जर्नलिस्‍ट कैसे बनें / न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बनें | How to become a journalist
Spread the love

जर्नलिस्‍ट कैसे बनें : दोस्तों आज हम आपको बताएंगे की इस डिजिटल युग में काफी टीवी न्यूज़ चैनल के अलावा डिजिटल न्यूज़ चैनल से लेकर वेबसाइट तक बन गए है ऐसे में जर्नलिस्ट एक अच्छा करियर विकल्प हो सकता है अगर आप भी न्यूज़ चैनल देख कर पत्रकार (Journalist ) बनना चाहते है तो आज हम आपको इस पोस्ट में बताऊंगा की किस तरीके से आप एक अच्छे पत्रकार (journalist) बन सकते हैं। एक अच्छा पत्रकार बनने के लिए सबसे पहले सभी जानकारी होना बहुत जरुरी है जिससे आप आसानी से पत्रकारिता (Journalism) में अपना कैरियर बना सकते है।




जर्नलिस्‍ट कैसे बनें यदि आप भी पत्रकार बनने का सपना देख रहे हैं और मीडिया क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो इस लेख में आपको पत्रकार बनने के सभी महत्वपूर्ण जानकारी मिलेगी। इसके साथ ही, आप जानेंगे कि पत्रकार बनने के लिए क्या-क्या आवश्यक है। जर्नलिस्‍ट कैसे बनें इस लेख को पूरा पढ़ने से आपको सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त होगी।

Contents

जर्नलिस्‍ट कैसे बनें – कौन होते हैं जर्नलिस्ट/ न्यूज़ रिपोर्टर ?

जर्नलिस्‍ट कैसे बनें पत्रकारिता के क्षेत्र में न्यूज रिपोर्टर या जर्नलिस्ट को एक महत्वपूर्ण घटक माना जाता है। इस क्षेत्र में उनकी भूमिका अत्यधिक महत्वपूर्ण होती है, और वे अपने काम से न्यूज की रिपोर्टिंग करते हैं। न्यूज रिपोर्टर का कार्य होता है कि वे अपने निर्धारित क्षेत्र से संबंधित खबरों को जमा करें।

यह खबरें विभिन्न रूपों में हो सकती हैं, जैसे कि ऑडियो, लिखित रूप, चित्र या वीडियो। फिर इन खबरों को संपादित करके वे उन्हें अपने पाठकों या दर्शकों के लिए तैयार करते हैं। इस तरह, पत्रकार द्वारा की जाने वाली यह प्रक्रिया ही पत्रकारिता का मूलरूप होती है।

न्यूज रिपोर्टर बनने के लिए महत्वपूर्ण योग्यता कौन सी है ?

न्यूज रिपोर्टर बनने के लिए निम्नलिखित महत्वपूर्ण योग्यताएं आवश्यक होती हैं, जिनमें से कुछ शैक्षिक और कुछ व्यक्तिगत गुण हैं:जर्नलिस्‍ट कैसे बनें

  1. शैक्षिक योग्यता: पत्रकारिता से संबंधित कोर्स को पूरा करना आवश्यक होता है. न्यूज रिपोर्टर बनने के लिए, आपको कम से कम 12वीं कक्षा पास होना चाहिए।
  2. स्नातक की डिग्री: यदि आप पोस्ट-ग्रेजुएशन करने का इच्छुक हैं, तो आपको अपने स्नातक की डिग्री में कम से कम 50 प्रतिशत मार्क्स होने चाहिए।
  3. अंग्रेजी भाषा का ज्ञान: पत्रकारिता की मास्टर डिग्री के लिए विदेश में पढ़ने की इच्छा होने पर, आपके पास IELTS स्कोर5 या उससे अधिक होना चाहिए या TOEFL स्कोर 90 या उससे अधिक होना चाहिए।
  4. अन्य दस्तावेज़: कुछ यूनिवर्सिटियों में आवेदकों से Statement of Purpose (SOP) और Letter of Recommendation (LOR) की मांग की जा सकती है।
  5. GRE Score: जर्नलिज्म में मास्टर डिग्री प्राप्त करने के लिए कुछ विश्वविद्यालयों में GRE स्कोर की मांग की जा सकती है।

जर्नलिस्‍ट कैसे बनें ये योग्यताएं आपको एक अच्छे न्यूज रिपोर्टर बनने के लिए मदद कर सकती हैं।

Airtel Sim का नंबर कैसे निकाले? 2023 में नया तरीका

अन्य महत्वपूर्ण योग्यताएं – जर्नलिस्‍ट कैसे बनें

जर्नलिस्‍ट कैसे बनें न्यूज रिपोर्टर बनने के लिए निम्नलिखित महत्वपूर्ण योग्यताएं आवश्यक होती हैं:

  1. भाषाओं का ज्ञान: आपको अपनी भाषा में माहिर होना चाहिए, ताकि आपकी रिपोर्ट्स में कोई त्रुटि न हो। आपको कम से कम दो भाषाओं का अच्छा ज्ञान होना चाहिए, जैसे कि हिंदी, अंग्रेजी, और कोई स्थानीय भाषा।
  2. संचार कौशल: अच्छे संचार कौशल आपके लिए महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि आपको विभिन्न लोगों से इंटरएक्ट करना होगा। आपके संचार कौशल के साथ-साथ, आपको यह भी सीखना होगा कि कैसे विभिन्न स्थितियों में सही तरीके से बातचीत करें।
  3. सामान्य ज्ञान: सामान्य ज्ञान का अच्छा ज्ञान होना आवश्यक है, क्योंकि आपको विभिन्न विषयों पर जानकारी होनी चाहिए। आपको जानना चाहिए कि आपके आसपास क्या हो रहा है और वर्तमान समय की घटनाओं को समझने की क्षमता होनी चाहिए।
  4. वाकपटुता: एक रिपोर्टर को समझदारी, वाकपटुता, और सहयोगी बनाने की क्षमता होनी चाहिए। वे जानने की कोशिश करें कि कैसे वे लोगों से सहयोग कर सकते हैं और किसी भी परिस्थिति में ठीक से संवाद कर सकते हैं।
  5. कंप्यूटर ज्ञान: आपको कंप्यूटर के बेसिक ज्ञान का होना चाहिए, और आपको इसमें सीखने की क्षमता होनी चाहिए, क्योंकि डिजिटल मीडिया के युग में इसका महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

जर्नलिस्‍ट कैसे बनें – न्यूज रिपोर्टर बनने के लिए करें ये कोर्स

जर्नलिस्‍ट कैसे बनें न्यूज रिपोर्टर बनने के लिए आप कई प्रकार के कोर्स कर सकते हैं:

  1. बैचलर्स ऑफ जर्नलिज्म (Bachelor of Journalism): यह कोर्स एक स्नातक प्रोग्राम होता है, जिसमें पत्रकारिता के बुनियादी मुद्दे और तकनीकों की समझ दी जाती है।
  2. मास्टर्स ऑफ जर्नलिज्म (Master of Journalism): इस कोर्स में आपको और गहरी जर्नलिस्टिक प्रशिक्षण प्राप्त होता है और आप अपने क्षेत्र में एक विशेषज्ञता विकसित कर सकते हैं।
  3. मास्टर्स ऑफ स्काइंस (M.S.) या मास्टर्स ऑफ आर्ट्स (M.A.) जर्नलिज्म: इसमें आप जर्नलिस्टिक और मीडिया के विभिन्न पहलुओं पर अध्ययन कर सकते हैं।
  4. संवाददाता कोर्स (Reporter’s Course): कुछ संवाददाता कोर्स बाजार में उपलब्ध होते हैं, जिनमें प्रैक्टिकल जर्नलिज्म कौशल सिखाया जाता है।
  5. संवाददाता के लिए विशेषकृत कोर्स: कुछ विशेष नीचे डिग्री स्तर पर कोर्स ऑफर करते हैं, जैसे कि स्पोर्ट्स जर्नलिज्म, विज्ञान जर्नलिज्म, इतिहास जर्नलिज्म, आदि।
  6. ऑनलाइन कोर्सेस: आप ऑनलाइन प्लेटफार्म्स से भी जर्नलिस्टिक कोर्स कर सकते हैं, जो आपको अपनी उच्चतम गुणवत्ता की पढ़ाई प्रदान कर सकते हैं।
  7. अनुभव और प्रशिक्षण: कुछ लोग उच्च शिक्षा के बाद काम करते हैं और प्राथमिकता अनुभव और प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं, जो उन्हें एक अच्छे न्यूज रिपोर्टर बनने में मदद कर सकते हैं।

यह सभी कोर्स आपको जर्नलिस्टिक क्षेत्र में प्रवेश करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने रुझान और रुचि के हिसाब से एक सही कोर्स चुनें।


जर्नलिस्‍ट कैसे बनें – कहाँ से करें पत्रकारिता का कोर्स ?

जर्नलिस्‍ट कैसे बनें हमारे देश में Journalism And Mass Communication की पढाई कराने वाले बहुत से संस्थान हैं। जिनमे सरकारी और प्राइवेट संस्थान शामिल हैं। यदि आप भी न्यूज़ रिपोर्टर बनने के इच्छुक हैं। तो आप को भी इन में से किसी संस्थान में प्रवेश लेना होगा। आप की सुविधा के लिए हम यहाँ देश के वर्तमान में पत्रकारिता की शिक्षा से जुड़े अच्छे इंस्टिट्यूट के बारे में बता रहे हैं। यहाँ नीचे डी गयी टेबल में वर्ष 2022 में टॉप 20 पत्रकारिता और जनसंचार के कॉलेज / इंस्टीट्यट की सूची दे रहे हैं।

  1. आज तक मीडिया इंस्टीट्यूट (AJMI), नई दिल्ली
  2. भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIMC), नई दिल्ली
  3. एक्सप्रेस इंस्टीट्यूट ऑफ जर्नलिज्म (IIJ), नई दिल्ली
  4. नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ मैसीडोनिया और ओयलीज्म (NIMCJ), आहमदाबाद
  5. स्चूल ऑफ कॉम्यूनिकेशन (SOC), मुंबई यूनिवर्सिटी
  6. सिंधिया स्कूल ऑफ संस्कृति और मीडिया स्टडीज (SSCMS), भोपाल
  7. मांसिंह जी कॉलेज ऑफ जर्नलिज्म (MCJ), जयपुर
  8. स्चूल ऑफ कॉम्यूनिकेशन (SOC), पूना विश्वविद्यालय
  9. स्चूल ऑफ गैरएफेक्टिव और विजुअल कम्युनिकेशन (SEMC), जामिया मिलिया इस्लामिया, नई दिल्ली
  10. भारतीय मीडिया स्कूल (BIMS), नोएडा
  11. एसोसिएटेड मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट (AMI), नोएडा
  12. साईबर मीडिया अवार्ड फॉर तेलीविजन अंकल (CMAT), नोएडा
  13. मद्रास स्कूल ऑफ़ जर्नलिज़्म (MASCOM), चेन्नई
  14. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ जर्नलिज़्म और न्यू मीडिया (IIJNM), बैंगलोर
  15. एमपीबीएस स्चूल ऑफ मीडिया स्टडीज (MBCMS), मुंबई
  16. आचार्य नागर्जुन यूनिवर्सिटी स्चूल ऑफ गैररिपोर्टिंग और मीडिया मैनेजमेंट (ACJ), हैदराबाद
  17. भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIMC), धनबाद
  18. सीएमसी इंस्टिट्यूट ऑफ मैसीडोनिया और कॉम्यूनिकेशन (CMC), कोझिकोडे
  19. बर्थ कॉलेज ऑफ जर्नलिज़्म (BCJ), पुणे
  20. भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIMC), आमुर

जर्नलिस्‍ट कैसे बनें आपके इंटरेस्ट और लोकेशन के आधार पर, आप इनमें से किसी अच्छे संस्थान में प्रवेश ले सकते हैं और पत्रकारिता में आपका करियर शुरू कर सकते हैं।

जर्नलिस्‍ट कैसे बनें / न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बनें | How to become a journalist

जर्नलिस्‍ट कैसे बनें – पत्रकारिता और जनसंचार के लोकप्रिय विदेशी कॉलेज / संस्थान

जर्नलिस्‍ट कैसे बनें यदि आप विदेश में जर्नलिज्म और जनसंचार की पढ़ाई करने की सोच रहे हैं, तो निम्नलिखित विश्वविद्यालय और संस्थान आपके लिए उपयुक्त हो सकते हैं:

  1. ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय, यूनाइटेड किंगडम
  2. मैसाचुसेट्स इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT), यूनाइटेड स्टेट्स
  3. स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी, यूनाइटेड स्टेट्स
  4. हार्वर्ड यूनिवर्सिटी, यूनाइटेड स्टेट्स
  5. येल यूनिवर्सिटी, यूनाइटेड स्टेट्स
  6. लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस, यूनाइटेड किंगडम
  7. मिशिगन विश्वविद्यालयएन आर्बर, यूनाइटेड स्टेट्स
  8. यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (यूसीएल), यूनाइटेड किंगडम
  9. कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, लॉस एंजिल्स, यूनाइटेड स्टेट्स
  10. कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले, यूनाइटेड स्टेट्स

ये विश्वविद्यालय और संस्थान दुनिया भर से छात्रों को जर्नलिज्म और जनसंचार के क्षेत्र में उच्च शिक्षा प्रदान करते हैं और अच्छी करियर के अवसर प्रदान करते हैं। आप इन विश्वविद्यालयों की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और प्रवेश की प्रक्रिया के बारे में जान सकते हैं।




जर्नलिस्ट / पत्रकार कितने प्रकार के होते हैं ?

जर्नलिस्‍ट कैसे बनें पत्रकारों को उनके कार्यक्षेत्र और कार्य के आधार पर विभिन्न श्रेणियों में वर्गीकृत किया जा सकता है। निम्नलिखित हैं कुछ प्रमुख पत्रकारिता के कार्यक्षेत्र और उनके आधार पर वर्गीकरण:

जर्नलिस्‍ट कैसे बनें

  1. प्रिंट मीडिया जर्नलिस्ट (Print Media Journalist): ये पत्रकार न्यूजपेपर, पत्रिकाओं, और मैगजीन्स में काम करते हैं। वे लिखित रूप में खबरों को प्रस्तुत करते हैं।
  2. इलेक्ट्रॉनिक मीडिया जर्नलिस्ट (Electronic Media Journalist): ये पत्रकार टीवी, रेडियो, और अन्य इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में काम करते हैं। वे वीडियो और ऑडियो के माध्यम से खबरों को प्रस्तुत करते हैं।
  3. वेब मीडिया जर्नलिस्ट (Web Media Journalist/Digital Media Journalist): ये पत्रकार ऑनलाइन मीडिया और डिजिटल प्लेटफार्म्स पर काम करते हैं। वे वेबसाइट्स, ब्लॉग्स, सोशल मीडिया, और अन्य डिजिटल स्रोतों के माध्यम से खबरों को प्रस्तुत करते हैं।
  4. पब्लिक अफेयर्स जर्नलिस्ट (Public Affairs Journalist): इन पत्रकारों का कार्य सरकारी पालिसी, राजनीतिक मामले, और सामाजिक मुद्दों पर रिपोर्टिंग करना होता है।
  5. स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट (Sports Journalist): ये पत्रकार खेल संबंधी खबरों को कवर करते हैं, जैसे कि क्रिकेट, फुटबॉल, टेनिस, आदि.
  6. फ्रीलांस जर्नलिस्ट (Freelance Journalist): ये पत्रकार स्वतंत्र रूप से काम करते हैं और किसी विशिष्ट संस्था से नहीं जुड़े होते। वे अपने सुविधानुसार विभिन्न स्त्रोतों के लिए खबरों की रिपोर्टिंग करते हैं.
  7. न्यूज ब्लॉगर (News Blogger): ये पत्रकार अपने ब्लॉग पर खबरों को लिखते हैं और वीडियो बनाते हैं, जिन्हें वेब न्यूज पोर्टलों और सोशल मीडिया पर साझा किया जा सकता है।
  8. क्राइम रिपोर्टर (Crime Reporter): इन पत्रकारों का कार्य अपराधिक घटनाओं की रिपोर्टिंग और जाँच करना होता है, और वे अपराधिक केसेस की खोज और जाँच करते हैं।

यहीं तक कुछ प्रमुख पत्रकारिता के कार्यक्षेत्र और उनके कार्य के आधार पर कुछ वर्गीकरण हैं। पत्रकार अक्सर अपने रुचि और प्राथमिकताओं के आधार पर अपना कार्यक्षेत्र चुनते हैं और उनकी खबरों का माध्यम तब तक बदलता रहता है, जब तक वे अपने रोज़गार में पूरी संतुष्टि नहीं प्राप्त करते हैं।



यहाँ जानिए कुछ लोकप्रिय भारतीय न्यूज़ रिपोर्टर

जर्नलिस्‍ट कैसे बनें ये सभी प्रमुख न्यूज़ रिपोर्टर और पत्रकार भारतीय मीडिया के लिए महत्वपूर्ण और मशहूर व्यक्तित्व हैं जिन्होंने अपने काम के माध्यम से समाचार और जनता के साथ जुड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

  1. रवीश कुमार: रवीश कुमार एक प्रसिद्ध भारतीय टेलीविजन पत्रकार हैं, जो NDTV इंडिया पर ‘प्राइम टाइम’ शो के होस्ट के रूप में प्रसिद्ध हैं। उन्होंने अपने अनोखे और विचारशील रिपोर्टिंग स्टाइल के लिए कई पुरस्कार भी जीते हैं।
  2. राजदीप सरदेसाई: राजदीप सरदेसाई भारतीय पत्रकार और टीवी न्यूज़ एंकर हैं, जिन्होंने अपने लंबे करियर में अपने उत्कृष्ट रिपोर्टिंग के लिए प्रशंसा जमा की है।
  3. निधि राजदान: निधि राजदान एक लोकप्रिय टीवी न्यूज़ एंकर हैं, जो अपनी रिपोर्टिंग के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने कई बड़ी खबरों की कवर की है और उन्हें भारतीय पत्रकारिता के क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका दी है।
  4. रोहित सरदाना: रोहित सरदाना एक प्रमुख टीवी न्यूज़ एंकर और पत्रकार हैं, जो अपने उद्देश्यपूर्ण और सख्त रिपोर्टिंग के लिए प्रसिद्ध हैं।
  5. प्रभु चावला: प्रभु चावला एक अनुभवी न्यूज़ एंकर और पत्रकार हैं, जो विशेष रूप से अपने दृष्टिकोण और विचारशीलता के लिए प्रसिद्ध हैं।
  6. रविश रंजन शुक्ला: रविश रंजन शुक्ला NDTV इंडिया के प्रमुख पत्रकार हैं और उन्होंने अपने अद्वितीय रिपोर्टिंग स्टाइल के लिए कई पुरस्कार जीते हैं।
  7. करण थापर: करण थापर एक अनुभवी पत्रकार हैं, जिन्होंने अपने उत्कृष्ट रिपोर्टिंग के लिए जाने जाते हैं। वे विभिन्न समाचार चैनलों पर काम कर चुके हैं।
  8. अशरफ वानी: अशरफ वानी भारतीय पत्रकारिता के क्षेत्र में एक अद्वितीय प्रतिष्ठित व्यक्तित्व हैं, जो विभिन्न खबरों की गहराईयों में जाते हैं।
  9. शम्स ताहिर खान: शम्स ताहिर खान भारतीय पत्रकारिता के क्षेत्र में एक प्रमुख पत्रकार हैं, जो अपने उत्कृष्ट कवरेज के लिए प्रसिद्ध हैं।
  10. बरखा दत्त: बरखा दत्त एक प्रमुख भारतीय पत्रकार और टीवी न्यूज़ एंकर हैं, जो अपने उत्कृष्ट रिपोर्टिंग के लिए प्रसिद्ध हैं और वे कई बड़ी खबरों की कवर की हैं।

ये पत्रकार भारतीय मीडिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले हैं और उनके काम में विश्वास करने वाले कई लोग हैं। आप उनके काम से सीखकर और समझकर भी पत्रकारिता के क्षेत्र में अच्छे प्रदर्शन कर सकते हैं।

Copyright Claim Meaning in Hindi | कॉपीराइट क्लेम क्या होता है?

जर्नलिस्‍ट कैसे बनें – दुनिया के टॉप 10 न्यूज़ रिपोर्टर्स

जर्नलिस्‍ट कैसे बनें ये हैं दुनिया के टॉप 10 अंतरराष्ट्रीय न्यूज़ रिपोर्टर्स:

  1. लेस्टर होल्ट: लेस्टर होल्ट एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय पत्रकार हैं, जो अपने उद्देश्यपूर्ण और उत्कृष्ट रिपोर्टिंग के लिए प्रसिद्ध हैं।
  2. एंडरसन कूपर: एंडरसन कूपर एक प्रमुख न्यूज़ एंकर और पत्रकार हैं, जो अपने अंतरराष्ट्रीय कवरेज के लिए प्रसिद्ध हैं।
  3. डेविड मुइरो: डेविड मुइरो एक अंतरराष्ट्रीय पत्रकार हैं, जो अपने दृष्टिकोण और विचारशीलता के लिए प्रसिद्ध हैं।
  4. शेरीन भानो: शेरीन भानो एक अंतरराष्ट्रीय न्यूज़ रिपोर्टर हैं, जो अपने विश्वभर के समाचार कवरेज के लिए प्रसिद्ध हैं।
  5. रॉबिन रॉबर्ट्स: रॉबिन रॉबर्ट्स एक प्रमुख न्यूज़ एंकर और पत्रकार हैं, जो अपने उत्कृष्ट रिपोर्टिंग के लिए प्रसिद्ध हैं।
  6. क्रिस्टियन अमनपुर: क्रिस्टियन अमनपुर एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय पत्रकार हैं, जो अपने गहरे समाचार कवरेज के लिए प्रसिद्ध हैं।
  7. गाडी श्वार्ट्ज: गाडी श्वार्ट्ज एक प्रमुख न्यूज़ एंकर और पत्रकार हैं, जो अपने अंतरराष्ट्रीय कवरेज के लिए प्रसिद्ध हैं।
  8. जियाना टोबोनी: जियाना टोबोनी एक अंतरराष्ट्रीय पत्रकार हैं, जो अपने दृष्टिकोण और विचारशीलता के लिए प्रसिद्ध हैं।
  9. वाल्टर क्रोनकाइट: वाल्टर क्रोनकाइट एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय न्यूज़ रिपोर्टर हैं, जो अपने उत्कृष्ट कवरेज के लिए प्रसिद्ध हैं।
  10. वेरोनिका गुएरिन: वेरोनिका गुएरिन एक अंतरराष्ट्रीय पत्रकार हैं, जो अपने दृष्टिकोण और विचारशीलता के लिए प्रसिद्ध हैं।

जर्नलिस्‍ट कैसे बनें ये पत्रकार अपनी उद्देश्यपूर्ण और उत्कृष्ट रिपोर्टिंग के लिए दुनिया भर में मशहूर हैं और वे अंतरराष्ट्रीय समाचार की कवर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

जर्नलिस्ट की सैलेरी कितना मिलता है

जर्नलिस्‍ट कैसे बनें पत्रकार की कमाई के बारे में यह जानकारी सही हो सकती है, लेकिन कमाई की अधिकतम सीमा उनके कौशल, अनुभव, और काम करने के क्षेत्र पर निर्भर करती है। पत्रकारों की कमाई का तंत्र ज्यादातर उनके काम के प्रकार और उनके काम करने के स्थान पर निर्भर करता है।


  • शुरुआती स्तर: पत्रकार करियर की शुरुआत में, कमाई आमतौर पर कम होती है। हालांकि, यह उनके कौशल और काम के अनुभव के साथ वृद्धि कर सकती है।
  • मध्यम स्तर: 6 से 10 साल के कार्य अनुभव के बाद, पत्रकार आमतौर पर अधिक कमाई कर सकते हैं। यह उनके काम के प्रकार और कंपनी के साथ भी जुड़ा होता है।
  • उच्च स्तर: 12 से 20 साल के कार्य अनुभव के बाद, पत्रकार बड़ी आमदनी प्राप्त कर सकते हैं। सीनियर स्तर की नौकरियों में, कमाई अधिक हो सकती है, लेकिन यह भी कंपनी और क्षेत्र के हिसाब से बदल सकती है।

जर्नलिस्‍ट कैसे बनें कृपया ध्यान दें कि यह आंकड़े संदर्भित हैं और अलग-अलग गणराज्यों और शहरों में भी भिन्न कमाई स्तर हो सकते हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *