Gyan Sadhana Scholarship Scheme Gujarat 2023, Gyan Sadhana Scholarship Scheme Gujarat 2023: Online Registration, Gyan Sadhana Scholarship Scheme Gujarat
Spread the love

Gyan Sadhana Scholarship Scheme Gujarat 2023: Online Registration, Last Date, Form, Exam, Result, Merit List, Who is Eligible, Documents, Official Portal, Website, Helpline Number, Amount, Syllabus, Latest News, Update



गुजरात के राज्य शिक्षा विभाग ने हाल ही में एक रोमांचक विकास की घोषणा की है – ज्ञान साधना छात्रवृत्ति योजना 2023 का शुभारंभ। इस पहल का उद्देश्य राज्य में आर्थिक रूप से वंचित विद्यार्थियों की सहायता करना है, जो कक्षा 9 से 12 तक के योग्य शिक्षार्थियों को महत्वपूर्ण वित्तीय सहायता प्रदान करता है। हालांकि शिक्षा हर बच्चे का एक बुनियादी अधिकार है, लेकिन वास्तविकता यह है कि जागरूकता की कमी और अनिश्चित पारिवारिक परिस्थितियों के कारण, कुछ बच्चे इस अधिकार से पूरी तरह लाभान्वित नहीं होते हैं। इस छात्रवृत्ति का उद्देश्य इस अंतर को पाटना है, जिससे छात्र वित्तीय बाधाओं से मुक्त होकर अपनी शिक्षा जारी रख सकें। ज्ञान साधना छात्रवृत्ति योजना 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया सरल और सीधी है।
छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन पत्र पूरा करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा, कोई पंजीकरण शुल्क नहीं है, यह सुनिश्चित करते हुए कि योग्य छात्र वित्तीय बाधाओं के कारण आवेदन करने से हतोत्साहित न हों। इस लेख में, हम आपको इस योजना से संबंधित सभी प्रमुख विवरण प्रदान करेंगे, यह गारंटी देते हुए कि आपके पास आवेदन की अंतिम तिथि से पहले सफलतापूर्वक पंजीकरण करने के लिए सभी आवश्यक जानकारी है।

Contents

Gyan Sadhana Scholarship Scheme Gujarat 2023

Scheme Name Gyan Sadhana Scholarship Scheme
State Gujarat
Department Name SEB Gandhi Nagar
Scholarship Year 2023-24
Current Status Result Declared
Result & Merit List Date 23 June 2023
Scholarship Amount 90,000/- (for 9th to 12th)
Official Website http://sebexam.org/
Helpline Number (079) 232 48461

 

ज्ञान साधना छात्रवृत्ति योजना गुजरात क्या है? | What is Gyan Sadhana Scholarship Scheme Gujarat

गुजरात के मुख्यमंत्री ने हाल ही में ज्ञान साधना छात्रवृत्ति योजना 2023 के बारे में महत्वपूर्ण खबर साझा की। यह योजना राज्य में 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों की मदद के लिए बनाई गई है। इस छात्रवृत्ति को प्राप्त करने के लिए छात्रों को एक आवेदन पत्र पूरा करके एक विशेष वेबसाइट के माध्यम से भेजना होगा। फिर, 11 जून को उन्हें एक प्रतियोगिता में भाग लेना होगा। इस प्रतियोगिता में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को इस छात्रवृत्ति योजना का लाभ मिलेगा।

ज्ञान साधना छात्रवृत्ति योजना गुजरात लक्ष्य और उद्देश्य | Gyan Sadhana Scholarship Scheme Gujarat Aims and Objective

ज्ञान साधना छात्रवृत्ति कुल 25,000 छात्रों की मदद के लिए डिज़ाइन की गई है। 9वीं और 10वीं कक्षा वालों को रुपये मिलेंगे। स्कूल की लागत के लिए हर साल 20,000 रुपये मिलेंगे, और 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को रुपये मिलेंगे। हर साल 25,000. इस सहायता के लिए छात्रों को कैसे चुना जाता है, यह कुछ नियमों और उनका परिवार एक वर्ष में कितना पैसा कमाता है, इस पर आधारित है। साथ ही, इस छात्रवृत्ति को प्राप्त करते रहने के लिए छात्रों को कम से कम 80% समय स्कूल में रहना होगा। इस योजना का उद्देश्य योग्य छात्रों का समर्थन करना और यह सुनिश्चित करना है कि वे पैसे की चिंता किए बिना अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सकें।

ज्ञान साधना छात्रवृत्ति योजना गुजरात लाभ | Gyan Sadhana Scholarship Scheme Gujarat Benefits

गुजरात में शिक्षा विभाग ने उन परिवारों के छात्रों की मदद के लिए ज्ञान साधना छात्रवृत्ति शुरू की है जिनके पास ज्यादा पैसा नहीं है। यह छात्रवृत्ति उन छात्रों को पैसा देने के लिए है जो इसके योग्य हैं और कक्षा 9 से 12 तक के हैं।

इस छात्रवृत्ति को प्राप्त करने के लिए, छात्रों को एक फॉर्म भरना होगा और उसे समय पर जमा करना होगा। इसके बाद उन्हें 11 जून को टेस्ट देना होगा. परीक्षा में सर्वोत्तम अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को छात्रवृत्ति मिलेगी।

ज्ञान साधना छात्रवृत्ति योजना 2023 में 25,000 छात्रों की मदद करने की योजना है। कक्षा 9 और 10 के छात्रों को रु। स्कूल के लिए हर साल 20,000 और कक्षा 11 और 12 के छात्रों को रु। हर साल 25,000. पैसा सीधे छात्रों के बैंक खाते में भेजा जाएगा।

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि यदि कोई छात्र कक्षा 9 से 12 में फेल हो जाता है या किसी कारण से स्कूल छोड़ देता है, तो उसे अब छात्रवृत्ति नहीं मिलेगी। छात्रवृत्ति योग्य छात्रों को उनकी शिक्षा में आवश्यक सहायता और सफल होने का उचित मौका देने के लिए है।

ज्ञान साधना छात्रवृत्ति योजना गुजरात पात्रता मानदंड | Gyan Sadhana Scholarship Scheme Gujarat Eligibility Criteria

छात्रवृत्ति प्राप्त करने का प्रयास करने से पहले, छात्रों को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे निम्नलिखित नियमों में फिट बैठते हैं:

  1. उन्हें हर वक्त गुजरात में रहना होगा.
  2. उन्हें अभी कक्षा 9 से 12 में पढ़ना चाहिए।
  3. उनके परिवार की आय एक लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। यदि वे ग्रामीण इलाकों में रहते हैं तो एक वर्ष में 1.2 लाख, या रु. अगर वे किसी शहर में रहते हैं तो एक साल में 1.5 लाख रु.
  4. उन्हें अधिकांश समय कक्षा में जाना चाहिए, कम से कम 80% समय।
  5. उन्हें अपने बड़े टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन करना होगा.

यदि छात्र ज्ञान साधना छात्रवृत्ति से सहायता प्राप्त करना चाहते हैं तो उनके लिए इन नियमों का पालन करना बहुत महत्वपूर्ण है। यदि वे ऐसा करते हैं, तो उन्हें स्कूल में मदद करने और अपने सपनों तक आसानी से पहुंचने के लिए आवश्यक धन मिल सकता है।



ज्ञान साधना छात्रवृत्ति योजना ऑनलाइन आवेदन करें | Gyan Sadhana Scholarship Scheme Apply Online

ज्ञान साधना छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के आसान चरण यहां दिए गए हैं:

  1. गुजरात राज्य परीक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट sebexam.org पर जाएं या दिए गए सीधे लिंक पर क्लिक करें।
  2. पहले पृष्ठ पर, नवीनतम अपडेट भाग के अंतर्गत ‘ज्ञान साधना छात्रवृत्ति’ लिंक देखें और उस पर क्लिक करें।
  3. छात्रवृत्ति के वेबपेज पर, अपना यू डाइस नंबर डालें (आप इसे अपने स्कूल प्रमुख से प्राप्त कर सकते हैं) और अपना आवेदन शुरू करने के लिए ‘सबमिट’ दबाएं।
  4. आगे आपकी कुछ जानकारी वाला एक फॉर्म आएगा। इसे देखें और सुनिश्चित करें कि आपके और आपके स्कूल के बारे में सब कुछ सही है। यदि आपने स्कूल बदल लिया है, तो अपने नए स्कूल का डिस कोड डालें और ‘स्कूल बदलें’ दबाएँ। साथ ही, अपने माता-पिता और स्कूल प्रमुख/शिक्षक के मोबाइल नंबर भी जोड़ें। जब यह सब सही हो जाए, तो ‘सबमिट’ दबाएँ।
  5. फिर, अपना फोटो और हस्ताक्षर लगाएं और अपनी जन्मतिथि चुनें। सब कुछ एक बार और जाँचें और ‘पुष्टि करें’ दबाएँ। याद रखें, इसके बाद आप कुछ भी नहीं बदल सकते।
  6. सभी आवश्यक विवरण डालने के बाद, समाप्त करने के लिए ‘आवेदन सबमिट करें’ दबाएँ।
  7. इसके बाद, किसी भी ऑनलाइन भुगतान विधि का उपयोग करके ज्ञान साधना छात्रवृत्ति के लिए परीक्षण शुल्क का भुगतान करें।
  8. सभी छात्रों की जानकारी डालें और फॉर्म के शीर्ष पर ‘रिपोर्ट’ दबाएँ। नाममात्र रोल देखने के लिए ‘पीडीएफ’ पर क्लिक करें।
  9. नॉमिनल रोल प्रिंट करें और इसे अपने जिला शिक्षा अधिकारी को दें। अपने स्कूल के प्रमुख द्वारा हस्ताक्षरित दो नाममात्र रोल शामिल करना न भूलें। इसके अलावा, प्रत्येक छात्र का आवेदन पत्र स्कूल के प्रमुख द्वारा हस्ताक्षरित होना चाहिए। यदि आवश्यक हो, तो मूल भुगतान पर्ची के साथ एससी/एसटी/पीएच छात्रों के लिए जाति और चिकित्सा प्रमाणपत्र की हस्ताक्षरित प्रतियां भी शामिल करें।

इन चरणों का पालन करके, आप आसानी से ज्ञान साधना छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं और सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप इसे प्राप्त कर सकते हैं।

ज्ञान साधना छात्रवृत्ति राशि | Gyan Sadhana Scholarship Amount

गुजरात राज्य सरकार ने हाल ही में ज्ञान साधना छात्रवृत्ति योजना शुरू की है, जो होनहार छात्रों को समर्थन देने के लिए बनाया गया एक कार्यक्रम है। यह योजना प्रत्येक वर्ष 25,000 छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। 9वीं और 10वीं कक्षा के छात्रों को रुपये की वार्षिक छात्रवृत्ति मिलेगी। 20,000, और 11वीं और 12वीं कक्षा वालों को रु. 25,000 प्रति वर्ष. इसके अतिरिक्त, यह छात्रवृत्ति उच्च ग्रेड तक सीमित नहीं है; इसमें पहली से आठवीं कक्षा तक के छात्र भी शामिल हैं। इस विचारशील योजना का उद्देश्य प्रतिभाशाली छात्रों को उनकी स्कूली शिक्षा के विभिन्न चरणों में समर्थन देना, उनकी भविष्य की उपलब्धियों के लिए एक मजबूत आधार बनाना है।

ज्ञान साधना छात्रवृत्ति परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम | Gyan Sadhana Scholarship Exam Pattern and Syllabus

ज्ञान साधना छात्रवृत्ति परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्नों (एमसीक्यू) से बनी है और कुल 120 अंकों की है। छात्रों के पास परीक्षा समाप्त करने के लिए 1 घंटा 30 मिनट का समय है। वे अंग्रेजी या गुजराती में परीक्षा देना चुन सकते हैं, ताकि वे सहज महसूस करें और सब कुछ समझ सकें।

परीक्षण के दो भाग हैं:

  1. मानसिक योग्यता परीक्षण (एमएटी), जिसका मूल्य 40 अंक है।
  2. SAT, 80 अंक का।

छात्र दोनों भागों में कैसा प्रदर्शन करते हैं यह उनका अंतिम स्कोर तय करेगा। यह स्कोर बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे यह तय करने में मदद मिलेगी कि छात्रवृत्ति किसे मिलेगी।

Read More : PM Modi Yojana | प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना

ज्ञान साधना छात्रवृत्ति आवेदन/चालान प्रिंट चरण | Gyan Sadhana Scholarship Application\Challan Print Steps

ज्ञान साधना छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कैसे करें:

  1. राज्य परीक्षा बोर्ड-गांधीनगर की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. आपको मुखपृष्ठ दिखाई देगा.
  3. उस विकल्प पर क्लिक करें जो कहता है “एप्लिकेशन\चालान प्रिंट करें।”
  4. अपनी एप्लिकेशन आईडी और अपनी जन्मतिथि (डीओबी) डालें, फिर सबमिट बटन दबाएं।
  5. आपका आवेदन पत्र आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा। बाद में रखने के लिए अपने फॉर्म की एक कागजी प्रति बनाने के लिए “प्रिंट” बटन पर क्लिक करें।



यदि आप इन आसान चरणों का पालन करते हैं, तो आप ज्ञान साधना छात्रवृत्ति के लिए अपना आवेदन पूरा कर सकते हैं। यदि आपको बाद में इसकी आवश्यकता पड़े तो अपने आवेदन पत्र की एक कागजी प्रति अपने पास रखना सुनिश्चित करें।

ज्ञान साधना छात्रवृत्ति योजना हेल्पलाइन नंबर | Gyan Sadhana Scholarship Scheme Helpline Number

प्रशासनिक सहायता लाइन: (079) 232 48461 (केवल कार्य दिवसों में सुबह 10:30 से शाम 6:00 बजे तक)

Administrative Help Line: (079) 232 48461 (10:30 am to 6:00 pm working days only)

Conclusion

ज्ञान साधना छात्रवृत्ति योजना गुजरात में उन छात्रों के लिए एक शानदार मौका है जिनके पास बहुत अधिक पैसा नहीं है। यह कक्षा 9 से 12 तक के स्मार्ट छात्रों को स्कूल में उनके सपनों तक पहुँचने में मदद करने के लिए है। यह योजना स्कूल की लागत में मदद करने के लिए धन देती है और छात्रों को चुनने के लिए एक निष्पक्ष परीक्षा का उपयोग करती है, जिससे वे स्कूल में बेहतर प्रदर्शन करना चाहते हैं।

छात्रवृत्ति रुपये देती है। कक्षा 9 और 10 के छात्रों को प्रत्येक वर्ष 20,000 रु. कक्षा 11 और 12 के छात्रों को हर साल 25,000 रुपये। अब, जो छात्र इसके पात्र हैं वे अधिक आसानी से स्कूल जा सकते हैं। इससे पता चलता है कि राज्य वास्तव में शिक्षा के माध्यम से युवाओं की मदद करने की परवाह करता है।

FAQ Gyan Sadhana Scholarship Scheme Gujarat 2023

ज्ञान साधना छात्रवृत्ति योजना के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

जो छात्र हर समय गुजरात में रहते हैं और कक्षा 9 से 12 में पढ़ रहे हैं, वे छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। उनके परिवार की आय एक लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। यदि वे ग्रामीण इलाकों में रहते हैं तो 1.2 लाख प्रति वर्ष या रु. यदि वे किसी शहर में रहते हैं तो प्रति वर्ष 1.5 लाख रु. साथ ही, छात्रों को कम से कम 80% समय कक्षा में जाना होगा।

मैं ज्ञान साधना छात्रवृत्ति के लिए कैसे आवेदन करूं?

आवेदन करने के लिए, राज्य परीक्षा बोर्ड-गांधीनगर की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और “आवेदन/चालान प्रिंट करें” पर क्लिक करें। अपनी एप्लिकेशन आईडी और जन्मतिथि (डीओबी) डालें, फिर सबमिट बटन दबाएं। आपका आवेदन पत्र स्क्रीन पर आ जाएगा, और आप इसे बाद के लिए अपने पास रखने के लिए प्रिंट कर सकते हैं।

क्या कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों को भी छात्रवृत्ति मिल सकती है?

हाँ, ज्ञान साधना छात्रवृत्ति योजना कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों को भी मदद करती है। इस तरह, यह स्कूल के सभी चरणों में स्मार्ट छात्रों का समर्थन करता है।

ज्ञान साधना छात्रवृत्ति परीक्षा कितने अंकों की है?

छात्रवृत्ति परीक्षा कुल 120 अंकों की होती है और इसमें बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) होते हैं।




परीक्षा का प्रत्येक भाग कितने अंकों का है?

ज्ञान साधना छात्रवृत्ति परीक्षा के दो भाग हैं: मानसिक योग्यता परीक्षण (MAT) 40 अंकों का है, और SAT (स्कोलैस्टिक एप्टीट्यूड टेस्ट) 80 अंकों का है।

प्रत्येक वर्ष कितने छात्रों को ज्ञान साधना छात्रवृत्ति योजना से सहायता मिलती है?

यह योजना हर साल 25,000 छात्रों को मदद करती है, जिससे उन्हें स्कूल के लिए आवश्यक धन मिलता है।

छात्रों को छात्रवृत्ति का पैसा कैसे मिलता है?

पैसा सीधे छात्रों के बैंक खातों में भेजा जाता है, इसलिए उन्हें तुरंत मदद मिल जाती है।

यदि कोई छात्र फेल हो जाए या स्कूल छोड़ दे तो क्या होगा?

यदि कोई छात्र कक्षा 9 से 12 में फेल हो जाता है या किसी कारण से स्कूल छोड़ देता है, तो उसे अब छात्रवृत्ति नहीं मिलेगी।

ज्ञान साधना छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि कब है?

छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि आधिकारिक वेबसाइट पर सूचीबद्ध है। छात्रों को यह जानने के लिए वेबसाइट देखनी चाहिए कि उन्हें कब आवेदन करना है।

टेस्ट स्कोर किस प्रकार प्रभावित करते हैं कि छात्रवृत्ति किसे मिलती है?

उत्तर: छात्रवृत्ति किसे मिलेगी यह चुनने में टेस्ट स्कोर बहुत महत्वपूर्ण हैं। जो छात्र परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करते हैं उनके पास छात्रवृत्ति पाने का बेहतर मौका होता है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *