You are currently viewing Content Writing Kya Hai ? Content Writing se Paise Kaise Kamaye

Content Writing Kya Hai ? Content Writing se Paise Kaise Kamaye

नमस्कार दोस्तों आज के पोस्ट मै हम आपको बताने जा रहे है की Content Writing Kya Hai ? और Content Writing se Paise Kaise Kamaye , Content  Writing  से Related बहुत से Topics को आज हम इस पोस्ट मे cover करने वाले है।  तो दोस्तों इस पोस्ट को पूरा पड़ने के बाद आपका Content Writing से related कुछ भी dout नहीं रहने वाला है।

आज के समय में Content  Writer की बहुत Value बढ़ गई है क्योंकि आज के Time मे सभी लोग अपने – अपने busines को online प्रमोशन करवाते है और बिजनेस को ऑनलाइन प्रमोट करने के लिए उनको एक Content  की जरूरत पड़ती है जो कि एक Content  Writer लिखता है.

अगर आप एक Content Writer बन जाते हैं तो आप अपने घर पर बैठकर ही लोगों के लिए Content लिखकर पैसे कमा सकते हैं और इसी के साथ हीआपको कई सारी कंपनियां Content Writer कि नौकरी पर हर महीने 15,000 से लेकर ₹50,000 महीने तक की तनख्वाह भी दे सकती है.

Content क्या होता है – Content Kya Hai In Hindi

हम कही से भी कुछ भी जानकारी प्राप्त करते है तो उस जानकारी को हम Audio, Text, Video में प्राप्त करते हैं. इन सब को ही Content कहते हैं.      जैसे आप News Paper पढ़ते है यह कोई Blog पढ़ते हैं यह Text Content होता है, इसी प्रकार TV या Youtube पर कुछ देखते हैं, Radio में कुछ सुनते हैं, ये सब ही Content होते हैं. Content Writing Kya Hai ? Content Writing se Paise Kaise Kamaye

Content Writing क्या होती है – What Is Content Writing

Content Writing का मतलब होता है किसी भी विषय के ऊपर उसकी खूबियों और उसकी खासियत के साथ उसके बारे में लिखना. यहाँ Content का मतलब – Article   है और Writing का मतलब – लिखना होता है.जो Content Text Format में होता है उस Content को Text Content कहते हैं.और text Content को बनाना या लिखना Content Writing कहलाती है.

एक Content writer किसी एक विषय के ऊपर एक ऐसा Content , Article  या एक ऐसी पोस्ट लिखता है जिसमें उस वस्तु या उस प्रोडक्ट या सर्विस की विशेषताएं और खासियत उभर कर सामने आते हैं. जब भी कोई व्यक्ति उस Content को पड़ता है तब उन्हें उस प्रोडक्ट या सर्विस की खासियत समझ में आती है जो कि उन्हें उस प्रोडक्ट या सर्विस को खरीदने के लिए प्रेरित करता है. जो भी Person Content Writing करता है या Content Writing लिखता है. उनको हम Content Writer कहते है। Content Writing Kya Hai ? Content Writing se Paise Kaise Kamaye

Content Writer Kon Hota Hai ?

Content Writer उस व्यक्ति को कहा जाता है जो किसी भी बताये गए Topic के बारे मे पोस्ट या लेख लिख सके जो व्यक्ति विज्ञापन, न्यूज़, ब्लॉग पोस्ट, आदि जैसे लिखने का काम करता है उसे हम content writer कहते है.

Content Writer Kaise Bane ?

Content Writing करना कोई आसान काम नहीं है लेकिन इतना भी मुश्किल भी नहीं है कि आपको इसे सीखने में ज्यादा परेशानी आये. आप जिनता अधिक लिखते जाओगे उतनी ही आपकी Skill Develop होगी और आप Content Writing को बारीकी से सीख जाओगे. इसके बाद आप एक Best Content Writer और Freelancer बन जाओगे . Content Writing Kya Hai ? Content Writing se Paise Kaise Kamaye

Content Writer बनने के लिए आपको computer पर typing आनी चाहिए अगर आप computer पर typing कर लेते हैं तो आप भी Content Writer बन सकते हैं। Content Writer बनने के लिए आपकी grammar अच्छी होनी चाहिए क्योंकि अगर आप content writing करते हैं और उसमें कोई भी grammar Mistake या spelling Mistake कर देते हैं तो इससे आपका Content  बहुत ही खराब दिखाई देता है और पढ़ने वाले व्यक्ति को प्रेरित करने की जगह निराश कर देता है. तो आप जिस भी भाषा में content writing करना चाहते हैं उस भाषा में आप की grammar अच्छी होनी चाहिए. एक Content Writer के अन्दर कुछ बाते जरुर होनी चाहिए जिसकी मदद से वह ऐसा Content लिख सके जिससे वे अपने Readers के साथ Connect हो सके. उसके लिए कुछ जरुरी Point जानते हैं.

1 – Content Writer बनने के लिए Language Knowledge अच्छा होना चाहिए.

एक Hindi Content Writer को हिंदी भाषा का अच्छा ज्ञान होना चाहिए. आप सभी जानते होंगे आजकल Hinglish बहुत अधिक प्रयोग की जाती है क्योकि Hinglish में लिखे Content User Friendly होते है और पढने में भी उतने Boring नहीं लगते हैं.

2 – Content Writer को Topic Knowledge होना चाहिए

आप जिस भी विषय पर Content लिखते हैं उस विषय की पूरी Knowledge आपको होनी चाहिए. आपने सुना ही होगा अधुरा ज्ञान भयानक होता है. अगर आप अपने Readers को पूरी और सटीक जानकारी नहीं देंगे तो वह आपके Content को पढना पसंद नहीं करेंगे.

3 – Content Writer बनने के लिए लिखने में रूचि होना

जब भी आप किसी काम को करते हे तो उसके प्रति आपकी रूचि बहुत जरुरी होती है. इसी प्रकार Content Writer बनने के लिए लिखने में रूचि होना चाहिए. तभी आप एक Content Writer बन सकते है.

Content Writer Kitne Prakar Ke Hote Hai?

Content Writer कई प्रकार के होते हैं जो कि अपने इंटरेस्ट के हिसाब से Content Writing करते हैं जिनमें कुछ Content Writer अलग-अलग कैटेगरी के हिसाब से नीचे दिए गए हैं।

  1. Legal Writer
  2. News Writer
  3. Books Writer
  4. Media Writer
  • Legal Content Writer

Legal Content Writer वह Content Writer होते हैं जो कि आपको अदालत के बाहर न्यायालय के बाहर बैठे हुए मिलते हैं. जो कि आप के न्यायिक कार्यों और व्यापार से संबंधित एप्लीकेशन और एग्रीमेंट के Content को लिखने का काम करते हैं ऐसे Content Writer को हम लीगल Content Writer कहते हैं।

  • News Content Writer

न्यूज़ Content Writer वह Content Writer होते हैं जो की ताजा खबरों और देश विदेश से जुड़ी खबरों को लिखने का कार्य करते हैं. जैसे कि हम अखबार पढ़ते हैं न्यूज़ सुनते हैं उन अखबारों में और न्यूज़ में आने वाली सारी खबरें पहले Content Writer के द्वारा लिखी जाती हैं.

जिनके पास किसी भी घटना या फिर किसी कार्यक्रम की सूचनाएं पहुंचते हैं वह घटना और कार्यक्रम की सूचनाओं को पढ़कर उनके बारे में जानकारी लेकर फिर अपना एक Content लिखते हैं.

जिस Content को बाद में अखबारों में छापा जाता है और न्यूज़ चैनल पर बोला जाता है जिन्हें बोलने का काम न्यूज़ चैनल पर न्यूज़ टीवी एंकर करते हैं. इस प्रकार की खबरों को लिखने का काम जो करते हैं उन्हें हम न्यूज़ Content Writer कहते हैं.

  • Blog Post Writer

वह लोग जो वेबसाइट पर और ब्लॉक पर जानकारी को साझा करते हैं और किसी भी विषय के बारे में जानकारी शेयर करते हैं या फिर टिप्स और ट्रिक्स जैसी पोस्ट को लिखकर ब्लॉग या वेबसाइट पर पब्लिश करते हैं. ऐसे राइटर्स को हम ब्लॉग पोस्ट Content Writer कहते हैं. इन्हें हम आर्टिकल Writer और आर्टिकल Content Writer भी कहते हैं ऐसे Content Writer मुख्य रूप से ब्लॉक पोस्ट को लिखने का काम करते हैं जहां पर वह किसी समस्या के समाधान और किसी वस्तु के बारे में जानकारी की पोस्ट लिखने का काम करते हैं.

  • Media & Promotion Content Writer

मीडिया Content Writer वह Content Writer होते हैं जो मुख्य रूप से advertisement और प्रमोशन के लिए Content को लिखने का काम करते हैं ऐसे Content Writer मुख्य रूप से एडवर्टाइजमेंट और प्रमोशन के लिए ही Content लिखते हैं. यही उनकी खासियत होती है कि उनके द्वारा लिखे गए सारे Content सिर्फ एडवरटाइजमेंट और प्रमोशन के लिए यूज किए जाते हैं ऐसे Content Writer को हम मीडिया Content है कहते हैं.

इस प्रकार के अलग-अलग Content Writer होते हैं जो कि अपनी फील्ड में Content Writing का काम करते हैं आप इनमें से किसी भी फील्ड को चुनकर उसमें Content Writing कर सकते हैं और अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं.

Content कैसे बनाए – Content Kaise Banaye

एक बेहतर Content बनाने के लिए आपको निम्न बातों का ध्यान रखना होता है.

  • Research Before Writing 

जब भी Content लिखें तो पहले अच्छे से Research जरुर कर लें. क्योकि एक इंसान को बहुत सारी चीजों की जानकारी नहीं होती है. और आजकल तो आप Research करने के लिए Internet का सहरा ले सकते हैं. जब आप अच्छे से Research करेंगे तभी सटीक जानकारी अपने Readers तक पहुंचा पाएंगे.

  • Use Easy Language 

हमेशा आसन शब्दों का प्रयोग करें जिससे Readers को पढने में आसानी हो.

  • Add Some Interesting Knowledge  

Content के बीच – बीच में कोई Interesting चीज भी लिख सकते हैं जिससे आपके Readers को पढने में बोरियत न आये.

  • Write Step Wise 

अपने Content में सारे Point Step To Step लिखें तभी Readers अच्छे से समझ पाएंगे और उन्हें अपने सवालों का संतोषपूर्ण जवाब मिल पायेगा.

  • SEO Friendly Content Writing 

यदि आप Details के साथ एक अच्छा Content लिखने के अलावा SEO Friendly Post भी लिखना सिख जाते है तो आपको कोई भी Content Writing Job पर आसानी से रख सकता है.

Content Writing Kaise Sikhe?

Content Writing को सीखने का सबसे आसान तरीका यह है  कि आपको सबसे पहले यह देखना होगा कि आपको किस विषय में लिखने में रुचि है. आप अगर एक बार यह जान लेते हैं क्या आपको किस विषय के बारे में लिखना ज्यादा अच्छा लगता है, तो आप उस विषय के बारे में लिखना शुरु कर सकते हैं .

जैसे-जैसे आप उस विषय के बारे में लिखना शुरु कर देंगे वैसे-वैसे आपकी लिखने की शैली बदलना शुरू हो जाएगी और आप बहुत अच्छा Content  लिखना शुरू कर देंगे . इसी के साथ-साथ आप Content Writing के बारे में ऑनलाइन सीख सकते हैं कि Content Writing कैसे करें या फिर Content Writing किस तरह से करते हैं . इसके लिए आप कई सारे Online Content Writing Course कर सकते हैं ऑनलाइन कोर्स में आपको बताया जाता है कि आप Content Writing कैसे करते हैं और इसके अलावा राइटिंग में स्पीड बढ़ाने के लिए कई सारे Software का उपयोग कर सकते हैं जिनमें आपको टाइपिंग स्पीड को बढ़ाने की टिप्स और ट्रिक्स भी मिल जाएंगे. Content Writing Kya Hai ? Content Writing se Paise Kaise Kamaye

Hindi Content Writing Job in India

अगर आप Content Writing से पैसे कमाना चाहते हो तो यह 3 सबसे Best Platform है जहाँ से आप Content Writing की Job ढूंड सकते हो

Write For Website / Blog 

आजकल हिंदी भाषा में बहुत सारे Hindi Blog रोज Publish हो रहें हैं और Blog Owner के पास इतना समय नहीं रहता है कि वह खुद Content Writing करें. इसलिए Content Writing करने से लिए आप Mail के द्वारा उनसे Contact कर सकते हो और यही उनको आपका लिखा पसंद आता है तो वे आपको काम दे देंगे.

Job Website से 

Job Website जैसे FreelancerUpworkFiverr, आदि प्रकार की Job Site पर Profile बनाकर आप Content Writer की Job Search कर सकते हो. यहाँ पर आपको Content लिखने के अच्छे पैसे मिल जायेंगे.

Facebook Group 

आप Facebook में किसी Blogger का Group Join कर सकते हो वहां पर बहुत से Blogger होते हैं जिन्हें Content Writer की जरुरत होती है.आप उनसे Contact कर सकते हैं. इसके साथ ही आपको Content Writing से सम्बंधित अनेकों Page मिल जायेंगे आप उन Pages को भी Join कर सकते हो.

Hindi Content Writer Salary In Hindi

अगर आप Quality Content लिखना जानते हो तो Career के शुरुवात में ही आप अच्छे पैसे कमा सकते हो. Hindi Content Writer को शुरुवात में एक Article के 300 Rs मिल जाते हैं.अगर आप दिन का एक Content भी लिखो तो 9000 रूपये महिना कमा सकते हो मात्र दिन में 3 – 4 घंटे काम करके. अगर आप 2 या 3 Content दिन के लिखो तो आपको बहुत ही अच्छी कमाई होगी.आप 25 हजार रुपया महिना आराम से कमा सकते हैं.जब आप Content Writing में Expert बन जायेंगे तो आप लाखों रुपया महिना भी कमा सकते हैं. Content Writing Kya Hai ? Content Writing se Paise Kaise Kamaye

Content Writer Jobs Search Kaise Kare?

आपको सबसे पहले गूगल पर जाकर अपने आसपास Content Writer की जॉब सर्च करनी होगी जिसके लिए आप गूगल में Content Writer जॉब्स near me लिखकर सर्च कर सकते हैं इससे आपको आपके पास नजदीकी Content  Writer की जॉब की Recruitment की जानकारी मिलेगी. जहां पर अगर कोई कंपनी किसी Content  Writer को Job देना चाहती है तो आप वहां पर अप्लाई कर सकते हैं और उसके बाद आप उनके लिए Content  writing की जॉब कर सकते हैं।

FAQ :- Content Writing Kya Hai ? Content Writing se Paise Kaise Kamaye | 

Q-कंटेंट राइटिंग इंटर्नशिप क्या है?

कंटेंट राइटिंग इंटर्नशिप में आपको कुछ महीने या कुछ साल के लिए कॉन्ट्रैक्ट पर कंटेंट राइटर का जॉब मिलता है, समय पूरा होने के बाद आपकी इंटर्नशिप पूरी हो जाती हैं.

Q-Hindi Content Writer को कितनी Salary मिलती है?

यह आपके अनुभव पर निर्भर करता है. अगर आप Fresher हो और Full Time Job करना चाहते है तो आप Content Writing से 15 से 20 हजार रुपया महिना कमा सकते हैं.

Q-Content Writing से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं?

जी बिलकुल, Content Writing करने के लिए आपको बस एक Laptop की जरुरत होगी. फिर आप घर बैठे ही Writing Skill से पैसे कमा सकते हैं.

आज हम ने सीखा

आज की पोस्ट मई हमने सीखा है की Content Writing Kya Hai ? Content Writing se Paise Kaise Kamaye Content Writing कैसे करते है ? तो दोस्तों मेरा आपसे यही कहना है की Content Writing से ढेरों पैसे कमाए जा सकते हैं बशर्ते कि आपको लिखने में बहुत गहरी रुचि हो। अगर आप बहुत शानदार Content लिख लेते हैं तो आपके Content का रेट भी काफी बढ़ जाता है। इसलिए सीखते रहिए और लिखते रहिए।

Leave a Reply