You are currently viewing Amazon Par Account Kaise Banaye

Amazon Par Account Kaise Banaye

Amazon par Account Kaise Banaye – तो दोस्तों आज में आपके लिए लेकर आया हूँ एक और नया पोस्ट जिसमे में आपको बताऊँगा Amazon par Account Kaise Banaye ? तो दोस्तों अगर आप online shopping करना चाहते हैं उसके लिए सबसे पहली और जरुरी चीज है आपको अकाउंट बनाना आना चाहिए , फिर चाहे आप अपनीं shopping किसी भी site से कर सकते हो , आप जिस भी site से shopping करना चाहते हों उसपर आपका अकाउंट होना जरुरी है। और आज हम Amazon के बारे में जानने वाले हैं क्यूंकि Amazon दुनिया की सबसे बड़ी trusted ecommerce company है तो definitely आप भी Amazon से ही shopping करना चाहेंगे। हालाँकि आप बिना अकाउंट बनाये ही Amazon पर कोई भी product search कर सकते हैं और products को देख सकते हैं लेकिन खरीदनें के लिए तभी proceed कर पाएंगे जब आपके पास अकाउंट होगा।

यदि आप बस सिर्फ products को search करना चाहते हैं और देखना चाहते हैं तो यहाँ से कर सकते हैं Amazon.com लेकिन यदि आप Amazon पर कोई product order करना चाहते हैं तो अभी अपना अकाउंट बनायें Amazon par Account Kaise Banaye

Amazon पर Account कैसे बनाये – How to create Amazon account in Hindi

Amazon Mobile App का इस्तेमाल करके

सबसे पहले playstore पर जाकर Amazon app को अपनें phone में install कर लें लेकिन यदि आप Amazon app का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो आप अपने phone के browser जैसे की chrome, firefox इत्यादि का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • Amazon app open करें और अपनीं language select करें
  • अब यदि आपके पास पहले से ही Amazon account है तो “Already a customer? Sign in” पर click करके sign in कर सकते हैं लेकिन आपके पास Amazon अकाउंट नहीं है और आप बनाना चाहते हैं इसलिए “New to Amazon? Create an account” पर click करें

https://techysir.com/

  • या फिर आप चाहें तो “Skip sign in” पर click करके skip भी कर सकते हैं।
  • यदि आपनें ठीक अभी Amazon app install किया है तो ऊपर की process के अनुसार create an account पर click करें, और यदि आप login skip कर चुके हैं तो three lines पर click करके “Hello. Sign in” पर click करें

https://techysir.com/

https://techysir.com/

  • Create account पर click करें
  • Name, इसमें अपना full name डालें
  • Mobile number, अपना country code select करके mobile number डालें
  • Set password, इसमें अपनें Amazon account के लिए password डालें और
    Verify mobile number पर click करें
  • वैसे तो अब Amazon otp को खुद ही detect कर लेगा और आपका mobile number verify हो जायेगा, लेकिन यदि आपके द्वारा डाला गया mobile number किसी अन्य phone में लगाया है तो “I’ll enter otp myself” पर click करें और Amazon द्वारा भेजे गए otp को डालकर mobile number verify करें।
  • Continue shopping पर click करें

आपका Amazon अकाउंट बनकर ready हो गया है लेकिन सिर्फ अकाउंट बना है लेकिन इसकी सभी settings बाकी हैं जैसे की Amazon अकाउंट में address add करना, profile picture add करना इत्यादि। Amazon par Account Kaise Banaye

दोस्तों अगर आपको Amazon पर अपना Amazon Seller Registration करना है जिसे आप Amazon पर अपना Product Sell करके पैसा कमा सकते है। अगर आप Amazon Seller Registration करना चाहते है तो नीचे दिए गए लिंक पर जाये

⇒ Amazon Seller Registration Kaise Kare

Amazon Website का इस्तेमाल करके

  • Amazon.com open करें और Account & list पर click करें

https://techysir.com/

  • Sign in पर click करें
  • Create your account पर click करें

https://techysir.com/

  • Your name, इसमें अपना name डालें
    अपना email address डालें
  • Password, इसमें अपने Amazon account के लिए कोई password डालिये यही password login करनें के लिए इस्तेमाल किया जायेगा
  • Re-enter password, इसमें उसी password को पुनः डालें
  • Create your Amazon account पर click करें

https://techysir.com/

  • हो सकता है captcha solve करनें के लिए कहा जाये यदि कहा जाता है तो captcha solve करें और “Continue” button पर click करें

https://techysir.com/

  • Amazon आपके email पर एक otp भेजेगा उस otp को डालकर “Create your Amazon account” पर click करें

https://techysir.com/

आपका Amazon अकाउंट ready है, अब आप Amazon से shopping कर सकते हैं बस अपनें Amazon अकाउंट में अपना shipping address add कर लें।

यदि आप Amazon पर अकाउंट बनानें के लिए Amazon app का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपनें अपना अकाउंट mobile number के जरिये बनाया होगा जिससे की default रूप से आपके अकाउंट में आपका वो mobile number add हो गया होगा। लेकिन यदि आप desktop user हैं और email के जरिये अपना Amazon अकाउंट बनाया है तो अपनें Amazon अकाउंट में mobile number जरूर add कर लें ताकि आपको सभी notifications मिलती रहें। Amazon par Account Kaise Banaye

दोस्तों अगर आपकी दुकान है और आप Amazon पर अपना सामान बेचना चाहते है तो दोस्तों हम आपके लिए ही ये पोस्ट तैयार किया है। जिसका लिंक निचे है

  Amazon Par Products Listing Kaise Kare

Amazon पर account बनाने के फायदे

अब कई लोगों के दिमाग में यह सवाल आ रहा होगा की आखिर हम अमेज़न पर ही अकाउंट क्यों बनायें, इंटरनेट पर कई सारी ई-कॉमर्स वेबसाइट हैं जहाँ से हम ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं तो फिर amazone पर account बनाने के फायदे क्या हैं? तो चलिए थोड़ा इनके बारे में भी जान लेते हैं-

  • Amazon पर प्रोडक्ट की बेस्ट प्राइस मौजूद होती हैं जो हर व्यक्ति के लिए सस्ती पड़ जाती हैं।
  • यहाँ आपको सभी प्रोडक्ट एक ही जगह पर मिल जाते हैं, जो शायद मार्केट और दूसरी वेबसाइट पर मिलने में काफी परेशानी होती हैं।
  • यहाँ से आर्डर किया प्रोडक्ट हमेशा Customer को मिलता हैं। ऑर्डर किया प्रोडक्ट कस्टमर को ना मिले ऐसा बहुत ही कम या ना के बराबर होता हैं।
  • Amazon पर Fast Delivery की सुविधा मिल जाती हैं, इसके साथ ही डिलीवरी चार्ज भी बहुत ही कम होता हैं।
  • सबसे बड़ा फायदा अमेज़न सबसे बड़ी Trusted वेबसाइट जिसपर दुनियाभर के लाखों कस्टमर का विश्वास हैं।

Online Shopping करने के क्या फायदे है?

वैसे तो “Online Shopping” करने के कई फायदे है, पर फिर भी हमे Internet पर Online Shopping करते वक्त काफी सतर्कता बरतनी चाहिए। क्योंकि internet पर हजारो ऐसी Websites है जो कई लोगो को बेवकूफ बना चुकी है। इसीलिए Online Shopping उन्ही Websites से करे जो पुरानी और trusted हो। तो चलिए Online Shopping करने के क्या फायदे है, उन्हें जानते है।

1. समय की बचत:  सबसे पहला और बड़ा फायदा यह है, कि Online Shopping करने पर आपका समय बाजार से Shopping करने के मुकाबले काफी ज्यादा बच जाता है। बाजार में shopping करने के लिए आपके पास एक निश्चित समय होता है, पर Online Shopping आप कभी भी कर सकते है इसके लिए आपको कोई भी अलग से time निकालने की जरूरत नही Travel करते – करते भी आप अपना Order Place कर सकते है।

2. Variety of Products: कई बार हमे market या किसी shopping mall में Product की पूरी Variety नही मिलती जैसे- Clothes में Sizes , Colors etc. वही Online Shopping करने पर आपको Variety of products पूरी मिलती है। जिससे आपको अपनी पसंद की चीज पाने में कोई परेशानी नही होती है।

3. सस्ता सामान: आपने अक्सर देखा होगा कि कई चीज़े दूसरे शहरों में तो सस्ती होती है, पर आपके शहर में महंगी। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि product पर tax के साथ-साथ Shopkeeper अपना मुनाफा भी जोड़ देते है। जिससे Same product के Price अलग-अलग शहरों में different होते है। वही Online Shopping करने पर Product सीधे Company के Throw आपके पास पहुँचता है, इसीलिए Online buy किये हुए Product और Market Product के Price में काफी बड़ा अंतर देखने को मिलता है।

4.  Home Delivery: अगर आपको घर बैठे-बैठे आपका खरीदा हुआ समान मिल जाये तो इससे बेहतर आपके लिए और क्या होगा। Online Shopping करने का यह भी एक बड़ा फायदा है, बस Order place कीजिये और आपका पसंदीदा Product कुछ ही दिनों में आपके घर पर होगा।

5. Product Return Policy: Buy किया हुआ Product अगर किसी वजह से आपको समझ मे नही आता है, तो आप उसे product Return Policy के द्वारा 30 दिनों के अंदर वापस भी कर सकते है। वही Market से buy किये हुए product को सिर्फ exchange किया जा सकता है।

FAQ

Q –क्या हम नॉर्मल Amazon Account से Selling कर सकते है?

नहीं, आप नार्मल Amazon Account से Selling नहीं कर सकते इसके लिए आपको Amazon Seller Account बनाना होता है.

Q –Amazon App की भाषा कैसे बदले?

इसके लिए आपको Amazon App को ओपन करना है और लेफ्ट साइड में दिए गए थ्री लाइन्स पर क्लिक करना है और निचे स्क्रोल करना है जहा पर आपको भाषा का ऑप्शन दिखाई देगा वहा से आप Amazon App की भाषा बदल सकते है.

Q –Amazon Account का नाम कैसे बदले?

इसके लिए आपको Amazon App को ओपन करना है और लेफ्ट साइड में दिए गए थ्री लाइन्स पर क्लिक करना है, आपको पहले नंबर पर आपकी प्रोफाइल और आपका नाम दिखाई देगा आपको उसपर क्लिक करना है क्लीक करने के बाद आप वहा से अपना नाम एडिट कर सकते है.

आज हम ने सीखा

तो दोस्तों यह था Amazon पर Account कैसे बनाये में आशा करता हु की आप समझ गए होंगे की आप किस प्रकार से अपना Amazon Account बना सकते है और में उम्मीद करता हु की आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है अगर आपको इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद.

Leave a Reply