं. अब हम जब कभी उस फाइल को खोलेंगे तो हमारा रखा हुआ नाम इसी टाइटल बार में दिखायेगा.

Close Button

टाइटल बार के दाहिने साइड में 3 छोटे साइज के बटन होते हैं. इसमें जो पहला बटन होता है उसे Minimize दूसरे बटन को maximize और तीसरे बटन को Close बटन बोलते हैं.

Minimize Button

इस बटन से हम प्रोग्राम को बंद किये बिना उसे टास्क बार में रख कर किसी और विंडो में जा सकते हैं. इससे हमे MS Word में काम करने के साथ साथ दूसरे प्रोग्राम को भी चलाने में मदद मिलती है.

Maximize Button

इस बटन की मदद से हम विंडो साइज को छोटा कर के अपने मन मुताबिक साइज एडजस्ट कर के प्रयोग कर सकते हैं. फिर जब मन करे उसे रिस्टोर कर के फुल स्क्रीन साइज भी कर सकते हैं.

Close button

लास्ट बटन क्रॉस मार्क के साथ रेड कलर में होता है उसे क्लिक करने पर MS Word एप्लीकेशन पूरा बंद हो जाता है.

Office button

ये इस एप्लीकेशन का एक मुख्य बटन है जो मेनू बार में होता है. इस में फाइल क्रिएट करने के लिए कुछ useful ऑप्शन दिए जाते हैं.

Quick Access toolbar

ये टूल बार टाइटल बार में होता है. इस में ऐसे टूल्स होते हैं जिसकी हमे सबसे ज्यादा और बार बार जरुरत पड़ती है.

यहाँ हम अपनी मर्ज़ी से भी जिस ऑप्शन को अधिक बार इस्तेमाल करते हैं यहाँ जोड़ सकते हैं. इस टूलबार की मदद से हम अपना काफी वक़्त बचा सकते हैं.

Menu bar

मेनू बार टाइटल बार के थोड़ा निचे होते है. इसे अभी के टाइम में tab bar भी बोला जाता है. इस के अंदर बहुत से tabs होते हैं और हर एक तब का अपना एक ribbon होता है.

ये इस प्रोग्राम का ऐसा पार्ट है जिसमे बहुत सारे ऑप्शन दिए जाते हैं. इसके अंदर ढेर सारे उपयोगी फीचर्स होते हैं जिससे फाइल में काम कर सकते हैं.

Ribbon

Menu bar के निचे वाले भाग को Ribbon बोलते हैं. इसमें किसी टास्क के लिए कमांड्स को ब्राउज करने के लिए tab दिए हुए होते हैं.

इसके बाद ये tab जो होते हैं वो इसे ग्रुप में डिवाइड कर देते हैं. जिस भी तब पर हम क्लिक करते हैं उसके सारे ऑप्शन enable हो जाते हैं.

Ruler Bar

Page margin को सेट करने के लिए ruler का इस्तेमाल किया जाता है. इस में 2 ruler बार होते हैं.

पहली रूलर बार जो टेक्स्ट एरिया होता है ठीक उसके ऊपर ही होता है और दूसरा रूलर टेक्स्ट एरिया के लेफ्ट साइड में होता है.

Text Area

यही वो मुख्य एरिया होता है जहाँ हम अपने शब्दों को टाइप करते हैं. ये इस प्रोग्राम का सबसे बड़ा एरिया होता है जो बिलकुल केंद्र पर होता है.

अपने कंटेंट को लिखते वक़्त हर प्रकार के डिज़ाइन और मॉडिफिकेशन का काम इसी पर करते हैं.

Scrollbar

Scroll bar MS Word application के दाहिने साइड में vertical bar होता है.

इसकी मदद से हम अपने लिखे गए text area में ज्यादा पेज होने से ऊपर निचे करने के काम आता है. इस की हेल्प से हम किसी भी पेज में Scroll कर के आसानी से जा सकते हैं.

Status Bar

ये text area के निचे होता है. Right side में zoom level tool होता है. इस की हेल्प से पेज को zoom out और zoom in कर सकते हैं. इसके अलावा status bar में और भी टूल होते हैं जैसे Word count, language etc. Ms Word क्या है?



माइक्रोसॉफ्ट वर्ड कैसे खरीदे ? – How To Purchase Microsoft Word?

MS word in Hindi के बारे में एक महत्त्वपूर्ण सवाल यह है की इसे कैसे प्राप्त करें? यदि आपका कंप्यूटर नया है, तो इसे चलाने के लिए आपको खरीदना होगा या फिर आप इसे खरीदना नहीं चाहते है,
तो आप Microsoft Office की website से free में limited version का उपयोग कर सकते है।

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के कितने संस्करण है ? | How Many Versions Of Microsoft Word?

नीचे Microsoft Word के अलग अलग version के बारे में बताया गया है।

Versions of Microsoft Word Released in (Year)
Word 1.0 1989
Word 1.1 1990
Word 2.0 1991
Word 6.0 1993
Word 95 1995
Word 97 1997
Word 98 1998
Word 2000 1999
Word 2002 2001
Word 2003 2003
Word 2007 2006
Word 2010 2010
Word 2013 2013
Word 2016 2016
Word 2019 2018
Word 2021 2021

एम एस वर्ड के उपयोग | Uses Of Ms Word In Hindi

MicroSoft Word के उपयोग विभिन्न में क्षेत्रों में अलग-अलग उद्देश्यों से किया जाता है। यहाँ हम सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाले उपयोगो के बारे में जानेंगे।

  1. शिक्षा के क्षेत्र में

शिक्षा के क्षेत्र में MS Word का उपयोग बहुत ही महत्वपूर्ण है। इसमें चाहे कोई शिक्षक हो या विद्यार्थी। सभी के लिए उपयोगी है। शिक्षक इसकी सहायता अपने Collage या School के डॉक्युमेंट्स तैयार कर सकते है।

इसके साथ ही Students के लिए Question Paper बना सकते है। वही स्टूडेंट अपने लिए Asignment बना सकते है। आदि कामो के लिए बहुत ही उपयोगी है।

  1. जॉब दिलाने में

अगर आपको Microsoft Word आता है। तो इससे आप एक अच्छी -खासी जॉब पा सकते है। अगर आपको ऑफलाइन जॉब करना पसंद नहीं है। तो आप अपनी स्किल से ऑनलाइन Freelancer के तौर पर, अपने घर बैठे काम कर सकते है।

  1. रिज्यूम बनाने में

MS Word की सहायता से Resume बनाना बहुत ही आसान है। अगर आपने कोई डिग्री कर रखी और अपने एजुकेशन लेवल के लिए रिज्यूम बनाना चाहते है। तो आप Ms Word में बहुत ही आसानी से बना सकते है।

  1. Books और Article बनाने में

Article और Books बनाने में एम एस वर्ड बहुत ही उपयोगी है। इसमें अगर आप किसी आर्टिकल को Text, Font और Style और अच्छी Heading बनाकर बहुत ही अच्छा आर्टिकल बना सकते है।

वही इसमें अगर आप Book भी बहुत ही आसानी से बना सकते है। इसके लिए Books का Front या Cover Page और Header और Footer को अच्छे से डिज़ाइन कर सकते है।

  1. बिज़नेस के लिए

बिज़नेस में आप Ms Word की सहायता से अपने Product का बिल बना सकते है। इसके साथ ही Product की List तथा Account Menagement के काम कर सकते है।

इसके साथ ही इसके मेल मर्ज फीचर का उपयोग करके। एक साथ कई लोगो को E-Mail भेज सकते है। जो बिज़नेस के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसके अलावा भी Ms Word के कई सारे उपयोग है।



Note

कुछ लोगो को Ms Word के Save और Save as ऑप्शन में फर्क नहीं पता होता है। तो मैं आपको इसमें अंतर बताता हूँ। किसी भी फाइल या Documents को पहेली बार सेव करने के लिए हम Save या Save as का उपयोग कर सकते है। लेकिन पहले से Save फाइल को Edit करने के बाद Save का उपयोग करके उसी नाम से सेव कर सकते है जबकि Save as का उपयोग करके दूसरे नाम से सेव कर सकते है।

FAQ :- Ms Word Kya Hai

Q- एमएस वर्ड कितना पुराना है?

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का पहला संस्करण – वर्ड 1.0 – अक्टूबर 1983 में लॉन्च किया गया था और इसे पूर्व ज़ेरॉक्स प्रोग्रामर, चार्ल्स सिमोनी और रिचर्ड ब्रॉडी द्वारा विकसित किया गया था। दोनों को माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स और पॉल एलन ने 1981 में काम पर रखा था। इस समय, वर्ड को मल्टी-टूल वर्ड कहा जाता था।

Q- एमएस वर्ड का मुख्य उपयोग क्या है?

MS Word के उपयोग से हम किसी भी प्रकार के Document को कम समय में और किसी भी भाषा में तैयार कर सकते है। 1:- माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में अपनी किसी भी मनपसंद भाषा की डॉक्यूमेंट फाइल को बना सकते हैं। और उसे अपने कंप्यूटर में सेव कर सकते हैं MS Word भारत में बोली जाने वाली बहुत सी भाषाओं को सपोर्ट करता है।

Q- एमएस वर्ड का दूसरा नाम क्या है?

एमएस वर्ड MS Word का पुराना माइक्रोसॉफ्ट वर्ड Microsoft Word है। माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस पैकेज Microsoft Office package का एक सॉफ्टवेयर software होता है। जिसे हम वर्ड Word के नाम से जानते हैं. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड Microsoft Word एक वर्ड प्रोसेसर सॉफ्टवेयर word processor software है।

आज हम ने सीखा

हमने सीखा  What is Microsoft word (Ms word kya hai), What is ms word and How many versions of Microsoft Word? और How to purchase Microsoft Word?




यदि आप इसका ऑनलाइन कोर्स करेंगे तो आप इसे अच्छी तरह सीखकर अपने कौशल को बढ़ाकर पैसा कमा सकते हैं। इसके कोर्स की पूरी जानकारी आप नीचे दिए गए नंबर पर कॉल कर ले सकते है

Mobile No :- 9958676204

Similar Posts

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *