Amazon Kya Hai ?1 Amazon क्या है? , Amazon का मालिक कौन है? , Amazon का इतिहास , History of Amazon in Hindi , Amazon पर किस प्रकार के सामान उपलब्ध हैं? , Amazon company का नाम Amazon क्यों रखा है , Amazon इस्तेमाल करने के फायदे ? , Amazon Kya Hai, Amazon Kya Hai In HIndi History Of Amazon, History Of Amazon IN Hindi, History Of AMazon In India, amazon किस देश की कंपनी है, अमेज़न पर आज का ऑफर, अमेज़न हिस्ट्री, फ्लिपकार्ट क्या है, अमेज़न शॉपिंग, फ्लिपकार्ट की स्थापना कब हुई
Spread the love

Amazon Kya Hai ? :- दोस्तों क्या आपको पता है Amazon Kya Hai व History of Amazon क्या है ? वैसे तो Amazon को लगभग सभी लोग जानते है क्योकि यह दुनिया की बढ़ी Ecommerce Company है लेकिन कुछ प्रतिशत लोगो को Amazon की पूरी जानकारी नहीं है जिसकी वजह से वह Amazon की सारी सेवाओं का लाभ नहीं ले पाते है। Internet पर बहुत सी E-commerce website उपलब्ध हैं जैसे Flipkart, Myntra, Amazon, Snapdeal, Shopclue आदि जो दुनिया भर में प्रसिद्ध है लेकिन आज इस पोस्ट में हम सिर्फ Amazon के बारे में जानकारी पढेंगे क्योकि अब Amazon सिर्फ एक E-Commerce Website नहीं है यह अनेको उपयोगी सेवाएं प्रदान करने लगी है जो हम नीचे आपको बताएंगे



Amazon Kya Hai ?

Amazon एक देश भर मे प्रसिद्ध E-commerce कंपनी है एवं यह एक अमेरिकन मल्टीनैशनल Technology कंपनी है। जिसका Head Quartered (मुख्यालय) अमेरिका वाशिंगटन में है। amazon E-commerce के अलावा आज Cloud कंप्यूटिंग, डिजिटल Streaming, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इत्यादि क्षेत्र में भी कार्य करती है।

दोस्तों यह आपका जानना जरूरी है। कि आज Amazon कंपनी दुनिया की Top 4 टेक्नोलॉजी कंपनी में से एक है। आज Google, Apple तथा फेसबुक के अलावा Amazon का नाम Top 4 तकनीकी कंपनियों में शामिल है। दोस्तों यही वजह है कि यदि हम Revenue के नजरिए से देकते हैं तो Amazon दुनिया की सबसे बड़ी इंटरनेट कंपनी है। जिस प्रकार आप आज Flipkart से घर बैठे शॉपिंग कर सकते हैं।

ठीक उसी तरह Amazon से भी आप अपने पसंदीदा प्रोडक्ट एवं सर्विस को कहीं-भी कभी-भी आर्डर कर सकते हैं। दोस्तों आज न सिर्फ हमारे देश में बल्कि दुनिया के अनेक देशों में Amazon अपनी सेवाएं उपलब्ध कर रही है। अमेजॉन पर आप मोबाइल लैपटॉप, Electronics, फैशन, Home, Kitchen, Health Sports, Toys Accessories इत्यादि कई कैटेगरी के प्रोडक्ट को इच्छा अनुसार कभी भी order कर सकते हैं अमेज़न भारत में amazon.in वेबसाइट से कारोबार कर रही है। और आज अमेज़न की लोकप्रियता इतनी है कि शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो। जो ऑनलाइन शॉपिंग करता हो। तथा Amazon साइट के बारे में ना जानता हो।




दोस्तों आज भारत में Amazon कंपनी भी ऑनलाइन शॉपिंग के लिए काफी लोकप्रिय है। बेहतरीन Product क्वालिटी, Fast डिलीवरी तथा शानदार कस्टमर सर्विस की वजह से आज देश में करोड़ों लोग Amazon.in से shopping करना पसंद करते हैं। तो अब आप जान गये होगे की Amazon Kya Hai?

Amazon का मालिक कौन है?

  • 5 जुलाई, 1994 को, जेफ बेजोस ने Amazon.com नामक एक वेबसाइट लॉन्च की।
  • अमेज़न एक अमेरिकन इंटरनेशनल कंपनी है।
  • इस कंपनी ने Amazon.in के नाम से भारत देश में अपना बिजनस शुरू किया है, तब से भारत में ऑनलाइन शॉपिंग शुरू हो गई है।
  • अमेज़न के मालिक का नाम जेफ बेजोस है, जिनकी कुल संपत्ति फिलहाल 190 बिलियन डॉलर है और वह दुनिया के सबसे अमीर इंसान है |

यह भी पढ़े:  Amazon FBA India Kya Hai? 

Amazon का इतिहास (History of Amazon in Hindi)

Amazon Company का इतिहास सिर्फ जानने के लिए नहीं है बल्कि इसमें बहुत कुछ सीखने के लिए है। यदि आप शुरू से लेकर आखिर तक इस कंपनी की यात्रा के बारे में पढ़ते है निश्चित रूप से आप समझ जायेंगे कि एक सफल कंपनी कैसे बनती है। आइये डालते है एक नजर अमेज़न कम्पनी के इतिहास पर।

Amazon.com या Amazon Company की स्थापना 5 जुलाई, 1994 को अमेरिका के वाशिंगटन राज्य के बेलेव्यू शहर में जेफ़ बेजोस द्वारा की गयी थी। शुरू में इस कंपनी का नाम अमेज़न नहीं था बल्कि इसका नाम कैडबरा था। बेजोस की इस कंपनी की शुरुआत उनके किराये पर लिए घर के गैराज में हुई थी। उनके इस स्टार्टअप पर उनके माँ-बाप को भी पूरा विश्वास था इसलिए उनके माता-पिता ने अमेज़न कंपनी में $250,000 लगाये थे। Amazon Kya Hai?

कंपनी  Amazon
संस्थापक जेफ़ बेजोस
कंपनी का प्रकार सार्वजानिक
अमेज़न का पुराना नाम Cadabra, Inc.
स्थापना वर्ष 5 जुलाई, 1994
मुख्यालय सिएटल, वाशिंगटन (अमेरिका)
चेयरमैन जेफ़ बेजोस
मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) एंडी जेसी
वेबसाइट amazon.com

जेफ़ ने अपनी ऑनलाइन साईट amazon.com पर बेचने के लिए 10 से 20 उत्पादों की लिस्ट बनायीं, जिनमे सीडी (CDs), पुस्तके, कंप्यूटर हार्डवेयर व सॉफ्टवेयर तथा वीडियोस आदि बेचना शामिल था। फिर उन्होंने पुस्तकों की पुरे अमेरिका व दुनिया के भिन्न-भिन्न देशो में माँग होने के कारण इन्हें ही बेचने का निर्णय लिया।

Amazon.com पर जो सबसे पहली किताब बेचीं गयी थी वह अमेरिका के प्रसिद्ध भौतिकी तथा संज्ञानात्मक ज्ञान के दार्शिनिक डगलस रिचर्ड हॉफस्टैटर की किताब “द्रव अवधारणाएं और रचनात्मक उपमाएं: विचार के मौलिक तंत्र के कंप्यूटर मॉडल” (Fluid Concepts and Creative Analogies: Computer Models of the Fundamental Mechanisms of Thought) थी। अपनी शुरुआत के 2 महीनो के भीतर ही अमेजन ने $20000/सप्ताह के हिसाब से अमेरिका तथा अन्य 45 देशों में किताबे बेचीं थी। Amazon Kya Hai?

अमेज़न कंपनी ने $18 प्रति शेयर के हिसाब से 15 मई, 1997 को शेयर बाजार में कदम रखा एवं अपना पहला आईपीओ निकाला।



Amazon पर किस प्रकार के सामान उपलब्ध हैं?

अमेज़ॅन पर सभी प्रकार के सामान उपलब्ध हैं| जैसे: – किताबें, इलेक्ट्रॉनिक सामान, सभी प्रकार के कपड़े (पुरुष, महिलाएं और बच्चे), मोबाइल फ़ोन, लैपटॉप, कंप्यूटर, किराने का सामान, सभी प्रकार के गहने आदि इस पर आसानी से मिल जाते हैं।

Amazon company का नाम Amazon क्यों रखा है

कंपनी का नाम कैडबरा (Cadabra) से बदलकर अमेजन (Amazon) करने के पीछे बहुत ही दिलचस्प घटना है। कहा जाता है कि एक बात किसी वकील ने जेफ़ बेजोस से उनकी कंपनी का नाम पूछा तब उन्होंने Cadabra बताया लेकिन वकील को Cadever सुनाई दिया। जब वकील ने उनकी कंपनी के नाम को गलत बोला तो जेफ़ को बहुत दुख हुआ एवं उन्होंने सोचा यदि लोग मेरी कंपनी का नाम सही से नहीं ले पाएंगे तो यह बहुत कामयाब कंपनी के रूप में कैसे पहचान बनाएगी।

इसलिए उन्होंने अपनी कंपनी का नाम बदलने की सोची। अब जेफ़ बेजोस के सामने सबसे कठिन समस्या यह थी कि कंपनी का नाम रखा जाये, वह एक साधारण एवं जिस नाम को एक बार सुनकर कोई भूल न सके ऐसा ना रखना चाहते थे। जेफ़ को एक युक्ति सूझी, उन्होंने डिक्शनरी में से कोई एक नाम चुनकर रखने की सोची।जेफ़ बेजोस ने अंग्रेजी डिक्शनरी के पहले अक्षर से शुरुआत की उन्होंने सोचा अगर नाम A अक्षर से हुआ तो सबसे अच्छा है क्योंकि A हमसे सबसे टॉप पर या पहले रहता है।

डिक्शनरी को देखते हुए उनकी आँखे एवं ऊँगली Amazon (अमेज़न) पर आकर रुकी जो दुनिया की सबसे बड़ी नदी है।जेफ़ बेजोस को अमेज़न नदी के ऊपर यह नाम अपने ऑनलाइन स्टोर के लिए सबसे उपयुक्त लगा क्योंकि अमेज़न सबसे बड़ी नदी थी और वो भी अपनी साईट को संसार की सबसे बड़ी बुकस्टोर साईट बनाना चाहते थे। बेजोस की चाहत तो अमेज़न को एक ऑनलाइन बुकस्टोर बनाने की थी लेकिन यह बन गयी सभी सामानों को ऑनलाइन बेचने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी। निश्चित रूप से जेफ़ बेजोस एवं उनकी टीम ने यहाँ तक पहुँचने के लिए अथक प्रयास किये है। Amazon Kya Hai?

Amazon इस्तेमाल करने के फायदे ?

  • उत्तम कीमत

आज के ऑनलाइन जमाने में ढेर सारे शॉपिंग के वेबसाईट है लेकिन आपको सबसे बेस्ट कीमत अमेज़न के वेबसाईट पर मिलेंगे

Read More :– Flipkart Kya Hai In Hindi?

  • असीमित सामान की संख्या

यहाँ हजारों आइटम उपलब्ध हैं। यदि आप कुछ स्पेशल खोज रहे हैं, तो आप 1 सामान को 10 अलग-अलग ब्रांडों से तुलना कर सकते है |यह आपको आसानी से तुलना करने और यह सुनिश्चित करने की अनुमति देता है कि आप वही खरीद रहे हैं जो आपकी आवश्यकता है।

  • कस्टमर सर्विस

अगर आपके द्वारा ऑर्डर किए गए सामान से आप खुश नहीं है तो सामान को आसानी से वापिस कर सकते है | उनके पास बेस्ट कस्टमर सर्विस है।




FAQ 

Q – Amazon क्या है?
Amazon एक ई-कॉमर्स तथा टेक्नोलॉजी कंपनी है जो पूरी दुनिया में अपनी सेवा प्रदान करती है। Amazon Company का मुख्यालय अमेरिका देश के वाशिंगटन राज्य के सिएटल शहर में है।

Q – Amazon Company का मालिक कौन है?
Amazon Company की स्थापना जेफ़ बेजोस ने 5 जुलाई, 1994 को की थी। जेफ़ बेजोस अब कम्पनी के चेयरमैन है इन्होने 2021 में सीईओ के पद से इस्तीफा दिया है।

Q – Amazon किस देश की कंपनी है?
Amazon अमेरिका देश से शुरू हुई कंपनी है जो अब भारत, इंग्लैंड, कनाडा, चीन, ब्राज़ील, फ्रांस, स्पेन तथा स्पेन आदि संसार के कई देशो तक फैली हुई है।




आज हम ने सीखा

आज हमने Amazon Kya Hai? के इस आर्टिकल में अमेज़न क्या है (Amazon Kya Hai),अमेज़न कंपनी का इतिहास (History of Amazon in Hindi) आदि के बारे में विस्तार से जाना। हमने अमेज़न कंपनी के भिन्न उत्पादों एवं सेवाओं के बारे में बात की।

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *