You are currently viewing Keyword Kya Hota Hai और Keyword के कितने प्रकार है?
Keyword क्या होते हैं और Keyword के कितने प्रकार है?

Keyword Kya Hota Hai और Keyword के कितने प्रकार है?

Keyword Kya Hota Hai और Keyword के कितने प्रकार है-हेलो दोस्तों आज हम आपको इस पोस्ट की मदद से बताने वाले हैं की Keyword क्या होते हैं और Keyword के कितने प्रकार है  के बारे में बताने जा रहे है मुझे उम्मीद है की आप हमारा यह पोस्ट Keyword Kya Hota Hai और कीवर्ड  के कितने प्रकार है जरूर पसंद करेंगे।



इस पोस्ट के जरिए हम आप को  पूरी जानकारी आप तक पहुंचने जा रहे है  तो दोस्तों अगर आप भी इस प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हो तो उसके लिए आपको हमारा यह पोस्ट अंत तक ध्यान से पढ़ना होगा।तो पोस्ट को सजूरु करते है की Keyword Kya Hota Hai और कीवर्ड  के कितने प्रकार है

Read More 

Keyword Kya Hota Hai | कीवर्ड क्या हैं 

  • Keyword Kya Hota Hai इन्टरनेट पर किसी भी इनफार्मेशन खोजने के लिए जिन शब्दों का इस्तेमाल किया जाता है उन्हें Keyword  कहते हैं. जब भी हम इंटरनेट पर कुछ भी जानकारी खोजते हैं तो हम सर्च कुछ इस प्रकार करते हैं –
  • Best Samsung Smart Phone, Best Smart Phone Under 5000, Best Laptop,  Keyword Kya Hota Hai , Biryani Recipe आदि. इन सभी को कीवर्ड कहते हैं.
  • हर एक इन्टरनेट यूजर के जानकरी खोजने का तरीका अलग – अलग होता है. मतलब हर कोई यूजर अलग – अलग प्रकार के शब्दों का प्रयोग करके इन्टरनेट पर जानकारी को खोजता है. जब एक ही शब्द को हजारों बार सर्च किया जाता है तो एक Keyword बनता है.

Definition of Keyword | कीवर्ड की परिभाषा

Keyword Kya Hota Hai-Keyword इंटरनेट से जानकारी प्राप्त करने के लिए एक यूजर जानकारी खोजने के लिये या जानकारी तक पहुँचने के लिये जिन शब्दों का प्रयोग करता हैं उन्हीं शब्दों को कीवर्ड कहते हैं.

Types of Keyword | कीवर्ड के प्रकार 

कीवर्ड  के कई प्रकार होते हैं जिनमें से यह 6 प्रमुख प्रकार के Keyword के बारे में हम आप को बताएंगे

1. Trending Keyword या Fresh Keyword

Fresh Keyword ऐसे Keyword होते हैं जो कुछ समय के लिये बहुत अधिक सर्च किये जाते हैं, जैसे जो ट्रेंडिंग टॉपिक होते हैं उनसे सम्बन्धित Keyword फ्रेश Keyword की केटेगरी में आते हैं. Fresh Keyword लंबे समय तक ये सर्च नहीं किये जाते हैं, इन्हें कुछ ही Time Period के लिए सर्च किया जाता है.

2. Ever Green Keyword

Ever Green Keyword वे Keyword होते हैं जो हमेशा सर्च किये जाते हैं. इस प्रकार के Keyword पहले भी सर्च किये जाते थे, आज भी सर्च किये जा रहे हैं और आगे भी सर्च किये जायेंगे. Ever Green Keyword अपने Search Volume को मेन्टेन करके रखते हैं.

अगर आप Blogging करते हैं और लम्बे समय तक इस फील्ड में बने रहना चाहते हैं तो आपको Ever Green Keyword पर काम करना चाहिए.

उदाहरण – ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें, Best Jobs in India आदि.

3.  Aria Targeting Keyword

  • Aria Targeting Keyword ऐसे Keyword होते हैं जिसमे किसी एक एरिया को टारगेट किया जाता है.
  • उदाहरण के लिए – Delhi Metro Root,  Jobs in Delhi , SSC course in Mumbai , Digital Marketing course in Delhi आदि प्रकार के कीवर्ड को Aria Targeting Keyword कहते हैं.
  • यदि आप किसी एक एरिया में अपना बिज़नस करते हैं या फिर किसी एक एरिया के बारे में लिखते हैं तो Area Targeting Keyword आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकते हैं.

4. Customer Targeting Keyword

Customer Targeting Keyword ऐसे Keyword होते हैं, जिसमें विशेष रूप से किसी Particular कस्टमर को टारगेट किया जाता है. जैसे – Best Laptop Bag for Man, Best Shoos for Man, Cricket Bat for U-16 Boy, Cricket Kit Bag for Man आदि प्रकार के Keyword. इन सभी Keyword में कस्टमर पहले से ही Decide हैं.

5. Product Targeting Keyword

Product Targeting Keyword ऐसे Keyword होते हैं जो किसी एक विशेष प्रोडेक्ट को टारगेट करते हैं. जैसे – Sonata Watch For Man, Samsung Galaxy smartphone, SG Cricket Bat आदि प्रकार के कीवर्ड.

6. LSI Keyword ( Latent Semantic Indexing )

  • LSI Keyword वे Keyword होते है जो हमारे Main Keyword से सम्बन्धित होते हैं. LSI Keyword को अपने Article में इस्तेमाल करने का प्रमुख कारण यह होता है कि हमारा Article इन Keyword पर भी रैंक करें, और हमारे पास अच्छा ट्रैफ़िक आये.
  • इन Keyword को हम सेकेंडरी Keyword भी कहते हैं. LSI Keyword Article  की रैंकिंग में बहुत जरुरी होते हैं. इसलिये हमेशा इन Keyword का प्रयोग Article में करना चाहिए.

Keyword Research क्या होता है ?

  • अब जानते हैं Keyword रिसर्च क्या है. क्योंकि एक Blogger को Keyword रिसर्च के विषय में जानकारी होनी चाहिए.
  • एक Blogger के लिये Keyword रिसर्च बहुत जरुरी होती है. जब आप  किसी भी टॉपिक पर अपना Article लिखते हैं तो पहले आपको अच्छे तरीके से Keyword रीसर्च करना होता है. आपको देखना होता है 
  • जिस Keyword को आपने सेलेक्ट किया है उसे कितने लोग सर्च करते हैं, उसमें Competition कितना है और उस Keyword पर आपको CPC कितनी मिल रही है.
  • जब आप अच्छी प्रकार से Keyword रीसर्च करके Article लिखते हैं तो ही आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आता है, और जब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक होगा तभी आप ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते हैं.
  • अगर आप ऐसे Keyword पर काम करेंगे जिसको लोग सर्च ही नहीं करते हैं तो आप कितनी भी मेहनत Blog पर कर लो, आपके ब्लॉग में ट्रैफ़िक नहीं आयेगा. यह समझ लीजिये कि बिना Keyword रिसर्च के Article लिखने से आप की पोस्ट को कोई फायदा नहीं होगा।
  • इंटरनेट पर आपको अनेक सारे फ्री Keyword रिसर्च tool मिल जायेंगे जिनकी मदद से आप अपने ब्लॉग के लिए Keyword रिसर्च कर सकते हैं. जैसे – Ubersuggest , Wordtracker आदि.



कीवर्ड रिसर्च के आधार पर कीवर्ड के प्रकार

जब भी हम कीवर्ड रिसर्च करते हैं तो 3 प्रकार के कीवर्ड को ढूढते हैं –

  •  Short Tale Keywords

Short Tale Keyword ऐसे Keyword है जो1 से 3 शब्दों का इस्तेमाल हुआ हो, उन्हें Short Tale Keyword कहते हैं. शॉर्ट टेल कीवर्ड में Search Volume बहुत अधिक होता है और इन कीवर्ड में Competition भी बहुत अधिक होता है.

अगर आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र में अभी नये हो तो आपको शॉर्ट टेल कीवर्ड पर काम नहीं करना चाहिए. क्योंकि शॉर्ट टेल कीवर्ड पर काम करने से आपकी वेबसाइट को रैंक होने में बहुत अधिक समय लग जायेगा. शॉर्ट टेल कीवर्ड का प्रयोग अधिकतर वे ब्लॉगर करते हैं जो ब्लॉगिंग में एक्सपर्ट हैं.

उदाहरण – Mobile Phone, Samsung Phone,  Samsung Galaxy, Samsung Smart Phone, Biryani Recipe इस प्रकार के सारे कीवर्ड को Short Tale Keywords कहा जाता है.

  •  Mid Tale Keyword

Mid Tale Keyword यह ऐसे Keyword है जिनमें  3 से 5 शब्दो का इस्तेमाल हुआ हो, उन्हें Mid Tale Keyword कहते हैं. इन कीवर्ड में Search Volume और Competition दोनों Short Tale Keyword की तुलना में कम होता है.

उदाहरण – Smart Phone Under Price 5000, Top 5 Best Samsung Phone, Biryani Kaise Banate hai. इस प्रकार के कीवर्ड को Mid Tale Keyword कहते हैं.

  • Long Tale Keyword

अब Long Tale Keyword ऐसी Keyword हैं जिनमें 5 से अधिक शब्दों का इस्तेमाल होता है उन्हें Long Tale Keyword कहते हैं. Long Tale Keyword में Search Volume कम होता है पर इसका फ़ायदा यह होता है कि इसमे Competition भी बहुत कम होता है.

अगर आप लॉन्ग टेल Keyword पर काम करते हैं तो आपके Article के रैंक करने की संभावना अधिक होती है. नए Blogger के लिए लॉन्ग टेल Keyword फायदेमंद होते हैं.

उदाहरण – Best Smart Phone Under 5000 in India , Samsung Galaxy Note III Price in India आदि ये सभी लॉन्ग टेल Keyword है

Keyword  के फायदे

Keywords के फायदे निम्नलिखित हैं:

  • Keyword वेबसाइट या ब्लॉग पोस्ट को टारगेट करने में मदद मिलती हैतो आप Keywords के उपयोग से आप वेबसाइट या ब्लॉग पोस्ट को टारगेट कर सकते हैं, जिससे अधिक लोग आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पोस्ट को खोजेंगे और आपके वेबसाइट या ब्लॉग पर आएंगे।
  • SEO में मदद मिलती है तो आप Keywords के उपयोग से आप SEO (Search Engine Optimization) में मदद पा सकते हैं, जिससे आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पोस्ट सर्च इंजन में ज्यादा से ज्यादा लोगों के सामने दिखना होती हैं।
  • टारगेटेड ट्रैफिक लाती है तो यह Keywords के उपयोग से टारगेटेड ट्रैफिक लाया जा सकता है, जिससे अधिक यूजर आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पोस्ट को देखने के लिए आते हैं।
  • कंटेंट को ऑप्टिमाइज करती है:तो  Keywords के उपयोग से कंटेंट को ऑप्टिमाइज किया जा सकता है, जिससे यह अधिक दिखाई देता है और यूजरो  को खोजने में आसानी होती है।

FAQs Keyword Kya Hai

Q. Keyword क्या होते हैं ?

A. इन्टरनेट पर किसी भी इनफार्मेशन खोजने के लिए जिन शब्दों का इस्तेमाल किया जाता है उन्हें Keyword  कहते हैं.

Q. Keyword  की परिभाषा हैं?

A. इंटरनेट से जानकारी प्राप्त करने के लिए एक यूजर जानकारी खोजने के लिये या जानकारी तक पहुँचने के लिये जिन शब्दों का प्रयोग करता हैं उन्हीं शब्दों को कीवर्ड कहते हैं.

Q. Keyword  के कितने प्रकार है?

A. Keyword की 6 प्रकार हैं उनके नाम।

  • Trending Keyword या Fresh Keyword
  •  Ever Green Keyword
  •  Aria Targeting Keyword
  •  Customer Targeting Keyword
  •  Product Targeting Keyword
  •  LSI Keyword ( Latent Semantic Indexing )

Q. Keyword Research क्या होता |

A. एक Blogger के लिये Keyword रिसर्च बहुत जरुरी होती है. जब आप  किसी भी टॉपिक पर अपना Article लिखते हैं तो पहले आपको अच्छे तरीके से Keyword रीसर्च करना होता है.



आपने क्या सीखा

इस पोस्ट को पढने के बाद आपके मन में Keyword kya hota hai और Keyword के कितने प्रकार है को लेकर जो भी सवाल हैं, वो जरूर दूर हो गये होंगे और आप समझ गये होंगे कि Keyword Kya Hota Hai और किसी भी वेबसाइट की रैंकिंग को सुधारने के लिए यह  कितने जरुरी होते हैं.

उम्मीद करते हूँ की दोस्तों, आपको मेरे द्वारा लिखा गया यह पोस्ट जरुर पसंद आया होगा.  आप अपने दोस्तों को भी यह पोस्ट जरूर शेयर कर सकते है.

techysir

Techysir.com ब्लॉग पर आपको Make Money Online, Digital Marketing Course, Technology, Blogging and Software से related जानकारी हिंदी में मिलेगी

Leave a Reply