IIT Kya Hai , IIT क्या है , What is IIT In Hindi , IIT के लिए योग्यता – IIT Eligibility , IIT की तैयारी कब शुरू करें , बिना कोचिंग के IIT की तैयारी कैसे करें? , सबसे पहले एग्जाम के पैटर्न को समझिये , JEE Advance , पहला पेपर , दूसरा पेपर , हर विषय की तैयारी अच्छे से करें , Question बैंक बनायें , ग्रुप स्टडी करें , इंटरनेट से प्रश्नों का हाल देखें , यूट्यूब मे टॉपिक से जुड़े लेक्चर के वीडियोस देखें , IIT Exam Pattern , आईआईटी का एग्जाम पैटर्न इस प्रकार है , आईआईटी की तैयारी के लिए बेस्ट बुक्स , IIT बेस्ट फिजिक्स बुक्स , IIT बेस्ट केमिस्ट्री बुक्स , IIT बेस्ट मैथमेटिक्स बुक्स , IIT ग्रेजुएट का औसतन सैलरी पैकेज , आईआईटी की फीस कितनी है? , IIT के लिए 12वीं में कितने मार्क्स चाहिए? , भारत में कितने आईआईटी कॉलेज है , Benefits of IIT , IIT Karne Ke Faydeआईआईटी की फीस कितनी है ; iit kitne saal ka hota hai ; कैसे 10 वीं के बाद आईआईटी करने के लिए ; आईआईटी करने के फायदे ; आईआईटी में कितनी सीटें हैं ; आईआईटी क्या है कैसे करें? ; iit के लिए 12 वीं में न्यूनतम प्रतिशत ; आईआईटी में पूछे जाने वाले प्रश्न ; iit india ; iit delhi ; iit courses ; iit jobs ; iit salary ; iit list ; iit full form ; iit wikipedia ; एनआईटी का फुल फॉर्म ; आईटीआई का फुल फॉर्म ; आईआईटी का फुल फॉर्म हिंदी में ; IIT का फुल फॉर्म ; JEE का फुल फॉर्म ; आईआईटी कितने साल का कोर्स होता है ; कैसे 10 वीं के बाद आईआईटी करने के लिए ; IIT full form in computer
Spread the love

IIT kya hai ? IIT क्या होता है :-  Hello दोस्तों स्वागत है आपका Techysir.com के इस नए पोस्ट मैं जिसमें आप जानेंगे की IIT Course Kya Hota Hai | IIT Full Form In Hindi की हर चीज़ के बारे मे जानेगे |

लगभग सभी स्टूडेंट्स और अभिभावकों ने आईआईटी का नाम सुना हुआ है लेकिन कईयों को आईआईटी के बारे में पूरी जानकारी नहीं है कि IIT क्या है और आईआईटी को कैसे करते है? इस आर्टिकल के माध्यम से आप आईआईटी की फुल फॉर्म और इससे रिलेटेड complete information जान जायेंगे।

आईआईटी वो जगह होती है जहाँ दसवीं पास करने के बाद साइंस स्ट्रीम से पढ़ रहे 11th 12th के अधिकतर विद्यार्थी जाना चाहते है लेकिन उचित मार्गदर्शन और जानकारी के अभाव में कई स्टूडेंट्स को 12वीं कर लेने के बाद भी आईआईटी जैसे संस्थानों के बारे में जानकारी नहीं होती है।इस पोस्ट के माध्यम से आप आईआईटी में जाने के लिए योग्यता  और  आईआईटी कॉलेज में प्रवेश कैसे पाया जाता है जैसे समस्त प्रश्नों का उत्तर पाएंगे। 




Contents

IIT Kya Hai ( IIT क्या है ) – What is IIT In Hindi

IIT का full form Indian institute of technology होता है | जिसे भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान भी कहते है IIT की परीक्षा हर साल आयोजित की जाती है देश मैं कुल 23 IIT colleges है जिन्हमें आपको entry IIT entrance exam clear करने के बाद मिलती है।
यहाँ से इंजीनियरिंग करके आपको बहुत अच्छा खाशा packages मिलता है IIT colleges के द्वारा students बहुत अच्छे इंजीनियर बनते है और वो out of country (foreign) मैं अच्छा package पाते है । IIT exam मैं physics chemistry और mathematics का question  paper होता है और IIT परीक्षा की तयारी के लिए बहुत से परीक्षा केंद्र है जिनमें जाकर आप परीक्षा की तयारी कर सकते है | 

IIT के लिए योग्यता – IIT Eligibility

IIT Kya Hai यह आपने जाना पर यदि हम बात करे आईआईटी के लिए योग्यता की तो आईआईटी मे प्रवेश लेने के लिए आप सबसे पहले 12th पास होने चाहिए वह भी कम से कम 75% मार्क्स से। वही इसके साथ ही आपका बारहवी मे साइंस विषय होना अनिवार्य है जिसमे आपके पास PCM यानि फिज़िक्स और मैथ्स विषय का होना सबसे जरूरी माना जाता है

यदि आप आईआईटी का प्रवेश लेना चाहते है। तो आप 12th मे फिज़िक्स और मैथ्स वही साथ मे कहेमेस्ट्री विषय जरूर रखे वही यदि आप किसी अन्य वर्ग जैसे SC व ST से बिलोंग करते है तो आपको % मे छूट जरूर मिल जाती है। वही आईआईटी कॉलेज मे प्रवेश के लिए आपको JEE Mains व JEE Advance इग्ज़ैम क्लियर करना होता है।

IIT की तैयारी कब शुरू करें

अगर आप वाकई में आईआईटी में एडमिशन लेना चाहते हैं यानि आईआईटी करना चाहते हैं तो इसकी तैयारी शुरू करने का सबसे सही समय 10वीं पास करने के बाद यानि 11वीं कक्षा में है। लगभग सभी विद्यार्थी जो IIT में जाते है, IIT entrance exams की preparation दसवीं करने के बाद शुरू देते है। यह विद्यार्थी किसी कोचिंग इंस्टिट्यूट को ज्वाइन करते है और साथ में 11th, 12th करते है।

बिना कोचिंग के IIT की तैयारी कैसे करें?

 सबसे पहले एग्जाम के पैटर्न को समझिये

परीक्षा 2 लेवल में होती है एक तो होता है IIT Mains और दूसर दूसरा IIT Advance होता है.

JEE Main

विषय पूछे जाने वाले सवालों की संख्या
फिजिक्स 30
केमिस्ट्री 30
गणित 30

इस का एग्जाम 3 घंटे का होता है जिसमे 90 multiple choice questions (सवाल) पूछे जाते हैं.

इस परीक्षा को 3 सेक्शन में लिया जाता है. Physics, chemistry और math.

इसमें से हर सेक्शन से 30 question पूछे जाते हैं. सभी सेक्शन में अलग अलग pass marks लाना अनिवार्य है.

  • हर सही जवाब देने पर 4 मार्क्स दिए जाते हैं.
  • गलत जवाब देने पर 1 मार्क कम कर दिया जाता है जिसे हम नेगेटिव मार्किंग के नाम से जानते हैं.
  • किसी सवाल को छोड़ देने पर न तो उसके कोई नंबर जुड़ते हैं और ना ही काटते हैं.

JEE Advance 

Advanced का एग्जाम Main exam से बिलकुल ही अलग तरह से लिया जाता है.

इस में भी वही 3 विषयों से सवाल पूछे जाते हैं यानि की PCM बस अंतर ये हैं की इस में एग्जाम के लिए हर टॉपिक के लिए एक एक घंटा अलग अलग दिया जाता है और पूरा एग्जाम 3 घंटे का होता है जो 2 बार होता है.

पहला पेपर

इस में हर सेक्शन में 10 Multiple choice questions पूछे जाते हैं जिसमे सिर्फ एक answer correct होता है. इस में 5 multiple choice questions होते हैं जिसमे एक या उससे अधिक answer correct होते हैं और 5 ऐसे question होते हैं जिनके जवाब single Digit Answer होते हैं.

दूसरा पेपर

इस में हर सेक्शन से 8 multiple choice questions आते हैं जिसमे से एक answer correct होता है. इसमें 8 question एक passage पर आधारित होता है.

 हर विषय की तैयारी अच्छे से करें 

जब आप समझ जाते हैं की इस परीक्षा में सवाल किस तरह से पूछ जाता है और मार्किंग कैसे की जाती है तो बारी आती है पढाई करने की. पढाई किस विषय की करें ये तो हम पहले ही बता चुके हैं की किस किस टॉपिक से सवाल पूछे जाते हैं. आपको हर विषय के टॉपिक को ध्यान पूर्वक पढ़ना है. सवाल किस किस टॉपिक से पूछे जायेंगे चलिए ये भी जान लेते हैं.

  • Chemistry: Basic Principles of Organic Chemistry, Environmental Chemistry, Status of matter, Redox Reaction Chemical kinetics
  • Mathematics: Integral Calculus, Differential Equation, Sequences, and series, Co-ordinate Geometry, Matrices, Application of Derivatives,  Mathematical induction.
  • Physics: Electric devices, Law of Gravity, Laws of Motion, Ther mody- -Namics, Optics, Sound Waves, electromagnetism, Kinematics.

 Question बैंक बनायें 

आप जब JEE की ऑफिसियल वेबसाइट को खोलेंगे तो आपको पीछे पूछे गए हर साल के सवाल मिल जाएंगे. आप पिछले के 4-5 सालों को इकठ्ठा करें और सभी सवालों का प्रयास करें साथ ही उसके पैटर्न के अनुसार अपनी टाइमिंग को भोई चेक करें. इससे आपको पैटर्न को समझने में आसानी होगी और आप खुद के तैयारी को भी test कर सकेंगे.

ग्रुप स्टडी करें

अगर आपके दोस्त भी इस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैँ तो हर रोज़ कुछ घंटों के लिए ग्रुप स्टडी करें इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा. ग्रुप स्टडी के दौरान आप कठिन सवालों को डिसकस कर सकते हैँ और अपने दोस्तों की मदद ले सकते है.

इंटरनेट से प्रश्नों का हाल देखें

इंटरनेट मे हर टॉपिक के नोट्स आपको मिल जायेंगे. अगर आपको जटिल सवालों को हाल करने मे परेशानी आ रही है तो आप इन नोट्स की मदद ले सकते हैँ.

यूट्यूब मे टॉपिक से जुड़े लेक्चर के वीडियोस देखें

यूट्यूब प्लेटफार्म का भी उपयोग आप अपने एग्जाम की तैयारी मे कर सकते हैँ.वो ऐसे की यूट्यूब मे बहुत सारे ऐसे चैनल हैँ जो बिलकुल फ्री मे IIT की तैयारी बच्चों को करते हैँ. आपको हर टॉपिक से जुड़े वीडियो मिल जायेंगे जिससे आप आसानी से किसी भी टॉपिक को समझ सकते हैँ. सबसे अच्छी बात ये है की आप वीडियो को बार बार देख सकते हैँ जिससे टॉपिक को समझना आसान हो जाता है. दूसरा फायदा ये है की आपको कोचिंग मे लगने वाला खर्च भी बच जाता है.

IIT Exam Pattern

इस परीक्षा को बहुत कठिन माना जाता है। इसमें फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स के प्रश्न पूछे जाते है।

आईआईटी का एग्जाम पैटर्न इस प्रकार है

JEE Mains Exam Pattern For B.Tech / B.E. For B.Arch For B.Planning
विषय Physics, Chemistry & Maths Maths, Aptitude Test & Drawing Test Maths, Aptitude Test, & Planning
प्रश्नों की संख्या 75 (25 प्रश्न प्रत्येक विषय से) 77 100
समय 3 घंटे 3 घंटे 3 घंटे
अधिकतम मार्क्स 300 400 400
परीक्षा का मोड कंप्यूटर कंप्यूटर, पेन पेपर (drawing के लिए) कंप्यूटर

आईआईटी की तैयारी के लिए बेस्ट बुक्स

IIT की तैयारी करने के लिये आपको कड़ी मेहनत और आत्मसमर्पण की आवश्यकता तो पड़ती ही है। लेकिन आप किन बुक्स से पढ़ रहे है, ये भी उतना ही मायने रखता है। हालांकि कई सारी बुक्स पहले ही बाजार में उपलब्ध है। नीचे IIT टॉपर द्वारा सुझायी सर्वश्रेष्ठ बुक्स की लिस्ट दी गयी है। 

IIT बेस्ट फिजिक्स बुक्स

Books Authors
Concept of Physics for JEE H.C. Verma
Fundamental-Physics Halliday, Resnick and Walker
IIT JEE Physics 35 years chapter-wise solved papers D.C. Pandey
Problems in Physics A.A. Pinsky
A Collection of questions and problems in Physics L.A. Sena
Advanced Level Physics: Examples and Exercises Nelkon, Michael, Parker, Philip
Physics (Vol. I and II) Paul A. Tipler

IIT बेस्ट केमिस्ट्री बुक्स

Books Authors
Physical chemistry O.P. Tandon and A.S. Singh
Numerical chemistry P. Bahadur
Physical chemistry Peter Atkins, Julio De Paula
Organic chemistry O.P. Tandon
Organic chemistry Morrison, Boyd, Bhattacharjee
Inorganic chemistry O.P. Tandon
Inorganic chemistry J.D. Lee

IIT बेस्ट मैथमेटिक्स बुक्स

Books Authors
Mathematics class XI Vol. I
Mathematics class XII Vol. II
R. D. Sharma
IIT JEE Mathematics M.L. Khanna and J.N. Sharma
New pattern IIT JEE Mathematics S.K. Goyal
Integral Calculus for IIT JEE Amit M Agarwal

IIT ग्रेजुएट का औसतन सैलरी पैकेज

एक IIT ग्रेजुएट का औसतन सैलरी पैकेज उसकी योग्यता और कंपनी के प्लेसमेंट पर निर्भर करता है। भारत के सर्वोच्च IITs में यह पैकेज 10-20 लाख प्रतिवर्ष तक होता है। इसके अलावा अन्य प्रौद्योगिकी संस्थानों में यह 5-10 लाख प्रतिवर्ष रहता है। हालांकि किसी ग्रेजुएट को अब तक का सबसे अधिकतम पैकेज एक से डेढ़ करोड़ रुपये तक दिया गया है। आमतौर पर इस तरह के पैकेज कुछ अतंर्राष्ट्रीय कंपनियों द्वारा ऑफर किये जाते है।

Read More :- JEE Main & JEE Advance क्या हैं ? एग्जाम पैटर्न, सिलेबस, योगयता

आईआईटी की फीस कितनी है?

हर आईआईटी इंस्टिट्यूट की फीस अलग अलग हो सकती है और फीस समय समय पर कम ज्यादा भी हुआ करती है इसलिए मैं आपको एवरेज फीस बताता हूँ आईआईटी की फीस 2 लाख रूपये प्रतिवर्ष है कुछ समय पहले यह फीस 90 हजार के करीब थी लेकिन इसे अब बढाकर 2 लाख रूपये कर दिया गया है।

अगर आप आईआईटी से बीटेक कोर्स करते है तो यह कोर्स 4 वर्ष का है इसमें 8 सेमेस्टर होते है इस कोर्स को पूरा करने के लिए 8 लाख रूपये लगते है बाकि इसके अतिरिक्त कई प्रकार के खर्चे होते है इससे आपको फीस का एक आईडिया लग गया होगा।

IIT के लिए 12वीं में कितने मार्क्स चाहिए?

अगर इसका एंट्रेंस निकाल लेने के बाद भी अगर स्टूडेंट 12th के परीक्षा में fail हो जाएँ या फिर उनका 12th में 75% मार्क्स से कम हो तो भी उसे प्रवेश नहीं मिल सकता है.

इसके अलावा विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा में बस पास करना होगा. इसमें प्रवेश लेने के लिए 10+2 में इन 3 subject का पढ़ना जरुरी है.

  • Mathematics (गणित)
  • Physics (भौतिकी)
  • Chemistry (रसायन विज्ञान)

इन तीनों में से अगर किसी भी विषय को पढाई के दौरान नहीं चुनते हैं और छोड़ देते हैं तो आपको इस प्रवेश परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दिया जायेगा. इस एग्जाम में इन्ही तीनों विषय से प्रश्न आते हैं.

भारत में कितने आईआईटी कॉलेज है

भारत में कुल 23 आईआईटी कॉलेज है। 

  1. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, खड़गपुर
  2. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मुंबई
  3. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, दिल्ली
  4. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, कानपुर
  5. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, मद्रास
  6. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, रुड़की
  7. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, गुवाहाटी
  8. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, भुवनेश्वर
  9. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, गांधीनगर
  10. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, जोधपुर
  11. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, पटना
  12. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, हैदराबाद
  13. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, इंदौर
  14. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, वाराणसी
  15. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, तिरुपति
  16. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, धनबाद
  17. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, रोपड़
  18. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, भिलाई
  19. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, गोवा
  20. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, मंडी
  21. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, जम्मू
  22. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, पलक्कड़
  23. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, धारवाड़

Benefits of IIT – IIT Karne Ke Fayde

आईआईटी करने के भी हमें फायदे मिलते है जिनके बारे में आपको आगे बताया जा रहा है।

  • Get Respect:- अगर आप आईआईटी करते है और आपकी Family में या Friends को इसके बारे में पता चलता है, तो आप उनके और अन्य लोगों के बीच में सम्मान महसूस करेंगे क्योंकि यह उच्च स्तर की शिक्षा प्रदान करने वाली संस्थान होती है।
  • Good Facilities:- आईआईटी के माध्यम से आपको अच्छी सुविधाएँ प्राप्त होती है। आपको पढ़ने के लिए अच्छी Lab और Computer Center की सुविधा मिलती है।
  • Learn More Things:- आईआईटी में स्टूडेंट्स को सिर्फ Engineering और Research के अलावा बहुत सी चीजें सीखने को मिलती है। इसमें Management, Finance, और Social Skills के बारे में भी सिखाया जाता है।
  • Provide Free Benefits:- आपको आईआईटी कैंपस के प्राइवेट रेस्टोरेंट्स में 10-15% डिस्काउंट मिलता है तथा Free Doctor Consultation की सुविधा भी मिलती है।
  • Easy Placement:- IIT Ke Baad आपको आसानी से एक अच्छी नौकरी मिल जाती है। और आपका अच्छी जगह Placement होता है।



आज हम ने सीखा

तो दोस्तों मेने आपको इस artical मे मेने IIT क्या है और कैसे करें के बारे मे बताया है।अगर आपको ये artical अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें |

“ IIT क्या है और कैसे करें”



Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *