KataOS Open-Source Operating System , KataOS क्या है ? , What is KataOS , Sparrow Kya Hai? , KataOS को क्यूँ बनाया गया? , KataOS में किस System का USe किया गया है ? , KataOS के Core Modules , KataOS कितना सुरक्षित है? , KataOS Third-Party Apps , sel4 , fuchsia os , kataos google , kataos github , sparrow , rust programming language , project sparrow , 10 examples operating system , Keyword ideas , Keyword , Similarity , Volum , kaios , kaios store , kai os , kai os phones , kaios phones , kaios app , kaios apps , kai os app , jio phone operating system , jio phone os , kaios operating system
Spread the love

दोस्तों Google ने हाल ही मे अपनी एक नयी operating system को लॉंच किया है, जिसे हम “KataOS” के नाम से जानेंगे। क्या आप जानते हैं  ये KataOS क्या है? KataOS Open-Source Operating System Kya Hai |अगर नहीं जानते है तो हम है आपको बताने के लिए तो आज के इस आर्टिकल मे हम आपको “KataOS” के विषय में पूरी जानकारी देने वाले है।

खास तोर पर google ने इसे Embedded Machine Learning Devices के लिए तैयार किया है। Google का ऐसा मानना है की आज के समय मे हर कोई smart devices का इस्तेमाल कर रहे है। और आज के समय में बहुत ही ज़्यादा smart devices मौजूद है। जो की आसपास के वातावरण से information collect और process करते हैं।google का मानना है की लोगो की information को सुरक्षित रखे। ऐसा मे जरूरत है एक ऐसे device की जो की इन  embedded hardware को सुरक्षित रखे। इन्ही सभी दिक़्क़तों को ख़तम करने के लिए गूगल ने इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम KataOS को तैयार किया है।



KataOS Open-Source Operating System Kya Hai ?

मे आपको बताना चाहता हो की  KataOS App ऑपरेटिंग सिस्टम का एक डिज़ाइन है, तो देखा जाये तो  Sparrow एक reference Software है। जो की लागू करने के लिए जरूरी है।

Read More :- Google Algorithm Updates Kya Hai और कैसे काम करता है?

तो आइये समझते है Example से – Weston display server, Wayland का एक reference implementation है। इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम, “KataOS” को बनाने के लिए, Rust प्रोग्रामिंग भाषा का पूरी तरह से उपयोग किया गया था।क्युकी “KataOS” को पूरी तरह से implement किया गया है Rust में, इसीलिए software security के लिए ये प्रदान करता है एक बहुत ही मज़बूत starting point। क्यूँकि, ये सभी प्रकार के bugs से होने वाली डिक्कातों को दूर करने में स्वयं समर्थ है। जो की आगे चलकर बनने वाला है एक intelligent ambient machine-learning (AmbiML) system।

Sparrow Kya Hai?

Sparrow असल में एक reference implementation (संदर्भ कार्यान्वयन) होता है KataOS का, जो की KataOS को एक secured hardware platform के साथ जोड़ता है। गूगल पूरी तरह से एक सुरक्षित परिवेश प्रणाली को साबित करने के लिए इस Sparrow को तैयार किया है।

इसलिए, लॉजिकल रूप से सुरक्षित ऑपरेटिंग सिस्टम कर्नेल के अलावा, Sparrow में शामिल है एक logically-secure root जो की निर्मित है OpenTitan OS के साथ वो भी RISC-V architecture में। वहीं, प्रारम्भिक रिलीज़ में इनकी टीम मुख्य रूप से टार्गेट करने वाली है एक बहुत ही ज़्यादा standard 64-bit ARM platform जो की रन करता है simulation में QEMU के साथ।




KataOS को क्यूँ बनाया गया? 

गूगल के अनुसार, हम सभी घिरे हुए हैं ऐसे बहुत से smart devices से जो की collect और process करते हैं जानकारी वो भी आसपास के वातावरण से। ऐसे में एक ऐसी आसान उपाय की ज़रूरत है जिससे की embedded hardware के लिए एक verifiably secure systems बनाया जा सके।

अगर ये devices जो की हमारे चारों तरह महजूद है वो हमारे डेटा को सुरक्षित न रख सकें, फिर चाहे वो हमारे personally identifiable data हो जो की वो कलेक्ट करते हैं, जैसे की लोगों की तस्वीर या voice रिकॉर्डिंग, इन्हें किसी भी malware से आसानी से access किया जा सकता है। इसी कारणवस हमें एक ऐसे OS की ज़रूरत पड़ती है, जो की हमारे इन मुश्किलों को ठीक कर सके। इसलिए KataOS को दुनिया में लाया गया।

KataOS में किस System का USe किया गया है ?

KataOS में seL4 का इस्तमाल किया जाता है बतौर microkernel। जो की गारंटीशुदा गोपनीयता, अखंडता और उपलब्धता के साथ गणितीय रूप से सुरक्षित साबित करने में सक्षम है। seL4 CAmkES framework के द्वारा, KataOS सांख्यिकीय रूप से परिभाषित और विश्लेषणात्मक सिस्टम घटक प्रदान करने में भी सक्षम है।

Read More :- What Is Metaverse In Hindi? History Of Metaverse 

KataOS के Core Modules

Google की KataOS के प्रारम्भिक वर्ज़न को open-source कर दिया गया है GitHub पर। इसमें KataOS के लगभग सभी core modules शामिल हैं :

  • Rust की Frameworks महजूद हैं (उदाहरण : sel4 syscall, जो की प्रदान करता है sel4 syscall API)
  • Alternate rootserver लिखा गया है Rust में (इसकी ज़रूरत है वो भी dynamic system-wide memory management के लिए)
  • sel4 kernel modification का होना वो भी मेमरी को reclaim करने के लिए जिसे की इस्तमाल किया जाता है rootserver के द्वारा।



KataOS कितना सुरक्षित है?

गूगल का मानना है की KataOS बहुत ही ज़्यादा सुरक्षित OS है। इसे खास तोर से सुरक्षा के लिए ही बनाया गया है। google के अनुसार, os एक सुरक्षित प्रदान करता है।  जो की आपकी जानकारी को सुरक्षा करता है।  क्योंकि system components  सही रूप से सुरक्षित करना सही है |

KataOs पूरी तरह से Rust पे depend है यानि किसी भी software को secure करने के लिए उसका बेस यानि बिंदु देता है। तो ऐसे  मे ये जो bugs होते है जिनसे virus generate होते है उसे दूर करता है । इसमे कई तरह के buffer शामिल है।

KataOS Third-Party Apps

kataOs एक तरह का Secure platform है  गूगल आज के समय में Antmicro के साथ काम कर रहा है। तो ऐसे मे GDB debugging और emulation वो भी via Renode मुख्य रूप से target hardware के लिए बहूत ज्यादा  अच्छी भूमिका  निभाता है अगर देखा जाये तो अंदर से , KataOS पूरी तरह से Capable है और load और run करने में किसी भी third-party application को, वो भी एक dynamic तरीक़े से इस्तेमाल किया  जा सकता है। वहीं KataOs मे ऐसे applications भी चला सकते हैं जो की CAmkES structure के बाहर के बने हों। आज  के समय में, Github में महजूद code में वो सभी मोडुलेस महजूद नहीं है जो की इन apps को रन करने में ज़रूरी है।



आज हम ने सीखा

तो दोस्तों मेने आपको इस artical मे मेने KataOS Open-Source Operating System in hindi के बारे मे बताया है। अगर आपको ये artical अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *