You are currently viewing Flipkart Kya Hai In Hindi?

Flipkart Kya Hai In Hindi?

दोस्तों आज के इस Post मे हम बताने वाले है Flipkart Kya Hai In Hindi आपने Flipkart के बारे मे ये तो किसी से सुन होगा की आज मेने Flipkart से ये सामान खरीदा या फिर Flipkart से आपने भी कभी कुछ सामान मगाया होगा लेकिन क्या आपने ये सोचा है Flipkart Kya Hai In Hindi? Flipkart का मालिक कौन है ? Flipkart का इतिहास क्या है। अगर नहीं तो आपको ये सभी जानकारी आज हम बताने वाले है।

FlipKart Kya Hai In Hindi?

Flipkart एक भारतीय E-Commerce कम्पनी है Flipkart से आप  Electronics, Lifestyle, Fashion आदि से जुड़े सामान खरीद सकते हैं।  यह सचिन बंसल और विनय बंसल द्वारा स्थापित की गई थी 2007 में। आप Flipkart से लगभग हर चीज आसानी से मंगा सकते हैं चाहे वो आपका इलेक्ट्रॉनिक चीज हो या फिर Fashion से Related हो आप आसानी से मंगवा सकते है

Flipkart की स्थापना कब की गई थी?

Flipkart की स्थापना October 2007 में”सचिन बंसल” और “बिनी बंसल” ने भारत के कर्नाटका राज्य के बैंगलोर शहर में की थी

Flipkart की शुरुआत कब हुई?

Flipkart की शुरुवात साल 2007 में”सचिन बंसल” और “बिनी बंसल” ने दिल्ली से की थी। शुरूवात मे बिन्नी बंसल और सचिन बंसल Amazon कंपनी के लिए कार्य करते थे. ऐसे में उन्हें यह अनुभव हो गया था कि कोई भी ई-कॉमर्स कंपनी कैसे कार्य करती हैं. अपने अनुभव के आधार पर स्तकों को ऑनलाइन बेचना शुरू किया था ओर इसके साथ में ग्राहकों को इलेक्ट्रॉनिक आइटम जेसे कम्प्य़ूटर, हेडफोन,पेनड्राइव जेसे ओर भी कई अन्य समान की शॉपिंग का विकल्प देती थी।Flipkart से घर बैठे मनपसंद कपड़े और घरेलू सजावट के सामान भी आसानी से मंगवाए जा सकते हैं. ओर धीरे धीरे Flipkart ने एक साल में अपने बिजनेस अच्छा खासी बढ़ोतरी कर ली। ओर समय के साथ Flipkart  अपडेट होता गया

Flipkart का मालिक कौन है?

Flipkart के मालिक या संस्थापक का नाम सचिन बंसल और बिन्नी बंसल हैं. इन दोनों ने ही इस कंपनी की शुरूवात सन 2007 में की थी.

सचिन बंसल और बिनी बंसल दोनों दोस्तो ने अपनी पढ़ाई पूरी करके Amazon कम्पनी में नोकरी करने लग गए ओर अमेजॉन में काम करते हुए ये सीखना शुरू दिया कि आखिर ये ऑनलाइन ई – कॉमर्स वेबसाइट काम केसे करती है । कम्पनी के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के बाद दोनों ने भारत में इसी तरह की वेबसाइट लॉन्च करने का सोचा जो भारत में ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए लोगो की हेल्प कर सके |

दोस्तों अगर आप Amazon के बारे मे भी जानना कहते है तो नीचे दिए गए लिंक पर जाये |

Amazon Kya Hai? 

Flipkart के CEO कौन है 2022?

Flipkart कंपनी के CEO कल्याण कृष्णामूर्ति जी है जिनको ये पद साल 2018 मे दिया गया था और वो अभी भी  Flipkart के CEO का पद संभाल रहे हैं। लेकिन जब Flipkart की शुरुआत हुई थी तब Flipkart के CEO सचिन बंसल थे उनके बाद उनके मित्र बिनी बंसल flipkart के दूसरे CEO बने साथ ही वे Flipkart के एक्जीक्यूटिव चेयरमैन भी थे।

Flipkart किस देश की कंपनी है

बहुत से लोग ये सोचते है की Flipkart  विदेशी कम्पनी है। ओर इसका मुख्यालय भी किसी ओर देश में होगा लेकिन ये सच नहीं है । । सच ये है कि Flipkart  भारत की एक ई कॉमर्स कंपनी है। जिसका मुख्यालय बेंगलुरु कर्नाटक मे है। Flipkart के मालिक सचिन बंसल और बिनी बंसल हैं।सचिन बंसल और बिनी बंसल flipkart के फाउंडर भी हैं। सचिन बंसल और बिनी बंसल दोनों IIT के स्टूडेंट थे दोनों ने अपनी पढ़ाई पूरी करके Amazon कंपनी में काम करना शुरू किया।लेकिन कुछ समय पहले अमेरिका के रिटेलर कंपनी वालमार्ट ने Flipkart के 77% शेयर को $16 बिलियन देकर खरीद लिया आज के समय में Flipkart के कई कार्यालय हैं और Flipkart के द्वारा प्रोडक्ट भारत के हर एक राज्य शहरों तथा गांव तक पहुंचाया जा रहा है।

Flipkart का इतिहास  क्या है ? History of Flipkart In Hindi

Flipkart की शुरुआत सचिन बंसल और बिन्नी बंसल ने मिलकर 2007 में यानी की 11 साल पहले की थी. वैसे इनके नाम एक ही है लेकिन ये रिश्तेदार नहीं है बल्कि दोनों बस बहुत अच्छे दोस्त हैं और दोनों उतरी भारत के चंडीगढ़ शहर के रहने वाले हैं. सचिन बंसल और बिन्नी बंसल दोनों ने दिल्ली के इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (Indian Institute of Technology) IIT Delhi से पढाई की है. वहां पढाई करने के बाद जब वो अमेज़न में जॉब करने गए तन उनकी दोस्ती की शुरुआत हुई.

जब सचिन और बिन्नी अमेज़न में काम कर रहे थे तभी उन्हें अमेज़न की तरह एक कंपनी बनाने की सोची और इस तरह इस सोच को नयी शुरुआत देने के लिए उन्होंने अमेज़न की जॉब छोड़ दिया. इस कंपनी की शुरुआत उन्होंने 2 बैडरूम वाले अपार्टमेंट से किया. उनका ये अपार्टमेंट में बना ऑफिस बेंगलुरु koramangala एरिया में था. सबसे पहला काम उन्होंने ऑनलाइन Bookstore के रूप में किया. उस वक़्त किस को पता था की यही छोटी सी दो कमरों वाली बुक स्टोर एक दिन भारत का सबसे इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स कंपनी के रूप में बनकर उभेरगा. इस कंपनी ने अपनी पहली ऑफिस कर्नाटक राज्य के बैंगलोर शहर में बना था जिसके बाद उन्होंने 2009 में दिल्ली और मुंबई में भी अपने कार्यालय खोल लिया. फिर उन्होंने बेंगलुरु के ऑफिस को बहुत बड़े campus करीब 8.3 लाख स्क्वायर फ़ीट में बदल दिया. दूसरे देशों से भी इन्वेस्टर मिल सके इसीलिए इन्होने इसे सिंगापूर में भी शुरु किया और फैलाया.

लगातार 9 सालों तक सचिन Flipkart के CEO बने रहे. उसके बाद बिन्नी बंसल कमपनी के CEO बने और सचिन executive chairmain बन गए. 2018 में कल्याण कृष्णामूर्ति Flipkart के नए CEO चुने गए. इससे पहले वो Flipkart investor tiger global के executive थे. इसी समय बिन्नी बंसल को पुरे Flipkart ग्रुप का CEO चुना गया जिसके अंतर्गत फैशन से जुड़े ब्रांड्स jabong, myntra, Wallet Payment system phonePe, और logistic इकाई Ekart आती है.

कंपनी

 Flikart

संस्थापक

 Binny Bansal, Sachin Bansal

कंपनी का प्रकार

प्राइवेट लिमिटेड

स्थापना वर्ष

October 2007

मुख्यालय

Bengaluru

चेयरमैन

 सचिन बंसल

मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO)

Kalyan Krishnamurthy 

वेबसाइट

Flipkart

Flipkart कैसे काम करती है?

Flipkart की काम करने की प्रक्रिया भी बिलकुल अन्य ई-कॉमर्स कंपनियों जैसी ही है। Flipkart सबसे पहले उन कम्पनियो से कांटेक्ट करती है जो कि मार्केट में प्रचलन में है और उनके सामान अपने स्टोर पर उपलब्ध करवाती है और कुछ कमीशन के साथ उसे बेचती है और हम लोगों को उपलब्ध करवाती है।

कई कंपनियां आगे होकर Flipkart के पास आती हैं और फिर उसके द्वारा अपना सामान बेचती है जिसके लिए वह Flipkart को कमीशन देती हैं। यह सामान Flipkart पर उपलब्ध हो जाता है और हम यही सामान खरीदते हैं। Flipkart का काम बस समय से सामान को हम तक पहुचाने का है यानि कि यह बिलकुल दुकानदार के जैसा है। वह पहले कही से सामान लाता है और फिर उसे हम तक पहुंचता है जिसमे उसकी भी कमीशन होती है और इसी तरह Flipkart पैसे भी कमाता है।

FAQ 

Q –Flipkart के CEO कौन है?

वर्तमान में Flipkart कंपनी के सीईओ कल्याण कृष्णमूर्ति हैं। वे इस पद पर January 2017 से कार्यरत हैं। Flipkart में बतौर सीईओ काम करने से पूर्व कल्याण कृष्णमूर्ति tiger global में काम कर चुके थे। बता दें tiger global एक प्रसिद्ध investment firm है, और कल्याण कृष्णमूर्ति इसके पूर्व एग्जीक्यूटिव रह चुके हैं।

Q –Flipkart का मुख्यालय कहां है?

Flipkart का मुख्यालय भारत के कर्नाटक राज्य के बेंगलुरु शहर में स्थित है। हालांकि इस कंपनी को सिंगापुर में रजिस्टर्ड किया गया है।।

Q –Flipkart का कस्टमर केयर नंबर क्या है?
 
Flipkart के किसी प्रोडक्ट सर्विस से जुड़े अपने मन में उठे सवालों का जवाब पाने हेतु आप Flipkart को कभी भी उनके टोल फ्री नंबर 1800-208-9898 पर कॉल कर सकते हैं।

आज हम ने सीखा

इस पोस्ट में हमने Flipkart Kya Hai In Hindi,Flipkart Kaha Ki Company Hai,फ्लिपकार्ट कब बना था,Flipkart Ka Malik Kaun Hai, इन सभी पॉइंट को हमने बहुत ही बारीकी और नए अंदाज में बताने का प्रयाश किया है इसके बाद भी यदि आपके मन मे कोई भी Question रहता है तो आप हमें Comment करके जरूर बताए ताकि हम आपके लिए और बेहतर से भी बेहतर Post लिख सकें। पोस्ट को यहा तक पढ़ने के लिए आपको बहुत – बहुत धन्यवाद।

Leave a Reply