इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए 2023 –जाने 11 तरीके
Spread the love

इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए 2023 –जाने 11 तरीके आजकल, हर महीने लगभग 35 हजार से ज्यादा लोग इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए 2023 –जाने 11 तरीके, इसके बारे में जानने के बारे में सोच रहे हैं, क्योंकि वे देख रहे हैं कि उनके फॉलोअर्स की संख्या बढ़ती नहीं है। आजकल, इंस्टाग्राम पर 10,000 वास्तविक फॉलोअर्स प्राप्त करना काफी कठिन काम हो गया है।

भारत में लगभग 40% यूजर्स इंस्टाग्राम का उपयोग करते हैं और सबसे अधिक रील्स बना रहे हैं और फोटोज़ पोस्ट कर रहे हैं, ताकि वे भी इंस्टाग्राम पर प्रसिद्ध हो सकें। इसका कारण है कि आजकल इंस्टाग्राम क्रिएटर्स के लिए मोबाइल से पैसे कमाने का एक सुनहरा मौका है, और इंस्टाग्राम के सृजनाता महीने के 30 से 45 हजार रुपये तक कमा रहे हैं।




इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए 2023 –जाने 11 तरीके इसलिए, हर इंस्टाग्राम उपयोगकर्ता के मन में यह ख्याल है कि वे जल्दी से अपने इंस्टाग्राम पर 10,000 फॉलोअर्स प्राप्त करें। इसके बावजूद, कई लोग फॉलोअर्स बढ़ाने के कई तरीके आजमाते हैं, लेकिन उनके इंस्टाग्राम फॉलोअर्स फिर भी नहीं बढ़ते हैं।

कुछ लोग होते हैं जिनमें थोड़ा अनुभव होता है, और वे जल्दी से अपने इंस्टाग्राम पर 10,000 फॉलोअर्स प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन नए व्यक्तियों के लिए आजकल इंस्टाग्राम पर सक्रिय फॉलोअर्स बढ़ाना काफी मुश्किल हो गया है।

हां, ऐसा निश्चित रूप से नहीं है कि आप इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स नहीं बढ़ा सकते हैं। आप आसानी से अपने इंस्टाग्राम पर वास्तविक फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं। बस आपको इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए कुछ तरीके और सुझाव हैं जिन्हें अपनाने की आवश्यकता होगी।दोस्तों आपके मन में आता होगा कीइंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए 2023 –जाने 11 तरीके यह जानकारी हम आपको देंगे!

इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए 2023 –जाने 11 तरीके

Contents

इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए 2023 –जाने 11 तरीके

अगर आप इंस्टाग्राम पर जल्दी से एक दिन में 10,000 फॉलोअर्स प्राप्त करना चाहते हैं, तो कुछ ऐसे तरीके और फॉलोअर्स बढ़ाने वाले ऐप्स भी उपलब्ध हो सकते हैं। हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि इंस्टाग्राम पर वास्तविक और साहित्यिक फॉलोअर्स प्राप्त करना जरूरी है और इसके लिए आपको कुछ समय और प्रयास देने की आवश्यकता होती है।

इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए 2023 –जाने 11 तरीके इसके बावजूद, यदि आप इंस्टाग्राम पर तेजी से 10,000 फॉलोअर्स प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको बनाने क्रिएटिव होना होगा और समय निवेश करना होगा। आपको अच्छे मोबाइल, अच्छा वीडियो एडिटिंग टूल्स, और समय की आवश्यकता होती है, जो आपके इंस्टाग्राम खाते को प्रबल और रुचिकर बना सकते हैं।

इसके बाद आपको हमारे कुछ टिप् फॉलो करने होंगे।

दोस्तों आज हम आपको बताएंगे की इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए 2023 –जाने 11 तरीके इस कंटेंट को पढ़कर आपको पता लग जायेगा की इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए इंस्टाग्राम पर एक आकर्षक प्रोफ़ाइल बनाने के लिए निम्नलिखित कदम उपयोगकर्ता को मदद कर सकते हैं:

  1. अपना टॉपिक या विषय चुनें: एक निश्चित टॉपिक या विषय चुनें जिसमें आपका रुचि है और आपके पैसे कमाने का इंटरेस्ट है।
  2. प्रोफ़ेशनल अकाउंट में स्विच करें: अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रोफ़ेशनल अकाउंट में स्विच करें ताकि आपको विशेष फीचर्स जैसे कि एनालिटिक्स और स्वाइप अप्शन्स का उपयोग कर सकें।
  3. पब्लिक रखें: अपने खाते को पब्लिक रखें ताकि अधिक लोग आपके सामग्री को देख सकें और आपको फॉलो कर सकें।
  4. नियमित रूप से पोस्ट करें: रोज़ाना या नियमित अंतराल से पोस्ट करें ताकि आपके फॉलोअर्स आपके खाते को अपडेट कर सकें।
  5. उच्च गुणवत्ता के फोटो और रील्स अपलोड करें: अपने फोटो और रील्स को हाई डेफिनिशन में अपलोड करें ताकि वे गुणवत्ता में अच्छी दिखें।
  6. ट्रेंडिंग म्यूजिक का इस्तेमाल करें: ट्रेंडिंग संगीत का उपयोग करके आपके पोस्ट्स को और भी आकर्षक बना सकते हैं।
  7. हैशटैग का उपयोग करें: पोस्ट करते समय संबंधित हैशटैग्स का उपयोग करें ताकि आपके पोस्ट्स अधिक लोगों के द्वारा देखे जा सकें।
  8. सही समय पर पोस्ट करें: आपके फॉलोअर्स की ज्यादातर ऑनलाइन रहने का समय जानकार और उस समय पर पोस्ट करें जब उनका अधिकांश एक्टिव होता है।
  9. दूसरों को टैग करें: आप दूसरे उपयोगकर्ताओं को अपने पोस्ट्स में टैग करके उन्हें अपने पोस्ट के साथ जोड़ सकते हैं और उन्हें अपने पोस्ट की जानकारी देने का मौका मिल सकता है।
  10. अपने फॉलोअर्स के साथ बातचीत करें: अपने फॉलोअर्स के साथ संवाद करने और उनके सवालों का उत्तर देने से आपके संबंध और अधिक मजबूत हो सकते हैं।
  11. एंगेजिंग इंस्टाग्राम स्टोरीज साझा करें: एंगेजिंग इंस्टाग्राम स्टोरीज साझा करके आप अपने फॉलोअर्स को नए और दिनचर्या से जुड़े रहने का मौका दे सकते हैं।
  12. पेड प्रमोशन का उपयोग करें: आप पेड प्रमोशन का उपयोग करके अपने पोस्ट्स को अधिक लोगों तक पहुँचा सकते हैं, लेकिन इसका विचार करते समय सतर्क रहें कि आप अपने लक्ष्य के अनुसार सही लक्ष्य ग्रुप को छूने।

नोट करें – हमने इस ब्लॉग पोस्ट में कई उत्कृष्ट पैसे कमाने के तरीके बताए हैं, जिनका उपयोग करके आप अपने मोबाइल या लैपटॉप से महीने के 30 से 45 हजार रुपये तक कमा सकते हैं।



इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए 2023 –जाने 11 तरीके अगर आप इन सभी सुझावों का स्टेप-बाय-स्टेप अनुसरण करते हैं, तो आप 100% वास्तविक फॉलोअर्स को बढ़ा सकते हैं, और मात्र एक महीने में ही अपने इंस्टाग्राम पर 10K फॉलोअर्स पूरे कर सकते हैं।दोस्तों आज हम आपको बताएंगे की इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए 2023 –जाने 11 तरीके इस कंटेंट को पढ़कर आपको पता लग जायेगा की इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2023

इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए 2023 –जाने 11 तरीके(Instagram Par Followers Kaise Badhaye 2023)

यह जानकारी देने के लिए कि आजकल इंस्टाग्राम एक ऑनलाइन पैसे कमाने का एक प्रमुख तरीका बन चुका है, उसके लिए आपके अकाउंट पर लगभग 10K फॉलोअर्स की आवश्यकता होती है, यह बिल्कुल सही है। इसके बावजूद, आजकल कई तरीके मौजूद हैं जिनका सही उपयोग करके आप अपने फॉलोअर्स को एक ही दिन में 1000 तक बढ़ा सकते हैं।

इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए 2023 –जाने 11 तरीके नीचे कुछ Instagram पर वास्तविक फॉलोअर्स बढ़ाने के टिप्स हैं जिनका अध्ययन करके आप 100% वास्तविक इंस्टाग्राम फॉलोअर्स को बढ़ा सकते हैं, और इसके लिए आपको किसी ऐप की आवश्यकता नहीं है। इस आलेख में हम आपको इन टिप्स को विस्तार से बता रहे हैं। आइए जानें कि इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए 2023 –जाने 11 तरीके:

1. अपना टॉपिक या सब्जेक्ट चुने

अगर आप इंस्टाग्राम पर पॉप्युलर होना चाहते हैं, तो पहले आपको अपना टॉपिक या नीच चुनना होगा, यानि वह क्षेत्र जिसमें आप पोस्ट करना चाहते हैं। यहां आपके ब्लॉग की ग्रोथ के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक है।

आपके चयनित नीच के साथ, आप इंस्टाग्राम पर अधिक विशेषक कंटेंट पोस्ट करने में सक्षम होंगे और आपके अकाउंट की विकास बढ़ सकेगा।

इसके बाद, आपको इंस्टाग्राम पर जाना होगा और आपके चयनित नीच के बारे में खोज करना होगा। यह आपको इस से पता चलेगा कि लोग वर्तमान में कौन-कौन से टॉपिक पर कंटेंट बना रहे हैं। आप इस जानकारी का उपयोग करके वे क्षेत्र चुन सकते हैं जिसमें आपका दिलचस्पी है और जिसमें आपकी विशेषज्ञता है।

हालांकि, हम सावधानी दिलाते हैं कि आप अपने कौशल और ज्ञान के मुताबिक काम करें। हमारे @hindiyukti अकाउंट पर हम पैसे कमाने के तरीके, व्यापार विचार आदि के बारे में पोस्ट करते हैं, जो हमारी विशेषज्ञता के आधार पर होते हैं।इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए 2023

2. अपनी Profile को एट्रैक्टिव बनाये

अगर आप इंस्टाग्राम पर तेजी से फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल को अनूठा और आकर्षक बनाने की कोशिश करनी चाहिए। ऐसा करने से जब लोग आपके प्रोफाइल पर जाएंगे, तो वे आपको फॉलो करने के लिए प्रोत्साहित हो सकते हैं।जिससे आपको पता चलेगा की इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए 2023 –जाने 11 तरीके

आप अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल को आकर्षक बनाने के लिए निम्नलिखित सुझावों का पालन कर सकते हैं:

प्रोफाइल चित्र: आपको एक आकर्षक प्रोफाइल चित्र अपलोड करना चाहिए, जो लोगों को आकर्षित करे और आपकी पहचान को प्रकट करे। आप अपनी खुद की फोटो का इस्तेमाल कर सकते हैं या अपने ब्रांड के लोगो का चयन कर सकते हैं।



आकर्षक बायो: अपने बायो को आकर्षक और अनूठा बनाने के लिए ध्यान दें। आप इसमें अपने रुचियों, शौकियों और काम के बारे में जानकारी शामिल कर सकते हैं। एक प्रभावी और ध्यान खींचने वाला बायो लिखने का प्रयास करें।

इसके अलावा, आप किसी वेबसाइट या अपने सोशल मीडिया खातों (जैसे कि Facebook, YouTube, आदि) के लिंक को भी जोड़ सकते हैं।

3. अपने अकाउंट को Professional Account में स्विच करें

इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए 2023 –जाने 11 तरीके अपने पोस्ट और रील्स को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँचाने के लिए आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट में स्विच करना होगा। यह एक महत्वपूर्ण कदम हो सकता है, क्योंकि प्रोफेशनल अकाउंट आपको अपने अकाउंट की ग्रोथ को प्रबंधने में मदद कर सकता है।

इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए 2023 –जाने 11 तरीके प्रोफेशनल अकाउंट में स्विच करने के लिए निम्नलिखित कदमों का पालन करें:

  1. अपने Instagram अकाउंट की Settings में जाएं।
  2. Account पर क्लिक करें और नीचे “Switch to Professional Account” विकल्प पर क्लिक करें।
  3. अब आपको अपनी श्रेणी (Category) का चयन करना होगा। यदि आप रील्स वीडियो पोस्ट करते हैं, तो “Video Creator” चुनें और “Done” क्लिक करें।
  4. अब आपको “Creator” का चयन करना होगा। यदि आप व्यापार करते हैं तो “Business” का चयन कर सकते हैं, लेकिन यदि आप इसे नहीं चुनते हैं, तो “Creator” का चयन करें।
  5. अब आपको चार स्टेप्स को पूरा करना होगा।
  6. इसके बाद, आपका अकाउंट प्रोफेशनल अकाउंट में स्विच हो जाएगा और आपको नए फीचर्स का उपयोग करने की अनुमति मिलेगी।

4. अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को पब्लिक रखें

बहुत से यूजर्स अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को प्राइवेट रखते हैं, लेकिन यदि आपको इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने की इच्छा है, तो आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को पब्लिक रखना चाहिए। इसके द्वारा, जिन लोगों को आपकी पोस्ट्स और वीडियोस देखना चाहिए, वे आपकी प्रोफ़ाइल और आपके बारे में जान सकते हैं।

5. रोजाना कंटेंट पोस्ट करें

यदि आपने किसी विशेष विषय का चयन करके अपना अकाउंट बनाया है, तो आपको प्रायः दैनिक एक पोस्ट करने का प्रयास करें, चाहे वो फोटो हो या रील्स वीडियो हो। फोटो या रील्स वीडियो को एडिट करने के बाद ही इन्हें अपलोड करें।




हम रोजाना कम से कम एक रील्स वीडियो अपलोड कर रहे हैं और कभी-कभी फोटो भी डालते हैं, लेकिन हम आपको यह जानकारी दें कि इंस्टाग्राम वीडियो और रील्स को ज्यादा प्रमोट करता है, इसलिए आपको रोजाना ज्यादा से ज्यादा वीडियो और रील्स पोस्ट करने का प्रयास करें।

6. रील्स फोटो HD में पोस्ट करे

हां, यदि आपको इंस्टाग्राम पर जल्दी से 10K फॉलोअर्स प्राप्त करना है, तो आपको अपने रील्स और फोटो को HD क्वालिटी में पोस्ट करने का प्रयास करना चाहिए। इंस्टाग्राम HD रील्स और फोटो को ज्यादा प्रमोट करता है। साथ ही, आपको अपने रील्स को ध्यानपूर्वक एडिट करने की कोशिश करनी चाहिए।

यदि आप Reels पोस्ट कर रहे हैं, तो आपको 30 सेकंड्स तक की वीडियो को HD गुणवत्ता में रिकॉर्ड करने का प्रयास करें, और म्‍यूजिक या लिरिक्स का उपयोग करें, क्‍योंकि ऐसा करने से आपके फॉलोअर्स बढ़ सकते हैं।

7. ट्रेंडिंग म्यूजिक का इस्तेमाल करें

जी हां, इंस्टाग्राम पर ट्रेंडिंग म्यूजिक का उपयोग करने से आपको अच्छा रिस्पॉन्स मिल सकता है और आपके फॉलोअर्स भी बढ़ सकते हैं। जब आप Reels बनाते हैं, तो कोशिश करें कि आप ट्रेंडिंग और लोकप्रिय म्यूजिक का चयन करें।

ट्रेंडिंग म्यूजिक का पता लगाने के लिए इंस्टाग्राम Reels सेक्शन में जाएं। वहां आपको वीडियो के ऊपर दिखने वाले एरो की तरह के आरो के साथ म्यूजिक का चयन करने का विकल्प मिलेगा। इससे आप वह म्यूजिक चुन सकते हैं जो ट्रेंडिंग है और जिस पर कई यूजर्स ने Reels बनाए हैं। इससे आपके Reels के लिए अधिक एंगेजमेंट और फॉलोअर्स मिल सकते हैं।

8. पोस्ट में हैशटैग का इस्तेमाल करें

जी हां, सही हैशटैग्स का उपयोग आपके इंस्टाग्राम पोस्ट को वायरल बनाने में मदद कर सकता है। हैशटैग्स का चयन आपके कंटेंट के आधार पर करना जरूरी है ताकि आपके पोस्ट का लक्ष्यित निशाना दर्ज कर सकें। आपको विशेष रूप से वो हैशटैग्स चुनने चाहिए जो आपके निचे या कॉन्टेंट से संबंधित हैं और जिन्हें लोग खोज रहे होते हैं।

हैशटैग्स की अधिकता से भी बचना चाहिए, जैसे कि आपने कहा है, क्योंकि यह आपके अकाउंट को बैन कर सकता है। आपको व्यावसायिक, मोटिवेशनल, और आपके कंटेंट से संबंधित हैशटैग्स का उपयोग करना चाहिए जो लोग आपके निचे की तरह के कंटेंट को ढूंढ रहे हैं। 10-12 हैशटैग्स आपके पोस्ट के लिए उचित हैं, और इन्हें ध्यानपूर्वक चुनना चाहिए।

9. सही समय पर पोस्ट करें

आपने सही कहा है, सही समय पर पोस्ट करना इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है। इंस्टाग्राम पर समय जब ज्यादा यूजर्स ऑनलाइन होते हैं, उस समय पोस्ट करने से आपके पोस्ट का अधिक से अधिक दर्शन मिल सकते हैं, और इससे आपके फॉलोअर्स बढ़ सकते हैं।

पोस्ट करने का सही समय निर्भर करता है आपके टारगेट ऑडियंस की स्थिति, लोकेशन, और इंडस्ट्री पर। आप इंस्टाग्राम इंसाइट्स का उपयोग करके या अन्य एनालिटिक्स टूल्स का उपयोग करके समय खोज सकते हैं जब आपके फॉलोअर्स ऑनलाइन होते हैं। यह आपको बेहतर समय की पहचान में मदद कर सकता है ताकि आप अपने कंटेंट को उनके सामने सबसे अच्छी तरह से प्रस्तुत कर सकें।

इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए 2023 –जाने 11 तरीके इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए 2023 आपकी सलाह का समर्थन करते हुए, यह बेहतर हो सकता है कि आप अपने अकाउंट पर सुबह 5:00 बजे और शाम को 5:00 बजे के बाद में ही पोस्ट करने का प्रयास करें।

10. एंगेजिंग इंस्टाग्राम स्टोरीज शेयर करें

बिल्कुल सही कहा आपने, इंस्टाग्राम स्टोरीज का उपयोग करना भी फॉलोअर्स को जुटाने और उन्हें एंगेज करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। स्टोरीज के माध्यम से आप अपने फॉलोअर्स के साथ बातचीत कर सकते हैं, उन्हें अपने दैनिक जीवन की झलक दिखा सकते हैं, और उन्हें अपने कंटेंट के पीछे की कहानी समझा सकते हैं। यह आपके फॉलोअर्स के साथ साक्षरता बढ़ाने और उन्हें एंगेज करने का एक अच्छा तरीका है।

11. वायरल टॉपिक पर कंटेंट बनाये (इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए 2023 –जाने 11 तरीके)

इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए 2023 –जाने 11 तरीके यह सही है, वायरल टॉपिक्स पर कंटेंट बनाना और वायरल म्यूजिक का उपयोग करना आपके इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स को बढ़ाने में मदद कर सकता है। लोग वायरल कंटेंट को अधिक साझा करते हैं और इसके परिणामस्वरूप आपके अकाउंट की पॉप्युलैरिटी बढ़ सकती है। आपको ध्यान में रखना होगा कि कंटेंट उच्च गुणवत्ता और नैतिक होना चाहिए, ताकि लोग इसे पसंद करें और शेयर करें।

ThopTV APK Download Latest Version v50.8.0 (2023)

निष्कर्ष (इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए 2023 –जाने 11 तरीके)

इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए 2023 –जाने 11 तरीके आपने सही सलाह दी है, इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स को बढ़ाने के लिए सब्र, कठिनाइयों का सामना करना, और सही स्ट्रेटेजी का पालन करना महत्वपूर्ण होता है। यदि आप नैतिक तरीके से अपने फॉलोअर्स के साथ एक संवाद बनाते हैं और उनके रुचि के क्षेत्रों में उच्च गुणवत्ता वाले कंटेंट प्रदान करते हैं, तो आपके फॉलोअर्स की संख्या बढ़ सकती है और आपकी पॉपुलैरिटी बढ़ सकती है। यह एक दिन में नहीं होगा, लेकिन संवाद और मेहनत के साथ यह संभावना है।

इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए 2023 –जाने 11 तरीके के इस कंटेंट को पड़ने के लिए धन्यवाद !!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *