आधार कार्ड से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें
Spread the love

आधार कार्ड से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें – बैंक खाता संचार के नए तरीके। आजकल, आधार कार्ड से जुड़े अनेक फायदे हमारे सामने आ रहे हैं। इसे आप पहचान पत्र के रूप में ही नहीं, बल्कि कई अन्य सेवाओं के लिए भी प्रयोग कर सकते हैं। क्या आपने सोचा था कि आधार कार्ड से आप अपने बैंक खाता का बैलेंस भी देख सकते हैं?

जी हाँ, यह संभव है। अब आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी बल्कि आधार कार्ड की मदद से घर बैठे खाता का बैलेंस जांच सकते हैं। इसके लिए कुछ आवश्यक कदमों का पालन करना होगा, जिसकी जानकारी हम इस लेख में प्रदान करेंगे।



आधार कार्ड से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें आप इस लेख में सिखेंगे कैसे आधार नंबर का प्रयोग करके मोबाइल पर खाता की स्थिति जांचें, और उससे कैसे जुड़े अन्य सेवाएं प्राप्त करें। आधार कार्ड से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें चलिए, इस नई उपयोगिता का लाभ उठाइए और अपने बैंकिंग अनुभव को और भी सरल बनाइए।

आधार कार्ड से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें

आधार कार्ड से बैंक बैलेंस जांचना (Aadhar Card Se Bank Balance Dekhe) – अगर आप घर पर ही अपने बैंक का बैलेंस जानना चाहते हैं, तो आधार कार्ड आपकी सहायक हो सकता है। जी हाँ, आधार कार्ड की सहायता से आप बिना बैंक जाए अपने खाते का बैलेंस जांच सकते हैं।

हालांकि, इसके लिए सुनिश्चित करें कि आपका मोबाइल नंबर और बैंक खाता आधार से जुड़ा हुआ हो।आधार कार्ड से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें यदि आपने इसे जोड़ दिया है, तो आप आसानी से निम्नलिखित प्रक्रिया से अपना बैंक बैलेंस जान सकते हैं।

आवश्यक है बैंक खाते का आपके आधार से लिंक्ड होना

आधार कार्ड से बैंक बैलेंस जाने – आपके बैंक खाता और मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ना महत्वपूर्ण है। जब आपका खाता आधार से लिंक होता है, तो सरकारी योजनाओं के तहत जो भी लाभ आपको मिलता है, वह सीधे आपके खाते में जाता है।

आधार कार्ड से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें इसी तरह, आधार नंबर की मदद से आप अपने खाते का बैलेंस भी चेक कर सकते हैं। और यदि आपको किसी से पैसे ट्रांसफर करने हो या आपको पैसे प्राप्त हो, तो आधार की पहचान और सत्यापन बहुत ही आवश्यक होता है। आइए समझते हैं कि कैसे आप आधार के जरिए अपने खाते की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Aadhar Doorstep Service जल्द शुरू होगी

आधार कार्ड से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें आधार कार्ड में अपडेट की जरूरत होने पर अब आपको किसी केंद्र में जाने की आवश्यकता नहीं है। UIDAI ने अब देशभर में 48,000 पोस्ट ऑफिस के कर्मचारियों को इस सेवा के लिए प्रशिक्षण दिया है।



अनुमान है कि जल्द ही 1.5 लाख पोस्ट ऑफिस कर्मचारियों को डोर-टू-डोर सेवा प्रदान करने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। इस नई पहल के तहत, लोग घर पर बैठे-बैठे Aadhar Doorstep Service का लाभ उठा सकेंगे।

घर बैठे आधाऱ कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करने का तरीका

How To Check Bank Balance Using Aadhar Card In Hindi | बैंक बैलेंस चेक ऑनलाइन

आधार कार्ड से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें  आओ, अब हम दूसरी विधि को समझते हैं – इस विधि में आपको अपने आधार कार्ड की 12-अंकीय सीरियल नंबर की जरूरत होगी। महत्वपूर्ण बात यह है कि आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक खाते और आधार कार्ड से जुड़ा हुआ होना चाहिए।

  • पहली बार आपको अपने मोबाइल पर 9999*1# डायल करना होगा।
  • फिर, जब सिस्टम आपसे आधार नंबर पूछे, तो आपको उसे डालना है और पुष्टि करनी है।
  • अब, आपको अपना आधार नंबर फिर से दर्ज करने और सत्यापित करने के लिए कहा जाएगा।
  • इस प्रक्रिया के पूरा होने पर, आपके सम्बंधित बैंक की जानकारी और बैलेंस आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा, जिससे आप अपना बैंक बैलेंस आसानी से देख सकते हैं।

Read More :- MP CM Jan Awas Yojana 2023: एमपी मुख्यमंत्री जन आवास योजना, Online Registration

Aadhar Card से Bank Balance Check करने का तरीका

आधार से बैंक बैलेंस जानने का तरीका – यदि सामान्य तरीकों से आप अपना बैलेंस नहीं देख पा रहे हैं, तो आप Ussd Code का उपयोग करके भी अपने बैंक खाता की स्थिति जान सकते हैं।

हालांकि, इस सेवा का इस्तेमाल करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक खाते से लिंक है। अगर आपका नंबर पंजीकृत नहीं है, तो आपको इस सेवा का फायदा नहीं मिलेगा।

पहले कदम में, आपको अपने मोबाइल पर उस्सद कोड टाइप करके डायल करना होगा। जैसे ही आप डायल करते हैं, आपके समाने कई विकल्प प्रकट होंगे जैसे:

  1. खाता बैलेंस
  2. मिनी अभिलेख
  3. Mmid द्वारा पैसा भेजें
  4. IFSC का उपयोग करके पैसा भेजें
  5. Mmid दिखाएं
  6. Mpin बदलें
  7. OTP उत्पन्न करें

आधार कार्ड से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें अगले कदम में, आपको ‘खाता बैलेंस’ विकल्प को चुनना होगा। इसे चुनने के लिए उसके संख्या को डायल करें। यह करते ही, आपकी स्क्रीन पर आपके बैंक खाते की विवरण और उपलब्ध बैलेंस की जानकारी प्रदर्शित होगी।

हम आपको यहाँ पर विभिन्न बैंकों के Ussd Codes प्रदान कर रहे हैं। आप अपने संबंधित बैंक का Ussd Code चुनकर आसानी से अपने खाता की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, और वह भी बिना कहीं जाए। इस तरह, आप अपने घर की सहूलियत से बैंक खाते का बैलेंस जांच सकते हैं।



यहाँ आपको विभिन्न बैंकों के USSD Codes दिए जा रहे हैं जिन्हें आप अपने मोबाइल से बैंक बैलेंस चेक करने के लिए प्रयोग कर सकते हैं:

1 Apna Sahakari Bank *99*85#
2 Abhyudaya Co-Operative Bank *99*87#
3 Gujarat State Co-Operative Bank *99*90#
4 Hasti Co-Operative Bank *99*89#
5 Punjab & Maharashtra Co-Operative Bank *99*88#
6 Hdfc Bank *99*42#
7 Bhartiya Mahila Bank *99*86#
8 Axis Bank *99*44#
9 Canara Bank *99*45#
10 Nkgsb Bank *99*83#
11 Mehsana Urban Co-Operative Bank *99*82#
12 Janata Sahakari Bank *99*81#
13 Punjab National Bank *99*41#
14 Saraswat Bank *99*84#
15 Icici Bank *99*43#
16 Kalupur Commercial Co-Operative Bank *99*91#
17 Bank of India *99*46#
18 Bank of Baroda *99*47#
19 Idbi Bank *99*48#
20 Union Bank of India *99*49#

आधार कार्ड से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें आप इस सूची का उपयोग करके आपके बैंक से संबंधित USSD Code का प्रयोग कर सकते हैं और अपना बैंक बैलेंस आसानी से जांच सकते हैं

आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करें: How to Check Balance Using Aadhar Card

चेक करें बैंक खाता आधार से लिंक्ड है या नहीं

आधार कार्ड से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें यदि आप जानना चाहते हैं कि आपका बैंक खाता आधार से जुड़ा हुआ है या नहीं, तो निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं:

  1. पहली बात, UIDAI की अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।
  2. होम पेज पर पहुंचते ही ‘My Aadhar’ विकल्प पर जाएं।
  3. फिर ‘Check Aadhar / Bank Linking Status’ पर क्लिक करें।
  4. अब आपको अपनी 12 अंकीय आधार संख्या और दिखाए गए कैप्चा कोड को दर्ज कर ‘Send OTP’ पर क्लिक करना होगा।
  5. जैसे ही आप यह करेंगे, आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा।
  6. इस OTP को दर्ज कर ‘Processed’ पर क्लिक करें।
  7. अब, आपके स्क्रीन पर आपके आधार और बैंक खाते के जुड़ाव की स्थिति प्रदर्शित होगी।

आधार कार्ड से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें इस तरह से आप आसानी से जान सकते हैं कि आपका बैंक खाता आधार से लिंक है या नहीं।

Read More :- Sikkim Punarwas Awas Yojana 2023: छात्रों को मिलेगी आर्थिक सहायता 10,000 रूपये की (सिक्किम पुनर्वास आवास योजना)

आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक करने की प्रक्रिया

आधार कार्ड से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें अगर आप चाहते हैं कि आपका आधार नंबर बैंक खाते से जुड़े, तो निम्नलिखित विधियों का अनुसरण कर सकते हैं।




  1. को खाते से जोड़ सकते हैं।
  2. जिनके पास इंटरनेट बैंकिंग की सेवा है, वे बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉगिन करके आधार को खाते से संबंधित कर सकते हैं।
  3. बैंक की मोबाइल ऐप का उपयोग करके भी आप आधार को खाते से जोड़ सकते हैं।
  4. बैंक के एटीएम में जाकर भी, आप अपने आधार और खाता लिंकिंग की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

सारांश (Summary)

इस आलेख में, आधार कार्ड से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें हमने आपको आधार कार्ड द्वारा बैंक बैलेंस जांचने की प्रक्रिया से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है। हमें आशा है कि यह आधार कार्ड से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें जानकारी आपके लिए सहायक होगी।

किसी भी प्रश्न या संशय के लिए, आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में लिख सकते हैं, हम जल्द से जल्द उसका समाधान प्रदान करने की कोशिश करेंगे।

Thanks For Reading. 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *