डोमेन कैसे खरीदें - गोडैडी और बिगरॉक से
Spread the love

डोमेन कैसे खरीदें – गोडैडी और बिगरॉक से – क्या आप डोमेन खरीदने के बारे में चिंतित हैं? तो आज के इस लेख में, मैं आपके सभी समस्याओं का समाधान लेकर आया हूँ। डोमेन कैसे खरीदें – गोडैडी और बिगरॉक से आपने तय किया है कि आप ब्लॉगिंग में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो यह एक बहुत अच्छी बात है। इंटरनेट की दुनिया दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।



दोस्तों, आज हम आपको बताएंगे कि डोमेन कैसे खरीदें – गोडैडी और बिगरॉक से। इसके बारे में जानने के लिए आपको इस कंटेंट को पूरा पढ़ना होगा ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल सके और आपके सभी समस्याओं का समाधान हो सके।

इंटरनेट से हम बहुत कुछ सिख सकते हैं और हम इंटरनेट के माध्यम से आय कमा सकते हैं।

Read More :- Axis Bank में नौकरी कैसे प्राप्त करें 2023 

पहले लोगों को अपने जरूरतों को पूरा करने के लिए घर से बाहर जाना पड़ता था, लेकिन आज की दुनिया में यदि आपके पास ज्ञान है, तो आप आसानी से इंटरनेट के माध्यम से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। अपने ब्लॉग की पहचान बनाने के लिए आपको एक डोमेन की आवश्यकता होती है।

डोमेन कैसे खरीदें – गोडैडी और बिगरॉक से तो आज हम जानेंगे कि डोमेन कैसे खरीदें. मैं आपको 2 प्रसिद्ध डोमेन नाम पंजीकरण वेबसाइट्स के बारे में बताऊंगा, जिनसे आप आसानी से अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए डोमेन खरीद सकते हैं।

अगर आप अपना व्यवसाय अपने घर से ही शुरू करना चाहते हैं, तो आपको एक अच्छे नाम की आवश्यकता है, डोमेन कैसे खरीदें – गोडैडी और बिगरॉक से और आपको इसके लिए बहुत कम निवेश करना पड़ेगा। डोमेन कैसे खरीदें – गोडैडी और बिगरॉक से भारतीय रुपये के हिसाब से, आपको 100-500 के बीच में एक डोमेन नाम मिल सकता है।

आप आसानी से अपने क्रेडिट/डेबिट कार्ड या फिर इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से डोमेन नाम खरीद सकते हैं। दुनिया भर में कई वेबसाइट हैं, जो हर प्रकार के डोमेन एक्सटेंशन को बेचती हैं। मेरा मतलब है कि आज विभिन्न प्रकार के डोमेन एक्सटेंशन्स उपलब्ध हैं।

डोमेन कैसे खरीदें – गोडैडी और बिगरॉक से जितनी भी डोमेन पंजीकरण कंपनियाँ हैं, उन सभी में GoDaddy सबसे अच्छा है। यह एक प्रमुख और प्राचीन कंपनी है और विश्वसनीय भी। दूसरी वेबसाइट है BigRock.

मैंने अपना पहला डोमेन इसी वेबसाइट से खरीदा था। वह एक .in डोमेन था और मैंने उसे रुपये 99 में खरीदा था।डोमेन कैसे खरीदें – गोडैडी और बिगरॉक से इसमें एक सुविधा है कि यदि आपके पास कोई क्रेडिट/डेबिट कार्ड नहीं है, तो भी आप चेक/डिमांड ड्राफ्ट/सीधे जमा की जरीये अपने डोमेन को पंजीकृत कर सकते हैं।

डोमेन कैसे खरीदें – गोडैडी और बिगरॉक से चलिए, “Domain Kaise Kharide” की प्रक्रिया को शुरू करते हैं।

उससे पहले, अपने ब्लॉग के लिए एक बेहतर डोमेन नाम कैसे चुनें, इसके बारे में पढ़ना न भूलें।

GoDaddy Se Domain Kaise Kharide?

डोमेन कैसे खरीदें – गोडैडी और बिगरॉक से

GoDaddy पर डोमेन नाम पंजीकृत करना बहुत ही सरल है। यह कुछ स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से डोमेन नाम खरीद सकते हैं, जैसे कि फेसबुक पर एक खाता खोलना।

1: Domain Name Search करे

  1. अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर के किसी भी ब्राउज़र को खोलें और वहां से GoDaddy की आधिकारिक वेबसाइट (https://godaddy.com) खोलें।
  2. उसकी होम पेज पर आपको डोमेन नाम खोजने के लिए एक खोज बॉक्स मिलेगा।
  3. जिस नाम से आप डोमेन खरीदना चाहते हैं, वहां टाइप करें और “डोमेन खोजें” बटन पर क्लिक करें।
  4. अगर आपका डोमेन .com में उपलब्ध होगा, तो यह आपको बता देगा कि “हां! आपका डोमेन उपलब्ध है। किसी और के द्वारा खरीदने से पहले इसे खरीदें।”
  1. डोमेन के दाईं ओर उसकी मूल्य और “चयन करें” बटन होता है। अगर आप किसी अन्य डोमेन एक्सटेंशन जैसे .net, .org या .in को खरीदना चाहते हैं, तो नीचे के सुझाव खंड से खरीद सकते हैं। आप चाहें तो सभी डोमेन भी खरीद सकते हैं, लेकिन उनकी कीमत देनी होगी।
  2. डोमेन का चयन करने के बाद “कार्ट पर जाएं” बटन पर क्लिक करें।
  3. अगले कदम में, आपको कुछ अतिरिक्त विकल्प, जैसे गोपनीयता, होस्टिंग, आदि का चयन करने का विकल्प दिखाया जाएगा। आप चाहें तो इन्हें अतिरिक्त शुल्क देकर खरीद सकते हैं, या फिर नीचे जाकर “कार्ट पर जाएं” बटन पर क्लिक करें।
  4. फिर आपको चयन करना होगा कि आप कितने साल के लिए डोमेन खरीदना चाहते हैं। साल के हिसाब से भीमान रकम होगी। साल का चयन करने के बाद “चेकआउट पर आगे बढ़ें” बटन पर क्लिक करें।



2: GoDaddy पे Register करे

  1. अगर आपके पास पहले से GoDaddy में खाता है, तो आप लॉगिन करें, या फिर “न्यू कस्टमर” खंड में “जारी रखें” बटन पर क्लिक करें।
  1. यहाँ अपना जानकारी जैसे पता, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर आदि सही तरीके से भरें। ध्यान दें, अपना सही ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर ही डालें, क्योंकि बाद में GoDaddy उन्हें सत्यापित करता है।
  2. खाता जानकारी को सही से भरें। पिन के फील्ड में 4-अंकों का नंबर डालें। जब आप GoDaddy की ग्राहक सेवा से बात करना चाहेंगे, तो वे आपसे आपके खाते की पुष्टि करने के लिए आपकी खाते की पिन की मांग करेंगे।
  1. आखिरकार, अपने भुगतान जानकारी का चयन करें। चयन करने के बाद “जारी रखें” बटन पर क्लिक करें। डोमेन कैसे खरीदें – गोडैडी और बिगरॉक से आगे अपनी क्रेडिट/डेबिट कार्ड की जानकारी देकर “अपने आर्डर को प्लेस करें” बटन पर क्लिक करें। भुगतान करने के बाद आपको अपने डोमेन की जानकारी मिल जाएगी।
  1. अपने डोमेन को देखने के लिए, GoDaddy के होम पेज पर अपने प्रोफ़ाइल नाम पर क्लिक करें और वहां से “मेरे डोमेन प्रबंधित करें” का चयन करें। अब आपका डोमेन आपकी ब्लॉग के लिए तैयार है।

Read More :- ThopTV APK Download Latest Version v50.8.0 (2023)

BigRock Se Domain Kaise Kharide?

  1. सबसे पहले BigRock की आधिकारिक वेबसाइट (www.bigrock.in) पर जाएं।
  2. यहां आपको पहले की तरह एक खोज बॉक्स दिखाई देगा; जिसके माध्यम से आप अपना डोमेन नाम खोज सकते हैं।
  3. जिस नाम से आप डोमेन खरीदना चाहते हैं, वह नाम टाइप करें और “जाएं” बटन पर क्लिक करें।
  1. उसी नाम के सभी डोमेन एक्सटेंशन उपलब्ध हैं या नहीं, यह आपको दिखा दिया जाएगा।
  2. जिस एक्सटेंशन के डोमेन को आप खरीदना चाहते हैं, उसके “जोड़ें” बटन पर क्लिक करें और फिर से “चेकआउट” बटन पर क्लिक करें।
  1. अगले पृष्ठ पर, BigRock कुछ अतिरिक्त एडऑन जैसे गोपनीयता सुरक्षा, ईमेल पता आदि जोड़ता है। इन्हें हटा दें और “भुगतान करने के लिए आगे बढ़ें” बटन पर क्लिक करें।
  1. आपको यहाँ लॉगिन या पंजीकरण करना होगा। फिर आप भुगतान कर सकते हैं। BigRock का पंजीकरण और भुगतान की प्रक्रिया GoDaddy के तरह ही है।

डोमेन कैसे खरीदें – गोडैडी और बिगरॉक से आपने एक बार डोमेन खरीद लिया तो अपने खाते में लॉगिन करके देख सकते हैं। तो हमने आज सिखा के डोमेन कैसे खरीदें। आप डोमेन खरीदने के लिए कोई भी वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं, पर मैं ज्यादातर GoDaddy से डोमेन खरीदता हूँ। अब तक मैंने 15 से ज्यादा डोमेन GoDaddy पर पंजीकृत करवा चुका हूँ।



आज आपने क्या सीखा? डोमेन कैसे खरीदें – गोडैडी और बिगरॉक से

मुझे उम्मीद है कि आपको मेरा यह लेख “Domain Kaise Kharide” पसंद आया होगा। मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है कि पाठकों को GoDaddy से डोमेन नाम कैसे खरीदें के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाए, जिससे उन्हें किसी दूसरी वेबसाइट या इंटरनेट पर उस लेख के संदर्भ में खोजने की आवश्यकता न हो।

यह लेख पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा कि डोमेन कैसे खरीदें – गोडैडी और बिगरॉक से, और आपको इस विषय में पूरी जानकारी प्राप्त हो गई होगी।

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही स्थान पर उन्हें सभी जानकारी भी मिल जाएगी। यदि आपके मन में इस लेख को लेकर कोई भी संदेह है या आप चाहते हैं कि इसमें कुछ सुधार किया जाए, तो उसके लिए आप नीचे टिप्पणियां लिख सकते हैं।




डोमेन कैसे खरीदें – गोडैडी और बिगरॉक से यदि आपको यह पोस्ट “Domain Kaise Kharide” पसंद आया और आपने कुछ सिखा, तो कृपया इस पोस्ट को सामाजिक नेटवर्क जैसे कि फेसबुक, ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया साइट्स पर साझा करें। हमारे इस लेख को पड़ने के लिए धन्यवाद अगर आपको यह लेक पसंद आया तो हमे कमेंट में बताये |

Thanks For Reading.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *