Google My Business Kya Hai
Spread the love

Google My Business Kya Hai? Google My Business पर रजिस्टर कैसे करे? | दोस्तों आपने कभी गौर किया होगा की आप किसी भी product को Online Search करते है तो आपको उस product के बारे मे जानकारी तो मिलती है और आपको अपने Near By Shop भी दिखाया जाता है। 

आपको Shop के बारे मै कर भी जानकारी मिल जाती है। लेकिन ये होता कैसे है । और अगर आपकी भी online Shop है और आप भी अपनी Shop को online ले जाना चाहते है तो आपको भी ये Artical पूरा पड़ना चाहिए। तो सुरु करते है की Google My Business क्या है ? Google My Business पर रजिस्टर कैसे करे?



Google My Business Kya Hai?

Google My Business Google My Business मुफ़्त और आसानी से इस्तेमाल किया जाने वाला टूल है। जिसे गूगल ने लॉन्च किया था। जिसके मदद से कोई भी सर्विस, कारोबार और संगठन को लिस्ट कर, सर्च और मैप के माध्यम से अपनी ऑनलाइन मौजूदगी प्रबंधित कर सकते हैं। जिससे ग्राहक आपके बिज़नेस को आसानी से ढूंढ सके और उसके बारे में सभी जानकारी ले सके।

जब ग्राहक ‘Google सर्च’ और ‘मैप’ पर आपके बिज़नेस के जैसे उत्पाद या सेवाएं खोजते हैं। तब गूगल ग्राहक को उनके सामने गूगल आपका बिज़नेस उस व्यक्ति को दिखाता है, जिसे उसने सर्च किया है। इससे वह आपका कस्टमर बनेगा और आपसे संपर्क कर सकेगा। जैसा की हमने नीचे image मे दिखया है।

 google my business login : google business : google my business account : google my business free : google my business profile : google my business download : google my business sign up : google my business dashboard

Google My Business , Business की कोनसी Details दिखाता  है ?

1 ) Business Name 

2 ) Website 

3 ) Business Address / Store Address 

4 ) Store Opening and Closing Hours 

5 ) Phone Number

6 ) Business Related Images 

7 ) Rating 

8 ) Questions and Answers 

यह सारि Details दिखाकर Google My Business आपके Business को Promote करता है।

Google My Business में अपने Business को Add करने की Eligibility  

  • 1 ) Business Name
  • 2 ) Physical Address 
  • 3 ) Phone Number 

Google My Business Registration कैसे करे ?

Step 1  सबसे  पहले यह Website पर जाए।

Google my Bussines step 1

Website :  https://www.google.com/business/

Step 2  सबसे Top पर Sign in पर Click करे।

What_is_Google_My_Business_and_How_to_Create_Google_My_Business_Account_and_How_to_Add_Profile

Step 3  अपने Business का Name लिखे और फिर “Enter” Press करे।

How_to_Add_Profile_in_Google_My_Business_Complete_Details_in_hindi

Step 4  यहाँ पर “Next” पर Click करे। आप चाहे तो Term And Condition Read कर सकते है।

How_to_Create_account_in_Google_My_Business_in_Hindi_Step_By_Step

Step 5  अपनी Business Category Select करे।

How_to_Add_Profile_in_Google_My_Business_Step_By_Step_Process_in_Hindi

Step 6  अगर आप अपने Business के लिए Shop या Office का Address लिखना चाहते है तो लिख सकते है।

How_to_Add_Profile_in_Google_My_Business_Step_By_Step_Process_in_Hindi

Step 7  अगर अपने Yes किया है तो आपको Address की Details Fill करनी होगी।




Step 8  Address की Details Fill करने के बाद Contact Number ( Phone Number ) Fill करना होगा। अगर आपके पास पहले सेही Website है तो Website का URL fill करे और अगर नहीं है तो आप I don’t Need Website या फिर Get Free Website वाले Option को भी Select कर सकते है।

How_to_Add_Profile_in_Google_My_Business_Complete_Details

 

Step 9  Last में “Finish” पर Click करे।

What_is_Google_My_Business_and_How_to_Create_Google_My_Business_Account_and_How_to_Add_Profile

 

Step 10  Your Process Is Successfully Completed .

यह Step Follow करने के बाद आपको Google My Business Account को Verify करना है। यह Verification Code Postal के द्वारा आप तक आपके Address पर पहुंचेगा। और इस Code को अपने Account में fill करने से आपका Account Verify हो जायेगा।

इसे भी पड़े :- Google AdSense kya Hai? Google Adsense से पैसे कैसे कमाए

Google My Business App

आप चाहे तो गूगल माय बिज़नेस एप्प का भी Use कर सकते है। इस पर अकाउंट बनाने के लिए नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करे।

  • Download App – सबसे पहले Google My Business App को डाउनलोड कर लीजिए।
  • Install App – डाउनलोड करने के बाद इसे इनस्टॉल करे।
  • Sign In App – App को ओपन करके अपनी ईमेल आईडी से Sign In कर लीजिए।
  • Click Manage Location – इसके बाद Dashboard ओपन हो जाएगा Manage Location पर क्लिक कर दीजिए और Location Allow कर दीजिए।
  • Tap On Plus Option – Location Allow करने पर + का ऑप्शन दिखेगा। उस पर क्लिक करके Create Business Account पर क्लिक कर दीजिये।
  • Add Business/ Location – अब यहाँ पर अपनी Location और Business को Add कर दीजिये।



Google My Business के फायदे 

  इसके काफ़ी सारे फायदे है जैसे कि –

#1 आपका बिज़नेस गूगल Maps पर दिखने लगेगा

आज इंटरनेट के जमाने में, अगर आपको किसी जगह पे जाना हो तो आप गूगल पर उस जगह के बारे में सर्च करेंगे तो आपको उसका address और उसके बारे कुछ और जानकारियां मिल जाएंगी।

इससे जब भी कोई आपके बिजनेस के बारे में सर्च करेगा तो उसको आपके बिजनेस कि बुनियादी जानकारी गूगल मैप पर मिल जाएगी ,जिसकी मदद से वो आपके बारे में ओर बाते भी जान पाएगा ओर आपके बिजनेस तक पहुंचने का पता भी गूगल उसको दे देगा।इससे आपके बारे में लोगो का विश्वास बढ़ता हैं।

#2 आपको फ्री के ग्राहक मिलेंगे

मान लीजिए कि आपका एक रेसटोरेंट है, और आपने उसको google my business पर लिस्ट करके रखा है। तो अब आपके इलाके या शहर में जब भी कोई रेसटोरेंट्स के बारे में गूगल पर सर्च करेगा तो आपके रेसटोरेंट का नाम भी गूगल सर्च और मैप में जरूर आएगा। जिससे कि लोग आपके रेसटोरेंट् तक पहुंच पाएंगे। तो अब ये आपको फ्री के ग्राहक लाकर दे रहा है, जिन ग्राहकों को लाने के लिए लोग पैसे खर्च करने को भी तैयार होते है।

#3 आपके ग्राहकों का आपके बिजनेस पर विश्वास बढ़ता हैं

जब लोगो को आपके बिजनेस के बारे में पता चलता है तो वो आपके बारे में गूगल पर सर्च करता है, और अगर आपने अपने बिजनेस को इस पर लिस्ट कर रखा है तो और आपको लोगो ने अच्छी रेटिंग दी है तो आपके ग्राहक का आपके बिजनेस पर विश्वास बढ़ जाता है, उन्हें आप जायज लगने लगते हो, उनको लगेगा की आप उनसे फ्रौड़ नहीं करोगे।तो ये आपके बिजनेस के लिए एक काफ़ी अच्छा प्वाइंट हो जाता है और भी फ्री में।

#4 आप अपने कॉम्पिटिशन में सबसे आगे रहते हो

Alibaba के फाउंडर जेक मा ने भी कहा है कि आपको अपने बिजनेस को ऑनलाइन लेकर आना बहुत ही जरूरी है, उनके अनुसार अगर नहीं लाते हो तो आने वाले कुछ सालो में आपका बिजनेस बहुत ही नीचे चला जाएगा।मान लीजिए आप किसी दूसरे शहर में गए हो वहां पर आपको किसी होटल में रुकना है, तो आस पास होटल ढूढने के लिए आप गूगल या मैप पर होटल सर्च करेंगे, 

अब आपके आस पास होटल तो मान लो कई सारे होंगे लेकिन नाम आपके सामने उन्हीं का आएगा जो होटल google my business पर लिस्टेड है। तो अब आप उसी होटल में जाओगे क्युकी आपको तो पता ही नहीं है कि होटल कितने है आपके आस पास, आप तो शहर में नए हो।तो एक तरीके से वो बिजनेस अपने कॉम्पिटिशन से कई कदम आगे होता है जो google my business पर लिस्टेड होता है।

#5 Google पर आपकी Authority बढ़ती हैं

आप अपने बिजनेस के बारे में कोई पोस्ट लिख सकते हो, कोई ऑफर चला सकते है, कोई फोटो या वीडियो पोस्ट कर सकते है जिससे कि आप अपने ग्राहक के साथ अच्छे से जुड़ पाए।इन सब से आपकी गूगल पर एक अथॉरिटी बन जाती है और गूगल आपको ऊपर रैंक करवाता है। और आपको ढेरों फायदे मिलते है।आप भविष्य में अपने बिजनेस की ads चला सकते है, ताकि जब भी कोई आपके बिजनेस के सेक्टर के बारे में गूगल पर सर्च करे तो आपका नाम सबसे पहले आए।




आज हम ने सीखा

तो दोस्तों मेने आपको इस Artical मे मेने Google My Business क्या है ? Google My Business पर रजिस्टर कैसे करे? के बारे मे बताया है। अगर आपको ये Artical अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें |

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *