ब्लॉग कैसे बनाएं Step by Step 2023 में

ब्लॉग कैसे बनाएं Step by Step 2023 में

ब्लॉग कैसे बनाएं Step by Step 2023 में – अगर आपने इंटरनेट से पैसे कमाने के चर्चे सुने हैं, तो आपको ब्लॉग्गिंग के बारे में जरूर पता होगा। वास्तविकता में, एक सफल ब्लॉग से आप अच्छी आजीविका भी कमा सकते हैं। और सबसे अच्छी बात? आपको अपने घर से बाहर जाने की जरुरत नहीं है!

जब आप गूगल में कुछ खोजते हैं, तो गूगल आपको उस जानकारी के लिए सबसे प्रासंगिक वेबसाइट्स और ब्लॉग्स की सूची प्रदान करता है। ब्लॉग कैसे बनाएं Step by Step 2023 में लेकिन आपने कभी सोचा है कि ये जानकारी आखिर आती कहाँ से है? यह जानकारी वास्तव में उन लोगों द्वारा तैयार की जाती है जो खुद के ब्लॉग चलाते हैं।




अब सवाल यह उठता है कि आप अपना खुद का ब्लॉग कैसे बना सकते हैं? ब्लॉग कैसे बनाएं Step by Step 2023 में आइए, मैं आपको इस प्रक्रिया के कुछ स्टेप्स बताता हूँ:

Contents

ब्लॉग कैसे बनाएं Step by Step 2023 में ब्लॉग क्या होता है?

आजकल के समय में अधिकांश लोग इंटरनेट पर सब कुछ जानने की कोशिश करते हैं। ब्लॉग कैसे बनाएं Step by Step 2023 में इसी प्रकार, बहुत सारे लोग अपनी विचारधारा या जानकारी को शेयर करने के लिए ब्लॉग बनाते हैं। ब्लॉग वास्तव में वेबसाइट का एक अनुभाग होता है जहाँ लेखक अपने विचार, अनुभव या जानकारियों को नियमित रूप से प्रकाशित करता है।

ब्लॉग आमतौर पर व्यक्तिगत या पेशेवर दोनों हो सकते हैं। व्यक्तिगत ब्लॉग में लेखक अपने जीवन के अनुभव, यात्रा, रेसिपीज़ आदि के बारे में लिखता है, ब्लॉग कैसे बनाएं Step by Step 2023 में जबकि पेशेवर ब्लॉग में विशिष्ट विषय पर जानकारी दी जाती है, जैसे कि स्वास्थ्य, शिक्षा, तकनीकी जानकारियों आदि।

अब जब आप ब्लॉग के बारे में समझ चुके हैं, तो चलिए देखते हैं कि आप अपना पहला ब्लॉग कैसे बना सकते हैं।

विभिन्न प्रकार के ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म

ब्लॉग कैसे बनाएं Step by Step 2023 में ब्लॉग शुरू करने से पहले, सही प्लेटफॉर्म का चयन करना बहुत महत्वपूर्ण है। आपके पास विभिन्न ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म्स के विकल्प हैं, चलिए उन्हें देखते हैं:

  1. Blogger – इसे Google द्वारा संचालित किया जाता है और यह विशेष रूप से नए ब्लॉगर्स के लिए है। यह सरल है और आसानी से उपयोग कर सकते हैं।
  2. WordPress – यह वेबसाइट और ब्लॉग बनाने के लिए सबसे प्रसिद्ध प्लेटफॉर्म में से एक है। इसकी विविधता और अनुकूलन संभावनाओं की वजह से यह लोकप्रिय है।
  3. Tumblr – यह एक अद्वितीय और सामाजिक ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है जिसे विशेष रूप से छावनी आयु समूह के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह छवियों और छोटे पोस्ट के लिए अधिक उपयुक्त है।

ब्लॉग कैसे बनाएं Step by Step 2023 में इसलिए, आपको तय करना होगा कि आपके लिए कौन सा प्लेटफॉर्म सबसे उपयुक्त है, और फिर आप उस प्लेटफॉर्म पर अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं।



यूट्यूब पर ब्लॉग कैसे बनाये (2023)

मुफ्त ब्लॉग वही होता है जिसमें आपको शुरुआत में कोई वित्तीय प्रतिबद्धता नहीं लेनी पड़ती।ब्लॉग कैसे बनाएं Step by Step 2023 में यदि आप नए हैं और ब्लॉगिंग की दुनिया में कदम रख रहे हैं, तो आपको मुफ्त प्लेटफॉर्म से ही शुरुआत करनी चाहिए। जब आपको पूरा यकीन हो जाए कि आप इसमें सफल हो सकते हैं, तब आप इसे व्यावासिक रूप से शुरू कर सकते हैं।

मुफ्त ब्लॉग बनाने के लिए दो प्रमुख प्लेटफॉर्म हैं; Blogger और WordPress। मैंने पहले ही आपको विस्तार में समझाया था कि Blogger और WordPress में कौन सा प्लेटफॉर्म बेहतर है और कौन सा नहीं। इसलिए, आज हम सीखेंगे कि कैसे हम मुफ्त में ब्लॉग तैयार कर सकते हैं।

ब्लॉग कैसे बनाएं Step by Step 2023 में ब्लॉग कैसे बनाए 2023 में

ब्लॉग बनाने में कई कदम शामिल हैं, और आपके द्वारा चुने गए प्लेटफॉर्म के आधार पर यह प्रक्रिया अलग-अलग होती है।

1. एक ब्लॉगिंग प्लेटफार्म चुनें

ब्लॉग कैसे बनाएं Step by Step 2023 में ब्लॉगर, वर्डप्रेस, विक्स, टम्बलर आदि अनेक ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म मौजूद हैं। आपको उस प्लेटफ़ॉर्म को चुनना चाहिए जो आपकी जरूरतों और अनुभव के हिसाब से सबसे उपयुक्त हो।

2. अपने ब्लॉग के लिए एक नाम चुनें

एक अद्वितीय, वर्णनात्मक और स्मरणशील नाम का चयन करें।

3. एक डोमेन नाम प्राप्त करें

ब्लॉग कैसे बनाएं Step by Step 2023 में डोमेन नाम वह वेब ठिकाना है जहां आपका ब्लॉग स्थित होता है। आप प्लेटफॉर्म द्वारा प्रदान किये गए निःशुल्क उपडोमेन का चयन कर सकते हैं, या फिर अपना स्वयं का डोमेन नाम प्राप्त कर सकते हैं।

4. अपना ब्लॉग सेट करें

अपने ब्लॉग को शुरू करने के लिए, आपको अपने चुनाव के प्लेटफॉर्म पर पंजीकरण और साइन इन करना पड़ेगा। प्लेटफॉर्म पर दिए गए मार्गदर्शन का अनुसरण करें।

5. एक Theme चुनें

ब्लॉग कैसे बनाएं Step by Step 2023 में अधिकतर ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर विभिन्न डिज़ाइन और लेआउट के थीम या टेम्प्लेट्स उपलब्ध होते हैं। ऐसा डिज़ाइन चुनें जो आपके ब्लॉग की प्रकृति और विषय से मेल खाता हो।

6. अपने ब्लॉग को Customize करें

विजेट्स का समावेश करें, रंग और अक्षर शैली में परिवर्तन करें, और अपना लोगो या शीर्षक चित्र जोड़कर अपने ब्लॉग की अनूठी पहचान तैयार करें।ब्लॉग कैसे बनाएं Step by Step 2023 में

7. अपनी पहली पोस्ट बनाएं

‘नई पोस्ट बनाएँ’ या ‘नया लेख लिखें’ विकल्प पर क्लिक करके अपनी पहली पोस्ट तैयार करें। अपनी सामग्री, चित्र, और वीडियो समावेश करें।

8. अपनी पोस्ट Publish करें

ब्लॉग कैसे बनाएं Step by Step 2023 में जब आप अपना लेख पूरी तरह से लिख चुके हों, तो उसे ‘पूर्वावलोकन’ में देखें, और फिर ‘प्रकाशित करें’ या ‘पोस्ट करें’ पर क्लिक करें।

9. अपने ब्लॉग को Promote करें

अपने ब्लॉग की पहचान बढ़ाने के लिए अपनी पोस्ट्स को सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन पर प्रसारित करें।

ब्लॉग तैयार करने की ये मौलिक चरण हैं। समझें, ब्लॉगिंग समय और परिश्रम मांगती है। सफलता पाने के लिए अच्छी सामग्री और निरंतरता महत्वपूर्ण हैं।




Read More :- माइक्रो यूएसबी केबल क्या है?

गूगल पर ब्लॉग कैसे बनाये (2023)

ब्लॉग कैसे बनाएं Step by Step 2023 में गूगल ब्लॉगर, जिसे Blogspot भी कहते हैं, वास्तव में Google की एक सेवा है। अगर आपके पास पहले से Gmail खाता है, तो आपको अलग से खाता बनाने की जरूरत नहीं है, आप उसी से ब्लॉगर में प्रवेश कर सकते हैं। तो आइए देखते हैं कैसे आप गूगल ब्लॉगर पर अपनी वेबसाइट तैयार कर सकते हैं।

Step 1. ब्लॉगर की वेबसाइट पर जाये

अपने कंप्यूटर पर किसी भी वेब ब्राउज़र को ओपन करें और www.blogger.com या www.blogspot.com पर जाएं। इस पर आपको अपनी Gmail ID और पासवर्ड से साइन इन करना होगा। अगर आप पहले से ही Google में लॉग इन होते हैं, तो आपसे शायद लॉग इन की जानकारी नहीं मांगी जाएगी।

Step 2. New Blog पर क्लिक करे

ब्लॉग कैसे बनाएं Step by Step 2023 में जब आप लॉगिन करते हैं, तो आपको “नया ब्लॉग बनाएं” का विकल्प दिखाई देगा। या तो सीधे मुख्य स्क्रीन पर इस विकल्प को देख सकते हैं या फिर बाएं ओर “नया ब्लॉग” नामक बटन होगा। उस पर क्लिक करें।

Step 3. “अपने ब्लॉग का नाम (Title) डाले

आपको अपने ब्लॉग के “शीर्षक” को भरना होगा। यह वही नाम है जिससे आपका ब्लॉग पहचाना जाएगा। इसे भरने के बाद, ‘अगला’ पर क्लिक करें।

Step 4. अपने ब्लॉग का URL नाम डाले

ब्लॉग कैसे बनाएं Step by Step 2023 में अब आपको “पता” भरना है जो विशेष और अद्वितीय होना चाहिए। अगर चुना हुआ नाम अद्वितीय है, तो आपको एक संदेश दिखाई देगा – “इस ब्लॉग पते की उपलब्धता है।” यदि यह दिखाए “माफ़ कीजिये, यह ब्लॉग पता उपलब्ध नहीं है”, तो आपको पते का नाम बदलना पड़ेगा। जब सही पता चुन लें, तो ‘अगला’ पर क्लिक करें।

Step 5. अपना नाम डाले

अगले पृष्ठ पर आपको “प्रदर्शित नाम” भरना होगा, जो कि आपके प्रोफ़ाइल पर दिखाई देने वाला नाम होगा। इसे भरने के बाद “समाप्त करें” पर क्लिक करें।

ब्लॉग कैसे बनाएं Step by Step 2023 में आपका ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग अब पूरी तरह से सेट अप हो चुका है। जिस नाम से आपने ब्लॉग बनाया है, वही आपके ब्लॉग का पता होगा, जैसे कि hmjblog.blogspot.com।

आपके समक्ष अब ब्लॉग का मुख्य प्रशासन पृष्ठ प्रकट होगा, जहाँ आपको “नई पोस्ट” वाले “प्लस” चिह्न को दिखाई देगा। इस पर क्लिक करके, आप सीधे नया लेख या पोस्ट लिख सकते हैं और उसे अपने ब्लॉग पर प्रकाशित कर सकते हैं।

मुफ्त ब्लॉग हमेशा एक उप-डोमेन के साथ आता है, जैसे कि .blogspot.com। आपने देख लिया होगा कि ब्लॉग तैयार करना कितना साधारण है।

वर्डप्रेस पर ब्लॉग कैसे बनाये (2023)

वर्डप्रेस पर ब्लॉग तैयार करना भी ब्लॉगर की तरह सीधासाधा है। आइए, जानते हैं कैसे आप वर्डप्रेस पर मुफ्त में अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं।

Step 1. वर्डप्रेस की वेबसाइट पर जाये

ब्लॉग कैसे बनाएं Step by Step 2023 में अपने कंप्यूटर पर www.wordpress.com की वेबसाइट खोलें। इसी साइट पर जाकर आप वर्डप्रेस पर अपना नया ब्लॉग शुरू कर सकते हैं।

Step 2. Start Your Website पर क्लिक करे

ब्लॉग कैसे बनाएं Step by Step 2023 में वहां आपको दो विकल्प मिलेंगे: ‘वेबसाइट’ और ‘ब्लॉग’. इन दोनों में बड़ा अंतर नहीं है, मुख्य फरक सिर्फ इतना है कि आपको वेबसाइट और ब्लॉग के अनुसार विभिन्न थीम्स दिखाई देगा। आप अनुसार विकल्प चुन सकते हैं।

Step 3. अब सही कैटेगॉरी का चुनाव करें

ब्लॉग कैसे बनाएं Step by Step 2023 में मैंने “ब्लॉग” का चयन किया और अगले पृष्ठ पर आपसे ब्लॉग की श्रेणी की जानकारी मांगी गई। मैंने इसमें “लेखन और पुस्तकें” का चयन किया।



Step 4. अब सही Sub-Category का चुनाव करें

अगले पृष्ठ पर आपकी चयनित श्रेणी का उप-श्रेणी दिखाई देगी। आप उसमें से किसी भी उप-श्रेणी का चयन कर सकते हैं।ब्लॉग कैसे बनाएं Step by Step 2023 में

Step 5. सही Theme का चुनाव करें

आगे, आपको अपने ब्लॉग के डिज़ाइन के लिए एक थीम चुननी होगी।

Step 6. अब Domain Name select करें

अगले पृष्ठ में, आपको अपने WordPress ब्लॉग के लिए एक अद्वितीय डोमेन नाम चुनना होगा। एक बार जब आप एक उपयुक्त डोमेन नाम चुन लें, तो आपको “मुफ़्त” विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Step 7. अपने लिए Free Plan का चुनाव करें

प्लान्स पृष्ठ पर “मुफ़्त” विकल्प चुनें। इससे आपको कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना पड़ेगा।

Step 8. Account तैयार करना होगा

ब्लॉग कैसे बनाएं Step by Step 2023 में अब आपको अपना खाता बनाना है। इसके लिए आपको अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड डालकर “मेरा खाता बनाएं” पर क्लिक करना होगा।

ब्लॉग कैसे बनाएं Step by Step 2023 में अब आपका WordPress ब्लॉग तैयार है। आपको सिर्फ अपनी ईमेल आईडी में WordPress से भेजे गए लिंक पर क्लिक करके अपने ईमेल को सत्यापित करना होगा। आपकी वेबसाइट अब “.wordpress” एक्सटेंशन के साथ उपलब्ध है। जब भी आपको अपने खाते में प्रवेश करना हो, आप wordpress.com पर जाकर कर सकते हैं।

लेकिन इसमें एक समस्या है कि आप इसे पूरी तरह से अनुकूलित नहीं कर सकते। पूरी तरह से अनुकूलन के लिए, आपको स्व-मेज़बानी वाला वर्डप्रेस उपयोग करना होगा। इसके लिए, आपको एक डोमेन और होस्टिंग सेवा खरीदनी होगी। जब आप इन दोनों को प्राप्त कर लें, तो आप यहाँ पर क्लिक करके वर्डप्रेस स्थापित करने की प्रक्रिया को जान सकते हैं।

ब्लॉग कैसे बनाएं Step by Step 2023 में आप जितनी भी प्रमुख ब्लॉग और समाचार वेबसाइटें इंटरनेट पर देखते हैं, अधिकांश उनमें से इसी प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई हैं। अगर आप सिर्फ उसे समझना और चलाना चाहते हैं, तो आपके लिए फ्री वर्शन ही समुचित है।

ब्लॉग कैसे लिखें?

ब्लॉग कैसे बनाएं Step by Step 2023 में आप ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर निचे एक (+) चिह्न देख पाएंगे और वर्डप्रेस में आपको ‘नया → पोस्ट’ का विकल्प मिलेगा, जहां आप अपना ब्लॉग शुरू से लिख सकते हैं। निचे हमने एक वीडियो भी दिया है, जिससे आप समझ सकते हैं कि ब्लॉगर और वर्डप्रेस पर ऐसे लेख कैसे तैयार किए जाते हैं जो गूगल में अच्छी पोजीशन पर आते हैं। इस वीडियो को अवश्य देखें और अपने ब्लॉग में इसे लागू करें।

Read More :- Pen Drive को बूटेबल कैसे बनाये?

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए?

ब्लॉग कैसे बनाएं Step by Step 2023 में ब्लॉग से पैसे कमाने के कई तरीके हैं, जिससे आप हर महीने अच्छी कमाई कर सकते हैं। आइए, समझते हैं ब्लॉग से पैसे कैसे प्राप्त किए जा सकते हैं:

  1. आप अपने ब्लॉग में विज्ञापन प्रसारित करके रेवेन्यू जनरेट कर सकते हैं।
  2. Google Adsense का इस्तेमाल करके आप अपने ब्लॉग पर विज्ञापन दिखा सकते हैं। बहुत सारे ब्लॉगर्स इसी सेवा का उपयोग करते हैं।
  3. आप अफिलिएट मार्केटिंग से उत्पादों को प्रमोट करके भी आच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।
  4. अपनी तैयार की गई E-book को ब्लॉग पर बेचकर भी आप रेवेन्यू जनरेट कर सकते हैं। आपके स्थिर पाठक आपके उत्पादों में रुचि रखेंगे और खरीद सकते हैं।
  5. अन्य लेखकों की लिखी गई मेहमान पोस्ट को स्वीकार करके भी आप कमाई कर सकते हैं।
  6. प्रायोजित पोस्ट भी ब्लॉग से पैसे कमाने का एक उत्तम तरीका है, जहां आप दूसरों के आर्टिकल को प्रकाशित करते हैं और बदले में पैसे प्राप्त करते हैं।
  7. ब्लॉग के लिए कंटेंट लेखना भी एक प्रमुख तरीका है अतिरिक्त पैसे कमाने का। अधिकांश नए ब्लॉगर्स इसे अपने ब्लॉग की आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रायोगिक तरीके के रूप में इस्तेमाल करते हैं।

क्या फ्री में ब्लॉग बनाया जा सकता है?

बिल्कुल, आप Blogger पर अपना ब्लॉग मुफ़्त में शुरू कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप ब्लॉगिंग में गंभीरता से जुड़े हैं और इसे आजीविका का स्रोत बनाना चाहते हैं, तो WordPress एक श्रेष्ठ विकल्प होता है। WordPress में आपको शुरुआती निवेश करना पड़ता है, लेकिन यह आपको अधिक सुविधाएँ और कस्टमाइज़ेशन की स्वतंत्रता प्रदान करता है।

क्या ब्लॉग बनाने के लिए डोमेन खरीदना जरुरी है?

अगर आप Blogger पर अपना ब्लॉग तैयार करते हैं, तो आपको एक मुफ़्त उप-डोमेन प्राप्त होता है। हालांकि, आपको वहाँ पर अपना स्वयं का डोमेन जोड़ने का भी विकल्प है। ब्लॉग कैसे बनाएं Step by Step 2023 में वहीं, WordPress में ब्लॉग शुरू करने के लिए आपको डोमेन और होस्टिंग खरीदनी होती है।

ब्लॉग कैसे बनाएं Step by Step 2023 में एक सफल और पहचान के लिए उचित और अद्वितीय डोमेन नाम की आवश्यकता होती है, क्योंकि यही आपकी वेबसाइट की पहचान और मानक होता है।



आज आपने क्या सीखा?

मुझे आशा है कि आपको ब्लॉग बनाने और पैसे कमाने की प्रक्रिया साफ़ हो गई होगी। यह कार्य निश्चित रूप से साधारण है, बस आपको कुछ निर्दिष्ट चरणों का पालन करना होता है।ब्लॉग कैसे बनाएं Step by Step 2023 में अगर आपको इससे संबंधित कुछ और जानना हो, तो मैं यहाँ हूँ आपकी मदद के लिए।

ब्लॉग कैसे बनाएं Step by Step 2023 में अगर आपको यह गाइड “हिंदी में फ्री ब्लॉग कैसे तैयार करें” पसंद आया हो, तो कृपया इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें ताकि वे भी अपना ब्लॉग शुरू कर सकें।

Thanks For Reading.
About techysir 213 Articles
Techysir.com ब्लॉग पर आपको Make Money Online, Digital Marketing Course, Technology, Blogging and Software से related जानकारी हिंदी में मिलेगी

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*