Backlink Kya Hai in Hindi, Backlinks क्या है?, Backlink कितने प्रकार की होता है?, Do Follow Backlink, Dofollow बैकलिंक के फायदे, No Follow Backlink क्या है?, High Quality Backlink Kya Hai?, High Quality Backlink बनाने के फायदे , High Quality Backlinkसे होने वाले नुकसान, Low Quality Backlinks Kya Hai?, External Link Kya Hai?, Internal links Kya Hai, किसी Website की Backlink कैसे चेक करें ?, backlink kya hai or hign qualitay backling kaise banaye.
Spread the love

Backlink Kya Hai और High Quality Backlink Kaise Banaye : बैकलिंक वेबसाइट की रैंकिंग में बहुत जरुरी होता हैं,एक ब्लॉगर की इन्हीं परेशानियों को ध्यान में रखते हुए हमने आज का यह पोस्ट लिखा है. इस लेख में हम आपको बताने वाले है कि Backlink Kya Hai Or High Quality Backlink Kaise Banaye. इस पोस्ट में हमने आपको कई ऐसे तरीके बताएं हैं जिनका इस्तेमाल करके आप इंटरनेट पर ऐसी वेबसाइट को खोज सकते हैं जहाँ पर आप High Quality Backlink बना सकते हैं.तो चलिए आपका ज्यादा समय न लेते हुए पोस्ट को शुरू करते हैं की Backlink Kya Hai और High Quality Backlink Kaise Banaye .



Backlink Kya Hai in Hindi – Backlinks क्या है?

जब हम अपने web page का लिंक किसी दूसरे web pages में डालते हैं तो इसे ही backlink कहते है और इसे हम ये कह सकते हैं कि मुझे एक बैकलिंक मिल गया। अब हम अपना लिंक किसी दूसरे web pages पर कमेंट कर सकते है या फिर उस site पर प्रोफाइल बनाकर दे सकते हैं या गेस्ट post के रूप में दे सकते हैं तो ऐसे में हमें बैकलिंक मिल जाता है।

ज्यादा से ज्यादा high quality backlink वाले web pages को ही search engine रैंकिंग देते है इसलिए भी हमे अच्छी क्वालिटी वाली बैक लिंक बनाने की कोशिश करना चाहिए।

Read More 

Backlink कितने प्रकार की होता है?

Backlink दो प्रकार की होती है

  • पहला Do Follow Backlink 
  • दूसरा No Follow Backlink

1. Do Follow Backlink 

एक प्रकार का Link Juice है do-follow backlink link juice को pass करने में सहायता करता है, तो वहां पर आपकी website के किसी और की website में जाने का राश्ता देता है link बनाता है उसे do-follow link कहते हैं. by default सारे links जो भी आप दुसरे website पे या blog post पर देते हैं वो सभी do-follow backlink होते हैं।

Dofollow बैकलिंक में किसी भी तरह का Attribute का इस्तेमाल नहीं किया जा सकते है इसका Code इस तरह होता हैं।Dofollow बैकलिंक सर्च इंजन में हमारी website को अच्छी Rank दिलाने में काफी मदद करता है। SEO के लिए Dofollow बैकलिंक बहुत जरूरी है। अगर किसी website के Do Follow बैकलिंक नहीं बनते है तो उस website को गूगल बहुत कम Recommend करता हैं।

Dofollow बैकलिंक के फायदे

  • वेबसाइट की गूगल पर Page Rank में Improvements करता हैं।
  • ब्लॉग/वेबसाइट की Quality एंव Authority बढ़ाता हैं।
  • वेबसाइट पर Original Traffic बढ़ाता हैं।

2.No Follow Backlink क्या है?

  • बात करे No follow backlink की तो आप को इससे आपको traffic तो मिलेगा लेकिन इससे गूगल को कोई मतलब नहीं होता है क्योंकि ये link juice नहीं है।
  • जैसे की आप किसी दूसरे web pages पर अपने web pages के लिए no follow backlink बनाए हैं तो उस लिंक पर कोई भी यूजर क्लिक करता है तो वो आपके site पर आ जाएगा यानी कि आपको traffic तो मिलेगा लेकिन गूगल के crawler उसे crawl नहीं करेगा।
  • क्योंकि no follow backlink से search engine को कोई signal नहीं मिलता है तो ऐसे में  no follow backlink से आपके साइट की रैंकिंग पर कोई गलत प्रभाव नहीं पड़ेगा।
  • लेकिन dofollow backlink के साथ ही no follow backlink भी बनाना जरूरी होता है नहीं तो गूगल इसे स्पैमिंग मानता है, यदि आप सिर्फ dofollow backlink ही बनाए जा रहे हैं तो इसका बुरा प्रभाव आपके site पर पड़ेगा।
  • बहुत सारे Tool होते है जिनके मदद से हैं अपने अभी तक अपने site के लिए कितने Do Follow एवं कितने no follow backlink बनाए हैं उसको चेक कर सकते हैं।
  • लेकिन अगर आपके द्वारा बनाए हुए Backlink गूगल में इंडेक्स नहीं हुआ है तो फिर वह इन tool में शो नहीं करेगा, Backlink बनाने के कुछ दिन के बाद गूगल के crawler उसे crawl करता है और फिर तब वह इंडेक्स होता है इंडेक्स होने के बाद ही किसी भी tool में शो हो जायेगा।
  • अभी तक हमने Backlink के प्रकार के बारे में जाना अब आगे दोनों प्रकार के Backlink के गुणवत्ता के बारे में जानेंगे।

 High Quality Backlink Kya Hai?

वैसे तो backlinks बनाना बहुत आसान है लेकिन रातो-रात हजारों backlinks बनाना सम्भव नही है और शुरुआत में आपको मेहनत करनी होती हैं।Backlinks बनाने के बहुत सारे तरीके है और कुछ लोग तो गलत तरीको से भी backlinks बनाने की कोशिस करते है लेकिन उससे आपकी website को नुकसान ही पहुँचता है।

इसलिए आपको सिर्फ सही तरीको से ही backlinks बनानी चाहिए। और high quality backlinks बनानी हैं।

तो Backlinks बनाने से पहले आपको जिस webpage से backlink बनानी है उस Website की domain authority और page authority check करना चाहिए।    और  कैसे करते है



High Quality Backlink बनाने के फायदे

High Quality Backlink बनाने के आपको अनेक सारे फायदे मिलते हैं, जिनमें से कुछ फायदों के बारे में हमने आपको नीचे बताया है.

  • वेबसाइट की रैंकिंग Improve होती है.
  • सर्च इंजन में वेबसाइट की Visibility बढती है.
  • लोग आपकी वेबसाइट के बारे में जानने लगते हैं.
  • आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ता है.
  • गूगल के नज़रों में आपकी वेबसाइट की Reputation अच्छी होती है.
  • फ्री में वेबसाइट को प्रमोट कर सकते हैं

High Quality Backlinkसे होने वाले नुकसान

एक बात और अति सर्वत्र वर्जयेत यह संस्कृत का एक श्लोक है. इसका मतलब है किसी भी काम का अति (बहुत ज्यादा) नहीं होनी चाहिए। अब वेबसाइट पर ट्रैफिक कुछ भी नहीं कंटेंट पोस्ट किया ही नहीं है बस रोज थोक के भाव में बैकलिंक बनाये जा रहे हो इससे भी परेशानी होगी। हर काम बैलेंस होना चाहिए। गूगल को ऐसा नहीं लगे की आप Spam कर रहे हैं.

Low Quality Backlinks Kya Hai?

आपका blog जिस topic पर बनाना है इसी topic से जुड़े अन्य site पर backlink ना बनाना एवं दूसरे दूसरे topic से जुड़ी site पर backlink बनाना साथ ही जैसे की porn, gambling, hanking और आदि चीजों पर  site से backlink लेना low quality backlink कहा जाता है।तो इस तरह के low quality की backlink आपके site के लिए सिर्फ और सिर्फ नुकसानदायक ही होता है इसलिए बैकलिंक बनाने के पहले DA, PA जरूर चेक करें।

External Link Kya Hai?

हम अपना पोस्ट लिखते समय किसी दूसरे website का लिंक अपने पोस्ट में ऐड करते हैं तो इसी को external link कहते है ऐसे में किसी high authority site का लिंक अपने आर्टिकल में देना चाहिए।External link भी हमारे web pages को search engine में rank कराने में काफी हेल्प करते हैं इसलिए हम आपने हर पोस्ट में 5 से 6 किसी high authority site का लिंक जरूर डालते है ।

किसी भी website की quality को चेक करने के लिए आप उसके DA, (domain authority) PA, (page authority) traffic एवं Alexa rank को चेक कर सकते हैं।

Internal links Kya Hai

आप को Post लिखते समयअपने उसी website से एवं उसी post से related किसी दूसरे पोस्ट का लिंक ऐड करते हैं तो इसे ही internal link कहा जाता है।

दोस्तों ये जरूरी नहीं है कि आप पोस्ट लिखते समय ही internal या external linking करेंगे, आप कभी भी पोस्ट को अपडेट कर सकते हैं linking कर सकते हैं।

Search engine में अपने web pages को rank कराने एवं session को बढ़ाने के लिए internal linking बहुत  जरुरी होता है।

Linking को बहुत ज्यादा भी करना उचित नहीं होता है इससे visitor को पोस्ट पढ़ने में परेशानी होती है आप अपने पोस्ट में दो परसेंट तक लिंकिंग कर सकते हैं।

किसी Website की Backlink कैसे चेक करें ?

आप किसी भी वेबसाइट की Backlink को Check करने के लिए गूगल पर Backlink Checker लिखकर सर्च कर सकते हैं, आपको अनेक सारी वेबसाइट मिल जायेंगी आप किसी भी website पर Backlink Check कर सकते हैं.

अगर आपको किसी भी ब्लॉग की Backlink फ्री में देखना है तो आप इस लिंक पर जा सकते है. Https://Ahrefs.Com/Backlink-Checker

जिससे की आपके भी site में visitors हर दिन बढ़ने लगेंगे और आपका website search engine में अच्छे rank पर आने लगेगा. इसी को हम backlink केहते हैं.

FAQs Backlinks Kya Hai

Q. किस प्रकार की backlink रैंकिंग में महत्वपूर्ण होती है?

A. High Quality Dofolllow बैकलिंक वेबसाइट की रैंकिंग के लिए महत्वपूर्ण होते हैं. क्योंकि इस प्रकार की बैकलिंक को सर्च इंजन महत्व देते हैं.

Q. वेबसाइट को रैंक करवाने के लिए कितने बैकलिंक बनाने होंगे?

A. ऐसा कोई मानदंड नहीं है कि ज्यादा बैकलिंक बनाने से आपकी वेबसाइट रैंक हो जायेगी. अगर आप High Quality बैकलिंक बनाते हैं और साथ में अपने कंटेंट पर फोकस करते हैं तो आपकी वेबसाइट जरुर रैंक करेगी.

Q. बैकलिंक ब्लॉग पोस्ट पर बनायें या होमपेज पर?

A. अगर आप किसी High Authority वेबसाइट से बैकलिंक बनाते हैं तो आपको होमपेज पर ही बैकलिंक लेनी चाहिए. क्योंकि इससे आपके ब्लॉग के सभी पेज को थोडा – थोडा लिंक जूस पास होता है.

Q. वेबसाइट के लिए फ्री में बैकलिंक कैसे बनाएं

A. आप अपनी वेबसाइट पर फ्री में बैक लिंक को गेस्ट पोस्ट और कमेंट लिंक के माध्यम से बना सकते हैं

Q. बैकलिंक्स क्यों आवश्यक है?

A. गूगल में वेबसाइट को बैंक कराने के लिए बैकलिंक आवश्यक माने जाते हैं।




आज आपने क्या सीखा

इस पोस्ट हमने आपको Backlink Kya Hai? or High Quality Backlink Kaise Banay  के बारे में जानकारी दी है.आप पोस्ट में बताये गए तरीकों का इस्तेमाल करके अपनी वेबसाइट के लिए High Quality Backlink बना सकते हैं.उम्मीद करते हैं की आपको यह पोस्ट जरुर पसंद आया होगा और इस पोस्ट से आपको काफी मदद भी मिली होगी. अगर अभी भी आपके बैकलिंक से लेकर कोई सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं. इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *