एल्गोरिदम क्या है और इसे साधारण भाषा में कैसे लिखें?
Spread the love

एल्गोरिदम क्या है और इसे साधारण भाषा में कैसे लिखें?(2023) -शायद आप अधिकतर लोगों की तरह ऐल्गोरिदम के बारे में अनभिज्ञ हों। लेकिन चिंता न करें, आज मैं आपको ऐल्गोरिदम क्या है और इसे कैसे तैयार किया जाता है, एल्गोरिदम क्या है और इसे साधारण भाषा में कैसे लिखें? इस पर स्पष्टता से बात करूंगा।

जिससे आपको इस संबंधित सभी संदेह और प्रश्नों का उत्तर मिल सके, और वह भी सरल हिंदी भाषा में।एल्गोरिदम क्या है और इसे साधारण भाषा में कैसे लिखें?



एल्गोरिदम क्या है और इसे साधारण भाषा में कैसे लिखें? कंप्यूटर को किसी भी कार्य को संपादित करवाने के लिए हमें कंप्यूटर प्रोग्राम तैयार करना पड़ता है। इस प्रोग्राम में हम कई कदम या निर्देश दर्ज करते हैं। कंप्यूटर इन्हीं निर्देशों का पालन करता है और संबंधित कार्य को सम्पन्न करता है। ‘एल्गोरिदम’ इसी श्रृंखला के कदमों या निर्देशों को संदर्भित करता है, जिन्हें अनुसरण करके किसी विशेष संगणना या कार्य को संपादित किया जाता है।

एल्गोरिदम क्या है और इसे साधारण भाषा में कैसे लिखें?

एल्गोरिदम एक विधि या विधान है, जो कदम-दर-कदम प्रक्रिया के रूप में प्रस्तुत होता है।एल्गोरिदम क्या है और इसे साधारण भाषा में कैसे लिखें? इसका मुख्य उद्देश्य किसी समस्या का समाधान पाना है। यएल्गोरिदम क्या है और इसे साधारण भाषा में कैसे लिखें? ह एक निश्चित संचालन का सेट होता है, जिसे निर्देश भी कह सकते हैं, जिन्हें अनुसरण करके निश्चित परिणाम प्राप्त होता है।

एल्गोरिदम क्या है और इसे साधारण भाषा में कैसे लिखें? जिन कदमों को क्रमश: अनुसरण किया जाता है और प्रत्येक कदम में कुछ विशेष कार्रवाई को संचालित किया जाता है, उन्हें नियम कहा जाता है। इन कदमों का मुख्य उद्देश्य समस्या का समाधान प्राप्त करना है।

ऍल्गोरिथम की परिभाषा

अल्गोरिथम को आसान भाषा में समझें तो यह एक निर्दिष्ट समस्या का हल पाने के लिए उत्तराधिकारी चरणों की एक शृंखला है। इसमें प्रत्येक चरण कुछ विशेष कार्य को पूरा करने के लिए होता है।एल्गोरिदम क्या है और इसे साधारण भाषा में कैसे लिखें?

इस शृंखला का आरंभ एक प्रारंभिक चरण से होता है, और यह उस चरण पर समाप्त होता है जब समस्या का समाधान प्राप्त होता है। और इन दोनों बिंदुओं के बीच, कई अन्य चरण होते हैं जो विभिन्न क्रियावली में लगे रहते हैं।

एल्गोरिदम क्या है और इसे साधारण भाषा में कैसे लिखें? चावल पकाने की प्रक्रिया एक सामान्य उदाहरण है जिससे हम अल्गोरिथ्म को समझ सकते हैं। चावल पकाने के लिए निम्न चरणों का पालन करना होता है: पहले, चावल को साफ़ पानी में धोना; उसके बाद, पानी को उबालने के लिए रख दो; जब पानी उबलने लगे, उसमें चावल डालो और धीमी आंच पर पकने दो।

10-15 मिनट बाद, चावल पूरी तरह पक जाएँगे। एल्गोरिदम क्या है और इसे साधारण भाषा में कैसे लिखें? यहाँ पर हर चरण विशेष एक कार्रवाई को संचालित करता है। उदाहरण स्वरूप, ‘चावल धोना’ इस चरण में चावल को साफ़ पानी में अच्छे से धोया जाता है।

इस तरह, हर चरण अपनी विशिष्ट प्रक्रिया को पूरा करता है। इस तरीके से, हम एक बड़ी समस्या को छोटे चरणों में विभाजित करके उसका समाधान पा सकते हैं। और यही है अल्गोरिथ्म की विशेषता।एल्गोरिदम क्या है और इसे साधारण भाषा में कैसे लिखें?

एल्गोरिदम क्या है और इसे साधारण भाषा में कैसे लिखें? प्रोग्रामिंग में अल्गोरिथ्म का महत्व अत्यधिक है। जब भी हम किसी विशेष समस्या का समाधान निकालने के लिए कोई प्रोग्राम लिखते हैं, तो वह प्रोग्राम एक विशेष अल्गोरिथ्म पर आधारित होता है।



एल्गोरिदम क्या है और इसे साधारण भाषा में कैसे लिखें? अल्गोरिथ्म एक प्रकार की रेसिपी होती है, जिसमें हर कदम विशेष तरीके से और निर्दिष्ट क्रम में चलाया जाता है।

  1. सॉर्टिंग और सर्चिंग: प्रोग्रामिंग में डाटा को सॉर्ट या सर्च करने के लिए विभिन्न अल्गोरिथ्म हैं जैसे कि बबल सॉर्ट, क्विकसॉर्ट, बायनरी सर्च आदि।
  2. डाटा संरचना: स्टैक, क्यू, लिंक्ड लिस्ट, ट्री आदि जैसे डाटा संरचना को प्रबंधित करने के लिए विभिन्न अल्गोरिथ्म हैं।
  3. ग्राफ थ्योरी: शोर्टेस्ट पाथ, टोपोलॉजिकल सॉर्टिंग जैसी समस्याओं के समाधान के लिए अल्गोरिथ्म उपलब्ध हैं।
  4. न्यूमेरिकल एनालिसिस: गणितीय समस्याओं का समाधान पाने के लिए विभिन्न अल्गोरिथ्म होते हैं।

इस प्रकार, अल्गोरिथ्म प्रोग्रामिंग के विभिन्न क्षेत्रों में हर समस्या के समाधान के लिए आवश्यक है।एल्गोरिदम क्या है और इसे साधारण भाषा में कैसे लिखें? ये हमें सही दिशा में मार्गदर्शन करते हैं और समस्या को तेज़ी से और सही तरीके से हल करने में मदद करते हैं।

एल्गोरिथ्म के फाउंडर कौन है?

इसका एक लंबा इतिहास (History) है, परंतु वास्तविक शब्द “Algorithm” का परिचय पहली बार 9 वीं शताब्दी में हुआ।एल्गोरिदम क्या है और इसे साधारण भाषा में कैसे लिखें? उस समय के फारसी गणितज्ञ, Abu Abdullah Muhammad ibn Musa Al-Khwarizmi को इसका फाउंडर माना जाता है। इन्हें बीजगणित के जनक (The Father of Algebra) के रूप में भी जाना जाता है।

एल्गोरिदम क्या है और इसे साधारण भाषा में कैसे लिखें?Algorithm का उपयोग / महत्व

एल्गोरिदम क्या है और इसे साधारण भाषा में कैसे लिखें? अल्गोरिथ्म का प्रयोग प्रत्येक क्षेत्र में होता है, आप अपनी दैनिक जीवन की समस्याओं के हल को भी इस क्रमबद्ध प्रक्रिया के माध्यम से ढूँढ सकते हैं। एल्गोरिदम क्या है और इसे साधारण भाषा में कैसे लिखें?तकनीकी भाषा में कहें तो इसका प्रयोग विशेष रूप से आईटी उद्योग, व्यावासिक मॉडल और प्रोग्रामिंग में होता है।

अल्गोरिथ्म की विशेषताएं हिंदी में

अल्गोरिथ्म एक क्रमबद्ध प्रक्रिया है जो स्पष्ट रूप से दर्शाता है कि कौन-कौन से कदम पूरे होने पर हमें वांछित परिणाम मिलेगा। एल्गोरिदम क्या है और इसे साधारण भाषा में कैसे लिखें?अल्गोरिथ्म का मूल्यांकन दो मुख्य पहलुओं पर किया जाता है: समय और स्थान।

एल्गोरिदम क्या है और इसे साधारण भाषा में कैसे लिखें? समय वह निर्धारित करता है कि अल्गोरिथ्म को पूरा करने में कितना समय लगेगा, जबकि स्थान से अभिप्रेत है कि अल्गोरिथ्म चलाते समय कितनी मेमोरी की आवश्यकता होती है। चलिए अब अल्गोरिथ्म की मुख्य विशेषताओं की चर्चा करते हैं।

स्पष्ट

आपके द्वारा लिखा गया अल्गोरिदम स्पष्ट और निर्धारित होना चाहिए। एल्गोरिदम क्या है और इसे साधारण भाषा में कैसे लिखें?प्रत्येक चरण या रेखा का विशेष महत्व होना परेगा।

सीमितता

प्रत्येक अल्गोरिदम को कुछ निश्चित चरणों में पूरा होना चाहिए। हर चरण को केवल सीमित बार दोहराया जाना चाहिए और प्रत्येक चरण का निष्पादन भी सीमित समय में होना चाहिए। एल्गोरिदम क्या है और इसे साधारण भाषा में कैसे लिखें?हर चरण का विशेष अर्थ होना अनिवार्य है।

इनपुट

हर अल्गोरिदम में एक या उससे अधिक निर्दिष्ट चरण होने चाहिए।

आउटपुट

हर अल्गोरिदम में जैसे इनपुट की आवश्यकता होती है, वैसे ही उससे एक निश्चित आउटपुट प्राप्त करना भी महत्वपूर्ण है।एल्गोरिदम क्या है और इसे साधारण भाषा में कैसे लिखें? अल्गोरिदम के अंत में प्राप्त हुआ आउटपुट वही होना चाहिए जिसके लिए वह डिज़ाइन किया गया था।

प्रभावशीलता

समय और स्थान के आधार पर ही अल्गोरिदम की प्रभावशीलता का मापदंड तय होता है। एल्गोरिदम क्या है और इसे साधारण भाषा में कैसे लिखें? यदि अल्गोरिदम कम समय में और कम संगठनिक स्थान में अच्छे से कार्य करता है, तो उसे प्रभावशील माना जाता है। इसका मतलब है कि जितना जल्दी और स्थान की कमी में अल्गोरिदम परिणाम प्रदान करता है, वह उतना ही प्रभावशील होता है।

Data structure के मुताबिक यह सब Important Categories होनी चाहिए.

  1. आइटम को डेटा संरचना में खोजना – आपको डेटा संरचना में आइटम आसानी से ढूंढने में सहायक होता है।एल्गोरिदम क्या है और इसे साधारण भाषा में कैसे लिखें?
  2. विन्यास – आप एक सूची को सही क्रम में व्यवस्थित या सॉर्ट कर सकते हैं। सम्मिलित करना – आप डेटा संरचना में आइटम को सम्मिलित कर सकते हैं।
  3. अद्यतित करना – एल्गोरिदम की मदद से आप आइटम को अद्यतित कर सकते हैं।
  4. मिटाना – डेटा संरचना में मौजूद आइटम को एल्गोरिदम की सहायता से आसानी से मिटा सकते हैं।



Read More :- सुपरकंप्यूटर क्या है?, विशेषताएं, प्रकार, उपयोग और उदाहरण हिंदी में

एल्गोरिदम की जटिलता

एल्गोरिदम की जटिलता को मुख्य रूप से दो घटकों पर विभाजित किया गया है: समय जटिलता और स्थल जटिलता।

समय जटिलता

प्रोग्राम चलने में जो समय लेता है।

स्थल जटिलता

एल्गोरिदम क्या है और इसे साधारण भाषा में कैसे लिखें? कंप्यूटर में प्रोग्राम को चलाने के लिए आवश्यक स्थान को हम स्पेस कॉम्प्लेक्सिटी कहते हैं।

एल्गोरिथ्म के प्रकार – Types of Algorithm

एल्गोरिदम क्या है और इसे साधारण भाषा में कैसे लिखें? इसके विभिन्न प्रकार होते हैं, लेकिन मैं यहाँ पर कुछ मुख्य प्रकारों का जिक्र कर रहा हूँ:

  1. साधारण पुनरावृत्ति वाले अल्गोरिदम
  2. पुन: प्रतिस्थापन (बैकट्रैकिंग)
  3. विभाजन और विजय (डिवाइड एंड कंकर)
  4. गतिशील प्रोग्रामिंग अल्गोरिदम
  5. लोभी अल्गोरिदम (ग्रीडी अल्गोरिदम)
  6. शाखा और बंधन पद्धति
  7. अंधाधुंध अल्गोरिदम (ब्रूट फोर्स)
  8. यादृच्छिक अल्गोरिदम

एल्गोरिदम क्या है और इसे साधारण भाषा में कैसे लिखें? उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

एल्गोरिदम क्या है और इसे साधारण भाषा में कैसे लिखें?- एल्गोरिथ्म कैसे लिखें

अल्गोरिदम लिखना वास्तव में उतना कठिन नहीं है जैसा कि लगता है। जैसे हमने पहले चाय बनाने का उदाहरण लिया था, वैसे ही किसी भी समस्या के लिए चरण-दर-चरण हल निकालना होता है।

अल्गोरिदम मुख्य रूप से प्रोग्रामिंग में सहायक होते हैं। आप सीधे तरीके से उसे लिख सकते हैं या कुछ निर्दिष्ट नियमों का पालन करते हुए भी उसे डिजाइन कर सकते हैं।

नियम जैसे “शुरू”, “इनपुट”, “आउटपुट”, “पढ़ें”, “चर”, “प्रदर्शित करें”, “रोकें” आदि हैं। निम्नलिखित उदाहरण को ध्यान से देखें, इससे आपको यह समझने में सहायता मिलेगी।

 उदाहरण : 1

Q1. दो संख्याओं को डालें और उनका संख्याओं योग प्राप्त करें?

हर अल्गोरिदम की पहचान ‘स्टार्ट’ से होती है और ‘स्टॉप’ या ‘अंत’ पर समाप्त होती है, जैसा नीचे दर्शाया गया है।

उसके बाद यह तय करना होता है कि कितने चर हैं और किस प्रकार का इनपुट लिया जाएगा। उदाहरण के लिए, दो संख्याओं का योग निकालने के लिए हमें तीन चर की आवश्यकता होती है: ‘Num1’ पहली संख्या के लिए, ‘Num2’ दूसरी संख्या के लिए और ‘योग’ चर दोनों संख्याओं के योग को संग्रहित करने के लिए। तो आपको इन चरों पर विचार करना होगा और फिर लिखना प्रारंभ करना होगा।

कुछ चरण ऐसे होते हैं जहां हमें गणितीय क्रियावली जैसे +, -, ×, ÷ का अनुसरण करना होता है और कुछ तार्किक क्रियावली जहां हमें तुलना, सच या असत्य आदि का आलोचना करना होता है। गणितीय क्रियावलियाँ तो आपको पहले से ही पता होती हैं, और तार्किक क्रियावलियों का एक उदाहरण है “2 संख्याओं में सबसे बड़ी संख्या जानना”, जहाँ हम इन प्रतीकों का उपयोग करके संख्याओं की तुलना करते हैं: “>, <, >=, <=, !=”.

अंततः जब पूरी प्रक्रिया पूरी हो जाती है, तो उसका परिणाम हम प्रदर्शित करते हैं और फिर अल्गोरिदम को रुकते हैं। निम्नलिखित उदाहरण को ध्यान से पढ़ें:

स्टेप 1: प्रारंभ //प्रक्रिया का आरंभ

स्टेप 2: चर ‘num1’, ‘num2’ और ‘sum’ की घोषणा करें। //इन चरों में संख्याएँ संग्रहित होंगी

स्टेप 3: ‘num1’ और ‘num2’ मूल्यों को पढ़ें। //यहां पर आपको कीबोर्ड से संख्याओं को प्रवेश करना है

स्टेप 4: ‘num1’ और ‘num2’ को जोड़ें और परिणाम को ‘sum’ में संग्रहित करें।

स्टेप 5: ‘sum’ को प्रदर्शित करें। //जोड़ का परिणाम प्रदर्शित होगा

स्टेप 6: समाप्त //अल्गोरिदम का अंत

अब इसे समझने के लिए और कुछ उदाहरणों को देखें।




उदहारण: 2

स्टेप 1: प्रारंभ स्टेप

2: संख्या ‘n’ पढ़ें स्टेप

3: [प्रारंभिक मान दीजिए] i=1, fact=1 स्टेप

4: स्टेप 4 से 6 तक की प्रक्रिया को i=n होने तक दोहराएं स्टेप

5: fact=fact×i स्टेप 6: i=i+1 स्टेप

7: ‘fact’ मुद्रित करें स्टेप 8: समाप्त

Read More :- क्वांटम कंप्यूटर क्या है, कैसे काम करता है, उपयोग और मूल्य हिंदी में

आज आपने क्या सीखा

मैं हमेशा प्रयास करता हूँ कि आपको सही, सटीक और पूरी जानकारी पहुंचाई जाए। मुझे विश्वास है कि अब आपको ऍल्गोरिथम के बारे में स्पष्टता आ गई होगी।

एल्गोरिदम क्या है और इसे साधारण भाषा में कैसे लिखें?आगामी बार जब भी आप कुछ लिखेंगे, तो कृपया इन महत्वपूर्ण बिंदुओं को ध्यान में रखें – आपको अपने प्रोग्राम में कितने चर (वेरिएबल्स) की जरूरत है और आपको किस प्रकार की गणना (compute) करनी है। आपको किन-किन ऑपरेशन्स को प्रदर्शित करना है। इससे आपको लिखने में सुगमता होगी। और हां, जो प्रयास करते हैं, वही सफल होते हैं।

आशा है कि आपको हमारा आलेख पसंद आया होगा। अगर आपको इस पर कोई विचार या प्रतिक्रिया है, तो कृपया नीचे जरूर शेयर करें। अगर आपके पास किसी प्रकार का सवाल या सुझाव है, तो निचे दिए गए टिप्पणी बॉक्स में हमें लिखकर बताइए। हमें आपकी प्रतिक्रियाओं से मदद मिलेगी और हम अपने आलेख को और बेहतर बना सकेंगे। धन्यवाद!

Thanks For Reading.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *