Chingari App Kya Hai ? , Chingari App को डाउनलोड कैसे करे? , Google Playstore से , Official Website से , Chingari App पर अकाउंट कैसे बनाएं? , Chingari App को यूज कैसे करें? , Chingari App से पैसे कैसे कमाए? , Chingari App से पैसे कमाने के तरीके? , साइन इन कर के पैसे कमाए , वीडियो देखकर पैसे कमाए , रेफर एंड अर्न कर के पैसा कमाए , फॉलो करके पैसा कमाए , वीडियो बनाकर पैसे कमाए , आवाज रिकॉर्ड करके पैसे कमाए , ट्रेंडिंग हैशटैग पर वीडियो बनाकर पैसे कमाए , क्रिप्टो करेंसी करके पैसा कमाए , स्पॉन्सरशिप करके पैसे कमाए , एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाए , गेम खेल कर पैसे कमाए , अन्य यूजर्स का प्रमोशन करके पैसे कमाए , अपनी सर्विस बेच कर पैसे कमाए , ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक भेज कर पैसे कमाए , यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर बढ़ाकर पैसे कमाए , चिंगारी एप्लीकेशन के लाभ , चिंगारी एप्लीकेशन के नुकसान , Chingari App Kya Hai ? और इससे पैसे कैसे कमाए? , चिंगारी एप्लीकेशन को किसके द्वारा बनाया गया है और इसे कब लांच किया गया था? , चिंगारी एप्लीकेशन की सहायता से कितना पैसा कमा सकते हैं? , चिंगारी एप से ज्यादा पैसा कैसे कमा सकते हैं? , चिंगारी एप्लीकेशन पर कोइंस को रियल कैश में कैसे बदलें? , चिंगारी एप्लीकेशन पर कॉइंस की मार्केट वैल्यू क्या होती है?
Spread the love

Chingari App Kya Hai ? और इससे पैसे कैसे कमाए? :- नमस्ते दोस्तों! आपका स्वागत है एक और शानदार आर्टिकल में। अगर आप घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं और ऐसे तरीकों की तलाश कर रहे हैं जिनसे आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं, तो हमारे इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। आज के शानदार आर्टिकल में हम आपको एक ऐसे एप्लिकेशन के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसपर आप वीडियो बनाकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

भारत में इस समय शॉर्ट वीडियो बहुत लोकप्रिय हो रही है। अगर आप भी इस एप्लिकेशन पर शॉर्ट वीडियो बनाते हैं, तो आप बहुत जल्दी फेमस हो सकते हैं और साथ ही पैसा भी कमा सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको चिंगारी एप्लिकेशन के बारे में विस्तृत जानकारी देंगे। चिंगारी एप्लिकेशन पर आप वीडियो बनाकर पैसा कमा सकते हैं।

इस आर्टिकल में हमने चिंगारी एप्लिकेशन क्या है, इसका उपयोग कैसे करें, इसे कैसे डाउनलोड करें और इसके माध्यम से पैसा कैसे कमाएं इसके अलावा इस आर्टिकल में आप चिंगारी एप्लीकेशन संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके जवानों के बारे में भी जानकारी हासिल करेंगे।



Contents

Chingari App Kya Hai ? 

चिंगारी ऐप्लिकेशन एक शॉर्ट वीडियो ऐप है जहां आप छोटे वीडियो बना सकते हैं और उन्हें अपलोड कर सकते हैं। इस ऐप पर आप छोटे वीडियो अपलोड करके बहुत जल्दी प्रसिद्ध हो सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं। चिंगारी ऐप में आप हर प्रकार के वीडियो जैसे इमोशनल, कॉमेडी, एटीट्यूड, रोमांटिक, मोटिवेशनल आदि बना सकते हैं।

चिंगारी ऐप एक पूरी तरह स्वदेशी ऐप है और इसे 2018 में लॉन्च किया गया था। चिंगारी ऐप का विकास सुमित घोष और विश्वात्मा नायक ने किया है। जब चिंगारी पहली बार लॉन्च हुई थी, तब भारत में टिकटॉक बहुत लोकप्रिय था, इसलिए उस समय पर चिंगारी को ज्यादा मशहूरी नहीं मिली थी। लेकिन वर्तमान में यह ऐप बहुत प्रचलित है।

चिंगारी ऐप का इंटरफेस इंस्टाग्राम रील्स और MX टॉकटॉक के तरह है। आप इस ऐप पर वीडियो बनाकर फेमस हो सकते हैं तथा यहां से बढ़िया कमाई कर सकते हैं। चिंगारी एप्लीकेशन के ब्रांड एंबेसडर बॉलीवुड के दबंग अभिनेता सलमान खान है।

Read More :- Online Paise Kaise Kamaye के 50 तरीके, घर बैठे पैसे कैसे कमाए (2023)

Chingari App को डाउनलोड कैसे करे?

अगर आप चाहते हैं कि आप चिंगारी एप्लीकेशन पर वीडियो बनाकर फेमस हो जाए तथा जल्दी से जल्दी यहां से पैसा कमा पाएं तो इसके लिए आपको चिंगारी एप्लीकेशन को अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करना होगा। चिंगारी एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के तरीके हमें नीचे बताए हैं।

1. Google Playstore से

  • सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में उपस्थित गूगल प्ले स्टोर एप्लीकेशन को ओपन करें।
  • एप्लीकेशन को ओपन करने के पश्चात अब आप गूगल प्ले स्टोर के सर्च बार में Chingari लिखकर सर्च करें।
  • जैसे ही आप यहां पर चिंगारी लिखकर सर्च करेंगे अगले इंटरफ़ेस में आपको चिंगारी एप्लीकेशन का Logo तथा उससे संबंधित कुछ जानकारियां दिखाई देंगी।
  • अब आपको चिंगारी एप्लीकेशन  की जानकारियों के नीचे इंस्टॉल वाला बटन दिखाई देगा। इस बटन पर क्लिक करें। जैसे ही आप  इस बटन पर क्लिक करेंगे चिंगारी एप्लीकेशन आपके मोबाइल फोन में डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा।

2. Official Website से

  • सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में उपस्थित गूगल क्रोम ब्राउजर में जाएं। और वहां पर गूगल क्रोम ब्राउजर के सर्च बारे में Chingari लिखकर सर्च करें।
  • जैसी आप यहां पर चिंगारी लिखकर सर्च करेंगे गूगल आपको चिंगारी एप्लीकेशन से संबंधित टॉप टेन रिजल्ट दिखाएगा।
  • इन टॉप टेन रिजल्ट में सबसे ऊपर आपको चिंगारी एप्लीकेशन की ऑफिशियल वेबसाइट दिखाई देगी।
  • अब आप इस वेबसाइट को ओपन करके अगले इंटरफेस में जाएं।
  • जैसे आप अगले इंटरफेस में पहुंचेंगे वहां पर आपको डाउनलोड का बटन दिखाई देगा।
  • इस डाउनलोड वाले बटन पर क्लिक करके आप चिंगारी एप्लीकेशन को अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड कर सकते हैं।

Chingari App पर अकाउंट कैसे बनाएं?

उम्मीद करता हूं कि यहां तक आप चिंगारी एप्लीकेशन को डाउनलोड कैसे करते हैं के बारे में सीख गए होंगे। अब हम आपको बताते हैं कि आप चिंगारी एप्लीकेशन पर किस तरह से अपना अकाउंट सेट अप कर सकते हैं।

  • जब आपके स्मार्टफोन में चिंगारी एप्लीकेशन डाउनलोड हो जाए तब इसे ओपन करें।
  • जैसे ही आप इसे ओपन करेंगे तो यह एप्लीकेशन आपसे लैंग्वेज सेलेक्ट करने के बारे में पूछेगा। यह एप्लीकेशन कई लैंग्वेज में उपलब्ध है। आप यहां पर अपने अनुसार कोई भी लैंग्वेज चुन सकते हैं।
  • उसके बाद आप चिंगारी एप्लीकेशन के होम पेज पर पहुंचेंगे। यहां पर आप प्रोफाइल का विकल्प देखेंगे। आप यहां पर प्रोफाइल बनाने के लिए ईमेल ऐड्रेस, गूगल अकाउंट या फोन नंबर किसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अगर आप मोबाइल नंबर से चिंगारी एप्लीकेशन का अकाउंट बनाना चाहते हैं तो अपना 10 अंकों का मोबाइल नंबर यहां पर दर्ज करें।
  • मोबाइल नंबर ऐड करने के पश्चात आपके रजिस्टर्ड नंबर पर एक ओटीपी आएगी। ओटीपी को वेरीफाई करें।
  • इसके बाद यहां पर आप अपना जेंडर दर्ज करें और फिर नाम दर्ज करने के पश्चात सेव एंड प्रोसीड वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इस प्रकार आप चिंगारी एप्लीकेशन पर अपना अकाउंट सेट अप कर सकते हैं।



Chingari App को यूज कैसे करें?

चिंगारी ऐप्लिकेशन का उपयोग करना आसान होता है। इसके होम पेज पर आपको दाईं ओर और बाईं ओर दो विकल्प दिखाई देंगे। दाईं ओर के विकल्प में रुपये का सिम्बल होता है और बाईं ओर के विकल्प में मैसेज का आइकन होता है। सबसे नीचे होम, मैसेज, अपलोड, और प्रोफाइल से संबंधित विकल्प दिखाए जाते हैं।

अपलोड विकल्प पर क्लिक करने के बाद, आप वीडियो बनाने और अपलोड करने के लिए अनुमति देने वाली स्क्रीन पर पहुंचेंगे। यहां पर आप वीडियो को रिकॉर्ड कर सकते हैं, उपयोगकर्ता अनुमतियों को सेट कर सकते हैं, वीडियो के साथ फ़िल्टर और एफ़ेक्ट्स जोड़ सकते हैं, वीडियो का कैप्शन और हैशटैग दे सकते हैं और वीडियो को अपलोड कर सकते हैं।

प्रोफाइल विकल्प पर क्लिक करने पर आप अपनी प्रोफ़ाइल की सेटिंग्स देख सकते हैं, अपने फ़ॉलोअर्स और फ़ॉलोइंग को देख सकते हैं

1. Rupee Symbol

चिंगारी एप्लीकेशन के होम पेज के टॉप बार में आपको बाईं ओर एक वॉलेट आइकन दिखाई देता है। यह वॉलेट आपके चिंगारी एप्लीकेशन में रखे गए रुपयों को दर्शाता है। रुपये के सिम्बल पर क्लिक करके आप अपने वॉलेट की सामग्री को देख सकते हैं और यहां पर आपको दिखाई जाएगा कि आपने अबतक कितने रुपये कमाए हैं

2. Message Icon

मैसेज आइकन चिंगारी एप्लीकेशन के होम पेज के टॉप बार में दाईं ओर दिखाई देता है। इस आइकन पर क्लिक करने से आप अपने यार, दोस्तों और अन्य उपयोगकर्ताओं से चैट कर सकते हैं, संदेश भेज सकते हैं और उनके साथ अन्य संवादिका सुरक्षित रख सकते हैं। इसके माध्यम से आप अपने संपर्कों के साथ संवाद करके अपनी वीडियो और अन्य कॉन्टेंट को साझा कर सकते हैं।

3. Home 

Chingari एप्लिकेशन के होम पेज पर आपको बहुत सारे शॉर्ट वीडियो दिखाए जाएंगे। यहां पर आप उन लोगों की वीडियो देख सकते हैं जिन्हें आप Chingari एप्लिकेशन पर फॉलो करते हैं।

अगर आपको कोई वीडियो पसंद आती है, तो आप उसे लाइक कर सकते हैं, कमेंट कर सकते हैं और शेयर भी कर सकते हैं। संबंधित वीडियो को आप अपने मोबाइल फोन में सेव भी कर सकते हैं।

4. Search Box

चिंगारी एप्लिकेशन के सर्च बॉक्स में आप किसी भी वीडियो को सर्च कर सकते हैं। आपको सर्च बॉक्स में एक कीवर्ड टाइप करना होगा और चिंगारी एप्लिकेशन का एल्गोरिदम आपको उसी के अनुसार रिजल्ट दिखाएगा।

5. Upload

चिंगारी एप्लिकेशन में वीडियो अपलोड करने के लिए, आपको “अपलोड” बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, आप चिंगारी एप्लिकेशन के कैमरे से नयी वीडियो बना सकते हैं या अपने मोबाइल फ़ोन में पहले से मौजूद वीडियो को भी अपलोड कर सकते हैं.

6. Profile

चिंगारी एप्लिकेशन पर अपनी प्रोफाइल की जानकारी देखने और उसे एडिट करने के लिए, आपको प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, आपको अपनी प्रोफाइल के सभी विवरणों को देखने का विकल्प मिलेगा। यहां पर आप अपने फ़ॉलोअर्स की संख्या और आपके फ़ॉलो किए गए लोगों की संख्या की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही, आप अपलोड की गई वीडियो की स्टैटस को भी देख सकते हैं। प्रोफाइल आइकन के माध्यम से आप अपनी प्रोफाइल को संपादित भी कर सकते हैं।

7. More

यहां पर आपको कई सारे अन्य विकल्प मिलते हैं जिन्हें आप Access कर सकते हैं। More वाले विकल्प पर आपको चिंगारी मल्टीप्लेक्स, चिंगारी टीवी, लैंग्वेज, रेफर एंड अर्न, सेटिंग तथा नोटिफिकेशन जैसे विकल्प दिखाई देते हैं।

उम्मीद करता हूं कि यहां तक आप चिंगारी एप्लीकेशन को इस्तेमाल करना सीख गए होंगे।




Chingari App से पैसे कैसे कमाए?

चिंगारी एप्लीकेशन के बारे में जानकारी देने के बाद  हम हम आपको चिंगारी एप से पैसे कैसे कमाए के बारे में जानकारी देंगे। वैसे तो चिंगारी एप से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं लेकिन यहां पर हमने केवल उन्हीं तरीकों को शामिल किया है जहां से आप वास्तव में पैसा कमा सकते हैं।

Chingari App से पैसे कमाने के तरीके?

चिंगारी एप्लीकेशन से पैसे कमाने के मुख्य तरीके नीचे बताए गए हैं।

1. साइन इन कर के पैसे कमाए

चिंगारी एप्लीकेशन में पहले वाले साइन इन करने पर आपको 100 कॉइन मिलते हैं, जिसे आप पैसे कमाने की शुरुआत के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। चिंगारी एप्लीकेशन में 1000 कॉइन का ₹1 के बराबर मुआवजा होता है, जिसका आप उपयोग अप्लिकेशन में उदाहरण के रूप में कर सकते हैं। इस तरीके से, आप चिंगारी एप्लीकेशन के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं।

2. वीडियो देखकर पैसे कमाए

चिंगारी एप्लीकेशन पर वीडियो देखकर आप पैसे कमा सकते हैं। जब आप किसी वीडियो को देखते हैं और उसे लाइक, कमेंट, शेयर करते हैं, तो आपको कुछ कॉइन मिलते हैं। हालांकि, चिंगारी एप्लीकेशन में वीडियो देखकर बहुत ज्यादा पैसे कमाना संभव नहीं है। यह एक मनोरंजन का तरीका है जिसके साथ-साथ आप पैसे भी कमा सकते हैं।

3. रेफर एंड अर्न कर के पैसा कमाए

चिंगारी एप्लीकेशन से पैसा कमाने के लिए आप रेफर के माध्यम से अपनी आसानी से इनकम बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने यार दोस्तों या जानपराणों के साथ अपनी रेफरल लिंक साझा करनी होगी।

जब आपके यार दोस्त आपकी रेफरल लिंक के माध्यम से चिंगारी एप्लीकेशन को डाउनलोड करते हैं, तो आपको पैसे मिलते हैं। रेफर और कमाए के माध्यम से चिंगारी एप्लीकेशन से रोजाना ₹2500 तक कमाना संभव है। यह एक शानदार तरीका है जिससे आप कम समय और कम मेहनत में पैसे कमा सकते हैं।

4. फॉलो करके पैसा कमाए

चिंगारी एप्लीकेशन पर आप दूसरे उपयोगकर्ताओं को फॉलो करके भी पैसा कमा सकते हैं। जब आप किसी अन्य उपयोगकर्ता को फॉलो करते हैं, तो आपको पांच कॉइन प्राप्त होते हैं। आप इस तरीके से ज्यादा लोगों को फॉलो करके ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

5. वीडियो बनाकर पैसे कमाए

चिंगारी एप्लीकेशन की सहायता से महीने के लाखों रुपए कमाने के लिए आप क्रिएटर बनकर चिंगारी एप्लीकेशन पर वीडियो अपलोड कर सकते हैं। आप इससे शुरूआत में शॉर्ट वीडियो डालें। जब आपकी वीडियों पर चिंगारी एप्लीकेशन में व्यूज आने लगेंगे, तो आपके फॉलोअर्स भी बढ़ेंगे। जब आप चिंगारी एप्लीकेशन पर प्रसिद्ध हो जाएंगे, तब आप महीने के लाखों रुपए कमा सकेंगे।

6. आवाज रिकॉर्ड करके पैसे कमाए

यदि आप सिंगिंग करने के शौकीन हैं और आपकी आवाज बहुत अच्छी है, तो चिंगारी एप्लीकेशन पर अपनी आवाज रिकॉर्ड करके पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको खुद की आवाज में 60 सेकंड की एक ऑडियो रिकॉर्ड करनी होगी। फिर आपको इस ऑडियो को चिंगारी लाइब्रेरी में अपलोड करना होगा।

जब आप अपने रिकॉर्डेड आवाज को चिंगारी लाइब्रेरी में अपलोड करेंगे, तब आपको 100 कॉइन मिलेंगे।

7. ट्रेंडिंग हैशटैग पर वीडियो बनाकर पैसे कमाए

चिंगारी एप्लीकेशन पर ट्रेंडिंग हैशटैग के साथ वीडियो बनाने से आपकी वीडियो जल्दी वायरल हो सकती हैं और आप इसके माध्यम से पैसे कमा सकते हैं। जब आप चिंगारी एप्लीकेशन पर ट्रेंडिंग हैशटैग के साथ वीडियो बनाते हैं, तो आपको 3000 कॉइन प्राप्त होते हैं।

वीडियो को चेक करने के लिए आपकी वीडियो को चिंगारी एप्लीकेशन द्वारा संबंधितता की जांच की जाती है। जब आपकी वीडियो अप्रूव हो जाती है, तब आपके वॉलेट में 3000 कॉइन जमा किए जाते हैं।



8. क्रिप्टो करेंसी करके पैसा कमाए

चिंगारी एप्लीकेशन के माध्यम से आप क्रिप्टोकरेंसी के जरिए भी पैसे कमा सकते हैं। हाल ही में चिंगारी एप्लीकेशन ने अपनी खुद की क्रिप्टोकरेंसी लॉन्च की है, जिसे गरी टोकन के नाम से जाना जाता है। इसके तहत, उन सभी यूजर्स को गरी टोकन दिए जाते हैं जो नियमित रूप से चिंगारी एप्लीकेशन का उपयोग करते हैं।

चिंगारी एप्लीकेशन में केवाईसी प्रक्रिया पूरी करने के बाद, आपको प्रति सप्ताह 2 गरी टोकन दिए जाते हैं, जो एयरड्राप के रूप में उपलब्ध होते हैं। इन टोकन को प्राप्त करने के लिए, आपको प्रतिदिन 15 मिनट वीडियो देखना होगा। वर्तमान में, गरी टोकन का बाजारी मूल्य लगभग ₹30 है। इसकी सहायता से, आप महीने में आसानी से ₹250 तक कमा सकते हैं।

9. स्पॉन्सरशिप करके पैसे कमाए

चिंगारी ऐप पर नियमित रूप से वीडियो अपलोड करने से आपके वीडियो के अच्छे व्यूज आते हैं जिससे आपके फॉलोवर्स की संख्या बढ़नी शुरू होती है। आप चिंगारी ऐप पर एक इंफ्लुएंसर के रूप में फेमस हो सकते हैं।

जब आप फेमस हो जाते हैं तो विभिन्न कंपनियां आपसे संपर्क करके स्पॉन्सरशिप के लिए प्रस्ताव देती हैं। आप इन स्पॉन्सरशिप एग्रीमेंट्स के माध्यम से विभिन्न कंपनियों के उत्पादों का प्रमोशन करके यहां से अच्छी आय कमा सकते हैं।

10.एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाए

यदि आप ब्लॉगर या यूट्यूबर हैं, तो आप अवधारणा रखते होंगे कि एफिलिएट मार्केटिंग की क्षमता की बारे में। आज के समय में, कोई भी व्यवसाय एफिलिएट मार्केटिंग से बेहतर प्रकार से चला नहीं सकता। आप चिंगारी ऐप पर भी एफिलिएट मार्केटिंग करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए, सबसे पहले आपको एक अच्छा एफिलिएट प्रोग्राम में शामिल होना होगा।

इसके बाद, आपको एक केटेगरी का चयन करना होगा। जिस केटेगरी का चयन आपने किया है, उससे संबंधित प्रोडक्ट के समीक्षा वीडियो बनाएं और उन्हें चिंगारी ऐप पर अपलोड करें। वीडियो के शीर्षक और विवरण में प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक जोड़ें। जब आपके वीडियो का प्रसारण आपके निश्चित दर्शकों तक पहुंचेगा, तब वे उस प्रोडक्ट को खरीदेंगे।

इसके बाद, आपको एफिलिएट प्रोग्राम के द्वारा पैसा प्राप्त होगा। इस तरीके से, आप कम समय और मेहनत में अच्छी कमाई कर सकते हैं।

11. गेम खेल कर पैसे कमाए

चिंगारी एप्लीकेशन के उपयोगकर्ता को आप्शन के रूप में गेम जोन दिखाया जाता है, जो सबसे ऊपर स्थित होता है। यहां पर विभिन्न प्रकार के बहुत सारे गेम्स उपलब्ध होते हैं। आप इन गेम्स को खेलकर और उन्हें जीतकर चिंगारी एप्लीकेशन में कॉइंस कमा सकते हैं। इसके साथ ही, आपको चिंगारी ऐप पर क्विज़ और हाउसी का विकल्प भी मिलता है।

चिंगारी ऐप में गेम खेलकर आप पैसा कमा सकते हैं और इसे अपने वॉलेट में संग्रहीत कर सकते हैं। वॉलेट से केवाईसी प्राप्त करने के बाद, आप इसे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।

12. अन्य यूजर्स का प्रमोशन करके पैसे कमाए

प्रमोशन किसी भी चीज को सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, और आप चिंगारी एप्लीकेशन से पैसे कमाने के लिए प्रमोशन करके भी योग्य हैं। इस तरीके से पैसे कमाने के लिए आप चिंगारी एप्लीकेशन के अन्य उपयोगकर्ताओं का प्रमोशन कर सकते हैं, जिनके पास चिंगारी एप्लीकेशन पर अधिक फॉलोअर्स नहीं हैं।

आप उन लोगों से संपर्क कर सकते हैं और अपने रेट तय करके अपनी प्रोफ़ाइल के माध्यम से उनका प्रमोशन करके चिंगारी एप्लीकेशन से पैसे कमा सकते हैं।

13.अपनी सर्विस बेच कर पैसे कमाए

चिंगारी एप्लीकेशन पर आप अपनी सेवाओं से संबंधित वीडियो बनाकर उसे यहां पर अपलोड करके भी पैसे कमा सकते हैं। जो भी लोग आपकी सेवाओं में रुचि रखते हैं, वे आपसे संपर्क करेंगे। इसके बाद आप उन्हें सेवाएं प्रदान करके पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

उदाहरण के रूप में, यदि आप एक ग्राफिक डिजाइनर हैं और लोगों को ग्राफिक डिजाइनिंग की सेवाएं प्रदान करते हैं, तो आप चिंगारी एप्लीकेशन पर अपनी सेवाओं से संबंधित वीडियो बनाएं और उन्हें यहां पर अपलोड करें। जब यह वीडियो चिंगारी एप्लीकेशन पर उपयोगकर्ताओं के सामने पहुंचेगा, तब उन लोगों में से जो ग्राफिक डिजाइनिंग की सेवा लेना चाहते हैं, वे आपसे संपर्क करेंगे।

आप इन लोगों से संपर्क करें और अपने रेट और अन्य विवरणों के बारे में जानकारी देकर उन्हें सेवाएं प्रदान करके यहां से पैसा कमा सकते हैं। वीडियो की डिस्क्रिप्शन में अपना संपर्क नंबर जरूर दर्ज करें।

14.ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक भेज कर पैसे कमाए

अगर आप ब्लॉगर हैं तो अपनी वेबसाइट पर गूगल ऐडसेंस का इस्तेमाल तो करते ही होंगे। आप चिंगारी एप्लीकेशन की ऑडियंस को अपनी वेबसाइट पर ले जाकर वहां पर गूगल ऐडसेंस की मदद से गाढी कमाई कर सकते हैं।

इसके लिए आपको जिस कैटेगरी से संबंधित आपकी ब्लॉग या वेबसाइट है उसी कैटेगरी से संबंधित वीडियो बनानी है तथा उसे चिंगारी एप्लीकेशन पर अपलोड कर देना है। वीडियो के डिस्क्रिप्शन तथा टाइटल में आप अपनी वेबसाइट का लिंक दे सकते हैं।

जैसे ही यह वीडियो चिंगारी एप्लीकेशन पर लोगों के पास पहुंचेगी तो वह लोग वीडियो के डिस्क्रिप्शन में लगे लिंक के माध्यम से आपकी वेबसाइट में आएंगे। इस तरह आप वहां से गूगल ऐडसेंस की सहायता से अच्छी कमाई कर सकते हैं।

15. यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर बढ़ाकर पैसे कमाए

यदि आपके पास एक YouTube चैनल है, तो आप चिंगारी ऐप के प्रोफाइल के एडियंस को अपने YouTube चैनल पर दिशानिर्देश करके यहां से कमाई कर सकते हैं। यूट्यूब चैनल से कमाई के लिए आपके चैनल को Google AdSense के साथ मोनेटाइज किया जाना चाहिए।

इस प्रक्रिया में पैसा कमाने के लिए, आपको अपने यूट्यूब चैनल के वीडियो कैटेगरी के अनुसार वीडियो बनाना होगा और उन्हें चिंगारी ऐप प्लेटफॉर्म पर अपलोड करना होगा, जिसका संबंध आपके यूट्यूब चैनल से होता है।

चिंगारी एप्लीकेशन पर अपलोड की गई वीडियो के विवरण में अपने YouTube चैनल का लिंक जोड़ें। जब लोग आपके वीडियो को देखेंगे, वे विवरण में दिए गए लिंक के माध्यम से आपके YouTube चैनल पर जाएंगे।

इससे आपके YouTube चैनल के वीडियो पर व्यूज बढ़ेंगे और आपके सब्सक्राइबर्स की संख्या भी बढ़ेगी। और यदि आपका YouTube चैनल Google AdSense से मोनेटाइज़ है, तो आप यहां से भी कमाई कर सकेंगे।

चिंगारी एप्लीकेशन के लाभ

अगर आप Chingari Application को इस्तेमाल करते है, तो आपको निम्न प्रकार के लाभ प्राप्त होते हैं-

  • चिंगारी एप्लीकेशन की सहायता से आप पहले दिन से पैसा कमा सकते हैं। यहां पर आप जैसे ही साइन इन करते हैं आप को पैसे मिलने शुरू हो जाते हैं।
  • चिंगारी एप्लीकेशन पर आप मनोरंजन के साथ मोटी कमाई कर सकते हैं। यहां पर आप वीडियो देखकर पैसे बना सकते हैं।
  • चिंगारी एप्लीकेशन आपको गेम खेलने की सुविधा भी देता है। यहां पर आप गेम खेलते  पैसे कमा सकते हैं।
  • चिंगारी एप्लीकेशन पर आप अपनी वीडियो के माध्यम से ऑडियंस से रूबरू होते हैं। अगर आप का कंटेंट ऑडियंस को पसंद आता है तो आप यहां पर बहुत जल्दी   इनफ्लुएंसर के रूप में फेमस हो सकते हैं।
  • चिंगारी एप्लीकेशन पर आप अनलिमिटेड तरीकों से पैसा कमा सकते हैं।

चिंगारी एप्लीकेशन के नुकसान

अगर आप चिंगारी एप्लीकेशन को इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपको निम्न प्रकार के नुकसान हो सकते हैं-

  • क्योंकि इस तरह के एप्लीकेशन निजी सुरक्षा के लिए खतरा हो सकते हैं। इसलिए इनके प्रयोग में सावधानी बरतें हैं।
  • इस तरह के एप्लीकेशन आपकी निजी  जानकारियों को सार्वजनिक कर सकते हैं।
  • इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने को इंटरनेट डाटा की बहुत खपत होती है।
  • चिंगारी एप्लीकेशन अगर आप नियमित रूप से इस्तेमाल करते हैं तो आप इसके आदि हो सकते हैं।
  • आजकल इस एप्लीकेशन पर एडल्ट कंटेंट का इस्तेमाल ज्यादा हो रहा है। इस तरह के कंटेंट से आप पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।



FAQs  Chingari App Kya Hai ? और इससे पैसे कैसे कमाए?

चिंगारी एप्लीकेशन को किसके द्वारा बनाया गया है और इसे कब लांच किया गया था?

चिंगारी एप्लीकेशन एक पूरी तरीके से भारत निर्मित एप्लीकेशन है। इस एप्लीकेशन को विश्वात्मा नायक और सुमित घोष के द्वारा विकसित किया गया है। चिंगारी एप्लीकेशन को यूजर्स के लिए 29 नवंबर वर्ष 2018 को लांच किया गया था। वर्तमान समय में चिंगारी एप्लीकेशन के ब्रांड अंबेडकर सलमान खान हैं।

चिंगारी एप्लीकेशन की सहायता से कितना पैसा कमा सकते हैं?

चिंगारी एप्लीकेशन पर पैसा कमाना इस बात पर निर्भर करता है कि आप यहां पर कितनी मेहनत और निरंतरता के साथ काम करते हैं।अगर आप किस प्लेटफार्म पर निरंतर पा के साथ काम करते हैं तो आप यहां पर प्रतिदिन ₹2500 तक आसानी से कमा सकते हैं।

चिंगारी एप से ज्यादा पैसा कैसे कमा सकते हैं?

यहां से ज्यादा पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आप नियमित रूप से इस पर वीडियो अपलोड करें। जब आप यहां पर एक इनफ्लुएंसर के रूप में स्थापित हो जाएं तब आप एफिलिएट मार्केटिंग करके, स्पॉन्सरशिप करके और प्रमोशन करके बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

चिंगारी एप्लीकेशन पर कोइंस को रियल कैश में कैसे बदलें?

चिंगारी एप्लीकेशन पर कॉइंस को रियल कैश में बदलने के लिए आपको कम से कम 1000 कॉइंस आवश्यकता होगी। इसके लिए आपको चिंगारी मनी पर जाना है। उसके बाद हो रिडीम वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। अब आप यहां पर जितने सिक्के रिडीम करना चाहते हैं उन्हें दर्ज करके रियल कैश में बदल सकते हैं।

चिंगारी एप्लीकेशन पर कॉइंस की मार्केट वैल्यू क्या होती है?

चिंगारी एप्लीकेशन पर अगर आपके पास 1000 कॉइंस हैं तो आपको इसका ₹1 मिलता है। अगर आप यहां पर प्रतिदिन 10000 कॉइंस इकट्ठे करते हैं तो आप को ₹10 प्राप्त होते हैं।

Conclusion

चिंगारी एप्लीकेशन क्या है, इसे कैसे इस्तेमाल करते हैं, तथा चिंगारी एप से पैसे कैसे कमाए के बारे में हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से विस्तार पूर्वक जानकारी दी है। हम उम्मीद करते हैं आपको यह जानकारी पसंद आई होगी।

जो भी लोग चिंगारी एप से पैसे कैसे कमाए के बारे में जानना चाहते हैं उन तक हमारी इस आर्टिकल को जरूर पहुंचाएं। ताकि वह लोग भी चिंगारी एप से पैसे कैसे कमाए के बारे में जान सके तथा जल्द से जल्द पैसा कमा सकें। धन्यवाद

Thanks For Reading 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *