भारत का नया डिजीटल उत्थान! जानिए राष्ट्रीय डिजीटल साक्षरता
Spread the love

भारत का नया डिजीटल उत्थान! जानिए राष्ट्रीय डिजीटल साक्षरता-हेलो दोस्तों मेरा नाम मोहित है आज में आपको भारत का नया डिजीटल उत्थान!के बारे में बताने जा रहा हूँ भारत का नया डिजीटल उत्थान: राष्ट्रीय डिजीटल साक्षरता मिशन के रहस्यमयी और चमत्कारी प्लान्स

प्रस्तावना

भारत, जिसने अपने इतिहास में कई महत्वपूर्ण क्रांतिकारी कदम उठाए हैं, अब एक नए युग में प्रवेश कर रहा है – डिजीटल युग। राष्ट्रीय डिजीटल साक्षरता मिशन एक ऐसी पहल है जो भारत को डिजीटल रूप से सशक्त बनाने का उद्देश्य रखती है। इस मिशन की योजनाएं रहस्यमयी और चमत्कारी हैं, जो हम इस लेख में विस्तार से जानेंगे।

राष्ट्रीय डिजिटल साक्षरता मिशन का उद्देश्य:

1. अन्धविशेषता का समापन

कंपनी का स्वैच्छिक समापन (Voluntary winding up of a company)

डिजीटल साक्षरता मिशन का एक मुख्य उद्देश्य है अन्धविशेषता को समाप्त करना। इसके तहत, सभी लोगों को डिजिटल तकनीक का सही से उपयोग करने में सक्षम बनाने का प्रयास है।

2. डिजीटल शिक्षा को प्रोत्साहित करना

राष्ट्रीय डिजीटल साक्षरता मिशन शिक्षा के क्षेत्र में डिजिटल यात्रा को बढ़ावा देने का लक्ष्य रखता है। इसके तहत, स्कूल और कॉलेजों को सशक्त बनाने के लिए नई तकनीकों का प्रयोग होगा।

3. डिजीटल संग्रहण क्षमता को बढ़ावा देना

भारत का नया डिजीटल उत्थान! जानिए राष्ट्रीय डिजीटल साक्षरता-इस मिशन के अंतर्गत, व्यक्तिगत और सांगठनिक स्तर पर डिजीटल डेटा को सुरक्षित रखने की क्षमता को बढ़ावा देने का प्रयास है। यह लोगों को सावधान रहने और साइबर सुरक्षा के बारे में शिक्षित करने का माध्यम होगा।

राष्ट्रीय डिजीटल साक्षरता मिशन के प्रमुख तत्व:

1. स्कूलों में डिजिटल शिक्षा

डिजिटल शिक्षा से लाभ व नुकसान

इस मिशन का एक प्रमुख हिस्सा है स्कूलों में डिजिटल शिक्षा को प्रोत्साहित करना। स्कूलों को नवीनतम तकनीकी साधनों से समृद्ध करने के लिए समर्थ बनाने का प्रयास है।

2. गाँवों में डिजिटल पहुंच

Rural Digital Literacy,अबतक 2 करोड़ गांव बने डिजिटल साक्षर, जल्द हर पंचायत तक इंटरनेट की पहुंच: निर्मला सीतारमण - budget 2019 on rural digital literacy campaign by nirmala sitharaman ...

राष्ट्रीय डिजीटल साक्षरता मिशन का मकसद है गाँवों में भी डिजिटल पहुंच को बढ़ावा देना। इसके तहत, ग्रामीण क्षेत्रों में इंटरनेट कनेक्टिविटी को सुनिश्चित करने के लिए कई पहल की जा रही हैं।

3. डिजिटल वित्तीय साक्षरता

भारत का नया डिजीटल उत्थान! जानिए राष्ट्रीय डिजीटल साक्षरता-एक और महत्वपूर्ण हिस्सा है डिजिटल वित्तीय साक्षरता का अभियान, जिसका उद्देश्य लोगों को डिजिटल भुगतान और बैंकिंग के लाभों से अवगत कराना है।

4. उद्यमिता और स्टार्टअप को समर्थन बनाना

स्टार्टअप और उद्यमिता में क्या अंतर है? - Quora

इस मिशन का एक आदर्श भी यह है कि यह उद्यमिता और स्टार्टअप्स को समर्थ बनाए रखने के लिए कई प्रोग्राम्स चला रहा है। यह युवा पीढ़ी को नई और नवीनतम तकनीकी उत्पादों और सेवाओं के विकास में सहायक होने का मौका दे रहा है।

5. डिजिटल स्वास्थ्य सेवाएं

राष्ट्रीय डिजीटल साक्षरता मिशन की एक अद्वितीय पहल है डिजिटल स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराना। इसके तहत, लोगों को इंटरनेट के माध्यम से स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंचने का एक नया तरीका प्रदान किया जा रहा है।

निष्कर्ष:

भारत का नया डिजीटल उत्थान! जानिए राष्ट्रीय डिजीटल साक्षरता-राष्ट्रीय डिजीटल साक्षरता मिशन एक महत्वपूर्ण पहल है जो भारत को डिजिटल रूप से सशक्त बनाने का प्रयास कर रही है। इसके तहत, नए तकनीकी उत्पादों और सेवाओं के विकास में सहायक होने के साथ-साथ, स्कूल, गाँव, और ग्रामीण क्षेत्रों में डिजिटल पहुंच को बढ़ावा देने का उद्देश्य है। इससे लोगों को डिजिटल युग में जीवन जीने के लिए एक नया माध्यम मिलेगा और भारत को एक डिजिटल राज्य बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम होगा।

READ MORE :-

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी की नई शौचालय सूची में अपना नाम देखें, मिलेंगे 12000 रुपए

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *